सरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सरी (अंग्रेज़ी: Surrey) एक दक्षिण पूर्व इंग्लैंड का काउंटी है।[1] जो पूर्व में केंट, दक्षिण पूर्व में पूर्वी ससेक्स, दक्षिण में वेस्ट ससेक्स, पश्चिम में हैम्पशायर, उत्तर-पश्चिम में बर्कशायर और ग्रेटर लंदन से लगती है। ईशान कोण। लगभग 1.2 मिलियन लोगों के साथ, सरी 12 वीं सबसे अधिक आबादी वाला अंग्रेजी काउंटी है, केंट और एसेक्स के बाद तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला घरेलू काउंटी है, और हैम्पशायर और केंट के बाद दक्षिणपूर्व में तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है।

सरी अपेक्षाकृत समृद्ध काउंटी है। इसमें इंग्लैंड में काउंटियों के वुडलैंड का अनुपात सबसे अधिक है। इसमें चार हॉर्स रेसिंग कोर्स और वेंटवर्थ में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता स्थल सहित गोल्फ कोर्स हैं। गिल्डफोर्ड को काउंटी शहर के रूप में लोकप्रिय माना जाता है, हालांकि 2020 से सरी काउंटी काउंसिल रीगेट में वुडहैच प्लेस पर आधारित है, जो पहले 1893 से 2020 तक काउंटी हॉल, किंग्स्टन-ऑन-थेम्स में स्थित था।[2] सरी ग्यारह जिलों में विभाजित है।

भूगोल[संपादित करें]

बॉक्स हिल से देखें

सरी उत्तर डाउन के चाक रिज द्वारा पूर्व-पश्चिम में चल रहे दो भागों में विभाजित है। रिज वे और मोल, टेम्स की सहायक नदियों द्वारा छेदी जाती है, जिसने काउंटी सीमाओं के आधुनिक पुनर्निर्धारण से पहले काउंटी की उत्तरी सीमा का गठन किया, जिसने काउंटी के भीतर अपने उत्तरी तट का हिस्सा छोड़ दिया है।[3] डाउन्स के उत्तर में भूमि ज्यादातर समतल है, जो टेम्स के बेसिन का हिस्सा है।[3] इस क्षेत्र के भूविज्ञान में पूर्व में लंदन क्ले, पश्चिम में बागशॉट रेत और नदियों के किनारे जलोढ़ निक्षेपों का प्रभुत्व है।

डाउन्स के दक्षिण में काउंटी के पश्चिमी भाग में बलुआ पत्थर सरी हिल्स हैं, जबकि आगे पूर्व में लो वेल्ड का मैदान है, जो अत्यधिक दक्षिण-पूर्व में हाई वेल्ड की पहाड़ियों के किनारे तक बढ़ रहा है।[3] डाउन्स और दक्षिण का क्षेत्र भूवैज्ञानिक निक्षेपों के एक संकेंद्रित पैटर्न का हिस्सा है, जो दक्षिणी केंट और अधिकांश ससेक्स में भी फैला हुआ है, जो मुख्य रूप से वेल्डेन क्ले, लोअर ग्रीन्सैंड और चाक ऑफ़ द डाउन्स से बना है।[3]

सरी का अधिकांश भाग मेट्रोपॉलिटन ग्रीन बेल्ट में है। इसमें परिपक्व वुडलैंड के मूल्यवान भंडार शामिल हैं (सरी काउंटी काउंसिल के आधिकारिक लोगो, इंटरलॉकिंग ओक के पत्तों की एक जोड़ी में परिलक्षित)। इसके कई उल्लेखनीय सौंदर्य स्थलों में बॉक्स हिल, लीथ हिल, फ्रेंशम पॉन्ड्स, न्यूलैंड्स कॉर्नर और पुटेनहैम और क्रुक्सबरी कॉमन्स हैं।[3]

सरी इंग्लैंड में सबसे जंगली काउंटी है, जिसमें राष्ट्रीय औसत 11.8%[4] की तुलना में 22.4% कवरेज है और इस तरह कुछ काउंटियों में से एक है जो अधीनस्थ योजना अधिकारियों की योजनाओं में नए वुडलैंड्स की सिफारिश नहीं करती है। बॉक्स हिल में यूके में प्राकृतिक बॉक्स वुडलैंड का सबसे पुराना अछूता क्षेत्र है, जो यूरोप में सबसे पुराना है। 2020 में इंग्लैंड में सरी हीथ जिले में 41% पर पेड़ के कवर का उच्चतम अनुपात था।[5] सरी में काउंटी के पश्चिम में रेतीली मिट्टी पर इंग्लैंड की निचली भूमि की प्रमुख एकाग्रता भी शामिल है।

