स्कॉटलैण्ड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
स्कॉटलैंड

स्काटलैण्ड संयुक्त राजशाही का प्रान्त है। यह इंगलैंड के उत्तर में स्थित है। यहां की राजधानी एडिनबरा है। अन्य मुख्य नगर है ग्लासगो । स्कॉटलैंड खूबसूरत कासल्स (किलो) का देश। ऐसा देश जिसे इतिहास बेहतरीन योद्धाओं, बैगपाइपर के अनोखे संगीत और स्कर्ट पहनने वाले पुरषों के नाम से जानता है। लेकिन स्कॉटलैंड की पहचान सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। जिंदादिल लोगों के इस प्रांत की बात ही कुछ और है। घुमक्कड़ लोगो के लिए यह स्वर्ग से बढ़कर है। यदि आप स्वच्छ हवा, निर्मल पानी और खूबसूरत वादियों के मुरीद हैं तो स्कॉटलैंड आपकी मंजिल है।

इस जगह की खास बात यह है कि यहाँ के सैंडी बीच अभी तक लोगों की नजरों से बचे हुए हैं । इसलिए यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता को आधुनिकता का ग्रहण नहीं लगा है। इस बात को लेकर स्काटिश सरकार खासी सचेत भी है। यहाँ की खूबसूरत वादियों के चप्पे-चप्पे पर नए पुराने किलों का अनूठा संगम दिखाई देता है। लेकिन प्रकृति भी इस जगह पर कम मेहरबान नहीं है। यदि आप भीड़-भाड़ से दूर एंकात में प्रकृति की अनुपम छटा को निहारना चाहते हैं तो स्कॉटलैंड के पास आपको देने के लिए काफी कुछ है।

यूँ तो स्कॉटलैंड यूनाइटेड किंगडम के अधीन एक राज्य है । लेकिन यहाँ का अपना मंत्रीमंडल है। और तो और यहाँ की मुद्रा का रंग और उस पर बने चित्र भी लंदन के पौड़ से कुछ अलग है। लेकिन उनकी मान्यता और मूल्य दोनों ही पौड़ के समान है। यहाँ घूमने और लोगों से बात करने पर पता चलता है कि यहाँ के लोग इंग्लैंड सरकार से थोड़े से खफा रहते हैं।


आकर्षण[संपादित करें]

ग्लासगो- विश्व प्रसिद्ध कवि राबर्ट बर्न की जन्मस्थली ग्लासगो। स्कॉटलैंड की राजधानी। खूबसूरत कासलों के इस शहर में बेहद खूबसूरत ग्रास कोट हैं। जिन्हें दुनिया के बेहतरीन गोल्फ मैदानों में बदला गया है। गोल्फ प्रेमियों के लिए जन्नत कहलाने वाले ग्लासगो में दुनिया के बेहतरीन 40 गोल्फ कोर्ट हैं। यहाँ गोल्फ खिलाया ही नहीं जाता बल्कि सिखाया भी जाता है। यदि आप भी सफेद गेंद और स्टिक पर हाथ आजमाना चाहते हैं तो ग्लासगो का चक्कर जरूर लगाइएगा।

गोल्फ के अलावा साइकलिंग, वॉकिंग, फिशिंग के लिए भी यह बेहतरीन जगह है। यदि आप स्कॉटलैंड के व्यापार-व्यवसाय को समझना-जानना चाहते हैं। यहाँ की संस्कृति, रहन-सहन को जानना चाहते हैं तो यहाँ के मार्केट जरूर जाएँ। हो सकता है आपकी जेब कुछ हल्की हो जाए लेकिन स्कॉटलैंड को पास से जानने का सुनहरा मौका भी मिलेगा।
इनवरनेस- इनवरनेस खूबसूरत लैंडस्कैप के बीच समुद्र को अपनी बांहों में समेटे बेहद खूबसूरत जगह है। जहाँ के सैंडी बीचों पर आप घंटों चहलकदमी कर सकते हैं। स्कॉटलैंड के ग्रामीण क्षेत्रों में यह सबसे खूबसूरत है। यदि आप रोमांचक छुट्टी बिताने के मूड में हैं तो इनवरनेस आपको बुला रहा है। माउंटेनिंग, क्लाइबिंग और ऑफ रोड बाइक चलाने के शौकीन लोगों के लिए यहाँ खास सुविधाएँ हैं।

