वार्ता:मुखपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

नया मुखपृष्ठ[संपादित करें]

नमस्कार मित्रों, काफि समय से लम्बित नये मुखपृष्ठ को आज मैनें पूर्ण कर दिया है यदि आप लोग इसमें कुछ और बदलाव करने चाहते है तो अवश्य करे जिससे यह पृष्ठ और बेहतर बनें। इस नववर्ष से पहले हमें हिन्दी विकि पर नये मुखपृष्ठ लगा देना चाहिये। यदि इस पृष्ठ में और कुछ भी शामिल करना है तो आप सबके सुझावों एवं बदलावों का सहर्ष आमन्त्रित है।--Mayur (talk•Email) 19:03, 19 दिसम्बर 2011 (UTC)

नया मुखपृष्ठ संबंधी सुझाव[संपादित करें]

इसके सारे खानों के शीर्षक मसलन निर्वाचित लेख, समाचार, आज का आलेख आदि को शीर्षक (हेडिंग मार्कप) से युक्त कीजिए। मैं नहीं जानता कि इसे कैसे समझाउँ॥ लेकिन हेडिंग और, आकार बढ़ाए गए फॉंट, में फर्क नोटपैड में देखा जा सकता है। अभी पृष्ठ पर पहला हेडिंग मार्कप से युक्त पाठ हिंदी विकिपीडिया और परिभ्रमण योगदान आदी हैं॥ इसे समझने के लिए अंग्रेजी विकिया के विभिन्न खानों के शीर्षक को नोट पैड में पेस्ट कर देख सकते हैं । वे सभी शीर्षक रूप में रखे गए हैं। सिर्फ देखने में नहीं बल्कि वे हेडिंग मार्कप से युक्त हैं।

यह समस्या अवश्य दूर कर दी जायेगी इसके लिये में प्रयास कर रहा हूँ--Mayur (talk•Email) 10:13, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)
मयूर जी, यदि दाहिनी ओर से File:Wikibar.png हटा दिया जाए तो शायद यह आसानी से संभव हो जाएगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:15, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)
धन्यवाद सिद्धार्थ, परन्तु मैं अभी कई सदस्यों की राय जानने तक इस पृष्ठ पर और बदलाव नहीं कर रहा हूँ यदि आम सहमति बन जाये तो हम इस पर आवश्यक बदलाव करके इसे कुछ अलग प्रारुप में ढाल देंगे--Mayur (talk•Email) 11:21, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)
 Yes check.svg अनिरुद्ध जी द्वारा बताये गये शीर्षक सम्बन्धित सुधार कर दिये गये है। लेकिन इसके लिये File:Wikibar.png हटाने की आवश्यकता नहीं पडी़--Mayur (talk•Email) 12:02, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)

पृष्ठ के विभिन्न हिस्सों में बदलाव करें[संपादित करें]

मुखपृष्ठ के स्थाई खानों (कॉलम) में परिवर्तन की जरूरत है॥ मसलन निर्वाचित लेख का खाना तबतक के लिए उपयुक्त था जब पूर्णिमा जी, मुनिता जी, आशीष जी आदि सदस्यों ने इसकी जिम्मेदारी संभाल रखी थी और हर महीने एक बेहतरीन लेख इसी खाने के लिए विसेष रूप से बनाए जाते थे॥ काफी समय से इसकी जो स्थिति है इससे इसका विकल्प तलाशना जरूरी है।

उत्कृष्ट लेख[संपादित करें]

हमें इस खाने का नाम उत्कृष्ट लेख कर इसके स्तर को थोड़ा नीचे लाकर आज के लेख जैसा या उससे थोड़ा ही ऊपर रखकर रोज नया लेख प्रस्तुत करना बेहतर होगा।