लीथ हिल टावर

कृषि गहन नहीं होने के कारण, कई कॉमन्स और एक्सेस लैंड हैं, साथ में फ़ुटपाथ और ब्रिजवे के व्यापक नेटवर्क के साथ-साथ नॉर्थ डाउन वे, एक सुंदर लंबी दूरी का रास्ता भी शामिल है। तदनुसार, सरी कई ग्रामीण और अर्ध-ग्रामीण अवकाश गतिविधियाँ प्रदान करता है, जिसमें आधुनिक शब्दों में घोड़ों की बड़ी आबादी होती है।

सरी में सबसे ऊंची ऊंचाई डॉर्किंग के पास लीथ हिल है। यह समुद्र तल से 295 मीटर (968 फीट) ऊपर है और वेस्ट बर्कशायर में वालबरी हिल के बाद दक्षिणपूर्वी इंग्लैंड में दूसरा सबसे ऊंचा स्थान है जो 297 मीटर (974 फीट) है।

सरी नदियाँ[संपादित करें]

सरी में प्रवेश करने वाली सबसे लंबी नदी टेम्स है, जिसने ऐतिहासिक रूप से काउंटी और मिडलसेक्स के बीच की सीमा बनाई थी। 1965 के सीमा परिवर्तन के परिणामस्वरूप, नदी के दक्षिणी तट पर कई सरी नगरों को ग्रेटर लंदन में स्थानांतरित कर दिया गया, जिससे काउंटी से जुड़ी लंबाई कम हो गई। टेम्स अब रननीमेड और स्टेन्स-ऑन-थेम्स के बीच सरी-बर्कशायर सीमा बनाता है, जो पूरी तरह से सरी से सनबरी तक बहने से पहले है, जहां से यह सरी-ग्रेटर लंदन सीमा को सर्बिटन तक चिह्नित करता है।

वेई नदी लंदन के ऊपर टेम्स की सबसे लंबी सहायक नदी है। टेम्स की अन्य सहायक नदियों में आंशिक रूप से सरी में उनके पाठ्यक्रम के साथ मोल, एडलस्टोन शाखा और बॉर्न नदी की चेर्टसे शाखा (जो टेम्स में शामिल होने से कुछ समय पहले विलय हो जाती है), और हॉगस्मिल नदी, जो एप्सम और ईवेल से निकलती है।

ईडन नदी की ऊपरी पहुंच, मेडवे की एक सहायक नदी, पूर्वी सरी में तंड्रिज जिले में हैं।

कोल्ने नदी और उसके एनाब्रांच, रेज़बरी नदी, स्टैन्स में टेम्स में शामिल होने के लिए काउंटी के उत्तर में एक संक्षिप्त उपस्थिति बनाते हैं।

बस्तियां[संपादित करें]

सरी की आबादी लगभग 1.1 मिलियन लोगों की है।[6] इसका सबसे बड़ा शहर वोकिंग है, जिसकी आबादी 105,367 (2011 की जनगणना) है; गिल्डफोर्ड 77,057 के साथ दूसरे स्थान पर है। 66,566 लोगों के साथ तीसरा वाल्टन-ऑन-थेम्स है। 30,000 से 50,000 निवासियों के बीच ईवेल, ईशर और केम्बरली शहर हैं।[7]

गिल्डफोर्ड को अक्सर ऐतिहासिक काउंटी शहर के रूप में माना जाता है,[8] हालांकि काउंटी प्रशासन को 1791 में न्यूिंगटन और 1893 में किंग्स्टन अपॉन टेम्स में स्थानांतरित कर दिया गया था। काउंटी परिषद का मुख्यालय 1 अप्रैल 1965 से काउंटी की सीमाओं के बाहर रहा है, जब किंग्स्टन और अन्य लंदन सरकार अधिनियम 1963 द्वारा क्षेत्रों को ग्रेटर लंदन के भीतर शामिल किया गया था।.[9] प्रशासन 2021 की शुरुआत में रीगेट में चला गया।[10]

