सदस्य वार्ता:VARSHA PH

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Latest comment: 4 वर्ष पहले by AshokChakra in topic December 2019
            'बनाना योशिमोटो
चित्र:योशिमोटो बनाना.jpg
लेख़क

जीवनी।'

बनाना योशिमोटो जापान के सबसे प्रसिद्ध समकालीन उपन्यासकारों में से एक है, जो हरूकी मुराकामी के बाद दूसरे स्थान पर है। केले योशिमोतो, महाको योशिमोतो के लिए छद्म नाम है, जो 24 जुलाई, 1964 को जापान के टोक्यो में पैदा हुए थे|उसने अपना नाम "केले" में बदल लिया क्योंकि वह केले के फूलों से प्यार करती थी और सोचती थी कि यह नाम "प्यारा" और "उद्देश्यपूर्ण और नीरस है।" बनाना कला में पारंगत थे। उनके पिता टकाकी योशिमोतो एक आलोचक और कवि थे, उनकी माँ काजुको एक हाइकु कवि थीं, और उनकी बहन योको हारुनो एक मंगा कलाकार हैं।साहित्य में डिग्री हासिल करने के लिए उसने निहोन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। योशिमोतो को भी ड्राइंग पसंद था लेकिन पता था कि उसकी बहन बेहतर थी, इसलिए उसने लेखन की ओर रुख किया और उपन्यासकार बनने का फैसला किया।उसने स्कूल में अपने समय के बारे में कहा, “मैंने ज्यादा खेल नहीं किए, बस देर तक रुकी रही, उपन्यास लिखा।विश्वविद्यालय में रहते हुए, योशिमोतो ने एक कहानी लिखी, जिसने संकाय पुरस्कार जीता ।

लेखन और प्रकाशन

योशिमोटो ने 1987 में एक गोल्फ क्लब रेस्तरां में वेट्रेस के रूप में काम करते हुए अपने लेखन करियर की शुरुआत की। उन्होंने अमेरिकी लेखक स्टीफन किंग को उनके पहले प्रमुख प्रभावों में से एक के रूप में नामित किया और उनकी गैर-डरावनी कहानियों से प्रेरणा ली। जैसे-जैसे उनका लेखन आगे बढ़ा, वह ट्रूमैन कैपोटे और इसहाक बशीविस सिंगर से प्रभावित हुईं। [उद्धरण वांछित] उनका पहला काम, किचन (1988), अकेले जापान में 60 से अधिक छपाई का था। दो फ़िल्म रूपांतरण हुए हैं: एक जापानी टीवी फिल्म [उद्धरण की जरूरत] और एक और व्यापक रूप से जारी किया गया संस्करण जिसका शीर्षक ची चू फेंग, 1997 में हो यिम द्वारा हांगकांग में निर्मित किया गया था। नवंबर 1987 में, योशिमोतो ने रसोई के लिए 6 वाँ काईन न्यूकमर्स लिटरेरी प्राइज जीता; 1988 में, इस उपन्यास को मिशिमा युकियो पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था, और 1999 में, इसे सर्वश्रेष्ठ नवागंतुक कलाकार के लिए शिक्षा मंत्री द्वारा 39 वीं सिफारिश प्राप्त हुई। 1988 (जनवरी) में, उन्होंने उपन्यास मूनलाइट शैडो के लिए साहित्य के लिए 16 वां इज़ुमी क्यूका पुरस्कार भी जीता, जो किचन के अधिकांश संस्करणों में शामिल है। उनके अन्य उपन्यासों में से एक, अलविदा त्सुगुमी (1989) को मिश्रित समीक्षा मिली, लेकिन इज़ावावा द्वारा निर्देशित 1990 की फिल्म में बनाया गया था।उनकी रचनाओं में बारह उपन्यास और निबंध के सात संग्रह (पाइनएप्पल पुडिंग और बाना से गीत) शामिल हैं, जो एक साथ दुनिया भर में छह मिलियन से अधिक प्रतियां बेच चुके हैं। उनके विषयों में प्यार और दोस्ती, घर और परिवार की शक्ति और मानवीय भावना पर नुकसान के प्रभाव शामिल हैं। 1998 में, उन्होंने किताब राइउची सकामोटो के इतालवी संस्करण के लिए लिखा। संगीतज्ञ मास्सिमो मिलानो द्वारा कॉन्वर्साज़ियोनी। 2013 में, योशिमोतो ने धारावाहिक उपन्यास, शैल वी लव लिखा? महिला पत्रिका आन के लिए, गायिका-अभिनेता ली सेउंग-गी के साथ केंद्रीय पात्र के रूप में। रोमांस उपन्यास एक कोरियन गायिका को केंद्रीय चरित्र के रूप में पेश करने का उनका पहला काम था।