वैसे यहाँ का समुद्र भी कई रहस्यों को खुद में समेटे हुए है। कहा जाता है कि यहाँ के समुद्र में डायनासोर के कुछ वशंज आज भी रहते हैं। तीस-चालीस के दशक में कई लोगों ने विचित्र जलचर देखने का दावा किया था। जिस पर आधारित कई किस्से यहाँ प्रचलित हैं। इन किस्सों के आधार पर यहाँ एक पार्क बना है जिसमें किस्सों के नायक नन्हें डायनासौर को नैसी नाम दिया गया है। इनवरनेस से लौटते समय आप नैसी नामक इस प्यारे से डायनासौर के क्रिएचर याद के रूप में अपने साथ ले जा सकते हैं।
एडिनबर्ग- यदि आप स्कॉटलैंड के खूनी इतिहास से रूबरू होना चाहते हैं.....यहाँ के वीर योद्धाओं के बारे में जानना चाहते हैं.....महसूस करना चाहते हैं कि स्कॉटिश पुलिस दुनिया में सबसे बेहतरीन क्यों मानी जाती है तो आपको एडिनबर्ग आना होगा।

एडिनबर्ग ऐसा शहर हैं जहाँ स्कॉटलैंड की सीमा समाप्त होती है। सीमा पर होने के कारण यह शहर हमेशा दुश्मनों से लोहा लेता रहा हैं। यहाँ अतीत के भयावह मंजरों को अपने सीने में समाएं कई किले भग्नावशेष के रूप में आज भी खड़े हैं। कहते हैं यह शहर हमेशा से इंग्लैंड के ताज की रक्षा करता रहा है। यहाँ के म्यूजियमों में आप अतीत के कई रहस्यों से रूबरू हो सकते हैं।

लेकिन घूमने के लिए यहाँ केवल एतिहासिक चिन्ह ही नहीं बल्कि काफी कुछ और भी है। नदियों, पहाड़ियों, वादियों के इस शहर की नैसर्गिक खूबसूरती देखते ही बनती है।
स्टरलिंग- यदि आप स्कॉटलैंड से सही मायनो में रूबरू होना चाहते हैं तो आपको स्टरलिंग आना होगा। स्टरलिंग को स्कॉटलैंड की जन्मभूमी कहा जाता है। यहीं से ईसाई धर्म ने स्कॉटलैंड में प्रवेश किया था। यहाँ पर आप खूबसूरत आइसलैंड हैबरडैन का नजारा ले सकते हैं। जिसकी खूबसूरती विश्वविख्यात है। यहाँ ऊँचे पहाड़ों और नीचे मैदानों का अद्भुत संगम है। इस शहर में आप जहाँ भी नजरें दौड़ाएंगें आपको दूर-दूर तक फैली हरितिमा नजर आएगी।

खूबसूरती के साथ ही आप यहाँ स्कॉटलैंड़ के खूबसूरत वन्य जीवन से छोटी मुलाकात भी कर सकते हैं। यहाँ ईगल, जंगली बिल्लियों से लेकर डॉलफिन और वेल जैसी दुर्लभ मछलियाँ अच्छी तादात में पाई जाती हैं। यदि वक्त और जगह सही हो तो आप इन्हें आराम से अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं।
एबरडीन- यदि आप खूबसूरत सीनरियों के शौकीन हैं तो यह शहर आपको बेहद पसंद आएगा। यहाँ की पहाड़ियों से उगते और ढ़लते सूरज को निहारना अलग ही अनुभव देता है। इस शहर को देख कर लगता है कि प्रकृति के कुशल चितेरे ने हर तरफ एक नया रंग भरा है। यह शहर प्राचीनता और नवीनता का अनूठा संगम है।