लंदन से इसकी निकटता के कारण, सरी में कई कस्बे और गाँव हैं जो ग्रेटर लंदन के कई हिस्सों के करीब स्थित हैं। काउंटी के उत्तर का अधिकांश भाग ग्रेटर लंदन से सटा एक शहरी क्षेत्र है। पश्चिम में, सरी कैम्बरली और फ़र्नहैम सहित, हैम्पशायर / सरी सीमा पर एक महासभा है।

इतिहास[संपादित करें]

प्राचीन ब्रिटिश और रोमन काल[संपादित करें]

रोमन काल से पहले आज सरी के नाम से जाना जाने वाला क्षेत्र शायद बड़े पैमाने पर एट्रेबेट्स जनजाति द्वारा कब्जा कर लिया गया था, जो आधुनिक हैम्पशायर काउंटी में कैलेवा एट्रेबेटम (सिलचेस्टर) में केंद्रित था, लेकिन इसके पूर्वी हिस्से कैंटियासी द्वारा आयोजित किए जा सकते थे, जो बड़े पैमाने पर केंट में स्थित था। . एट्रेबेट्स को रोमन ग्रंथों से टेम्स के दक्षिणी तट को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है, जो उनके और उत्तरी तट पर शक्तिशाली कैटुवेल्लानी के बीच आदिवासी संबंधों का वर्णन करते हैं।

लगभग 42 ईस्वी में कैटुवेल्लौनी के राजा कुनोबेलिनस (वेल्श किंवदंती सिन्फेलिन एपी टेगफ़ान में) की मृत्यु हो गई और उनके बेटों और एट्रेबेट्स के राजा वेरिका के बीच युद्ध छिड़ गया। एट्रेबेट्स हार गए, उनकी राजधानी पर कब्जा कर लिया गया और उनकी भूमि कैमुलोडुनम (कोलचेस्टर) से शासन करने वाले कैटुवेल्लौनी के राजा टोगोडुमनस के अधीन हो गई। वेरिका गॉल भाग गई और रोमन सहायता के लिए अपील की। 43 ई. में ब्रिटेन के आक्रमण के दौरान एट्रेबेट्स रोम के साथ संबद्ध थे।

रोमन युग के दौरान, सरी के ऐतिहासिक क्षेत्र के भीतर एकमात्र महत्वपूर्ण समझौता साउथवार्क (अब ग्रेटर लंदन का हिस्सा) का लंदन उपनगर था, लेकिन टेम्स पर स्टेन्स, ईवेल, डॉर्किंग, क्रॉयडन और किंग्स्टन में छोटे शहर थे। फ़ार्ले हीथ पर और वानबोरो और टिटेसी के पास रोमन ग्रामीण मंदिरों के अवशेष, और चिडिंगफोल्ड, बेटवर्थ और गॉडस्टोन में संभावित मंदिर स्थलों की खुदाई की गई है। यह क्षेत्र स्टेन स्ट्रीट और अन्य रोमन सड़कों से होकर गुजरता था।

सरी का गठन[संपादित करें]

5 वीं और 6 वीं शताब्दी के दौरान सैक्सन द्वारा सरी पर विजय प्राप्त की गई और उसे बसाया गया। स्थान के नामों के आधार पर क्षेत्र में रहने वाली संभावित जनजातियों के नामों का अनुमान लगाया गया है। इनमें गोडेलमिंगस (गोडालमिंग के आसपास) और वोकिंगस (बर्कशायर में वोकिंग और वोकिंगम के बीच) शामिल हैं। यह भी अनुमान लगाया गया है कि जनजातीय ठिकाने में नॉक्स गागा और ओह गागा लोगों के लिए प्रविष्टियां सरी के आसपास रहने वाले दो समूहों का उल्लेख कर सकती हैं। कुल मिलाकर उनकी भूमि का मूल्यांकन कुल 7,000 ठिकाने पर किया गया, जो ससेक्स या एसेक्स के आकलन के बराबर है।

सरी ने एक बड़े मध्य सैक्सन साम्राज्य या संघ का हिस्सा बनाया हो सकता है, जिसमें टेम्स के उत्तर के क्षेत्र भी शामिल हैं। सरी नाम सोरगे (या सुथ्रिग) से लिया गया है, जिसका अर्थ है "दक्षिणी क्षेत्र", और यह मध्य सैक्सन क्षेत्र के दक्षिणी भाग के रूप में अपनी स्थिति में उत्पन्न हो सकता है।

