वार्ता:मुखपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कृपया ध्यान दें!
यह कुछ भी लिखने का स्थान नहीं है।

यह आम सवाल पूछने, कोई राय देने अथवा किसी प्रकार का परीक्षण करने के लिए उचित स्थान नहीं है।
यह विकिपीडिया के मुखपृष्ठ का वार्ता पन्ना है
यहाँ केवल मुखपृष्ठ के रंगरूप और डिजाइन में सुधार बदलाव हेतु आवश्यक चर्चा की जाती है।
यदि आप यहाँ मुखपृष्ठ से असंबद्ध विषय पर लिखेंगे तो उसे हटा दिया जाएगा

मुखपृष्ठ नवीनीकरण

सभी को नमस्कार, विकिपीडिया की २० वीं जयंती की शुभकामनाएं देते हुए मैं आप सभी का ध्यान इस विषय पर आकर्षित करना चाहूंगा की हमारे विकी का मुखपृष्ठ अत्यंत पुराण और अनाकर्षक है. यह बात काफी समय से चर्चा का विषय रही है परंतु मुखपृष्ठ को रिडिजाइन करने पर कोई कदम नहीं उठाया गया है. बहरहाल, पिछले कुछ महीनों में मैंने अपने प्रयोगपृष्ठ पर नए मुखपृष्ठ के डिजाईन पर काम किया है, जो अब लगभग तैयार है. मेरा प्रस्ताव है की विकिपीडिया इस २० वीं वर्षगाँठ के मौके पर हम हिंदी विकिपीडिया को भी एक नए मुखपृष्ठ से सुसज्जित करें।

मेरे प्रस्तावित डिजाईन को कृपया यहाँ जाकर देखें तथा इस विषय पर अपनी टिपण्णी व राय भी मुझसे सांझा करें।

फाइनल डिजाईन तैयार होने के बाद, नए मुखपृष्ठ एवं सम्बंधित सांचों और उपपृष्ठों को प्रयोगपृष्ठ से हटा कर मुख्य नामस्थान पर लाने के लिए मुझे कुछ समय हेतु प्रबंधक अधिकारों की भी आवश्यकता होगी। अतः इस विषय पर भी आप सब का समर्थन चाहूंगा।

धन्यवाद  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  23:44, 14 जनवरी 2021 (UTC)[उत्तर दें]

@हिंदुस्थान वासी: जी, दो चार प्रबंधकीय टूल्स गिना भी देते आप जिनके अनुभव का लाभ मिल जाएगा सदस्य को। मुझे तो यह पन्ने स्थानांतरण करने और कॉपी-पेस्ट से ज़्यादा का काम नहीं दिख रहा।--SM7--बातचीत-- 14:28, 26 जनवरी 2021 (UTC)[उत्तर दें]
@SM7: जी, यदि Innocentbunny जी प्रबंधक अधिकार लेकर ये कॉपी-पेस्ट का कार्य भी करेंगे तो उनको जरूर ये दिखेगा कि प्रबंधक को क्या अतिरिक्त चीजें दिखती हैं। इसे आप टूल्स मान लें। मेरा ये मानना है कि शायद Innocentbunny जी आगे स्थाई प्रबंधक बन जाएं क्योंकि अभी तो कई महीनों से कोई प्रबंधक मुखपृष्ठ तक नहीं संभाल रहा है। --हिंदुस्थान वासी वार्ता 14:17, 10 फ़रवरी 2021 (UTC)[उत्तर दें]
  •  समर्थन आपके द्वारा बनाया गया मुखपृष्ठ का नया डिजाइन वाकई अच्छा है।---रोहित(💌) 09:24, 21 जनवरी 2021 (UTC)[उत्तर दें]
  •  समर्थन आपके द्वारा बनाया गया नया डिजाइन बहुत अच्छा लगा मुझे, इसलिए मेरा समर्थन।--WikiPanti (वार्ता) 15:34, 22 जनवरी 2021 (UTC)[उत्तर दें]
  • टिप्पणी–– आपका प्रयास सराहनीय है जिसे कुछ सुधारों के साथ अपनाया जा सकता है। इन सुधारों से संबंधित कुछ सुझाव रखना चाहूँगा। मुखपृष्ठ पर केवल उन्हीं साँचों का प्रयोग किया जाना चाहिए जिनको अद्यतन किया जाना व्यावहारिक हो। जैसे- साँचा:आज की जीवनी को वर्तमान में उपलब्ध सामग्री के आधार पर अद्यतन किया जा सकना अव्यावहारिक लगता है। किसी एक व्यक्ति पर कोई दायित्व छोड़ देना भी व्यावहारिक नहीं है। सबसे नीचे जो विकिपीडिया संपादन शीर्षक से बक्सा बनाया गया है, उसे केवल विकिपीडिया के नाम से होना चाहिए क्योंकि इसमें संपादन संबंधी जानकारी से अधिक विकिपीडिया का संक्षिप्त परिचय ही है। इसे भी नीचे रखना अनावश्यक है, इसलिए या तो शीर्ष पर रखा जाय या मुखपृष्ठ से हटा ही दिया जाय। रंग संयोजन के अंतर्गत किसी रंग की हल्की पृष्ठभूमि पर उसी रंग की गहरी लिखावट से बेहतर है कि किसी व्याघाती रंग (contrast color) का प्रयोग किया जाय। मुखपृष्ठ का रूप (form) बेहतर करने के साथ उसकी सामग्री (content) को भी बेहतर और अद्यतन करने पर हमारा ध्यान रहे। आपके अच्छे प्रयासों के लिए तो सदैव समर्थन और सहयोग रहेगा। आगे जैसी आपकी मति-गति। इन बदलावों को लागू करने के लिए यदि आपको प्रबंधकीय उपकरणों की आवश्यकता पड़े तो अल्पकालिक दायित्व दिए जाने में मुझे कोई आपत्ति नहीं है। --अजीत कुमार तिवारी बातचीत 18:40, 22 जनवरी 2021 (UTC)[उत्तर दें]