यह समस्या हमारे पुराने एवं नये प्रारुप दोनों में समान है आज से १ वर्ष पूर्व हम हर २-४ माह में निर्वाचित लेख बदलते थे फिर मैनें उसे १ माह पर किया फिर आशीष जी के कम सक्रिय होने के कारण नये लेख निर्वाचित होना एवं बनना काफि कम हो गया परन्तु फिर भी कुछ लेख निर्वाचित हुए। अभी के लिये हम सभी निर्चाचित लेखों को एक सप्ताह की आवृति पर दोहरा सकते है जब तक की कोई नया लेख निर्वाचित न हो जाये जैसा ही नया लेख निर्वाचित होता है हम उसे १ माह तक रखकर पुन: समस्त निर्वाचित लेखों को दोहरा सकते है।--Mayur (talk•Email) 10:12, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)
इसके लिये मैं क्षमाप्रार्थी हूं। हालांकि मैं अब तो दिल्ली आ चुका हूं। किन्तु अभी तक इण्टरनेट का कनेक्शन घर पर चालू नहीं करा पाया हूं। ये बहाना नहीं बस एक कारण मात्र है, जिसे शीघ्रातिशीघ्र निवारण करूंगा। फिर कम से कम निर्वाचित लेख तथा आलेख की जिम्मेदारी/उत्तरदायित्व मैं ही उठाउंगा। हां कोई अन्य स्वयंसेवक हो तो स्वागत है। --ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 10:52, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)

आशीष जी के कथन के बाद उत्कृष्ट लेख के रूप में निर्वाचित लेख और आज का आलेख को समायोजित करने की जरूरत नहीं रह गई है। ऐसा करना तभी जरूरी था और होगा जबकि उस खाने के उपयुक्त लेख बनने बंद हो जाएं। अनिरुद्ध  वार्ता  14:16, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)

आज का दिन[संपादित करें]

हमें निर्वाचित लेख और आज का आलोख को मिलाकर एक ही खाना रखना चाहिए और दूसरे खाने की जगह आज के दिन जैसा कोइ हिस्सा शुरु करना चाहिए जिसमें दिन की महत्ता मसलन ५ सितंबर को शिक्षक दिवस लिखा जा सके तथा उस दिन की महत्वपूर्ण घटनाएं दिखाई जा सके। इस खाने के लिए अधिकांशतः सामग्री दिन संबंधी लेखों में मौजूद है। इसे समझने के लिए अंग्रेजी विकिया का मुखपृष्ठ देख सकते हैं।

इस खाने को लाने के लिये हमें रोज जी घटनाओं पर अधारित लेख बनाने होंगे, यह कार्य मुश्कील जरूर है पर असम्भव नहीं यदि कोई भी सदस्य इस खाने को नियमत रुप से सम्भालने के लिये तैयार है तो यह खाना अवश्य जोडा़ जाना चाहिये।--Mayur (talk•Email) 10:12, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)
निर्वाचित लेख एवं आलेख की महत्ता को कम नहीं किया जा सकता है (मेरी राय में)। इसमें नियमितता अवश्य बनानी चाहिये, किन्तु इसकी महत्ता कम नहीं आंकी जा सकती है। ये हिन्दी विकी का एक आईना हैं, या कहें तो एक परिचय देते हैं। इनसे पता चलता है कि निर्वाचित लेख का स्तर यहां क्या है, और कि इस स्तर के बड़े लेख यहां बनते हैं। तथा आलेख स्तर के छोटे किन्तु सार गर्भित लेख भी बनते हैं। --ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 11:15, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)

निर्वाचित लेख और आज का आलेख सचमुच हिंदी विकिया के लेखों के प्रतिनिधी रूप हैं। और परिवरतन की निरंतरता रहने पर उसमें परिवर्तन की जरूरत नहीं है। हाँ आज के दिन जैसा कोइ खाना जरूर शुरु करना चाहिए। और जब मैं ऐसा कह रहा हूँ तो उसमें यह निहित है कि अवसर पड़ने पर मैं उसके लिए काम करने के लिए तैयार हूँ। हाँ उसमें योगदान करने की प्रक्रिया उतनी ही आसान होनी चाहिए जितनी की समाचार साँचे में है। अनिरुद्ध  वार्ता  14:21, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)

अनिरुध जी जिस दिन भी आपको यह लगे कि आप यह परियोजना शुरु करना चाहते है उस दिन बस इसके साँचे का लिंक बता दिजियेगा मैं उसे भी मुखपृष्ठ के विभिन्न खाको में शामिल कर दूँगा।--Mayur (talk•Email) 12:05, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)

क्या आप जानते हैं[संपादित करें]

इस खाने के स्तर को भी थोड़ा कम कर उसमें मौलिक जानकारी की जगह नवीन जानकारी की शर्त लगा दें और यह भी की कोइ भी अपने ही लेख से इसके लिए जानकारी का चुनाव न करे और चयन नवीनतम ५0 लेखों से ही किए जाएं। ताकि इसका अद्यतन भी नियमित रूप से हो सके।

