सफ़ा और मरवा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सफा
मारवा
सफ़ा और मरवा

सफ़ा और मरवा (अरबी: الصفا, अल-सफ़ा- المروة, अल-मरवा) सऊदी अरब में मक्का की महान मस्जिद मस्जिद अल-हरम के निकट में स्थित दो छोटी पहाड़ियां हैं।

स्थान[संपादित करें]

महान मस्जिद में सभी मुसलमानों के लिए प्रार्थना का केंद्र बिंदु काबा है। सफ़ा- जिसमें से चलने वाला अनुष्ठान शुरू होता है- और मारवा क्रमशः काबा से लगभग 100 मीटर (330 फीट) और 350 मीटर (1,150 फीट) स्थित है। सफा और मारवा के बीच की दूरी लगभग 450 मीटर (1,480 फीट) है। जहाँ पर सात चक्कर लगभग 3.15 किमी (1.96 मील) होते हैं। उनके बीच दो बिंदु और पथ अब एक लंबी चित्रशाला के अंदर हैं जो मस्जिद का हिस्सा दिखाते हैं। दो पहाड़ अभी भी मक्का में हैं, जहाँ से हाजिरा और बच्चे इस्माईल ने पानी और खाद्य के बिना तकलीफ़ में जीवन व्यतीत किया था।

इस्लामी परंपरा[संपादित करें]

इस्लामिक परंपरा में हज़रत इब्राहीम (अब्राहम) को अल्लाह ने अपनी पत्नी हाजिरा और उनके शिशु पुत्र इस्माईल (इश्माएल) को अकेले सफ़ा और मरवा के बीच रेगिस्तान में छोड़ने का आदेश दिया था। जब उनके प्रावधान समाप्त हो गए, तो हाजिरा मदद और पानी की खोज में चली गयीं। अपनी खोज को आसान और तेज़ बनाने के लिए, वह अकेले जमीन पर शिशु को छोड़कर चली गई। आसपास के क्षेत्र को देखने के लिए उन्होंने सबसे पहले निकटतम पहाड़ी सफ़ा पर चढ़ाई की थी।

सई[संपादित करें]

सई का प्रदर्शन (अरबी: سعي सई - कोशिश 'तलाश, खोज' या 'अनुष्ठान चलना')[1] प्रार्थनाओं का जवाब देने में हागार की पानी के लिए पानी की खोज और भगवान की दया का जश्न मनाने में मदद करता है। उद्यानपथ पूरी तरह से एक चित्रशाला से ढका हुआ है और इसे चार-तरफा मार्गों में बांटा गया है, जिसमें से आंतरिक रूप से दो बुजुर्गों और विकलांगों के लिए आरक्षित हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Mohamed, Mamdouh N. (1996). Hajj to Umrah: From A to Z. Amana Publications. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-915957-54-X.