1990 के हैदराबाद दंगे

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
1990 हैदराबाद दंगे
religious violence in India का एक भाग
तिथी December 1990
जगह पुराना शहर, हैदराबाद,(then Andhra Pradesh)
कारण अयोध्या विवाद
विधि Rioting, pogrom, arson, mass rape, kidnapping, mass murder
आहत
मौत125 Hindus and 75 Muslims
हताहत500+

हैदराबाद दंगे 1990 में भारत के तत्कालीन आंध्र प्रदेश राज्य (तेलंगाना) के हैदराबाद में हुए दंगे थे। दंगों में लगभग 200-300 लोग मारे गए और हजारों घायल हुए। आधे से ज्यादा पीड़ित हिंदू थे।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

पुराना शहर, हैदराबाद.

हैदराबाद में हिंदू-मुस्लिम हिंसा का एक लंबा इतिहास रहा है, और पिछली बार ऐसी हिंसा 1984 में हुई थी। 1990 के दंगों की जड़ें अयोध्या विवाद में थीं, जो एक अलग राज्य उत्तर प्रदेश पर केंद्रित है। हिंदू कार्यकर्ताओं ने लंबे समय से आरोप लगाया है कि अयोध्या में बाबरी मस्जिद का निर्माण मुसलमानों द्वारा स्थल पर एक मंदिर को ध्वस्त करने के बाद किया गया था। नवंबर 1990 में, जब हिंदू कार्यकर्ताओं की भीड़ ने मस्जिद को गिराने की कोशिश की, तो पुलिस ने उन पर गोलियां चलाईं, जिसके परिणामस्वरूप कई लोग मारे गए। तभी से हैदराबादी हिंदुओं और मुसलमानों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा था।

ट्रिगर[संपादित करें]

दंगों की शुरुआत दो हिंदुओं द्वारा एक मुस्लिम ऑटो-रिक्शा चालक सरदार की हत्या के साथ हुई थी। मृत्यु वास्तव में धार्मिक मामलों से असंबंधित भूमि विवाद का परिणाम थी। लेकिन बाबरी मस्जिद विवाद के आलोक में लोगों ने इसे हिंदू-मुस्लिम संघर्ष के रूप में देखा। सरदार की हत्या के जवाब में, दीवारों वाले शहर के विभिन्न हिस्सों में मुसलमानों ने चार हिंदुओं को मार डाला। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने तब सब्जी मंडी क्षेत्र के एक प्रभावशाली मुस्लिम नेता माजिद खान पर हमला किया। जैसे ही उनकी मौत के बारे में झूठी अफवाहें फैलीं, मुस्लिम भीड़ खुले में आ गई, उसके बाद हिंदू भीड़ ने, और हिंसा फैल गई।

दंगे[संपादित करें]

8-10 दिसंबर 1990 के दौरान 3 दिनों के भीतर 64 लोग मारे गए, छुरा घोंपा गया या गोली मार दी गई। 10 दिसंबर तक, भारतीय सेना ने हैदराबाद के पुराने शहर पर कब्जा कर लिया था, और दंगों के सिलसिले में 350 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया था।[1]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Hazarika, Sanjoy; Times, Special To the New York (1990-12-10). "Muslim-Hindu Riots in India Leave 93 Dead in 3 Days". The New York Times (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0362-4331. अभिगमन तिथि 2019-09-12.