मित्रों मुझे मुखपृष्ठ का निरंतर नवीन होते रहना पसंद है। की स्थिति तो यह है कि हम महीने भार बाद भी मुखपृष्ठ खोलें तो हमें पता है कि परिवर्तन नाममात्र का ही हुआ होगा। इस हिंदी विकिया की अकर्मण्यता के सार्वजनिक प्रदर्शन का जो की सच से भी दूर है जरूरत नहीं है। हिंदी विकिया की गुणवत्ता और साथ ही गतिशीलता भी उसके मुखपृष्ठ से झलकनी चाहिए। अनिरुद्ध  वार्ता  22:48, 19 दिसम्बर 2011 (UTC)

इस भाग के वर्तमान नियम विकिपीडिया:क्या आप जानते हैं पर पाए जा सकते हैं। इनके अनुसार पिछले 30 दिन में बने/अत्यंत बढ़ाए गए लेखों से ही जानकारी ली जा सकती है। परंतु जैसे कि साँचा वार्ता:क्या आप जानते हैं पर देखा जा सकता है, किसी भी सदस्य ने अगस्त के पश्चात कोई सुझाव नहीं दिये हैं। इसलिए इसका अद्यतन मुश्किल हो जाता है। जहाँ तक रही बात अपने लेख को न नामांकित करने की, तो अपने लेख को मुखपृष्ठ के लिये नामांकित करना तो गर्व की बात है और ऐसा करने का अवसर सभी सदस्यों को प्रदान किया जाना चाहिये।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 06:47, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)

आप अपनी जगह सही हैं। मैं सदस्यों के नामांकन करने पर कोइ टिप्पणी नहीं कर रहा था बल्कि मेरी मंशा यह है कि प्रत्एक खानों के लिए किसी सक्रीय सदस्य को जिम्मेदारी लेकर काम करना चाहिए। ऐसे में बिना नामांकन के किसी को उस खाने के लिए तथ्य चुनना चाहिए। और इसके लिए भी एक नीति होनी जरूरी है। अनिरुद्ध  वार्ता  14:27, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)

अपना बनाएँ[संपादित करें]

कैटलान विकिपीडिया से लिये इस प्रतिरूप को हमें ज्यो-का-त्यों नहीं प्रयोग करना चाहिये। जैसा कि अनिरुद्ध जी ने बताया, इसमें कमियाँ हैं जिन्हें दूर करने की आवश्यकता है। अब या तो हम इसे ही ठीक करने बैठें, या फिर एक नए मुखपृष्ठ का स्वयं निर्माण करें जो हिन्दी विकिपीडिया की ज़रूरतों के मुताबिक़ बनाया जाए। मैं स्वयं बनाने के हक में हूँ।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 09:30, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)