  • अच्छा है। वैसे मुझे लगता कि यह चर्चा मुखपृष्ठ के वार्ता पन्ने पर होनी चाहिए थी और यहाँ सूचनामात्र दे दी जाती। चूँकि रूपरंग के साथ-साथ इसमें सामग्री और कड़ियों में भी बदलाव किये गए हैं, मुझे लग रहा कि बजाय सिर्फ़ दिखा देने के कि "यहाँ" देख लें, आपको एक संक्षिप्त विवरण भी लिखना चाहिए था कि आपने क्या-क्या बदलाव किये हैं। इससे उन बदलावों पर चर्चा करने में आसानी हुई होती। कुछ बिंदु लिख रहा हूँ जो मुझे प्रथम दृष्टया महत्त्व के लग रहे:
  • प्रथम अनुभाग में "विकिपीडिया पर आपका स्वागत है" अनावश्यक रूप से बड़ा दिख रहा।
  • इसी अनुभाग में दाहिने दिए गए प्रवेशद्वारों की कड़ियाँ भी अधिक हैं, और इनमें से कई प्रवेशद्वार इस लायक नहीं जिन्हें यहाँ रखना उचित हो, क्योंकि उनमें ख़ुद लाल कड़ियाँ हैं और वो प्रवेशद्वार मुखपृष्ठ पर रखने लायक नहीं हैं। यह कहा जाय कि इन्हें इस लायक बनाया जा सकता है तो मेरा मत है कि पहले उन्हें बेहतर बना लिया जाय तभी उन्हें यहाँ जोड़ना उचित होगा। वैसे भी यह नीचे के ज्ञानकोश नामक अनुभाग का दुहराव मात्र है।
  • बिना किसी तैयारी के जीवनी का नया अनुभाग जोड़ना उचित नहीं।
  • निर्वाचित चित्र को इस वर्तमान प्रारूप में रखना मुझे उचित लगा, क्योंकि पुराने मुखपृष्ठ पर इसे एक साइड में रखने से कई बार बड़े चित्रों का निरूपण अच्छे से नहीं होता था, चित्रों को पर्याप्त स्पेस देना इस नए प्रारूप में संभव होगा, साथ ही उनके साथ पर्याप्त विवरण भी लिखा जा सकेगा।
  • "विकिपीडिया संपादन" अनुभाग निरर्थक है। विकिपीडिया के बारे में वाला अनुभाग आमतौर पर छोटी विकिपीडियाओं पर फ़िलर के रूप में रखा जाता है जहाँ निर्वाचित लेख इत्यादि की इतनी व्यवस्था नहीं होती, इसे चाहें तो उसी फ़िलर की तरह आज का आलेख की जगह रख सकते, क्योंकि वो अनुभाग अब अद्यतन होना बंद हो चुका है, बस रोटेशन में है।
  • ज्ञानकोश का अनुभाग वस्तुतः एक दुहराव होगा अगर हम पहले ही अनुभाग में दाहिने कुछ प्रमुख प्रवेशद्वार कड़ी के रूप में दे रहे हैं। यह अनुभाग संभवतः बनाया ही इसी लिए गया था कि यदि बेहतर प्रवेशद्वार उपलब्ध हो तो उसकी कड़ी रखी जाय अन्यथा उस विषय की श्रेणी दे दी जाय। यह अनुभाग पुराने मुखपृष्ठ पर भी अनावश्यक रूप से बड़ा था और अब भी है।
  • इसके ठीक नीचे, अक्षर क्रम में लेख खोजने वाली मुखपृष्ठ अनुक्रमाणिका बेकार है। इसे हटा देना ही उचित लग रहा।
  • बाद के तीनों अनुभागों की हेडिंग ऊपर वाले अनुभागों की हेडिंग के प्रारूप से मेल नहीं खा रही, या तो इन्हें भी बौर्डर लाइन के साथ वाले बक्से में लिखा जाय या ऊपर वालों से बौर्डर हटाया जाय।
  • सम्बंधित संगठन वाला अनुभाग अलग से अनुभाग बनाने की बजाय कड़ीयों के रूप में दिया जा सकता है, इन्हें इतना प्रौमिनेंट रखने की ज़रूरत तो नहीं दिख रही।
  • उपरोक्त के अलावा, अगर हम सामग्री में बदलाव कर ही रहे हैं तो दी जाने वाली कड़ियों पर भी चर्चा उचित होगी। उदाहरण के लिए पहले अनुभाग के ठीक नीचे जो कड़ियाँ दी गयी हैं, जिनमें पहली ही कड़ी "विषय श्रेणियाँ" है जो मात्र श्रेणियों के अक्षर अनुसार खोजने के विशेष पृष्ठ की है। इस तरह तो शायद ही कोई प्रमुख विषय खोजना चाहेगा। रखना ही हो तो इसकी जगह श्रेणी:प्रमुख विषय की कड़ी रखी जा सकती।
  • वर्तमान प्रारूप में मोबाइल व्यू में क्या क्या दिखेगा यह भी स्पष्ट नहीं है। अभी तो सबकुछ दिख रहा। हालाँकि, मैंने इसे मोबाइल पर नहीं देखा बल्कि कंप्यूटर पर ही मोबाइल व्यू का इस्तेमाल करके देखा है।
  • मोबाइल व्यू के साथ कुछ दिक्कतें शायद ऐसी भी हैं कि जबतक वास्तव में css स्टाइल मुखपृष्ठ पर ही न रखे जाएँ वो सही ढंग से काम नहीं करते और उन्हें किसी और पन्ने पर रख कर प्रीव्यू नहीं किया जा सकता। इसके लिए क्या तैयारी है?