यदि यह कभी अस्तित्व में था, तो मध्य सैक्सन साम्राज्य 7 वीं शताब्दी तक गायब हो गया था, और सरी 825 में वेसेक्स द्वारा स्थायी अवशोषण तक केंट, एसेक्स, ससेक्स, वेसेक्स और मर्सिया के राज्यों के बीच विवादित एक सीमावर्ती क्षेत्र बन गया। इस उतार-चढ़ाव वाली स्थिति के बावजूद इसने एक स्थायी क्षेत्रीय इकाई के रूप में अपनी पहचान बनाए रखी। 7 वीं शताब्दी के दौरान सरी ईसाई बन गए और शुरू में लंदन के ईस्ट सैक्सन सूबा का हिस्सा बन गए, यह दर्शाता है कि यह उस समय पूर्वी सैक्सन शासन के अधीन था, लेकिन बाद में इसे विनचेस्टर के वेस्ट सैक्सन सूबा में स्थानांतरित कर दिया गया। एंग्लो-सैक्सन काल और उसके बाद की सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक संस्था चेर्टसे एब्बी थी, जिसकी स्थापना 666 में हुई थी।

इस बिंदु पर सरी स्पष्ट रूप से केंटिश वर्चस्व के अधीन था, क्योंकि अभय की स्थापना केंट के राजा एक्गबरहट के संरक्षण में की गई थी। हालांकि, कुछ साल बाद इसका कम से कम एक हिस्सा मर्सिया के अधीन था, क्योंकि 673-675 में मर्सिया के वुल्फेयर की संप्रभुता के तहत शासन करने वाले एक स्थानीय उप-राजा (सबरेगुलस) फ्रिथुवाल्ड द्वारा चेर्टसे एब्बे को और भूमि दी गई थी। एक दशक बाद सरी वेसेक्स के राजा कैडवाला के हाथों में चला गया, जिसने केंट और ससेक्स पर भी विजय प्राप्त की, और 686 में फ़र्नहैम में एक मठ की स्थापना की।

यह क्षेत्र 8वीं शताब्दी की शुरुआत में कैडवाला के उत्तराधिकारी इने के नियंत्रण में रहा। अधिकांश 8वीं शताब्दी के लिए इसका राजनीतिक इतिहास स्पष्ट नहीं है, हालांकि वेस्ट सैक्सन नियंत्रण 722 के आसपास टूट गया होगा, लेकिन 784-785 तक यह मर्सिया के राजा ऑफा के हाथों में चला गया था। मेर्सियन शासन 825 तक जारी रहा, जब एलांदुन की लड़ाई में मर्सियंस पर अपनी जीत के बाद, वेसेक्स के राजा एगबर्ट ने ससेक्स, केंट और एसेक्स के साथ सरी का नियंत्रण जब्त कर लिया। इसे वेसेक्स में एक शायर के रूप में शामिल किया गया था और उसके बाद वेस्ट सैक्सन राजाओं के शासन में जारी रहा, जो अंततः पूरे इंग्लैंड के राजा बन गए।

सरी के उप-राजाओं की पहचान[संपादित करें]

  • फ्रिथुवाल्ड (सी. 673–675)
  • फ्रिथुरिक? (सी. 675 - सी. 686)

वेस्ट सैक्सन और इंग्लिश शायर[संपादित करें]

सरे की पारंपरिक सीमाओं को दर्शाने वाला नक्शा (800–1899) और इसके घटक सैकड़ों

9वीं शताब्दी में स्कैंडिनेवियाई वाइकिंग्स के हमलों से शेष उत्तर-पश्चिमी यूरोप के साथ-साथ इंग्लैंड भी पीड़ित था। सरी की अंतर्देशीय स्थिति ने इसे तटीय छापे से बचा लिया, ताकि सबसे बड़ी और सबसे महत्वाकांक्षी स्कैंडिनेवियाई सेनाओं को छोड़कर इसे सामान्य रूप से परेशान नहीं किया गया।

851 में डेन की एक असाधारण बड़ी आक्रमण सेना लगभग 350 जहाजों के बेड़े में टेम्स के मुहाने पर पहुंची, जिसमें 15,000 से अधिक लोग होते। कैंटरबरी और लंदन को बर्खास्त करने और युद्ध में मर्सिया के राजा बेओर्थवुल्फ़ को हराने के बाद, डेन ने टेम्स को सरी में पार किया, लेकिन एक्ले की लड़ाई में किंग एथेलवुल्फ़ के नेतृत्व में एक वेस्ट सैक्सन सेना द्वारा आक्रमण को समाप्त कर दिया गया, जिससे आक्रमण समाप्त हो गया।