आपका तथ्य सराहनीय है परन्तु यह पूरी तरह से कैटलन विकिपीडिया से नहीं लिया गया हां कुछ अंश अवश्य उससे एवं हमारे पुराने प्रारुप से लिये गये है। इससे पहले भी हमारा मुखपृष्ठ अंग्रेजी के अनुरुप था। पुराने की बजाय कुछ नया लाने में कोई हर्ज नहीं वैसे भी इस प्रारुप का अधिकांश भाग कई विकिपीडीया परियोजनाओं के लिये नया है। हमें अपने मुखपृष्ठ का प्रारुप बदलते रहना चाहिये इस माह यह तो कुछ माह बाद कोई और यदि कोई स्वयं से बना सकता है तो उसका स्वागत है परन्तु जब तक ऐसा पृष्ठ नहीं बनता हमें पुराने प्रारुप को बदलते रहना चाहिये। यदि आप इसमें कुछ बदलाव करना चाहते है तो आपका स्वागत है। अनिरुध जी द्वारा बतायी गयी अधिकांश कमियाँ हमारे पुराने एवं नये प्रारुप में समान है अत: जब तक कोई और नया प्रारुप नहीं आता इसे लगाने में कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिये, ऐसी मेरी राय है अभी इस प्रारुप में कुछ और विविधता लाना शेष है परन्तु यदि समस्त सदस्यों का यही विचार है कि हमें इस नये प्रारुप को नहीं रखना चाहिये तो मैं अपना और समय इस प्रारुप पर नहीं लगाना चाहूँगा मैं पहले ही इस पर काफि समय लगा चुका हूँ। --Mayur (talk•Email) 09:42, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)
मयूर जी के द्वारा किए गए प्रयास प्रशंसनीय हैं, मेरे विचार से भी हमें अपना मुखपृष्ठ स्वयं बनाना चाहिए, और समय मिलने पर इस कार्य में अपना सहयोग भी प्रदान करुंगा; अंग्रेज़ी विकी पे मै दो
portals बना चुका हूँ (Asian and Commonwealth Games)। परन्तु मेरे विचार से नए प्रारुप का ख़ाका तयार करने में समय लगेगा इसलिए मै मयूर जी के इस विचार के साथ हूँ कि हमें इसे लगा देना चाहिए, इसमें कोई समस्या नहीं हैं।<><  Bill william comptonTalk 10:32, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)
नया मुखपृष्ठ बनाने में कोई हर्ज़ नहीं है, पर यदि फिर उसे कहीं और से ही लिया जाए तो हर्ज़ है(कम-से-कम मुझे तो है)। मेरे विचार में देर से लगा अपना बनाया मुखपृष्ठ जलदी लगे कहीं से लिये हुए मुखपृष्ठ से कई गुना बेहतर है। परंतु यदि आम सहमति यह है कि इसे लगा दिया जाए तो मुझे उससे भी आपत्ती नहीं है।
जहाँ तक इसमें हुए बदलावों की बात है तो उनसे पृष्ठ के दिखने में कोई खास फ़र्क नहीं आया है। मुझे तो कैटलान विकिपीडिया के मुखपृष्ठ और इस प्रस्तावित मुखपृष्ठ में केवल यही फ़र्क नज़र आ रहा है कि "Efemèrides"(On this day) की जगह "निर्वाचित चित्र" और "Imatge del mes"(निर्वाचित चित्र) की जगह "आज का आलेख" है, ऊपर के स्वागत-पट्टी(साँचा:मुखपृष्ठ स्वागतम 2) अलग है (जो कि ओड़िया विकिपीडिया के इस साँचे से लिया गया है), और नीचे "विश्वज्ञानकोष" भाग जोड़ दिया गया है।
कैटलान मुखपृष्ठ और प्रस्तावित मुखपृष्ठ के शक्लो-सूरत और रंग-रूप तो समान ही हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:51, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)
चलिये यदि आपके अनुसार यह समान भी है तो हिन्दी विकि के मुखपृष्ठ पर लगाने में क्या हर्ज है हमारा पुराना मुखपृष्ठ भी अंग्रेजी विकि के समान है एवं यही प्रारुप कई विकिस पे है परन्तु हाल ही का नया प्रारुप सिर्फ कैटलन पर ही है। तो यह एक विविधता दर्शायेगा। पुराने से नया अच्छा है यदि बाहर से हमें कुछ अच्छा मिले तो उसे स्वीकार करने में कोई बुराई नहीं हां यदि हम अपना बेहतर बना पाये तो और भी अच्छा है परन्तु जैसा बिल ने कहा और आपने भी अपनी सहमति जताई कि नया न बनने तक हमें इसे लगा देना चाहिये। और लोगों की पसन्द की जाना कारी हमें पेज व्यूज से मिल सकती है जिससे हमें पता लगेगा कि यह पृष्ठ कितना पसन्द आया है इस प्रकार कुछ और प्रारुप को भी रख सकते है फिर सबसे अधिक लोकप्रिय प्रारुप को स्थायी रुप से लगा सकते है। मेरे विचार से बाहर से कुछ भी अच्छी वस्तु लेने में कोई बुराई नहीं। विकिपीडिया हमें बाहर से मिला तो हम यह नहीं कहते कि हम तो अपने बनाये हुए विकि प्रोजेक्ट या फिर भारत के किसी विकि प्रोजेक्ट भारतकोश इत्यादि में ही काम करेंगे। हर कोई गुणवत्ता का आदर करता है फिर चाहे वह हम स्वयं से लाये या बाहर से। फिलहाल के लिये यदि आप इसमें कुछ और सुधार कर दें तो इसमें और निखार आ जायेगा, आपके विचार प्रशंसनीय है परन्तु नये के अभाव में उसके बनने तक इसे लगाने में बिल और मेरे विचार से कोई आपत्ति नहीं है यह पृष्ठ तब तक कुछ नयापन ही लेकर आयेगा--Mayur (talk•Email) 11:06, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)