कृपया इन बिंदुओं पर विचार और चर्चा की जाय। अन्य सदस्यों से भी आग्रह यही है कि यह पर्याप्त चर्चा और विचार विमर्श का विषय है, सिर्फ़ समर्थन-असमर्थन का नहीं। उत्तर की अपेक्षा में। --SM7--बातचीत-- 14:18, 26 जनवरी 2021 (UTC)[उत्तर दें]

@रोहित साव27, हिंदुस्थान वासी, SM7, अजीत कुमार तिवारी, और WikiPanti: जी, प्रतिक्रिया देने के लिए आपका धन्यवाद्, SM७ जी के पहले सुझाव पर अमल करते हुए पहले तो मुख्य बदलावों को अंकित करना चाहूंगा:
  • रूपरेखा:वर्त्तमान मुखपृष्ठ की सबसे बड़ी दर्शनात्मक समस्या है की यह अयताधिक रंगीन है और इसके सारे रंग "visually incompatible" हैं, (मुझे तो किसी ७वीं कक्षा के कोडिंग स्टूडेंट का असाइनमेंट जैसा लगता है). दूसरी समस्या यह की वर्त्तमान मुखपृष्ठ पर विभिन्न आइटम rounded boxes में हैं, जो विकिपीडिया के मूल इंटरफ़ेस (जिसमें cornered boxes हैं) से बिलकुल मेल नहीं खाते अतः सारे बक्सों को मैंने कार्नरड बॉक्स में तब्दील किया है, साथ ही हिंदी विकिपीडिया के सारे ज्ञानसन्दूक, और अन्य बॉक्स भी cornered boxes ही होते हैं इस लिहाज़ से भी यह करना बेहतर लगा. तीसरी समस्या, मुझे यह लगती है की इसमें बॉक्स में बॉक्स और उसके भीतर और बॉक्स हैं जो पूरी तरह अनर्थक हैं, मसलन इसमें अत्यधिक रंगीन रेखाएं हैं, जिसके वजह से मुखपृष्ठ "visually congested" और "immature" लगता है, इसीलिए मैंने अनर्थक रेखाओं को भी हटा दिया है.
  • अनर्थक सामग्री:किसी encyclopedia के मुखपृष्ठ का एक मूल लक्ष आगंतुकों को यह बताना होता है की "देखो हमारे पास कितना ज्ञान है" हमारा मुखपृष्ठ यह करता तो है, मगर साथ में अनेक अनर्थक जानकारी है, जिसकी एक मटुरे विकी पर कोई आवश्यकता नहीं, यानि " विकिपीडिया क्या है ", " हिंदी विकिपीडिया का शुभारम्भ ", इत्यादि, मुखपृष्ठ पर होनी आवश्यक नहीं है, वर्त्तमान मुखपृष्ठ में यह जानकारी बिलकुल शीर्षक पर मानों चीख-चीख कर पुकार रहा है (किसी भी अन्य बड़े विकी पर यह जानकारी नहीं), इसीलिए मैंने इसे हटाकर नीचे एक बॉक्स में दाल दिया है; उस जानकारी को हटाना "visually decongest" करने के लिए ज़रूरी था. मेरे सुझाव में उसे वहां रखना भी केवल फिलर बॉक्स का ही काम करता है, अतः चर्चा करके उसे वहां से भी हटाया जा सकता है.
  • "visual maturity":वर्त्तमान मुखपृष्ठ में अनेक छोटे बड़े "pitographic icons" हैं, जिनका कोई अर्थ नहीं, और जिनके वजह से हिंदी विकिपीडिया का एक बचकाना स्वरुप प्रदर्शित होता है. इसीलिए ऐसे सारे आइकॉन्स को हटा दिया है.
ऊपर के तीनों काम "visual maturity" और "visual decongestion" के सिद्धांतों को ध्यान में रख के किया गया है.
  • रंगों का चयन: (technicality alert!) रंगों को अधिक compatible बनाने के लिए मैंने colour wheel का सहारा लिया है और color theory के अनुसार एक सुयोग्य "color tetrad" का चयन किया है, जिसमें color harmony और "warm mood" रखने की कोशिश की है (warm mood थोड़ा "welcoming atmosphere" बनाने में मदद करता है). "neutral mood" के लिए मैंने एक और मुखपृष्ठ बनाया है, उसे यहाँ देखने के लिए भी आपसे आग्रह करूँगा (इसे भी लगाया जा सकता है, बल्कि ज़्यादा scientific कलर कॉम्बिनेशन इसी में है). दोनों ही विकल्पों में विकिपीडिया के मूल इंटरफ़ेस के साथ कम्पेटिबिलिटी रखने पर भी ध्यान दिया है, अतः दोनों विकल्पों में सारे रंगों का tint (गाढ़ापन) इंटरफ़ेस के सामान है. साथ ही इस बात पर ध्यान दिया है की सारे equivalent elements का tint सामान हो, मसलन सभी रेखाओं का रंग अलग है, मगर सामान गाढ़ापन है, इत्यादि। स्वागत बॉक्स का रंग पूर्णतः इंटरफेस के रंग में ही है, अतः नए मुखपृष्ठ का बैनर इंटरफ़ेस में बेहतर तरीके से मिला हुआ है, एवं इंटरफ़ेस का ही हिस्सा मालूम पड़ता है. (भविष्य में, एकरूपता के लिए हम इसी टेम्प्लेट/design scheme को हिंदी विकी के सभी समाज और सहायता पृष्ठों के हेडर बॉक्स के जगह इस्तेमाल कर सकते हैं). भविष्य में (जब मैं सीख जाऊंगा तब) मुख पृष्ठ पर "मुख पृष्ठ" का शीर्षक हटा देने पर यह और भी बेहतर दिखेगा।
  • बैनर और ब्राउज़बार: किसी भी अच्छे वेबसाइट के मुखपृष्ठ के सामान हिंदी विकिपीडिया के मुखपृष्ठ में भी स्वागत बॉक्स (बैनर) के नीचे एक ब्राउज़बार लाया है (जिसमें सफ़ेद बैकग्राउंड पर नीले रंग के बटन्स हैं), जिसमें समाज से जुड़ने, स्वशिक्षा, FAQ, संपर्क करने, इत्यादि जैसे ८ बटन्स के लिए स्थान रखें हैं, इनमें मैंने अपने समझ के अनुसार कुछ पृष्ठों की कड़ियाँ दी हैं, मगर उन्हें बदला जा सकता है. मेरा सुझाव यहाँ यह है की बैनर और ब्राउज़बार के इस कॉम्बिनेशन को अथवा सामान डिजाईन स्कीम को ब्राउज़्बार पर लगे सभी पृष्ठों में header की तरह इस्तेमाल किया जाए. मौजूदा समय में "विकिपीडिया:" नामस्थान के अंतर्गत आने वाले अधिकांश पृष्ठ पूर्णतः अव्यवस्थित हैं. इस स्थान का इस्तेमाल हम विकिपीडिया के backend पृष्ठों को सुव्यवस्थित करने और मुखपृष्ठ से जोड़ने के लिए कर सकते हैं.
  • प्रवेशद्वार: मुझे लगता है की हिंदी विकिपीडिया सामग्री संकलन के उस स्तर पर पहुँच गया है की अब हमें प्रवेशद्वारों को शुरू कर देना चाहिए ताकि सामग्री को विषयानुसार श्रेणीबद्ध, सुसज्जित और प्रदर्शित किया जाना चाहिए। मैंने अतः अधिकतम १२-१५ प्रवेशद्वारों को स्वागत बॉक्स में लाने का स्थान बनाया है (जिनमें से अभी १४ स्थान occupied हैं). आदर्श रूप से यहाँ सबसे प्रमुख विषयों को लगाना चाहिए (कला, गणित, दर्शन, विज्ञान, प्राविधि, इतिहास, भूगोल, खेल, मनोरंजन, आयुर्विज्ञान, धर्म और आस्था, व्यक्तित्व, भाषा, अर्थशास्त्र, संस्कृति और समाज, साहित्य, इत्यादि) और ध्यान देना चाहिए की उप-विषयों के प्रवेशद्वार यहाँ ना लगें। हाँ, मैं इस बात से बिलकुल अवगत हूँ की हमारे प्रवेशद्वारों की हालात बिलकुल ख़राब है, और मैं पिछले एक महीने से इन्हीं प्रवेशद्वारों को पुनर्निर्मित करने और उनमें डिजाईन की एकरूपता लाने का प्रयास कर रहा हूँ नमूने के तौरपर आप प्रवेशद्वार:इतिहास, प्रवेशद्वार:राजनीति, प्रवेशद्वार:कला, प्रवेशद्वार:दर्शनशास्त्र या प्रवेशद्वार:धर्म और आस्था देख सकते हैं. सभी प्रवेशद्वारों में "चयनित लेख", "चयनित जीवनी" और "चयनित चित्र" डालने हेतु 20 randomized फीडर पेजेज़ की जगह भी है (इतिहास प्रवेशद्वार के चयनित लेख का फीडर पेज यहाँ देखें), जिन्हें धीरे-धीरे भरने के लिए समुदाय की सहायता लगेगी। मौजूदा विषय मैंने केवल फिलर के लिए लगा दिए हैं, फाइनल संस्करण में कौन से प्रवेशद्वारों को लगाना है, यह हम सब मिल कर तय कर सकते हैं (मैंने अपने समझ के अनुसार मूल विषयों की सूचि पिछली पंक्ति में लिख दी). उक्त नमूनों में प्रवेशद्वारों का जो स्टैण्डर्ड मॉडल मैंने बनाया है वो सरलता के मद्देनज़र और मुखपृष्ठ के डिजाईन (नए वाले) के अभिन्यास के आधार पर ही बनाया है. इनमें अच्छे चयनित लेखों, जीवनियों, इत्यादि भरने और प्रवेशद्वारों को सुनियोजित करने हेतु मेरा सुझाव है की हमें एक विकिपरियोजना:प्रवेशद्वार भी चलना चाहिए।
