24 (टीवी शृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज


२४
The intertitle for the series, which shows the number 24 in orange text on a black background
शैली ड्रामा शृंखला
राजनैतिक थ्रिलर
जुर्म
एक्शन
सर्जक जोएल सरनाऊ
रॉबर्ट कोचरन
सितारे कीफर सदरलैंड
मेरी लिन राज्स्कुब
कार्लोस बर्नार्ड
एलीशा कथबर्ट
डेनिस हेसबर्ट
जेम्स मोरिसन
रिको एलिसवर्थ
किम रावर
डी. बी. वूडसाइड
पेन्नी जॉनसन जेराल्ड
रोजेर क्रोस
ग्रेगोरी इत्जिन
चेरी जोन्स
लुईस लोम्बार्डी
ऐनी वेर्स्चिंग
सराह क्लार्क
संगीत निर्देशक शॉन कालेरी
निर्माण का देश अमेरिका
भाषा(एं) अंग्रेज़ी
सत्र संख्या 8
प्रकरणों की संख्या 192 + २४: रिडेम्पशन (एपिसोडों की संख्या)
निर्माण
कार्यकारी निर्माता जोएल सरनाऊ
रॉबर्ट कोचरन
ब्रायन ग्रेज़र
हॉवर्ड गोर्डन
इवान कात्ज़
कीफर सदरलैंड
जॉन सीज़र
मैनी कोटो
डेविड फ्यूरी
ब्रैड टर्नर
ब्रेनन ब्रागा
एलेक्स गंसा
चिप जोहानसन
टोनी क्रांत्ज़
स्थल लॉस एंजिंल्स (प्रकरण 1–6)
दक्षिण अफ़्रीका (रिडेम्पशन)
वॉशिंगटन डी॰ सी॰ (7वां प्रकरण)
न्यू यॉर्क शहर (8वां प्रकरण)
प्रसारण अवधि 43 मिनट
निर्माण कंपनी इमैजिन इंटरटेनमेंट
20एथ सेंच्युरी फॉक्स टेलिविज़न
रियल टाइम प्रोडक्शंस
टीकवूड लेन प्रोडक्शंस
वितरक 20एथ टेलिविज़न
प्रसारण
मूल चैनल फॉक्स
छवि प्रारूप NTSC 480i (SDTV)
PAL 576i (SDTV)
720p (HDTV) फॉक्स एचडी
1080i (HDTV) Sky+ HD
प्रथम प्रसारण नवम्बर 6, 2001 (2001-11-06) – मई 24, 2010 (2010-05-24)
कालक्रम
संबंधित कार्यक्रम २४: कांस्पिर्सी
द रुकी

२४ (अंग्रेज़ी: 24) एक अमेरिकी टेलिविज़न धारावाहिक है जिसका निर्माण फॉक्स नेटवर्क और सिंडिकेट वर्ल्डवाइड ने किया है। इसमें कीफर सदरलैंड एक दहशत विरोधी दस्ते के एजंट जैक बेउर के रूप में है। हर २३ एपिसोडों का प्रकरण बेउर के जीवन के २४ घंटे दिखाता है जिसमे वास्तविक समय के अनुसार कहानी बताई जाती है। इसकी शुरुआत ६ नवंबर २००१ को हुई थी और अबतक इसके १९२ एपिसोड आठ संस्करणों में दिखाए जा चुके है व इसका अंतिम एपिसोड २४ मई २०१० को प्रसारित कर इस शृंखला का अंत कर दिया गया। इसके साथ ही एक फ़िल्म २४: रिडेम्पशन को छठे और सातवे प्रकरण के बिच प्रसारित किया गया था और इसी नाम की एक मुख्य फ़िल्म को २०१२ में फ़िल्मांकन करने की योजना है।

बेउर एक मात्र ऐसा पात्र है जो इस शृंखला के हर एपिसोड में है। शृंखला की शुरुआत में वह लॉस एंजिंल्स में स्थित एक दशत विरोधी दस्ते के लिए कार्य करता है जिसमे वह बेहद कामयाब व निपुण एजंट है व इस बात में विशवास रखता है की "अंत भला तो सब भला", और इसके लिए किसी भी हरकत को अंजाम देने के लिए तत्पर रहता है।[1][2] शृंखला में मुख्यतः सभी घटनाएं राजनैतिक समस्याओं से जुडी होती है।[3] एक साधारण कहानी में बेउर समय के साथ लड़ते हुए कई आतंकवादी योजनाओं को नाकाम करता है जिनमे राष्ट्रपती पर जानलेवा हमले की साजिशें, परमाणु, जैविक व रासायनिक खतरे, सायबर हमले व कॉर्पोरेट और सरकार में मिले हुए भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ना शामिल है।

हालांकि इसे समीक्षकों द्वारा बेहद सराहा गया है परन्तु इस शृंखला को यातना के प्रयोग का सही व मुस्लिमों को गलत धारणाओं से दिखाने के लिए टिका की गई है। इन सब के बावजूद इसे अपने आठ प्रकरणों में कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चूका है जिनमे २००३ में सर्वश्रेष्ठ ड्रामा शृंखला का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार और २००६ में बेहतरीन ड्रामा शृंखला का प्राइमटाइम एमी पुरस्कार शामिल है। अपने आठवें प्रकरण के अंत के बाद २४ अबतक का सबसे लम्बा चलने वाला जासूसी पर आधारित टेलीविजन धारावाहिक बन गया और इसने मिशन: इम्पोसिबल और द ऐवेंजर्स को पीछे छोड दिया।[4]