वैसे तो मुझे नया प्रारूप काफ़ी अच्छा लगा था, किन्तु ये आगे के संदेश पढ़कर ज्ञात हुआ कि ये कैटेलान विकि से प्रेरित है। किन्तु इससे कोई अन्तर नहीं पड़ा। संतरा स्वादिष्ट लगेगा तो लगेगा ही, फ़िर चाहे वह दिल्ली का हो या चेन्नई का। (हां नागपुर का नाम नहीं लूंगा। ) ऐसे ही मैंने भी एक बार विकिपीडिया:मुखपृष्ठ १ बनाया था। किन्तु ऐसे ही प्रतीक्षाओं में रहते हुए वह प्रतीक्षारत होकर प्रतीक्षालय बन गया। आज उसे कोई शायद जानता भी नहीं है। अतः हमें या तो इसे स्वीकृत कर देना चाहिये, नहीं तो कम से कम इसे एक माह का समय देना चाहिये, जिस समय में कोई अन्य सदस्य यदि चाहे तो अपने नाम को जोड़कर अपना मुखपृष्ठ प्रयास कर देख सकता है, जैसे मुखपृष्ठ आशीष, और बाद में उनस भी को विचार कर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है। इस प्रकार किसी किसी मुखपृष्ठ से पूरा न सही तो उसका कोई भाग या वस्तु बेहतर लगने पर अपनायी जा सकती है। किन्तु इसे १ या १५ जनवरी या अधिकतम १ फ़रवरी से लागू कर ही देना चाहिये। कमियां ढूंढने से काफ़ी मिल जायेंगीं, किन्तु उनके समाधान या विकल्प भी ढूंढने चाहियें और लागू कर देने चाहियें। शेष जैसा जनमत।--ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 11:32, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)
@Mayur:मुझे परेशानी (भारत के) बाहर से लेने से नहीं, कॉपी करने से है। चाहे वह कैटलान से हो या उड़िया से। यहाँ मेरे विचारों मे राष्ट्रीयता का कोई संदर्भ नहीं है, बलकी अपना कार्य स्वयं करने (और कहीं से कॉपी न करने) से है। यदि इसे लगाने की आम सहमति हो, तो मुझे इससे कोई आपत्ती नहीं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 12:16, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)
नयापन अपने आप में प्रगति का परिचायक है। इसलिए जबतक बेहतर विकल्प बनकर तैयार न हो जाय हर नए का स्वागत करना चाहिए बशर्ते कि उससे वर्तमान स्तर में कमी न आए। नए साल में नया मुखपृष्ठ सचमुच अच्छा प्रस्ताव है। मैने केवल सुझाव दिया था कमियाँ नहीं गिनाई थी। और खुशी है कि उसमें से कुछ बेहतर निकल कर आने की आशा बन गई है। यदि ऐसा न हो तो भी नया मुखपृष्ठ स्वागत योग्य प्रयास है। यदि सिद्धार्थ कुछ नया और अपना बना सकें तो हमें मुखपृष्ठ को पुनः बदलने के लिए भी तैयार रहना चाहिए। अनिरुद्ध  वार्ता  14:37, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)
@Sid, यहाँ पर नये मुखपृष्ठ एवं कैटलन विकि के मुखपृष्ठ का अन्तर है मुझे इसमें अब कई अन्तर दिखायी दे रहे है यहां आप देख सकते है कि यहां केवल "Efemèrides"(On this day) की जगह "निर्वाचित चित्र" और "Imatge del mes"(निर्वाचित चित्र) की जगह "आज का आलेख" ही नहीं इसके अलावा भी काफि बदलाव है हां रंग रुप वाली बात सही है पर उसे हम महीने बदल सकते है। आज हम कितने ही साँचे एवं चित्र अंग्रेजी एवं अन्य विकिस से लेते है तो भला नयेमुख पृष्ठ के कुछ या अधिक तत्त्व कैटलन और ओडि़या से लेने में क्या समस्या है? यह मुखपृष्ठ एक दम हूबहु तो वैसा नहीं? मैनें इसमें कुछ और परिवर्तन कर दिये है रही बात रंगों की तो उन्हे हम कभी भी परिवर्तित कर सकते है। हमें अच्छी गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिये जैसा कि आशीष जी ने कहा सन्तरा चाहे पंजाब से मिले या कही और से हमें तो उसके स्वाद से मतलब है। हिन्दी विकि का पुराना मुखपृष्ठ भी तो अंग्रेजी के अनुरुप था? खैर मैनें इसमें आवश्यक सुधार कर दिये है एवं जो बचे है उन्हे भी पूरा कर दिया जायेगा। धन्यवाद--Mayur (talk•Email) 07:32, 21 दिसम्बर 2011 (UTC)