  • कैलीग्राफी: देवनागरी लिपि, अपने रूप रेखा और आकार के मद्देनज़र स्वयं में बड़ी unique लिपि है, तथा सभी ब्राह्मी लिपियों में उपयोग के आधार पर अव्वल है, अतः इसे अच्छे कैलिग्राफिक स्टाइल में प्रदर्शित करना भी मैंने आवश्यक समझा है. यह सुझाव मुझे चीनी, अरबी और फ़ारसी विकिपेडियाओं के मुखपृष्ठ से आया. अतः हेडर में मैंने बड़े अक्षरों में अच्छे फॉण्ट में "विकिपीडिया" लिखा है. ताकि डिवाइस के फॉण्ट सपोर्ट से समस्या नहीं हो, इसीलिए इसे .jpg फॉर्मेट में रखा है. यह उसी फॉण्ट में है, जिसमें हिंदी विकिपीडिया का लोगो हो, अतः ऐसा करना ब्रांडिंग के दृष्टिकोण से भी सही है. कैलीग्राफी छोटे साइज में अछि नहीं लगती, ना ही कलाम के घुमाव का अंदाज़ा हो पता है, इसीलिए साइज बड़ा ही रखा है. एवं इसके साइज को बैलेंस करने हेतु, दाहिने खंड में १५ प्रवेशद्वारों के लिए जगह रखा है. अन्यथा खली स्थान अच्छा नहीं लगेगा। यह सब कुछ आवश्यकतानुसार बदले जा सकते हैं.
  • चर्चा के अन्य विषय:
  1. ज्ञानकोष वाला खंड नए विकी के लिए ठीक है, मगर अब अनर्थक मालूम पड़ता है, क्योंकि उसमें केवल श्रेणियां हैं, जो पूर्णतः अव्यवस्थित हैं. इसे हटा कर हम ब्राउज़्बार में "विषयानुरूप शोध" जैसा बटन ला सकते हैं
  2. विकिपीडिया संपादन वाले खंड की आवश्यकता पर मैं अभी भी अनिर्णयित हूँ, क्योंकि नवागंतुकों के दृष्टिकोण से आवश्यक लगता है, मगर मूलतः किसी छोटे वेबसाइट के लिए ऐसा खंड पर्याप्त लगता है, हिंदी विकी के लिए नहीं, और सच कहन तो मैंने इसे "फिलर बॉक्स" के लिए ही लगाया है. यदि उसे हटा दें तब भी हमें उसकी जगह पर कुछ और लगाना होगा वहां, अन्यथा पृष्ठ अच्छा नहीं लगेगा: इंग्लिश विकी पर निर्वाचित सूचि, निर्वाचित प्रवेशद्वार और "आज का दिन" जैसे बॉक्स भी हैं
  3. आज की जीवनी:मेरे हिसाब से जीवनी के लिए एक बॉक्स होना चाहिए, बहरहाल इसे भी आज का आलेख की तरह मंथली रोटेशन फॉर्मेट पर ही बनाया गया, फ़िलहाल यह पूरा नहीं हुआ है, उसे पूरा किया जा सकता है.
  4. आज का आलेख:यदि मंथली रोटेशन पर इसका अटक होना समस्या है, तो उसे मैं ठीक कर सकता हूँ, यदि हम एक लंबी लिस्ट से एक फीडर पेज बनाना चाहते हैं, या उसे निरकेचित लेख की तरह बदलते रहना चाहते हैं तो वो भी हो सकता है. हम उसे randomize भी कर सकते हैं. यदि उसे हटाएंगे तो उस स्थान को भरने के लिए भी कुछ लगाना होगा
  5. निर्वाचित चित्र: कई लोगों की यह शिकायत है की यह बॉक्स चित्र के अनुसार काफी छोटा है. असल में इसका फीडर चित्र छोटे हैं, क्योंकि उहें मौजूद मुखपृष्ठ के छोटे बॉक्स के अनुसार बनाया गया था. नए बॉक्स को मैंने इस प्रकार डिजाईन किया है ताकि अन्य बड़े विकियों के तरह हिंदी विकी पर भी हम चित्र के साथ उसके बारे में एक पैराग्राफ में जानकारी भी दें सकें। उदाहरण के लिए आप अंग्रेजी विकिपीडिया का मुखपृष्ठ देख सकते हैं.
  6. कैश साफ़ करें:क्या इस बटन की आवश्यकता है? यदि हाँ, तो इसे किसी अन्य "अप्रत्यक्ष" स्थान पे लगाना बेहतर होगा
  7. अक्षर अनुक्रमाणिका:बिलकुल अर्थहीन चीज़ है, मेरे हिसाब से हटा देनी चाहिए, मैंने केवल इसीलिए नहीं हटाया ताकि पहले बाकियों के विचार भी सुन लूँ.
  8. मोबाइल व्यू:को अलग से ठीक करना होगा, उसे एंड्राइड पर बनाया गया है, यदि जो मैं सोच रहा हूँ वह हो जाए तो नया मुखपृष्ठ आने के बाद भी मोबाइल व्यू वर्त्तमान जैसा ही रहेगा।
  9. निर्वाचित लेख, आलेख, समाचार, इत्यादि: इन सभी और वर्त्तमान सारे मुखपृष्ठ सांचों के फीडर पेज के ज़रिये मुखपृष्ठ पर दिखने वाली "written material" में लगभग २ गुना इज़ाफ़ा होना चाहिए। अर्थात "क्या आप जानते हैं", "समाचार" दोनों में नए मुखपृष्ठ के डिजाईन के अनुसार मौजूद 4 नहीं, कमसेकम ७ या ८ बिंदु, मुखपृष्ठ पर दिखने चाहिए, क्योंकि पुराण मुखपृष्ठ लिखित सामग्री के लिए बहुत कब जगह रखता था, परंतु नए मुखपृष्ठ पे लिखित सामग्री को अधिक प्राथमिकता दी जायेगी (सीधा कारण केवल यह है की हमें अपने "अपार" ज्ञान का प्रदर्शन करना है). इसी कड़ी में निर्वाचित लेख, जीवनी अर आलेख में भी लिखित सामग्री में लगभग २ गुना इज़ाफ़ा होना चाहिए (सभी फीडर सांचों में)
  10. मुखपृष्ठ पर चित्र:क्योंकि वर्त्तमान मुखपृष्ठ में सामग्री की जगह (बॉक्स में बॉक्स में बॉक्स होने के वजह से) बहुत कम है, संभवतः इसीलिए मुखपृष्ठ पर प्रदर्शित होने वाले चित्रों का आकार काफी छोटा (150-180px) रखा जाता है. परंतु नए मुखपृष्ठ में अधिक जगह होने के कारन चित्रों का आकार 250-280px या उससे अधिक किया जा सकेगा। इससे मुखपृष्ठ में और "निखार" आएगा।
  11. प्रवेशद्वार: मुखपृष्ठ पर किन मुख्य विषयों के 14 प्रवेशद्वारों को लगाना चाहिए? (कला, गणित, दर्शन, विज्ञान, प्राविधि, इतिहास, भूगोल, खेल, मनोरंजन, आयुर्विज्ञान, धर्म और आस्था, व्यक्तित्व, भाषा, अर्थशास्त्र, संस्कृति और समाज, साहित्य, इत्यादि में से चुनें)
इन सब के अलावा क्या कोई और सुझाव है?
इन सब विषयों पे चर्चा हो, और मेरा सुझाव यह है की इस चर्चा को मुखपृष्ठ वार्ता पर कट-पेस्ट कर देना चाहिए।
 निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  01:42, 30 जनवरी 2021 (UTC)[उत्तर दें]
@रोहित साव27, हिंदुस्थान वासी, SM7, अजीत कुमार तिवारी, और WikiPanti: ping! nudge! Ping! (कृपया ध्यान दें)  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  21:22, 9 फ़रवरी 2021 (UTC)[उत्तर दें]