दो साल बाद सरी के लोगों ने केंट में अपने केंटिश पड़ोसियों को थानेट में एक छापेमारी सेना से लड़ने में मदद करने के लिए चढ़ाई की, लेकिन उनके ईल्डोर्मन, हुडा सहित भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। 892 में सरी एक और बड़ी लड़ाई का दृश्य था जब एक बड़ी डेनिश सेना, 200, 250 और 350 जहाज-भार पर रिपोर्ट की गई, केंट में अपने छावनी से पश्चिम की ओर चली गई और हैम्पशायर और बर्कशायर में छापा मारा। अपनी लूट से पीछे हटते हुए, डेन को फार्नहैम में रोक लिया गया और अल्फ्रेड द ग्रेट के बेटे एडवर्ड, भविष्य के राजा एडवर्ड द एल्डर के नेतृत्व में एक सेना द्वारा पराजित किया गया, और टेम्स के पार एसेक्स की ओर भाग गए।

इसके स्थान और पश्चिम सैक्सन, बाद में अंग्रेजी, साम्राज्य की बढ़ती शक्ति के कारण सरी एक सदी से भी अधिक समय तक हमले से सुरक्षित रहा। किंग्स्टन 924 में एथेलस्टन के राज्याभिषेक और 978 में एथेलरेड द अनरेडी के राज्याभिषेक का दृश्य था, और, बाद की परंपरा के अनुसार, इंग्लैंड के अन्य 10 वीं शताब्दी के राजाओं का भी। एथेलरेड के विनाशकारी शासन के दौरान नए सिरे से डेनिश हमलों ने थोरकेल द टॉल की सेना द्वारा सरी को तबाह कर दिया, जिसने 1009-1011 में पूरे दक्षिण-पूर्वी इंग्लैंड को तबाह कर दिया। हमलों की इस लहर का चरमोत्कर्ष 1016 में आया, जिसमें राजा एडमंड आयरनसाइड और डेनिश राजा कन्नट की सेनाओं के बीच लंबे समय तक लड़ाई देखी गई, जिसमें पूर्वोत्तर सरी में डेन पर अंग्रेजी की जीत भी शामिल थी, लेकिन कन्ट द्वारा इंग्लैंड की विजय के साथ समाप्त हुई।

1035 में कन्ट की मृत्यु के बाद राजनीतिक अनिश्चितता का दौर आया, क्योंकि उत्तराधिकार उनके बेटों के बीच विवादित था। 1036 में, किंग एथेलरेड के बेटे अल्फ्रेड, नॉर्मंडी से लौटे, जहां उन्हें इंग्लैंड की कन्ट की विजय के समय एक बच्चे के रूप में सुरक्षा के लिए ले जाया गया था। यह अनिश्चित है कि उसके इरादे क्या थे, लेकिन ससेक्स में एक छोटे से अनुचर के साथ उतरने के बाद उनकी मुलाकात गॉडविन, अर्ल ऑफ वेसेक्स से हुई, जिन्होंने उन्हें गिल्डफोर्ड के लिए स्पष्ट रूप से अनुकूल तरीके से अनुरक्षित किया। वहां रहने के बाद, अल्फ्रेड के आदमियों पर हमला किया गया क्योंकि वे सोते थे और गॉडविन के अनुयायियों द्वारा मारे गए, कटे-फटे या गुलाम थे, जबकि राजकुमार खुद अंधा और कैद था, शीघ्र ही बाद में मर गया। इसने गॉडविन और अल्फ्रेड के भाई एडवर्ड द कन्फेसर के बीच प्रतिशोध में योगदान दिया होगा, जो 1042 में सिंहासन पर आए थे।

यह शत्रुता 1051 में चरम पर थी, जब गॉडविन और उनके पुत्रों को निर्वासन में ले जाया गया था; अगले वर्ष लौटने पर, सरी के पुरुष ससेक्स, केंट, एसेक्स और अन्य जगहों के साथ उनका समर्थन करने के लिए उठे, जिससे उन्हें उनकी बहाली और राजा के नॉर्मन दल के निर्वासन को सुरक्षित करने में मदद मिली। इस विरोध के नतीजों ने 1066 में इंग्लैंड के नॉर्मन विजय को लाने में मदद की।.[11]