घड़ी हटाएँ[संपादित करें]

ऊपर जो घड़ी बनी है या तो उसे किसी जावास्क्रिप्ट से जोड़ा जाना चाहिये ताकि वह चलती रहे या फिर उसे हटा दिया जाना चाहिये। मेरे विचार में वह पाठक को कोई खास फ़ाएदा नहीं देती परंतु कुछ समय बाद भ्रमित अवश्य करती है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 12:16, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)

मैं आपका तात्पर्य नहीं समझ पाया क्योंकि यह घडी़ चल रही है अर्थात परिवर्तित होती रहती है अत: इसे जावा स्क्रीप्ट प्रयोग की कोई आवश्यकता नहीं है अत: कृपया स्पष्ट करे कि इसमें क्या भ्रामक है--Mayur (talk•Email) 11:38, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)
इसका साँचा LOCALTIME magic word का प्रयोग करता है। यदि आप m:Help:Magic_Words#Local_time देखेंगे तो पाएँगे कि यह magic word सदैव सही समय नहीं दिखाता। अतः यह पाठक को कुछ समय बाद भ्रमित कर सकता है और इसे (और साथ ही इसी कारण से तिथि को भी) मेरे विचार में हटा देना चाहिये।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:21, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)
 Yes check.svg Done-मुझे आपका सुझाव अच्छा लगा एवं मैं भी इस बात से सहमत हूँ अत: मुखपृष्ठ स्वागतम प्रारुप में कुछ परिवर्तन कर घडी़ को हटा दिया गया है।--Mayur (talk•Email) 18:13, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)

विश्वज्ञानकोष भाग[संपादित करें]

इस भाग की styling बाकी सभी भागों के समान होनी चाहिये ताकि यह बाकी भागों में अलग-सा न नज़र आए।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 12:16, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)

 Yes check.svg पूर्ण--Mayur (talk•Email) 19:23, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)

Section Headings[संपादित करें]

विभिन्न भागों में वर्तमान और पूर्व प्रदर्शित में चुनने पर ऊपर लिखी heading अपनी जगह पर हिलती है। इसके अतिरिक्त, निर्वाचित चित्र भाग की heading की चौड़ाई चित्र के नीचे के caption के अनुसार बढ़ती घटती है। ऐसा होने के बजाए इन्हें स्थिर रहना चाहिये, और heading की पट्टी की चौड़ाई भी पूर्ण भाग में रहनी चाहिये (जैसी चित्र के अलावा अन्य भागों में है)।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:08, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)

 Yes check.svg यह समस्याएँ केवल क्रोम एवं इन्टरनेट एक्सप्लोरर में ही थी मैने इन्हें समाप्त कर दिया है--Mayur (talk•Email) 17:06, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)
 X mark.svg  अब भी क्रोम में निर्वाचित चित्र भाग के ऊपर की पट्टी कि चौड़ाई चित्र के caption के ही अनुसार है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 18:16, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)
 Yes check.svg Fixed, यह मेरे संगणक पर सही काम कर रहा था परन्तु क्रोममें जूम कम करने पर आपकी बतायी समस्या को पाया। अब इसे दूर कर दिया गया है।--Mayur (talk•Email) 19:00, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)
 X mark.svg  आपके किये बदलावों के बाद भी समस्या वहीं-की-वहीं है, और इतनी स्पष्ट है कि आपको ज़ूम करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आपके बदलाव के बाद "निर्वाचित चित्र" में सबसे अंदर एक light ornage background और dark orange border वाला डिब्बा है जिसमें चित्र और उसका caption हैं और जिसके ऊपरी बाएँ कोने पर वर्तमान और पूर्व प्रदर्शित की कड़ियाँ हैं। इसके बाहर एक हलके पीले रंग का डिब्बा है जो की बाहरी डिब्बे के अंदर है और अंदर के डिब्बे से थोड़ा ही बड़ा है। इसी बीच के डिब्बे के ऊपरी ओर निर्वाचित चित्र लिखे हुए वाली orange पट्टी है। इस पट्टी की चौड़ाई भी इसी पीले background वाले डिब्बे के बराबर है, और बाहरी rounded border वाले डिब्बे से बहुत कम है। इसके अतिरिक्त, अब पूर्व प्रदर्शित देखने पर चित्र छोटा होने पर क्रोम में केवल यह पीले background वाला बीच का डिब्बा ही छोटा होता है और बाहरी डिब्बा पहले के नाप का ही रहता है(चित्र छोटा होने पर सिकुड़ता नहीं)। चित्र की चौड़ाई के साथ ऊपर की पट्टी की चौड़ाई भी कम होती है। यदि इस विवरण में बात स्पष्ट न हो रही हो तो मैं स्क्रीन्शौट अपलोड कर सकता हूँ।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 19:28, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)
 Yes check.svg Fixed, अब मैं समझ पाया कि आप क्या कह रहे थे मैनें आपके कहे अनुसार समस्या का निदान कर दिया है अबकी बार यह समस्या नहीं आयेगी।--Mayur (talk•Email) 21:02, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)
 X mark.svg  अब भी निर्वाचित चित्र में तीन डब्बे दिखाई पड़ते हैं जबकि बाकी सभी जगह केवल दो डब्बे हैं। अर्थात जिस प्रकार निर्वाचित लेख वाले भाग में बड़े डब्बे में पूर्ण रूप से पीला background है, निर्वाचित चित्र में अब भी वैसा नहीं हुआ है और जैसा मैंने ऊपर बताया है वैसा ही हो रहा है। शायद निर्वाचित लेख और निर्वाचित चित्र भागों के कोड मिलाने से कोई सहायता मिले।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:16, 23 दिसम्बर 2011 (UTC)
 Yes check.svg Fixed वैसे यह समस्या ऊपर बतायी हेडिंग हिलने एवं खाको के छोटा बडा़ होने वाली समस्या से भिन्न थी परन्तु इसे भी सही कर दिया गया है।:-)--Mayur (talk•Email) 13:33, 23 दिसम्बर 2011 (UTC)

