समरकंद राज्य चिकित्सा संस्थान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

समरकंद स्टेट मेडिकल इंस्टीट्यूट ( उज़्बेक समरकंद डवलट तिब्बिबोट इंस्टिट्यूज़ी ; इंग्लिश  समरकंद स्टेट मेडिकल इंस्टीट्यूट ) उज़्बेकिस्तान में एक चिकित्सा शैक्षणिक संस्थान है । चिकित्साकर्मियों और वैज्ञानिकों को प्रशिक्षित करने के साथ-साथ उनकी योग्यता में सुधार करने में संलग्न। संस्थान समरकंद शहर में स्थित है ।

संक्षिप्त नाम: SamGMI, SamGosMI, SamMI।

कहानी[संपादित करें]

संस्थान की स्थापना मई 1930 में उज़्बेक एसएसआर के पीपुल्स कमिसर्स काउंसिल की पहल पर की गई थी ।

इसकी स्थापना के दिन से संस्थान के रेक्टर[संपादित करें]

  • नेम्तोविच, लेव सोलोमोनोविच (1930-1935)
  • नेदोसकोव, जूलियस सोलोमोनोविच (1935-1942)
  • ज़ख़ीदोव, खकीम ज़ख़ीदोविच (1943-1945) प्रोफेसर
  • अब्दुल्लाव, रऊफ अब्दुल्लायेविच (1945-1951) आरयू के प्रोफेसर सम्मानित वैज्ञानिक
  • अडिलोव, अजीज कुदरतोविच (1951-1955) एसोसिएट प्रोफेसर
  • मिर्ज़ामुखमेडोव, मन्नप अतामातोविच (1955-1961) प्रोफेसर। उज़्बेकिस्तान के प्रमुख बाल रोग विशेषज्ञ, उज़्बेकिस्तान के सम्मानित वैज्ञानिक
  • खिटोव, मूसा नाज़रोविच (1961-1966) एसोसिएट प्रोफेसर। उज़्बेक एसएसआर की सर्वोच्च परिषद के उपप्रमुख, केपी उज़ के समरकंद शहर समिति के पहले सचिव।
  • वखाबोवा, उक्तम करीमोवना ( 1966-1981 ) प्रोफेसर, यूएसएसआर के सुप्रीम सोवियत के उप उज़्बेकिस्तान गणराज्य के सम्मानित वैज्ञानिक।
  • अरिपोव, सुभानकुल अरिपोविच (1981-1986) प्रोफेसर, उज्बेकिस्तान गणराज्य के सम्मानित वैज्ञानिक, उज़्बेकिस्तान गणराज्य के सम्मानित डॉक्टर।
  • कमलोव, नूरिद्दीन मिर्ज़ेविच (1986-1995) एसोसिएट प्रोफेसर।
  • मुमिनोव, अकरम इबागिमोविच (1995-2000), उज्बेकिस्तान गणराज्य के सम्मानित वैज्ञानिक प्रो।
  • सोबिरोव, बखोदिर उर्धुशोविच (2000-2004) प्रोफेसर।
  • शम्सिएव , आज़मट मुख्तिनदोविच (2004-2020) प्रोफेसर। न्यूयॉर्क एकेडमी ऑफ साइंसेज के सदस्य।
  • रिज़ाएव, ज़हसुर अलीमदज़ानोविच (2020 से) प्रो।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान संस्थान[संपादित करें]

खाली किया गया लेनिनग्राद मिलिट्री मेडिकल एकेडमी और कुयबीशेव मिलिट्री मेडिकल एकेडमी 1942-1944 में समरकंद स्टेट मेडिकल इंस्टीट्यूट (SamMI) के आधार पर स्थित थे ।

संस्थान की संरचना[संपादित करें]

शिक्षा संकाय[संपादित करें]

SamMI में 6 संकाय हैं:

  • "जनरल मेडिसिन", 1930 में आयोजित;
  • "बाल रोग", 1963 में आयोजित;
  • "मेडिकल पेडागॉजी", 2005 में आयोजित;
  • "हायर नर्सिंग", 2005 में आयोजित;
  • "दंत चिकित्सा", 2009 में आयोजित;
  • 1981 में उन्नत प्रशिक्षण और डॉक्टरों के प्रशिक्षण के संकाय, का आयोजन किया गया।
  • 2018 में आयोजित फार्मेसी संकाय