यदि आप खूबसूरत सीनरियों के शौकीन हैं तो यह शहर आपको बेहद पसंद आएगा। यहाँ की पहाड़ियों से उगते और ढ़लते सूरज को निहारना अलग ही अनुभव देता है। इस शहर को देख कर लगता है कि प्रकृति के कुशल चितेरे ने हर तरफ एक नया रंग भरा है। यदि आप ओल्ड टाऊन निकल जाए तो पुराने स्कॉटलैंड के नजारे नजर आएंगे। और यदि नए टाऊन में कदम रखें तो बेहतरीन रेस्त्रां, खूबसूरत नाइटक्लब आपकी बाट जोहते दिखाई देंगे। यहाँ आप स्क़ॉटलैंड के पारंपरिक भोजन का स्वाद ले सकते हैं। यदि आप मांसहारी है तो यह जगह आपके लिए जन्नत से कम नहीं।

गरमी और वसंत का मौसम इस बेहद खूबसूरत प्रांत को निहारने का सही वक्त है। यदि आप अक्टूबर-नवंबर में यहाँ आने की सोच रहे हैं तो भूल जाइए। यहाँ इतनी ज्यादा ठंड पड़ती है कि आप कमरे से बाहर कदम रखने से पहले दस बार सोचेंगे जरूर।

इसी के साथ यहाँ ठहरने के लिए होटल का कमरा बुक करने से अच्छा है बेड एंड ब्रेकफास्ट पेइंग गेस्ट हाऊस में ठहरा जाएं। य़ह होटल की तुलना में बेहद सस्ते और आरामदायक तो होते ही हैं, साथ ही नाश्ते में आप स्कॉटिश चीज, बटर के साथ ही पारंपरिक भोजन का लुफ्त उठा सकते हैं। कुल मिलाकर स्कॉटलैंड में आप एक ऐसी दुनियाँ से साक्षात्कार करेंगे जिसके बारे में आपने न पहले कभी सुना होगा न देखा होगा।


सरकार और राजनीति[संपादित करें]

स्कॉटलैंड के राज्य के प्रमुख नरेश यूनाइटेड किंगडम, वर्तमान में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (१९५२) के बाद से की है। वहाँ कभी नहीं गया था क्योंकि एक एलिजाबेथ regnal क्रमांकन "एलिजाबेथ द्वितीय" महारानी के प्प्राज्याभिषेक के समय के आसपास विवाद का कारण बना मैं स्कॉटलैंड में। एक कानूनी कार्रवाई, यहोवा अधिवक्ता माकॅ कोर्मीकॅ (१९५३ एसॅ सी), लाया गया था रानी के अधिकार खुद एलिजाबेथ द्वितीय स्कॉटलैंड, भीतर एनटाइटेलमेंट को प्रतियोगिता के लिए उनका तर्क है कि इस संघ की संधि के अनुच्छेद 1 के एक उल्लंघन था।

ताज मामले जीता। यह तय किया था कि भविष्य ब्रिटिश सम्राटों या तो उनकी अंग्रेजी या उनके स्कॉटिश पूर्ववर्तियों के अनुसार क्रमांकित होना होता है, जो भी संख्या अधिक है। उदाहरण के लिए किसी भी भावी राजा जेम्स अगले जबकि जेम्स के बाद से (जेम्स VII (जेम्स द्वितीय इंग्लैंड, आदि का भी) पिछले स्कॉटिश राजा जेम्स था) आठवीं स्टाइल किया जा होगा राजा हेनरी भले ही उस नाम का कोई स्कॉटिश राजा वहाँ गया है राजा हेनरी IX ब्रिटेन भर में हो जाएगा।