डोम्सडे बुक रिकॉर्ड करता है कि एडवर्ड के शासनकाल के अंत में सरी में सबसे बड़े जमींदार चेर्टसी एब्बे और हेरोल्ड गॉडविंसन, अर्ल ऑफ वेसेक्स और बाद के राजा थे, इसके बाद किंग एडवर्ड की संपत्ति थी। अभय के अलावा, जिसकी अधिकांश भूमि शायर के भीतर थी, सरी किसी भी प्रमुख जमींदार की जोत का मुख्य केंद्र बिंदु नहीं था, एक प्रवृत्ति जो बाद के समय में बनी रहती थी। विशाल और व्यापक भूमि हितों और राष्ट्रीय को देखते हुए और राजशाही की अंतरराष्ट्रीय व्यस्तता और वेसेक्स के प्राचीन काल, चेर्त्से के मठाधीश इसलिए स्थानीय अभिजात वर्ग में शायद सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति थे।

एंग्लो-सैक्सन काल ने शायर के आंतरिक विभाजन को 14 सैकड़ों में देखा, जो विक्टोरियन काल तक जारी रहा। ये सैकड़ों ब्लैकहीथ, ब्रिक्सटन, कॉप्थोर्न, एफिंघम हाफ-हंड्रेड, एल्मब्रिज, फ़र्नहैम, गोडालमिंग, गॉडली, किंग्स्टन, रीगेट, टैंड्रिज, वॉलिंगटन, वोकिंग और वॉटन थे।

यूनाइटेड किंगडमइंग्लैंडइंग्लैंड के सेरेमोनियल काउंटी सूची इंग्लैंड का पताका

बेडफ़र्डशायर | बर्कशायर | सिटी ऑफ़ ब्रिस्टल | बकिंघमशायर | केमब्रिजशायर | चेशायर | कॉर्नवल | कम्ब्रिया | डर्बीशायर | डेवन | डॉर्सेट | डरहम | ईस्ट राइडिंग ऑफ़ यॉर्कशायर | ईस्ट ससेक्स | एसेक्स | ग्लॉस्टरशायर | ग्रेटर लंदन | ग्रेटर मैनचेस्टर | हैम्पशायर | हरफ़र्डशायर | हर्टफ़र्डशायर | आइल ऑफ़ वाइट | केंट | लैंकाशायर | लेस्टरशायर | लिंकनशायर | सिटी ऑफ़ लंदन | मर्सीसाइड | नॉर्फ़क | नॉर्थहैम्पटनशायर | नॉर्थम्बरलैंड | नॉर्थ यॉर्कशायर | नॉटिंघमशायर | ऑक्सफ़र्डशायर | रटलैंड | श्रॉपशायर | समरसेट | साउथ यॉर्कशायर | स्टैफ़र्डशायर | सफ़क | सरी | टाइन ऐंड वेयर | वरिकशायर | वेस्ट मिडलैंड्स | वेस्ट ससेक्स | वेस्ट यॉर्कशायर | विल्टशायर | वॉस्टरशायर

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Surrey | Definition of surrey in English by Oxford Dictionaries". Oxford University Press. मूल से 8 October 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 October 2017.
  2. "127 year chapter of history comes to an end as Surrey County Council moves home". Get Surrey. 23 December 2020. मूल से 3 May 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 May 2021.
  3. "Geodiversity of Surrey". Natural England. मूल से 2 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 October 2013.
  4. "Surrey's woodlands". Surrey County Council. मूल से 30 September 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 October 2007.
  5. Stephenson, Wesley (17 October 2020). "Gardens help towns and cities beat countryside for tree cover". BBC News. मूल से 19 October 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 October 2020.
  6. "2008 mid-year estimates of population". Surrey City Council. मूल से 4 April 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 January 2009.
  7. 2011 census table: ONS
  8. "Medieval Guildford—"Henry III confirmed Guildford's status as the county town of Surrey in 1257"". Guildford Borough Council. मूल से 1 November 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 October 2013.
  9. "Relationships / unit history of Surrey". Vision of Britain. मूल से 14 October 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 October 2007.
  10. "County council base will be in Surrey for first time in 55 years". 15 October 2020. मूल से 3 March 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 February 2021.
  11. Vladimir Moss. "Martyr-Prince Alfred Of England". मूल से 25 February 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 October 2007.