मास्टर और क्लिनिकल रेजीडेंसी के विभाग[संपादित करें]

जादूगर और नैदानिक ​​निवास के विभागों में, विशेषज्ञों को निम्नलिखित क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाता है:

प्रसूति और स्त्री रोग; थेरेपी (मैजर्स इन) - एंडोक्रिनोलॉजी, कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, फाइटिसोलॉजी, नार्कोलॉजी; otorhinolaryngology; नेत्र विज्ञान; सामान्य ऑन्कोलॉजी; सर्जरी (बड़ी कंपनियों में); एनेस्थिसियोलॉजी और पुनर्जीवन; आघात और ऑर्थोपेडिक्स; फोरेंसिक-चिकित्सा परीक्षा; बाल चिकित्सा (बड़ी कंपनियों में); बाल चिकित्सा सर्जरी; दंत चिकित्सा (बड़ी कंपनियों में); संक्रामक रोग (दिशाओं द्वारा); बाल चिकित्सा न्यूरोलॉजी; कार्यात्मक और वाद्य निदान विधियाँ (मेडिकल रेडियोलॉजी); मूत्रविज्ञान; नवजात विज्ञान; न्यूरोसर्जरी; त्वचाविज्ञान

संकाय[संपादित करें]

समरकंद राज्य चिकित्सा संस्थान में 66 विभाग और पाठ्यक्रम हैं, जहां 540 से अधिक वैज्ञानिक और शिक्षक वैज्ञानिक और शैक्षणिक गतिविधियों का संचालन करते हैं। इनमें से 58 डॉक्टर ऑफ साइंस, 42 प्रोफेसर, 177 साइंस के उम्मीदवार, 111 एसोसिएट प्रोफेसर हैं।

संस्थान में शैक्षिक प्रक्रिया[संपादित करें]

समय के साथ चलते हुए, संस्थान के कर्मचारी हमारे देश की शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में हो रहे सुधारों और परिवर्तनों की सभी मांगों के प्रति संवेदनशील हैं। 2005 के बाद से, संस्थान के इतिहास में एक नया मील का पत्थर शुरू हो गया है। एक उच्च गुणवत्ता वाली शैक्षिक प्रक्रिया और शिक्षण कर्मचारियों की वैज्ञानिक गतिविधि के लिए सभ्य स्थिति बनाना आवश्यक था ताकि उनके प्रभाव को काफी बढ़ाया जा सके। संस्थान में, उच्च-गुणवत्ता की शैक्षिक प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए, साथ ही साथ शोध कार्य, व्याख्यान कक्ष, कक्षाओं और शिक्षण और नैदानिक ​​प्रयोगशालाओं का संचालन नवीनतम सूचना बुनियादी तकनीकों, मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर, वीडियो और ऑडियो सिस्टम और दूरी से किया जाता है। सीखना शुरू किया गया है। शैक्षिक प्रक्रिया को आधुनिक सूचना और संचार इंटरनेट प्रौद्योगिकियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक और मॉड्यूलर लर्निंग सिस्टम (मूडल.सम्मी.उज़) का उपयोग करके समर्थित किया जाता है, जिसमें संस्थान में सिखाए गए सभी विषयों में इलेक्ट्रॉनिक शिक्षण सामग्री शामिल हैं। विदेशी छात्रों के लिए अंग्रेजी में। साथ ही, एक छात्र वैज्ञानिक समाज (SSS) सभी विभागों में कार्य करता है। बेशक, यह सब कक्षाओं को उच्च आधुनिक स्तर पर आयोजित करने की अनुमति देता है जो दुनिया की शैक्षिक प्रणालियों से मिलता है।

सूचना और शैक्षिक संसाधन[संपादित करें]