स्कॉटलैंड यूनाइटेड किंगडम के साथ ही ब्रिटेन की संसद में प्रतिनिधित्व के भीतर स्वशासन के सीमित है। कार्यकारी और विधायी शक्तियों गया है करने के लिए, क्रमशः, न्यागत स्कॉटिश सरकार और स्कॉटिश संसद होलीरुड नबर्ग में पर। यूनाइटेड किंगडम संसद क्षेत्रों स्पष्ट रूप से आरक्षित मामलों के रूप में, उदाहरण के लिए, ब्रिटेन करों, सामाजिक सुरक्षा, रक्षा, अंतरराष्ट्रीय संबंध और प्रसारण के स्तर सहित, स्कॉटलैंड अधिनियम १९८८ में निर्दिष्ट का एक सेट की सूची से अधिक सत्ता बरकरार रखती है। स्कॉटिश संसद विधायी सहमति न्यागत मामलों पर वापस करने के लिए वेस्टमिंस्टर यूनाइटेड किंगडम की व्यापक कानून एक निश्चित मुद्दे के लिए अधिक उपयुक्त माना जाता है अगर एक विधायी प्रस्ताव सहमति से गुजर दे सकते हैं। स्कॉटिश संसद द्वारा अधिनियमित किया विधान के कार्यक्रम एक फर्क है जनता को यूनाइटेड किंगडम के बाकी की तुलना में सेवाओं के प्रावधान में देखा है। जबकि ब्रिटेन के बाकी हिस्सों में फीस भुगतान कर रहे हैं उदाहरण के लिए, विश्वविद्यालय शिक्षा और देखभाल सेवाओं के बुजुर्गों के लिए स्कॉटलैंड, में उपयोग के बिंदु पर नि: शुल्क हैं। स्कॉटलैंड में संलग्न सार्वजनिक स्थानों में धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाने के लिए ब्रिटेन में पहला देश था।

स्कॉटिश संसद १२९ सदस्यों , जिनके के अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं, कर रहे हैं और एक पहली पोस्ट प्रणाली अतीत पर चुने गए ७३ के साथ एक एकसदनी विधायिका है; ५६ आठ अलग निर्वाचन क्षेत्र में अतिरिक्त सदस्य प्रणाली द्वारा चुने गए हैं। (असाधारण पाँच वर्ष २०११-१६ से) एक चार साल की अवधि के लिए की सेवा। रानी पहले मंत्री को संसद द्वारा नामित स्कॉटिश संसद के एक सदस्य की नियुक्ति। अन्य मंत्रियों ने भी पहले मंत्री द्वारा नियुक्त कर रहे हैं और उसकी/उसके विवेक पर परोसो। एक साथ वे स्कॉटिश सरकार, न्यागत सरकार की कार्यकारी शाखा बनाने।

ब्यूट् हाउस, पहले स्कॉटलैंड के मंत्री ६छारलोट स्क्वायर, एडिनबर्ग के भीतर स्थित, के सरकारी निवास २०११ के चुनाव में, स्कॉटिश नेशनल पार्टी १२९ से बाहर ६९ सीटें जीतने के बाद एक बहुमत सरकार का गठन किया। इस आधुनिक पश्चात हस्तांतरण स्कॉटिश संसद १९९९ में स्थापित किया गया था के बाद से पहली बार बहुमत सरकार था। स्कॉटिश नेशनल पार्टी , एलेक्स सालम्ंड्, केअ नेता पहले मंत्री के रूप में जारी रखा। लेबर पार्टी के सबसे बड़े विपक्षी पार्टी, रूढ़िवादी पार्टी, के साथ के रूप में लिबरल डेमोक्रेट, जारी रखा और ग्रीन पार्टी भी संसद में प्रतिनिधित्व किया। मार्गो मकॅ डोनलडसॅ केवल स्वतंत्र संसद में बैठे है। अगले स्कॉटिश संसद आम चुनाव पर ५ मई २०१६ में आयोजित किया जाएगा। स्कॉटलैंड काल्मान्न् आयोग द्वारा आगे रख दिया और ब्रिटेन हाउस ऑफ कॉमन्स ने मंजूरी दे दी बिल, स्कॉटलैंड के लिए और अधिक शक्ति का प्रस्ताव है। बिल अभी तक कानून के रूप में अधिनियमित किया गया है। स्कॉटिश नेशनल सदस्यों जिसका बिल नहीं विश्वास परामर्श में भाग लेने किया पार्टी, स्कॉटिश संसद के लिए पर्याप्त शक्तियां नहीं उतरना।