इसपर मेरा मत है कि यदि चर्चा ठहर जाती है जैसा कि अभी लग रहा है तो इसे आगे बढ़कर क्रियाशील किया जाए। वर्तमान मुखपृष्ठ में बहुत खामियाँ हैं जिसे हम आदत के कारण झेल रहे हैं। नए मुखपृष्ठ में प्लस पॉइंट हैं और उसकी कमियाँ पुराने वाले से तो कम ही हैं। Innocentbunny जी, जितने आए सुझाव हैं उनपे अमल किया जाए और आज से एक सप्ताह और प्रतीक्षा करके (कोई भी टिप्पणी ना आने पर) नए मुखपृष्ठ को सेट किया जाए। लेकिन ध्यान रहे इसे पूरा कार्यात्मक करना आपकी जिम्मेदारी रहेगी। धन्यवाद।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 14:28, 10 फ़रवरी 2021 (UTC)[उत्तर दें]

सदस्य:हिंदुस्थान वासी जी, चर्चा ठहरी नहीं है, चल ही रही है। धीरे-धीरे चल रही। आपने ख़ुद तो ख़ामियों और खूबसूरतियों पर कोई टिप्पणी ही नहीं की। कम से कम एक बार मुद्दे की बात भी कर लें, सारा ध्यान तो आप द्वितीयक अनुरोध पर दिए पड़े हैं। वर्तमान मुखपृष्ठ में बहुत खामियाँ हैं जिसे हम आदत के कारण झेल रहे हैं और नए मुखपृष्ठ में प्लस पॉइंट हैं और उसकी कमियाँ पुराने वाले से तो कम ही हैं जैसे उथले वक्तव्य देने की बजाय आप Innocentbunny जी के नए विस्तार से बताये परिवर्तनों पर ढंग से कुछ बात भी कर लेते तो चर्चा ऐसी ठहरी हुई नहीं होती।
@Innocentbunny: जी, जो लोग पहले ही चर्चा में शामिल हैं उन्हें खटखटाने के बजाय कुछ और लोगों को पिंगायित करें। --SM7--बातचीत-- 09:04, 11 फ़रवरी 2021 (UTC)[उत्तर दें]
@Innocentbunny: जी, आगे बढ़ते हैं।
  • 1) बॉक्स के बारे में आपकी राय से सहमत था, तब भी जब आपने एक विकीतर वार्ता में यह प्रस्ताव किया था, मेरी सहमति थी की डिब्बों की संख्या ज्यादा हो गयी है।
  • 2) अनुक्रमाणिका नहीं रखना है ऐसा आपका विचार मेरे टोकने के बाद आया, वर्ना आपके बनाये नए प्रारूप में तो ये है ही। अब समर्थन देने वाले इसे समर्थन दे रहे या नहीं वो मुझे नहीं पता।
  • 3) प्रवेशद्वार पर मेरी राय पिछले कमेन्ट वाली ही है, इन्हें अगर रखना है तो इन्हें सक्रिय बनाना होगा (मुझसे किसी ने कभी कहा था की एक अच्छा प्रवेशद्वार मेंटेन करना ख़ुद मुखपृष्ठ मेंटेन करने जैसा ही है।
  • 4) कैलीग्राफी वाली आपकी राय से सहमत नहीं हूँ। (हालाँकि, मैं इस बात का विशेषज्ञ नहीं, मैं भूगोल का विद्यार्थी हूँ, कार्टोग्राफी में नक़्शे बनाते समय लेटरिंग और फोंट साइज़ इत्यादि के बारे में कुछ पढ़ा था कभी, अब उसके आधार पर यहाँ टिप्पणी आपकी तरह विशेषज्ञता वाली नहीं कर सकता, लेकिन) वर्तमान साइज़ सही अभी भी नहीं। --SM7--बातचीत-- 15:36, 12 फ़रवरी 2021 (UTC)[उत्तर दें]
  • @Innocentbunny: जी, आपके कार्य की सराहना और देर से प्रतिक्रिया के लिये क्षमा। मेरी कुछ एक टिप्पणियाँ है:
  1. पहली दृश्यता में मुझे दांयी ओर सारे लेख वाले डिब्बे और बांयी और क्रम वाली सामग्री monotonous दिखाई दे रहीं है। इसके लिये या तो कुछ बॉक्स की अदला-बदली कर सकते है, या इसे "इन्वर्टेड पिरामिड" वाले शेप में रखा जाये, जिसमें ऊपर से नीचे की ओर या तो डिब्बो के शेप में या फॉन्ट में परिवर्तन कर सकते है।
  2. कहीं न कहीं "हिन्दी विकिपीडिया" एक सेंस ऑफ कम्युनिटी का अनुभव कराता है, यदि "विकिपीडिया पर आपका स्वागत है!" में "हिन्दी" शब्द भी जोड़ दे तो कोई हानि नहीं है।
  3. जब तक उपर दिये गये प्रवेशद्वार संतोषप्रद स्तर तक नही आ जाते, "ज्ञानकोष" के लिये समर्थन है। --निलेश शुक्ला (वार्ता) 16:46, 13 फ़रवरी 2021 (UTC)[उत्तर दें]

@Innocentbunny: जी,यह कार्य कहाँ तक पहुँचा ? आगे क्या ?--SM7--बातचीत-- 17:34, 2 मार्च 2021 (UTC)[उत्तर दें]

@Innocentbunny:, क्या इन सुझावों पे आगे कुछ हो रहा है?--हिंदुस्थान वासी वार्ता 15:18, 1 अप्रैल 2021 (UTC)[उत्तर दें]
  • टिप्पणी: अच्छा होगा यदि आपका प्रस्तावित डिजाइन मोबाइल विकीपीडिया वेबसाइट को भी सपोर्ट करे। अभी तो यह मोबाइल साइट पर पहले से भी खराब लग रहा है और मेरे मुताबिक हिन्दी विकिपीडिया के मोबाइल यूजर डेसकटॉप से भी ज्यादा होंगे। ‐‐1997kB (talk) 03:47, 3 मार्च 2021 (UTC)[उत्तर दें]


मैं कुछ व्यस्तता के कारण इस विषय पर काम करने में असमर्थ था। सभी से अनुरोध है कि कृपया 2 दिनों का समय दें, मैं सभी अपडेट और आगे की गतिविधियों का उल्लेख करता हूँ।  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  08:54, 12 अप्रैल 2021 (UTC)[उत्तर दें]
@Innocentbunny:, अत्यंत प्रशंसनीय। कृपया बताएँ कि वर्तमान स्थिति क्या है? -- अनामदास 04:06, 27 जून 2021 (UTC)[उत्तर दें]
संपादकों से अनुरोध है, की अगर किसी व्यक्ति से इस विकिपीडिया का रूपांतरण नहि हो सकता, तो एक कृत्रिम होशियारी द्वारा एक "सॉफ़्टवेयर" निर्मित किया जाए, जो अपने आप, समय-समय पर इस पृष्ठ को बदलते रहे।
धन्यवाद।
Utkarsh555 (वार्ता) 15:49, 10 जुलाई 2021 (UTC)[उत्तर दें]
  • @SM7: जी नमस्कार आप कहहिये तो मैं प्रबंधकीय उपकरण @Innocentbunny: जी क़ो गिना दूँ क्यूंकि आपको उन प्रबंधक उपकरणों का नाम तो पता नहीं है दाहिने साइड में इतिहास देखे क़े बगल में <Code> [और] <Code/> होता है उसमे -हटाएँ , स्थानांतरण करें ,सुरक्षित करें और साफ करें [Purge] क़े ऑप्शन होते है @Innocentbunny: जी क़े इस अच्छे कार्य क़े लिए आपको उनका हौसला बढ़ाना चाहिए और उनका समर्थन करना चाहिए मैं निकोलोपीडिया जो एक निजी विकि वेबसाइट है उसका प्रबंधक और प्रशासक हूँ मैं सदस्यों क़े अच्छे योगदान और व्यवहार क़ो देखते हुए प्रबंधक अधिकार 6 महीना दे देता हूँ मेरे जहाँ तक तर्क है क़ी अगर Innocentbunny जी अगर प्रबंधक बन जायेगे तो आपसे बहुत अच्छा कार्य करेंगे मैं उनके बनाये सभी प्रवेशद्वार देखा बहुत बेहतरीन है मैं विकिपीडिया क़े प्रबंधकों से निवेदन है क़ी Innocentbunny जी क़ो अति शीघ्र 6 महीने क़े लिए प्रबंधक बनाया जाये. नमस्कार ❣Jiggyziz❣@Talk 04:55, 7 अगस्त 2021 (UTC)[उत्तर दें]
@Jiggyziz: जी, सराहना हेतु आपका धन्यवाद, परन्तु मेरा नाम लेकर किसी अन्य सदस्य पर अभद्र टिप्पणी का समर्थन मै नहीं करता हूं  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  16:51, 22 सितंबर 2021 (UTC)[उत्तर दें]
  •  समर्थन कई वर्षों बाद आज विकिपीडिया पे लौटा हूँ तो यह चर्चा देख कर बहुत आनन्द की अनुभुति हुई। मुख्य पृष्ठ का नवीन प्रारुप वाकई एक उत्तम विचार है और अच्छ भी लग रह है। इसे शीघ्र ही अवतरित कर देना चाहिये। चंद्र शेखर/Shekhar 11:00, 14 सितंबर 2021 (UTC)[उत्तर दें]