भूतपूर्व निर्वाचित चित्र[संपादित करें]

यह अपने बौर्डर से बाहर दिख रहा है, अर्थात वर्तमान चित्र जिस orange बौर्डर के अंदर है, यह उस बौर्डर के नीचे नज़र आता है और ऊपर बौर्डर का ख़ाली डिब्बा नज़र आता है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:08, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)

 Yes check.svg Fixed for Chrome--Mayur (talk•Email) 17:07, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)

JavaScript dependence[संपादित करें]

ऐसा लगता है कि वर्तमान और पूर्व प्रदर्शित में बदलने वाला साँचा {{Metacaixa}} Mediawiki:Common.js में कुछ कोड पर निर्भर करता है। क्या कोई सदस्य यह जाँच कर बता सकता है कि जावास्क्रिप्ट न सपोर्ट करने वाले ब्राउज़र्स में यह कैसा दिखता है? मसलन windows xp के साथ आने वाले (अब भी काफ़ी प्रचलित) internet explorer 6 में जावास्क्रिप्ट बहुत कम सपोर्ट है। तो उसमें प्रस्तावित मुखपृष्ठ कैसा है? क्या कोई error messages आते हैं पृष्ठ खुलने से पहले? और खुलने के बाद सामग्री कैसी दिखती है? (यही प्रश्न जावास्क्रिप्ट न सपोर्ट करने वाले सभी ब्राउज़र्स पर लागू हैं)--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 19:04, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)

ऐसा कुछ नहीं यह उपरोक्त साँचे मलयालम एवं अन्य कई विकिस के मुखपृष्ठ पर लगा है अत: इस प्रकार के कफि कम होने के आसार है।--Mayur (talk•Email) 19:27, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)
internet explorer 6 में भी इसकी जाँच मैनें कर ली है इसमें भी मुखपृष्ठ के यह साँचें {{Metacaixa}} एकदम ठीक से काम कर रहे है।--Mayur (talk•Email) 11:27, 23 दिसम्बर 2011 (UTC)

Broken Links[संपादित करें]

जावास्क्रिप्ट लोड होने से पहले पूर्व प्रदर्शित कड़ियाँ टूटी हुई नज़र आ रही हैं। सभी यहाँ पर ले जाती हैं, पूर्व प्रदर्शित दिखाने के बजाए। क्या अन्य सदस्यों को भी यह समस्या आ रही है?--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 19:04, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)

यह तो होगा ही जावा स्क्रीप्ट को लोड होने दे, वैसे मुझे यह समस्या नहीं आ रही--Mayur (talk•Email) 19:27, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)

परिमार्जित[संपादित करें]

{{मुखपृष्ठ अनुक्रमणिका परिमार्जित}} में लिखे "परिमार्जित" की कड़ी सीधे उसी साँचे को जाती है। इसे किसी उचित जगह पर जाना चाहिये।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 19:04, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)