सारांश[संपादित करें]

आधार[संपादित करें]

२४ के एक स्प्लिट स्क्रीन का उदहारण जिसमे चालू घडी साफ़ देखी जा सकती है व सारे पात्र व घटनाएं एक साथ दिखाई गई है

२४ एक ड्रामा शृंखला है जिसमे कीफर सदरलैंड जैक बेउर की भूमिका में है, जिसमे एक काल्पनिक दहशतवाद विरोधी दस्ते के कार्य को दिखाया जाता है व अमेरिका को दहशतवादी घटनाओं से बचने के उनके प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। हर एपिसोड बेउर, अमेरिकी सरकार के अधिकारियों व षड्यंत्रकारियो पर केंद्रित होता है। एपिसोड एक घंटे में पूरा होता है जिसमे सभी घटनाएं वास्तविक समय के अनुसार दिखाई जाती है।[5] वास्तविक-विश्व का ज्ञान दर्शाने के लिए एक घडी शो के दौरान लगातार दिखाई देती है और बिच-बिच में सभी दृश्यों को एक साथ पर्दे पर बटां दिखाया जाता है जिससे उस समय हो रहे सभी कार्यों को एक साथ देखा जा सकता है।

अवलोकन[संपादित करें]

पहला प्रकरण सुबह १२:०० बजे लॉस एंजिंल्स में कैलिफोर्निया से शुरू होता है। जैक बेउर का ज़िम्मा सेनेटर डेविड पाल्मर को उनकी हत्या के षड्यंत्र से बचाना है और साथ ही अपने परिवार की भी उनसे रक्षा करनी है जो जैक और डेविड के बाल्कांस में अमेरिका द्वारा किए गए गुप्त मिशन का हिस्सा होने के कारण उन दोनों से प्रतिशोध लेना चाहते है।

दूसरा प्रकरण पहले प्रकरण के अट्ठारह महीने बाद सुबह ८:०० बजे शुरू होता है। जैक को एक परमाणु बम को लॉस एंजिंल्स के निकट विस्फोटित होने से रोकना है और बाद में राष्ट्रपति डेविड पाल्मर को इस खतरे के पीछे हात का पर्दाफाश करने में मदद करनी है। यह अमेरिका व टिन मध्य पूर्वी देशों के बिच युद्ध होने से रोकने के लिए आवश्यक है।

तीसरा प्रकरण दूसरे प्रकरण के तीन वर्षों बाद दोपहर १:०० बजे शुरू होता है। एक मेक्सिकी ड्रग दस्ते में गुप्त तरीके से कार्य करते हुए हेरोइन की लत से लड़ते हुए जैक को दोबारा इस समूह में घुस कर एक जानलेवा वाइरस को काले बाजार में उतरने से रोकना है। दूसरी ओर राष्ट्रपती डेविड पाल्मर एक लाइव प्रसारण की तयारी कर रहे है। बाद में जैक और पाल्मर को मिलकर एक आतंकवादी स्टीफन सौन्डर्स के साथ सहाकार्य करना पड़ता है जो आखिरकार वाइरस को हासिल करलेता है, और बाद में उन्हें उसे वह वाइरस कई अमरीकी शहरों में फ़ैलाने से रोकना पड़ता है।

पात्र[संपादित करें]

मुख्य पात्र[संपादित करें]

कीफर सदरलैंड, २४ के मुख्य अभिनेता जिन्हें जैक बेउर की भूमिका के लिए काफ़ी सराहा गया था
1.^ बिच प्रकरण में ही अतिथि भूमिका से मुख्य पात्र में बदल दिया गया

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

24 इण्टरनेट मूवी डेटाबेस पर

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Blatter, Helene (April 11, 2006). "By any means necessary For '24's' Jack Bauer, justice comes with a price — and Americans are OK with it". The Press Enterprise. http://www.pe.com/lifestyles/stories/PE_Fea_Daily_D_24politics0312.5e30a76.html. अभिगमन तिथि: May 23, 2011. 
  2. Gray, Ellen (January 8, 2009). "On TV: Hoping for change? Then don’t watch ‘24’". Philadelphia Daily News. http://www.projo.com/tv/content/wk-24_01-08-09_OTCSLIN_v11.273fe71.html. अभिगमन तिथि: May 23, 2011. 
  3. Lundegaard, Erik (January 8, 2006). "The Manchurian movie — Who took the politics out of the political thriller?". MSNBC.com. http://today.msnbc.msn.com/id/7547900/ns/today-entertainment/t/manchurian-movie/. अभिगमन तिथि: May 23, 2011. 
  4. Krug, Kurt Anthony (May 27, 2010). "The final hours: ‘24’ counts down to explosive series finale on Monday". Press and Guide. http://www.pressandguide.com/articles/2010/05/27/life/doc4bf6dcf83048a624093088.txt. अभिगमन तिथि: May 22, 2011. 
  5. Deggans, Eric (November 6, 2001). "The real new TV season starts tonight". St. Petersburg Times. http://www.sptimes.com/News/110601/Columns/The_real_new_TV_seaso.shtml. अभिगमन तिथि: May 23, 2011.