प्रशासनिक उप विभाजनो[संपादित करें]

आधुनिक स्कॉटलैंड प्रयोजन के आधार पर विभिन्न तरीकों में विभाग किया है। में स्थानीय सरकार, जिनकी परिषदों एकात्मक अधिकारियों सभी स्थानीय सरकारी सेवाओं के प्रावधान के लिए जिम्मेदार हैं ३२ कौंसिल क्षेत्रों १९९६, के बाद से गया है। समुदाय परिषदों अनौपचारिक संगठनों है कि विशिष्ट उप प्रभागों एक परिषद क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

स्कॉटिश संसद में, वहाँ ७३ निर्वाचन क्षेत्रों और आठ क्षेत्रों रहे हैं। यूनाइटेड किंगडम की संसद के लिए, वहाँ ५९ निर्वाचन क्षेत्रों रहे हैं। २०१३ तक स्कॉटिश फायर ब्रिगेड और पुलिस बलों १९७५ में शुरू की गई क्षेत्रों की एक प्रणाली पर आधारित थे।


इतिहास[संपादित करें]

बार-बार ग्लेशियर गठन, जो आधुनिक स्कॉटलैंड के संपूर्ण भूमि जन को कवर, कि टापुओं की अवधि से पहले ही अस्तित्व में है सकते हैं मानव बस्ती के किसी भी अंश नष्ट कर दिया। बर्फ की चादर वापसी के बाद पिछले हिमाच्छादन के रूप में यह पहली पोस्ट-हिमनदों समूहों के शिकार और जनसमूह के आसपास १२८०० साल पहले, स्कॉटलैंड में आ गया है माना जाता है।

बसने के समूहों के स्कॉटिश मृदा ९५०० साल पहले के आसपास पर पहली ज्ञात स्थायी घरों, और पहली बार गांवों ६००० साल पहले के आसपास का निर्माण शुरू हुआ। स्कारा ब्रे की अच्छी तरह संरक्षित गांव ओर्कनेय की मुख्य भूमि पर से इस अवधि तिथियाँ। नवपाषाण बस्ती, विशेष रूप से आम और अच्छी तरह संरक्षित उत्तरी द्वीप समूह और पश्चिमी द्वीप समूह, जहां अधिकांश संरचनाएं स्थानीय पत्थर का निर्माण किया जा रहा करने के लिए पेड़ों की एक कमी नेतृत्व में दफन और अनुष्ठान साइटों रहे हैं। पर्थ, ९ वीं और ८ वीं सदियों ई., में एक पिक्तिशॅ राज्य की राजधानी के निकट फोर्टवैओटॅ में दफन खजाने के साथ एक ४००० साल पुराने मकबरे की स्कॉटलैंड में खोज ब्रिटेन में कहीं भी बेजोड़ है। यह एक प्रारंभिक कांस्य आयु सफेद क्वार्ट्ज कंकड़ और भूर्ज की छाल पर बिछाई शासक के अवशेष शामिल हैं। यह भी पहली बार कांस्य युग लोगों को जल्दी अपनी कब्र में फूल रखा गया की खोज की थी।

एक देर से कांस्य युग समुद्री व्यापार संस्कृति अटलांटिक कांस्य आयु, जो अन्य देशों के सेल्टिक शामिल थे, और क्षेत्रों है कि इंग्लैंड, फ्रांस, स्पेन और पुर्तगाल बने बुलाया का हिस्सा स्कॉटलैंड गया हो।