नमस्ते सर्वेभ्य!🙏 इस विषय से जुड़े सभी सदस्यों को चर्चा में भाग लेने और अपने धैर्य हेतु धन्यवाद। पिछले 2-3 महीनों में रही व्यस्तता के कारण इस परियोजना में काम में थोड़ी सुस्ती आयी थी, बहरहाल, में आज गत 3 महीनों में हुए कार्यों सेसंबंधित कुछ updates सांझा करना चाहता हूं:
  • @1997kB: जी के मोबाइल दृश्य वाले प्रश्न पर संभवतः मेरा सबसे अधिक समय गुजर है. में समुदाय को बताना चाहूंगा कि मोबाइल दृश्य की कोडिंग wikimarkup में नहीं होती है, अतः उससे अभी मैं अपनी वर्तमान प्रतिभा के साथ रीडिजाइन नहीं कर सकता हूं, परन्तु एक बार web model तैयार हो जाए, उसके बाद, मोबाइल दृश्य प्र भी काम करूंगा। परन्तु इसका मतलब यह नहीं है कि मोबाइल दृश्य अभी जैसा अजीब ही दिखेगा- वर्तमान मोबाइल दृश्य को तात्कालिक तौरपर इस नए मुखपृष्ठ पर डाला जा सकता है.
  • @रोहित साव27, हिंदुस्थान वासी, SM7, अजीत कुमार तिवारी, WikiPanti, Nilesh shukla, चंद्र शेखर, Jiggyziz, और 1997kB: अब आते हैं सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे पे: प्रवेशद्वार
मुझे लगता है हिन्दी विकिपीडिया पहले कि तरह एक 'छोटा विकी' नहीं रह कर एब एक मध्यम-आकार का विकी हो चुका है, अतः अब हमें अपने विकिकोश पर लेखों के निर्माण से हटकर लेखों को organize करने पर ध्यान मोड़ना चाहिए। इस विकी की शुरुआत में निर्माताओं/समुदाय ने लेखों को सुनियोजित करने का एक सरल उपाय निकाला था: श्रेनिकरण। अब हमें अपने विकी पर होने वाले कार्यों को परियोजनाओं में संगठित कर देना चाहिए और विषय-आधारित योजना के तहत हिंदी विकी को reorganize करना चाहिए।
इसके संदर्भ में थोड़ा और विस्तार करना चाहूंगा: एक समय की maturity के बाद सभी विकिओं में लेख निर्माण कार्य को विषय-आधारित विकिपरियोजनाओं में बांट दिया जाता है (जैसे कि परियोजना:विज्ञान, परियोजना:भूगोल, परियोजना:कला, परियोजना:पुनरीक्षण, परियोजना:श्रेणीकरण इत्यादि). अतः प्रत्येक सक्रिय सदस्य अपनी रुचि के अनुसार किसी न किसी परियोजना का भी सदस्य बन जाता है. ये परियोजना पृष्ठ एक ही विषय पर काम करने वाले लोगों के लिए एक common forum की तरह है, जहां आप एक विषय पर साथ मिल कर कार्य कर सकते हैं तथा like-minded लोग संगठित रूप से किसी काम को कर सकते हैं. उदारहरण के लिए यदि हमारे पास आज 14 पुनरीक्षक हैं तो वे लोग परियोजना:पुनरीक्षण पर जाकर पुनरीक्षण संबंधित कार्यों का daily update ले सकते हैं, सुनियोजित रूप से पुनरीक्षण कार्य कर सकते हैं, तथा पुनरीक्षण संबंधित चुनौतियों पर एक ही जगह पर चर्चा कर सकते है, जोकि अभी चौपाल पर होता है, और हर महीने हटा दिया जाता है. पुनरीक्षण कार्य में जुट रहे नए व्यक्ति के पास भी इस कार्य के इतिहास इत्यादि का पूरा ब्यौरा एक जगह मिल जाएगा। इसके अलावा और भी कई फायदे हैं. इसी प्रकार परियोजना:साहित्य प्र साहित्य के विषय में कार्य करने वाले सभी लोग एक साथ जुड़ के साहित्य संबंधित कार्य कर सकते हैं, और अन्य विषय-संबंधित परियोजनाओं पर भी इसी प्रणाली को दोहराया जा सकता है. अभी तक हमने अपने समुदाय में इस तरह का कल्चर विकसित नहीं किया है, मगर मेरे अनुसार अब हमें ऐसा करना चाहिए। मौजूदा समय में हिंदी विकिपीडिया पर विषय-संबंधित चर्चा करने का कोई स्थान नहीं है, इसीलिए हिंदी विकिपीडिया पर लेखों का विकास बड़े ही haphazard तरीके से हुआ है, और आगे का कार्य भी इसी प्रकार से होता दिख रहा है. विकिपरियोजनाओं के सिस्टम को जागृत करना हिंदी विकिपीडिया पर इस सूरत को बदल सकता है- हमारे समुदाय के सदस्यों को हिंदी विकिपीडिया के साथ-साथ अपने पसंद के विषयों के साथ भी लगाव होना चाहिए।
अब आते हैं प्रवेशद्वार पर: प्रवेशद्वार किसी भी विशेष विषय-आधारित परियोजना के मुखपृष्ठ की तरह है, उसमें उस परियोजना से जुड़े लोग, उस परियोजना से जुड़े "निर्वाचित लेख/चयनित लेख", "चयनित चित्र", इत्यादि को प्रदर्शित करते हैं, और सामान्यतः (अंग्रेज़ी जैसे विकिपीडिया पर) मुखपृष्ठ पर प्रदर्शित होने वाला निर्वाचित लेख/चित्र प्रतिदिन किसी-न-किसी विकीपरियोजना से rotational-basis पर चुन कर जाता है. (वैसे फिलहाल हमें ऐसा करने की आवश्यकता तो नहीं लगती)
तो क्या करने की आवश्यकता लगती है?
  • मैंने अंग्रेज़ी विकिपीडिया के प्रवेशद्वार के टेम्पलेट का अध्ययन किया है और मुझे लगता है कि वो अत्यंत complex है और हमारे विकी के लिए अनावश्यक है. उसमें बहुत सारे बक्से हैं, जिनकी ना हमें फिलहाल आवश्यकता है ना ही हमारे विकी का स्ट्रक्चर उस प्रकार का है. उदाहरण के लिए आप यहां देख सकते हैं.
  • मैंने एक सरल compact स्टैंडर्ड मॉडल सोचा है जिसमें हर प्रवेशद्वार में "मुख्य बैनर" के अलावा 4 मुख्य विषय-संदूक (बक्से) होंगे: 'चयनित लेख', 'चयनित जीवनी', 'चयनित चित्र' और 'क्या आप जानते हैं?'. इसके अलावा 2 ऑप्शनल विषय-संदूक होंगे: 'चयनित सूक्ति' और 'चयनित साहित्य'. इसके अलावा "संबंधित श्रेणियां', 'संबंधित प्रवेशद्वार', 'कैसे सहयोग करें', 'संबंधित विकिपरियोजना' और 'अन्य परियोजनाओं में' वाले संदूक सारे प्रवेशद्वारों में समान होंगे। कृपया नमूने के तौरपर प्रवेशद्वार:दर्शन को अवश्य देखें और प्र:जीवनी को भी अवश्य देखें.
  • प्रवेशद्वार सक्रियता: प्रत्येक विषय-संदूक में एक "वर्तमान" नाम का बटन है, जिसमें उस संदूक का 'पोशाक पृष्ठ' (फीडर पेज) है (उदाहरण के लिए ये देखें). पृष्ठ खोलने पर विषय-संदूक पर साँचा:Random subpage के मदद से पोषक सूची में से किसी भी प्रविष्ठी को randomly प्रदर्शित किया जाएगा। मेरे मत में, हर प्रवेशद्वार के विषय-संदूक के पोषक पृष्ठ में, हिंदी विकिपीडिया के पुराने "निर्वाचित विषयवस्तु" के सामग्री को निर्धारित प्रवेशद्वार के विषय-संदूक पोषक पृष्ठों में अनुसूचित कर देना चाहिए (अभि तक के सारे प्रवेशद्वारों में मैंने लगभग यही किया है). @SM7: जी, वा अन्य सदस्यों से पुनः टिप्पणी चाहूंगा यदि प्रवेशद्वार के विषय में आपकी चिंता इन सभी सुधारों से दूर होती है या नहीं।
  • जानकारी के लिए बता दूं कि प्रवेश द्वार के इस नए डिजाइन को मैंने ऐसा नए मुखपृष्ठ के समानांतर "visual and structural consistency" के सिद्धांत के अनुसार बनाया है (अर्थात एक वेबसाइट के डिजाइन features में हर जगह समानांतर रूपरेखा होनी चाहिए)