विशेष रूप से उल्लेखनीय संस्थान में निर्मित आईआरसी (सूचना संसाधन केंद्र) है, जिसके संग्रह में 300,000 से अधिक प्रकाशन हैं। ये शैक्षिक, पद्धतिगत, वैज्ञानिक साहित्य हैं, साथ ही अनुशासन द्वारा शिक्षण भी। IRC के पास एक इलेक्ट्रॉनिक लाइब्रेरी है, जिसकी पहुंच हर छात्र, मास्टर, स्नातक छात्र, युवा शिक्षक के साथ-साथ ग्रे-बालों वाले प्रोफेसरों, एसोसिएट प्रोफेसरों को भी है, जिन्हें नई की मांगों और रुझानों से पीछे नहीं हटना चाहिए - XXI सदी। शैक्षिक प्रक्रिया की गुणवत्ता में सुधार करने वाले कारकों में से एक आधुनिक आधुनिक बुनियादी प्रणालियों से लैस सेंटर फॉर इनोवेटिव पेडागॉजिकल टेक्नोलॉजीज का गठन था। स्थापित सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र नवीनतम जानकारी तक पहुँच प्रदान करता है। इसमें इंटरनेट एक्सेस के साथ 14 कंप्यूटर कक्षाएं और भाषा प्रयोगशालाएं शामिल हैं और यह एक स्थानीय सर्वर के माध्यम से संस्थान की इलेक्ट्रॉनिक लाइब्रेरी से जुड़ा हुआ है। यह अंतर्राष्ट्रीय शैक्षिक मानक के ढांचे के भीतर छात्रों द्वारा व्यावसायिक ज्ञान के अधिग्रहण में योगदान देता है।

चिकित्सा आधार[संपादित करें]

SamMI में एक क्लिनिक नंबर 1 है, जिसे 375 बेड और क्लिनिक नंबर 2 के लिए डिज़ाइन किया गया है, 200 बेड के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो आवश्यक और आधुनिक चिकित्सा उपकरणों से सुसज्जित है। समरकंद शहर के सभी चिकित्सा और नैदानिक ​​संस्थान, जहां वे बाद में औद्योगिक अभ्यास से गुजरते हैं, छात्रों के लिए एक नैदानिक ​​आधार भी हैं।

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग[संपादित करें]

समरकंद चिकित्सा संस्थान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी केंद्र, उज़्बेकिस्तान गणराज्य के मौलिक अनुसंधान केंद्र, से अनुदान के ढांचे के भीतर परियोजनाओं के कार्यान्वयन में एक सक्रिय भाग लेता है, और विदेशी सहयोगियों के साथ भी निकटता से सहयोग करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, जापान, दक्षिण कोरिया, हॉलैंड, स्पेन, रूस, यूक्रेन, कजाकिस्तान और किर्गिस्तान के कई अंतरराष्ट्रीय और शैक्षिक संगठनों के साथ सहयोग सफलतापूर्वक किया जाता है। सैमएमआई स्नातक, एक शैक्षणिक संस्थान से स्नातक होने के बाद, उज्बेकिस्तान और विदेशों में संयुक्त राज्य अमेरिका, इजरायल, जर्मनी, रूस दोनों में फलदायी रूप से काम करते हैं। संस्थान के कर्मचारी चिकित्सा शिक्षा और विज्ञान के विकास में नए क्षितिज की स्पष्ट दृष्टि से प्रतिष्ठित हैं। सबसे पुराने चिकित्सा विश्वविद्यालय में आजादी के वर्षों में जो सकारात्मक परिवर्तन हुए हैं, उसने कई प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों को लाया है, देश में उच्च शिक्षा के शैक्षिक स्थान में एक अग्रणी स्थान पर कब्जा। यह उच्च योग्य विशेषज्ञों के प्रशिक्षण के महत्वपूर्ण मामले में समरकंद चिकित्सा संस्थान की प्रतिष्ठा को और मजबूत करने के लिए एक शक्तिशाली प्रेरणा देता है।

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. ↑ समरक़ंद राज्य मेडिकल इंस्टीट्यूट के रेक्टर
  2. । मिलिट्री मेडिकल एकेडमी , सेंट पीटर्सबर्ग। पेट्रोग्रैड। लेनिनग्राद: विश्वकोश संदर्भ। - एम ।: महान रूसी विश्वकोश एड। कॉलेजियम: बेलोवा एल.एन., बुलदाकोव जी.एन., डीग्यारेव ए। हां। एट अल 1992।
  3. ↑ धारा "इतिहास" , समेरा राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय की आधिकारिक साइट।
  4. ↑ इतिहास अनुभाग 24 सितंबर 2015 को संग्रहीत किया गया। , समरकंद राज्य चिकित्सा संस्थान की आधिकारिक साइट।

लिंक[संपादित करें]