१८५० की सर्दियों में, स्कॉटलैंड व्यापक क्षति और २०० से अधिक लोगों की मृत्यु के कारण एक गंभीर तूफान मारा। में स्केलॅ की खाड़ी, तूफान पृथ्वी एक बड़े अनियमित टीला, स्केराब्रा के रूप में जाना जाता से छीन लिया। जब तूफान को मंजूरी दे दी, स्थानीय ग्रामीणों ने छतों के बिना छोटे घरों की एक संख्या से मिलकर एक गांव की रुपरेखा पाया गया। विलियम वाट स्केलॅ, स्थानीय ज़मींदार के एक शौकिया साइट की खुदाई शुरू हुई, लेकिन अनॅकवेरिंगॅ चार मकान के बाद काम १८६८ में त्याग दिया गया था। साइट तक १९१३, अनॅडिस्टर्बडॅ बने रहे जब किसी एकल साइट जो दूर कलाकृतियों की एक अज्ञात मात्रा लिया फावड़ियों के साथ एक पार्टी द्वारा लुट गया था सप्ताहांत के दौरान।में १९२४, एक और तूफान बह घरों में से एक का हिस्सा है और यह निर्धारित किया गया था साइट सुरक्षित और अधिक गंभीरता से जांच किया जाना चाहिए।नौकरी एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर वेरे गॉर्डन जो मध्य १९२७ में पहली बार के लिए स्कारा ब्रे करने के लिए यात्रा की छिल्दे को दिया गया था।

शिक्षा[संपादित करें]

स्कॉटिश शिक्षा प्रणाली हमेशा यूनाइटेड किंगडम, के आराम के साथ एक व्यापक शिक्षा पर एक विशेषता जोर से अलग बनी हुई है।१५ वीं सदी में, मानवतावादी जोर शिक्षा पर क्योमिलेटिवॅ शिक्षा अधिनियम १४९६, जो फैसला सुनाया कि दिग्गज के सभी बेटों और फ्रीहोल्डर्स पदार्थ का व्याकरण सीखने के लिए स्कूलों में शामिल होना चाहिए, के निधन के साथ एक पुरुष, और अमीर अभिजात वर्ग के बीच साक्षरता वृद्धि में जिसके परिणामस्वरूप।में सुधार १५६० अनुशासन की पहली पुस्तक सेट बाहर हर पल्ली में एक स्कूल के लिए एक योजना है, लेकिन यह आर्थिक रूप से असंभव साबित हुआ। में १६१६ अधिनियम प्रिवी कौंसिल में एक स्कूल की स्थापना के लिए हर पल्ली आज्ञा दी।

"उत्कृष्टता के लिए पाठ्यक्रम" ३-१८ साल की उम्र से बच्चों और युवा लोगों के लिए पाठ्यचर्या रूपरेखा प्रदान करता है।स्कॉटलैंड में सभी ३ और ४-साल के बच्चों के लिए एक नि: शुल्क नर्सरी जगह के हकदार हैं। औपचारिक प्राथमिक शिक्षा लगभग ५ साल की उम्र में शुरू होती है और रहता है ७ साल के लिए (पी१-पी७); आज, स्कॉटलैंड में बच्चों का मानक ग्रेड, या की आयु के १४ और १६ के बीच मध्यवर्ती योग्यता अध्ययन। इन किया जा रहा है बाहर चरणबद्ध और उत्कृष्टता के लिए पाठ्यक्रम के राष्ट्रीय योग्यता द्वारा बदल दिया। स्कूल छोड़ने के आयु १६, है जिसके बाद छात्र स्कूल और अध्ययन के लिए पहुँच, मध्यवर्ती या उच्च ग्रेड और उन्नत उच्च योग्यता पर रहने के लिए चुन सकते हैं।

External links[संपादित करें]