लेखन शौली।

योशिमोतो कहते हैं कि उनके दो मुख्य विषय हैं "समकालीन जापान में युवा जापानी की थकावट" और "जिस तरह से भयानक अनुभव किसी व्यक्ति के जीवन को आकार देते हैं"। [१०] उनकी रचनाएँ युवाओं, शहरी अस्तित्ववाद और कल्पना और वास्तविकता के बीच फंसे किशोरों की समस्याओं का वर्णन करती हैं। उनके कामों को न केवल युवा और विद्रोही को लक्षित किया जाता है, बल्कि बड़े होने के लिए भी, जो अभी भी दिल से युवा हैं। योशिमोतो के पात्रों, सेटिंग्स, और शीर्षक में एक आधुनिक और अमेरिकी दृष्टिकोण है, लेकिन कोर जापानी है। वह व्यक्तिगत और मैत्रीपूर्ण तरीके से पाठकों को संबोधित करता है, गर्मजोशी और एकमुश्त मासूमियत के साथ, लकड़ी के फर्श को निचोड़ने या भोजन की सुखद गंध जैसी सरल चीजों के बारे में लिखता है। भोजन और सपने उसके काम में आवर्ती विषय हैं जो अक्सर यादों और भावनाओं से जुड़े होते हैं। योशिमोतो स्वीकार करते हैं कि उनकी अधिकांश कलात्मक प्रेरणा उनके स्वयं के सपनों से है और वह हमेशा सोते रहना चाहते हैं और सपनों से भरा जीवन जीते हैं।

पुरस्कार

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, वह दुनिया भर में अपनी पुस्तकों की छह मिलियन से अधिक प्रतियां बेच चुकी हैं। उदाहरण के लिए, इटली में उसने कई साहित्यिक पुरस्कार जीते हैं। पुरस्कार संपादित करें अगस्त 1988 में, शिक्षा मंत्री ने योशिमोटो को 39 वें सर्वश्रेष्ठ नवागंतुक कलाकारों की सिफारिश की गई, किचन और उत्कटता / शंकचुरी के लिए सम्मानित किया। मार्च 1989 में, अलविदा त्सुगुमी को द्वितीय यमामोटो शुगोरो पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 1994 में, उनके पहले लंबे उपन्यास, अमृता को मुरासाकी-शकीबु पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। जापान के बाहर, उन्हें इटली में पुरस्कार दिया गया: 1993 में स्कोनो लिटरेरी प्राइज़, 1996 में फेंडीसेम लिटरेरी प्राइज़, 1999 में लिटरेरी प्राइज़ मास्चेरा डी 'अरेंजेंटो और 2011 में कैपरी अवार्ड। [11] लेक को 2011 के मैन एशियन लिटरेरी प्राइज के लिए लंबे समय के लिए चुना गया था।

निष्कर्ष

अपनी सफलता के बावजूद, योशिमोतो एक डाउन-टू-अर्थ और अस्पष्ट आंकड़ा बना हुआ है। जब भी वह सार्वजनिक रूप से दिखाई देती हैं तो वह मेकअप और कपड़े पहनती हैं। वह अपने निजी जीवन की रक्षा करती है, और अपने प्रमाणित रॉल्फिंग चिकित्सक, हिरोओशी ताहता और बेटे (2003 में पैदा हुए) के बारे में बहुत कम बताती है। इसके बजाय, वह अपने लेखन के बारे में बात करती है। प्रत्येक दिन उसे अपने कंप्यूटर पर लिखने में आधा घंटा लगता है, और वह कहती है, "मैं दोषी महसूस करती हूं क्योंकि मैं इन कहानियों को लगभग मनोरंजन के लिए लिखती हूं। वह जापान में इतना लोकप्रिय है कि उसके लिए समर्पित मंदिर हैं। उसने एक साक्षात्कारकर्ता को बताया कि यह प्रसिद्धि कुछ समस्याग्रस्त हो सकती है: “मेरे काम की सामग्री के बजाय मैंने जितनी किताबें बेचीं और कितनी कमाई की, हर कोई दिलचस्पी लेता है। यह मुझे दुखी करता है। उसने कहा है कि उसके पसंदीदा लेखक ट्रूमैन कैपोटे, इसहाक बशीविस सिंगर और विलियम बरोज हैं। उसकी एक बेटी के साथ शादी हुई है।योशिमोटो के अनुसार एक ऐसा उपन्यास जिसमें आपका कोई अनुभव नहीं है, जिसमें जीवन नहीं है। नए लेखक को शुरू करने के लिए सलाह देती है की  सबसे जरूरी है खुद को जानना।   आपको यह जानने की कोशिश करनी चाहिए कि आप कौन हैं और जानते हैं कि आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं। अपनी ताकत और कमजोरियों को जानें, और केवल अपने शब्दों के साथ लिखें। यहां तक ​​कि अगर यह भयानक है, तो वे शब्द जो केवल आपके द्वारा लिखे जा सकते हैं और वे विचार जो केवल आपसे प्रेरित हो सकते हैं, लोगों के दिलों को प्रभावित करेंगे।

December 2019[संपादित करें]

विकिपीडिया पर आपका स्वागत है। मुझे खुशी की आप किसी विषय के बारे में चर्चा करना चाहते हैं। लेकिन सामान्य नियम अनुसार वार्ता पृष्ठ जैसे वार्ता:मुखपृष्ठ लेख में सुधार करने से संबंधित चर्चा के लिए हैं, सामान्य चर्चा के लिये नहीं। यदि आपके पास कुछ विषयों के बारे में विशिष्ट प्रश्न हैं तो हमारी रेफ़रन्स डेस्क पर जाएँ और वहाँ पूछें, न कि किसी लेख वार्ता पृष्ठ पर। धन्यवाद। अशोक वार्ता 15:04, 3 दिसम्बर 2019 (UTC)उत्तर दें