  • Backend: नए प्रवेशद्वार डिजाइन की backend coding मेरे निजी मत में थोड़ी जटिल है, और अन्य सदस्यों/नए व्यक्ति के लिए इसे समझना एवं ऐसा नया प्रवेशद्वार बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. अतः मैं अब इसी डिजाइन के आधार पर प्रवेशद्वार के markup को सरल बनाने पर काम करना चाहता हूं, ताकि किसी भी सदस्य के लिए नया प्रवेशद्वार बनाना, किसी ज्ञानसंदूक बनाने जितना सरल हो सके. इसके लिए यह जरूरी है कि समुदाय के सदस्यों से पहले वर्तमान डिजाइन पर राय/स्वीकृति ले ली जाए, अतः इस डिजाइन पर आप सभी के टिप्पणी की अपेक्षा है.
  • मुख्य प्रवेशद्वार विषय: यदि आपने नए मुखपृष्ठ पर ध्यान दिया होगा तो आप देखेंगे की इसमें अधिकतम 14 प्रवेशद्वार अनुसूचित करने की जगह है. मैंने पिछले संवाद में समुदाय से पूछा था कि यहां किं विषयों को डालना चाहिए। बहरहाल मुझे शोध करते हुए Carnegie Mellon विश्वविद्यालय और पाउलो अल्टो शोध केंद्र के दो शोधकर्ताओं का यह रिसर्च मिला जिसमें विकिपीडिया पर मौजूद सभी लेखों को तार्किक तौरपर वर्गीकृत करने की विधि पर शोध के बाद विकिपीडिया लेखों को 11 शीर्षकों में बांटा गया है: कला, लोग व व्यक्तित्व, भूगोल, सामाजशास्त्र, इतिहास, प्राकृतिक व भौतिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी/व्यावहारिक विज्ञान, धर्म व आस्था, स्वस्थ व आयुर्विज्ञान, गणित व तर्क, दर्शनशास्त्र। अंग्रेज़ी व अन्य विकिपीडिया भी इसी सूची का प्रयोग करते हैं, अतः मेरे अनुसार इन 11+कुछ अन्य विषयों को हमें मुख्य प्रवेशद्वार की सूची में प्रदर्शित करना चाहिए। मैंने नए मुखपृष्ठ पर इस विधि के अनुसार ही प्रवेशद्वार अनुसूची किए हैं. इस विषय पर भी सब की टिप्पणी की अपेक्षा है.
  • अब Backend पुनर्गठन: तमाम विकी के 2 पहलू हैं: front end में मुख्य नामस्थाय के पृष्ठ, एवं उसके back end में सदस्यों के काम करने हेतु 'विकिपीडिया' तथा अन्य नामस्थन में मौजूद पृष्ठ। backend पन्ने दो काम करते हैं, सदस्यों के काम करने के लिए उपयोगी 'infrastructure' बनाना तथा नए, अज्ञात व्यक्तियों को विकिपीडिया पर सहयोग करना सिखाना। मेरे समझ में हिंदी विकिपीडिया का फ्रंट end तो फिरभी ठीक ठाक है, परन्तु back end पूर्णतः अव्यवस्थित है.
जिस प्रकार विकिपीडिया के front end का प्रथम पन्ना हमारा मुखपृष्ठ है, उसी प्रकार back end का प्रथम पन्ना है, विकिपीडिया:समाज मुखपृष्ठ. हिंदी विकिपीडिया का समुदाय मुखपृष्ठ भी दुर्भाग्य से अव्यवस्थित और outdated सा ही है. अनेक ऐसे पृष्ठ हैं जिनकी कोई आवश्यकता नहीं, अनेक आउटडेटेड पृष्ठ हैं और अनेक ऐसे पृष्ठ हैं जो पूर्णतः unorganized हैं, कुछ में तो अत्यधिक बर्बरता भी हुई पड़ी है मगर किसी ने ध्यान तक नहीं दिया है.
मुखपृष्ठ नवीनीकरण की इस परियोजना में हमें समुदाय मुखपृष्ठ के नवीनीकरण व backend पन्नों का भी आवश्यकतानुसार पुनर्गठन करना चाहिए। मेरे मत में नए मुखपृष्ठ के मॉडल के समानांतर ही हमें समाज मुखपृष्ठ को visual and structural consistency के अनुसार पुनः निर्मित करना चाहिए। मैंने एक शुरुआत करने हेतु एक मसौदा यहां तैयार करने की कोशिश की है (इसे बिल्कुल फर्स्ट ड्राफ्ट समझें)
ध्यान देने वाली बातें:
  • "हिंदी विकिपीडिया समुदाय": @Nilesh shukla: जी के सुझाव अनुसार, "sense of community" हेतु मुझे यह स्थान सबसे पर्याप्त लगा, हमारा समुदाय मुखपृष्ठ नवागंतुकों को "हिंदी विकिपीडिया समुदाय" में स्वागत करेगा।
  • बैनर व browsebar: बिल्कुल उसी डिजाइन का है जैसा नए मुखपृष्ठ का है
  • रंग: बैनर व (प्रस्तावित) अन्य डिजाइन फीचर्स का रंग मुखपृष्ठ से हल्का होगा, जो वेबसाइट के इस हिस्से का "back end" होने का बोध करवाएगा
  • ब्राउजबार: यदि आप नए मुखपृष्ठ प्र ध्यान दें तो browsebar का प्रथम विकल्प "समुदाय मुखपृष्ठ" बोल्ड में है, उससे तर्ज पर समुदाय मुखपृष्ठ के ब्रोस्बार पर उसी स्थान पर "मुखपृष्ठ" बोल्ड में लिखा है. इस तरह का फीचर, यूजर को front end और back end के बीच आवागमन करने से वेबसाइट के "एक आयाम से दूसरे आयाम" के बीच आने-जाने का अहसास करवाएगा। साथ ही मुखपृष्ठ के ब्राउजबार पर आपको नवागंतुकों के सहायता संबंधित पृष्ठ मिलेंगे, उसी प्रकार समाज मुखपृष्ठ के ब्राउजबार पर आपको सक्रिय सदस्यों के काम आने वाले, तथा back end structure से जुड़े मुख्य पृष्ठों के लिंक मिलेंगे: चौपाल, विकिपरियोजनाएँ, सहायता, नीति-निर्देश, उपकरण, विकिसम्मेलन, और अन्य गतिविधियाँ।
  • अंत में नए मुखपृष्ठ के कुछ अपडेट्स:
  • मोबाइल व्यू पी काम चल रहा है, नया मुखपृष्ठ आने से मोबाइल व्यू वैसे का वैसा ही रहेगा।
  • अक्षर अनुक्रमणिका को सदस्योक के सुझाव के अनुसार हटा दिया है.
  • कैलीग्राफी को पहले के मुकाबले काफी छोटा कर दिया है
  • संबंधित संस्थान वाले खंड में लोगों काफी बड़े और "prominent" दिख रहे थे, उन्हें छोटा कर दिया गया है
  • अन्य भाषा वाले संदूक को redesign कर दिया है
  • टिप्पणी:@Nilesh shukla: जी, सारे बुलेटेड सूची एक साइड में और सारे non-buleted सूची दूसरी साइड में, बेहतर लगेगी, क्युकी दाहिना कॉलम पतला है, अतः पैराग्राफ उसमें अच्छा नहीं लगेगा, एवं इससे विजुअल कंसिस्टेंसी भी रहती है. आपकी राय?
  • चर्चा के विषय (सब की टिप्पणी की अपेक्षा):
  1. क्या प्रवेशद्वार का नया डिजाइन सही है?
  2. प्रवेशद्वारों का प्रस्तावित सक्रियता की योजना कारगर होगी?
  3. क्या हिंदी विकिपीडिया को परियोजनाओं के अनुसार रियोर्गनाइज कर सकते हैं?
  4. मुख्य प्रवेशद्वार के विषय-
  5. back end पुनर्गठन
  6. bulleted और paragraphed संदूकों को मिक्स करके रखना चाहिए या एक तरफ रखना चाहिए
  7. समुदाय मुखपृष्ठ के डिजाइन पर सुझाव
धन्यवाद  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  16:51, 22 सितंबर 2021 (UTC)[उत्तर दें]
@रोहित साव27, हिंदुस्थान वासी, SM7, अजीत कुमार तिवारी, WikiPanti, Nilesh shukla, चंद्र शेखर, Jiggyziz, 1997kB, और संजीव कुमार: जी ping! nudge! ping! कृपया ध्यान दीजिए

