साइकेडेलिक थेरेपी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

साइकेडेलिक थेरेपी (या साइकेडेलिक-असिस्टेड थेरेपी) मानसिक विकारों के इलाज के लिए साइकेडेलिक दवाओं, जैसे साइलोसाइबिन, एमडीएमए,[नोट 1] एलएसडी, और आयाहुस्का के प्रस्तावित उपयोग को संदर्भित करती है। 2021 तक, अधिकांश देशों में साइकेडेलिक दवाएं नियंत्रित पदार्थ हैं और साइकेडेलिक थेरेपी कुछ अपवादों के साथ नैदानिक ​​परीक्षणों के बाहर कानूनी रूप से उपलब्ध नहीं है।

साइकेडेलिक चिकित्सा की प्रक्रिया पारंपरिक मनश्चिकित्सीय दवाओं का उपयोग करने वाली चिकित्सा से भिन्न होती है। जबकि पारंपरिक दवाएं आमतौर पर पर्यवेक्षण के बिना प्रतिदिन कम से कम एक बार ली जाती हैं, समकालीन साइकेडेलिक चिकित्सा में दवा को चिकित्सीय संदर्भ में एक सत्र (या कभी-कभी तीन सत्रों तक) में प्रशासित किया जाता है। चिकित्सीय टीम रोगी को पहले से अनुभव के लिए तैयार करती है और बाद में दवा के अनुभव से अंतर्दृष्टि को एकीकृत करने में उनकी मदद करती है दवा लेने के बाद, रोगी आमतौर पर आईशैड पहनता है और साइकेडेलिक अनुभव पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संगीत सुनता है, साथ ही चिकित्सीय टीम चिंता या भटकाव जैसे प्रतिकूल प्रभाव उत्पन्न होने पर केवल आश्वासन प्रदान करने के लिए हस्तक्षेप करती है।

2022 तक, साइकेडेलिक थेरेपी पर उच्च-गुणवत्ता वाले साक्ष्य का शरीर अपेक्षाकृत छोटा और अधिक बना हुआ है, साइकेडेलिक थेरेपी के विभिन्न रूपों और अनुप्रयोगों की प्रभावशीलता और सुरक्षा को मज़बूती से दिखाने के लिए बड़े अध्ययन की आवश्यकता है। अनुकूल प्रारंभिक परिणामों के आधार पर, चल रहे शोध प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार, चिंता और अवसाद से जुड़ी स्थितियों के लिए प्रस्तावित साइकेडेलिक उपचारों की जांच कर रहे हैं, और अभिघातज के बाद का तनाव विकार। यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने "ब्रेकथ्रू थेरेपी" का दर्जा दिया है, जो साइलोसाइबिन (उपचार-प्रतिरोधी अवसाद और प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार के लिए) का उपयोग करके साइकेडेलिक उपचारों के लिए संभावित अनुमोदन के लिए दवा उपचारों के मूल्यांकन में तेजी लाता है, [नोट 2] और एमडीएमए (पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर के लिए)।