साइलोसाइबिन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


साँचा:Chembox AdminRoutesसाँचा:Chembox Metabolismसाँचा:Chembox HalfLifeसाँचा:Chembox Excretionसाँचा:Chembox Legal statusसाँचा:Chembox Dependence liability
साइलोसाइबिन
Kekulé, skeletal formula of canonical psilocybin
Spacefill model of canonical psilocybin
पहचान आइडेन्टिफायर्स
सी.ए.एस संख्या [520-52-5][CAS]
पबकैम 10624
EC संख्या 208-294-4
केईजीजी C07576
MeSH Psilocybine
रासा.ई.बी.आई 8614
RTECS number NM3150000
SMILES
InChI
273158
कैमस्पाइडर आई.डी 10178
Pharmacology
गुण
रासायनिक सूत्र C12H17N2O4P
मोलर द्रव्यमान 284.25 g mol−1
गलनांक

220–228 °से. (428–442 °फ़ै)[2]

जल में घुलनशीलता Soluble
 घुलनशीलता Soluble in boiling methanol and water
slightly soluble in ethanol
insoluble in chloroform, benzene[3]
खतरा
एलडी५० 285 mg/kg (mouse, i.v.)
280 mg/kg (rat, i.v.)
12.5 mg/kg (rabbit, i.v.)[2]
जहां दिया है वहां के अलावा,
ये आंकड़े पदार्थ की मानक स्थिति (२५ °से, १०० कि.पा के अनुसार हैं।
ज्ञानसन्दूक के संदर्भ



साइलोसाइबिन कवक की 200 से अधिक प्रजातियों द्वारा उत्पादित एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला साइकेडेलिक यौगिक है । सबसे प्रभावशाली जीनस Psilocybe के सदस्य हैं , जैसे कि P. azurescens , P. Semilanceata , और P. cyanescens , लेकिन Psilocybin को लगभग एक दर्जन अन्य से भी अलग किया गया हैजाति । Psilocybin अपने आप में जैविक रूप से निष्क्रिय है, लेकिन जल्दी से शरीर द्वारा Psilocin में परिवर्तित हो जाता है , जिसके कुछ पहलुओं में, LSD , मेस्केलिन और DMT के समान मन-परिवर्तनकारी प्रभाव होते हैं । सामान्य तौर पर, प्रभावों में उत्साह , दृश्य और मानसिक मतिभ्रम , धारणा में परिवर्तन, समय की विकृत भावना और कथित आध्यात्मिक अनुभव शामिल हैं। यह मतली और पैनिक अटैक जैसी प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं भी पैदा कर सकता है ।

आधुनिक काल के स्पेन और अल्जीरिया के प्रागैतिहासिक भित्ति चित्रों और शैल चित्रों पर पाए गए चित्र बताते हैं कि साइलोसाइबिन मशरूम का मानव उपयोग रिकॉर्ड किए गए इतिहास से पहले का है। मेसोअमेरिका में , सोलहवीं शताब्दी में स्पैनिश क्रांतिकारियों ने पहली बार उनके उपयोग का दस्तावेजीकरण करने से पहले मशरूम का लंबे समय से आध्यात्मिक और दिव्य समारोहों में सेवन किया था। 1959 में, स्विस रसायनज्ञ अल्बर्ट हॉफमैन ने मशरूम Psilocybe मेक्सिकाना से सक्रिय सिद्धांत साइलोसाइबिन को अलग कर दिया । हॉफमैन के नियोक्ता सैंडोज़ ने साइकेडेलिक मनोचिकित्सा में उपयोग के लिए दुनिया भर के चिकित्सकों और चिकित्सकों को शुद्ध साइलोसाइबिन का विपणन और बिक्री की. हालांकि 1960 के दशक के उत्तरार्ध में तेजी से प्रतिबंधात्मक ड्रग कानूनों ने साइलोसाइबिन और अन्य मतिभ्रम के प्रभावों में वैज्ञानिक अनुसंधान को रोक दिया, लेकिन अगले दशक में एक एंटोजेन (आध्यात्मिकता-बढ़ाने वाले एजेंट) के रूप में इसकी लोकप्रियता बढ़ी, इसका मुख्य कारण यह है कि कैसे साइलोसाइबिन मशरूम की खेती करें।

Psilocybin के प्रभाव की तीव्रता और अवधि परिवर्तनशील होती है, जो मशरूम की प्रजातियों या कल्टीवेटर , खुराक, व्यक्तिगत शरीर क्रिया विज्ञान और सेट और सेटिंग पर निर्भर करती है , जैसा कि 1960 के दशक की शुरुआत में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में टिमोथी लेरी के नेतृत्व में किए गए प्रयोगों में दिखाया गया था। एक बार सेवन करने के बाद, साइलोसाइबिन तेजी से साइलोसिन में परिवर्तित हो जाता है, जो तब सेरोटोनिन रिसेप्टर्स पर कार्य करता है।मस्तिष्क में। Psilocybin के मन-परिवर्तनकारी प्रभाव आमतौर पर दो से छह घंटे तक रहते हैं, हालांकि Psilocybin के प्रभाव में व्यक्तियों के लिए, प्रभाव बहुत लंबे समय तक लग सकता है, क्योंकि दवा समय की धारणा को विकृत कर सकती है। अधिकांश देशों में साइलोसाइबिन युक्त मशरूम का कब्ज़ा गैरकानूनी घोषित कर दिया गया है, और इसे कई राष्ट्रीय दवा कानूनों द्वारा अनुसूचित दवा के रूप में वर्गीकृत किया गया है ।

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Passie2002 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. Merck Index, 11th Edition, 7942
  3. "Psilocybine". PubChem, US National Library of Medicine. 27 August 2022. अभिगमन तिथि 29 August 2022.