साँचा अनुरोध

@हिंदुस्थान वासी: जी,कृपया करके इस साँचे को भी जोड़ें। [[ https://hi.wikipedia.org/s/7snt]] MP1999 वार्ता 10:34, 22 जनवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

अन्य भाषाओं में

प्रबंधक महोदय: जी, मुख पृष्ठ पर १०,००,००० लेखों से अधिक, में अरबी बारह लाख से अधिक (1٬200٬053) लेख के कारण होना चाहिए।

१,००,००० लेखों से अधिक, में हिन्दी के साथ इन को भी दिया जा सकता है:

Bangla: 1,33,412

Urdu : 185,349

Simple English: (226,508), जो अभी 10,000 से कम में है

M. Umar kairanvi (वार्ता) 12:01, 28 जनवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

मुखपृष्ट पर लेख और समाचार की नवीनता

नमस्कार,

मुखपृष्ट के सभी भागों में जो लेख तथा समाचार प्रस्तुत हैं, वे ऐसा प्रतीत होते हैं कि वर्ष 2021 से बदले नहीं गए हैं। क्या इस पृष्ट पर इस रूप में सुधार लाने का कोई प्रयास चल रहा है, या भविष्य में करने का विचार है? मुखपृष्ट की नवीनता मेरे अनुसार एक वेबसाइट की जीवंतता को दर्शाता है और जिस रूप में अभी यह पृष्ट है, वह नए आगंतुकों को इस विकिपीडिया की स्थिति के बारे में अच्छे संकेत नहीं देता है। Ragwiks (वार्ता) 16:55, 1 जुलाई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

मुखपृष्ठ से "?" चिन्ह हटाने हेतु

माननीय, मुखपृष्ठ में दिए गए अनुभाग "क्या आप जानते है?" में से "?" हटाने का अनुरोध करता हूं।

क्योंकि यह वाक्य यहां खत्म नहीं होकर के नीचे "... की .....?" पर खत्म हो रहा है। दो प्रश्न चिन्ह एक ही वाक्य में नही होना चाहिए। धन्यवाद Bruhh is here (वार्ता) 02:44, 30 अगस्त 2023 (UTC)[उत्तर दें]

सहमत हूं, यहां "क्या आप जानते हैं" में प्रश्नवाचक चिन्ह की जगह ellipsis डाला जा सकता है। सूरजमुखी (वार्ता | योगदान) 13:23, 9 सितंबर 2023 (UTC)[उत्तर दें]

रोहित वेमुला

सारे फसाद की जड़ वो तोता था गुलाम की जिंदगी ना सोता था पिंजरे मे बंद जो रोता था बोलबच्चन बचपन से बोता था एक दिन तोता नींद से जागा तोड़कर पिंजरा जंगल मे भागा आधा अधूरा ज्ञान सब मे डागा तोता अब बोल रहा है गोता खा खाकर डोल रहा है चलो तुम मेरे साथ मेरे घर मे मेरे गाँव और शहर मे काले बादलों से सूरज डर रहा है पहाड़ के पीछे सुसाइड कर रहा है शाम का समय सूरज मर रहा है सुनो जंगलवासीयों तुम मेरी बात यहाँ क्या करोगे सारी रात तुम सभी चलो मेरे साथ मेरे अपने शहर गाँव मे मेरे मालिक के छाँव मे उज्जाला ही उज्जाला घर और गाँव मे ना कभी अंधेरे का डर होगा तुम्हारा अपना घर होगा बस कैद मे हमे रहना होगा गुलाम बनकर सब सहना होगा सूरज मरा हमे अब डरना होगा ना रहेगा कोई साथी ना रहेगी कोई जाति पक्षी प्राणी सारे साथी भालू शेर डर गया हाथी परेशान अब मोर हुआ हल्लाबोल सारे शहर मे जंगल में शोर हुआ युद्ध आसमान मे भी घनघोर हुआ अब ना रहेगी सूरज की लाली क्षितिज मंजर छाई घटा काली पेड़ पशु जंगल और डाली सुनकर कछवा डांटकर बोला तोते की बात काटकर बोला शेर ,हाथी का खून भी खौला तोता तू बंधिस्त ये तेरा भ्रम है गुलामी मत कर यही तेरा करम है सूरज ना कभी डरेगा ना मरेगा काले बादल आते जाते रहेंगे पत्थर भगवान दिल बाते रहेंगे सूरज सर्वव्यापी है सूरज का गीत गाते रहेंगे

               कवि श्यामराव विष्णु वाणी 9552787478 email shyamwn687@gmail.com Shyamrao Wani (वार्ता) 12:42, 3 मार्च 2024 (UTC)[उत्तर दें]

Hindi sahitya

krishi Shyoraj Singh yadav (वार्ता) 05:24, 4 मार्च 2024 (UTC)[उत्तर दें]