मैनें अभी के मुखपृष्ठ में कई सुधार कर एवं कुछ और नवीनीकरण कर उसे अब मुखपृष्ठ पर लगा दिया है यदि किसी सदस्य को कुछ छोटे मोटे सुधार करने है उसका स्वागत है--Mayur (talk•Email) 19:31, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)


मुखपृष्ठ का नया कलेवर बहुत अच्छा है। और यह भी आशा है कि और सुधरता जायेगा। बधाई। एक सुझाव- आज का आलेख अनुभाग में 'भूतपूर्व आलेख' की जगह "पिछला आलेख" या "पहले का आलेख" होना ज्यादा अच्छा है, क्योंकि 'भूतपूर्व आलेख' का शाब्दिक अर्थ है- "जो पहले आलेख था लेकिन अब आलेख नहीं रहा", जबकि आलेख(article) तो वो हमेशा रहेगा। बाकी बढ़िया है। -Hemant wikikoshवार्ता 10:11, 23 दिसम्बर 2011 (UTC)
आपके सुझाव के लिये आपका हार्दिक धन्यवाद, आपने सही कहा कि 'भूतपूर्व आलेख' का शाब्दिक अर्थ है- "जो पहले आलेख था लेकिन अब आलेख नहीं रहा" अत: इससे सम्बन्धित सुधार अब कर दिया गया है। --Mayur (talk•Email) 11:20, 23 दिसम्बर 2011 (UTC)

Mobile Content[संपादित करें]

नया मुखपृष्ठ मोबाइल पर भी काम करता है, परंतु इसमें अभी कुछ कमियाँ हैं:

  • समाचार भाग के ऊपर heading "In the news" लिखी आती है। इसके नीचे रंगीन पट्टी पर समाचार भी लिखा आता है, परंतु इसे भी इसे "समाचार" या "ख़बरों में" होना चाहिये।
  • समाचार के ऊपर "आज का विशेष लेख" नाम से भाग दिखाई देता है जिसमें "आज का आलेख" नहीं बलकी "निर्वाचित लेख" आता है। यद्यपि निर्वाचित लेख दिखाने में कोई बुराई नहीं, परंतु यह बहुत समय बाद बदलता है और मोबाइल प्रयोगकर्ताओं को काफ़ी समय तक कोई परिवर्तन यदि न नज़र आए तो वे नहीं आएँगे। अतः, हमें या तो "निर्वाचित लेख" की जगह "आज का आलेख" डाल देना चाहिये, या फिर दोनों दिखाने चाहियें और "निर्वाचित लेख" वाले भाग का नाम उपयुक्त रूप से बदल देना चाहिये।
  • इसके अतिरिक्त, जावास्क्रिप्ट न होने के कारण फोन पर वर्तमान और पूर्व प्रदर्शित की कड़ियाँ काम तो नहीं करतीं, परंतु plain text की तरह दिखाई ज़रूर दे रही हैं जिससे मुखपृष्ठ की शोभा घट रही है। इन्हें ऐसी जगहों पर (जहाँ जावास्क्रिप्ट न हो, चाहे फोन हो या कंप्यूटर) दिखाई नहीं देना चाहिये। या फिर ऐसा किया जाना चाहिये कि ये दिखाई दें तो इनकी कड़ी मुखपृष्ठ/पूर्व प्रदर्शित की जगह उचित पूर्व प्रदर्शित वाले साँचे की ओर हो, ताकि कड़ी पर क्लिक करने पर यदि व्यक्ति मुखपृष्ठ से जाए तो उसे redlink की जगह उचित सामग्री मिले।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:28, 23 दिसम्बर 2011 (UTC)
सिद्धार्थ आपके द्वारा बतायी गयी पहली समस्या मुझे मेरे मोबाइल में नहीं दिखी, परन्तु तीसरी समस्या मुझे भी अनुभव हुई जिसका उपाय भी आपने बहुत उत्तम बताया कि इनके लिये अलग पेज बना सकते है या इन पृष्ठों को सही स्थान पर पुनर्निर्देशित कर सकते है जिससे कि कोई गलत स्थान या खाली स्थान पर न पहूँचे।
मोबाइल व अन्य प्रयोक्ताओं के लिये हमें सबसे पहले आज का आलेख करना चाहिये मैं आपकी इस बात से सहमत हूँ अन्य सदस्यों की इस विषय पर क्या राय है?--Mayur (talk•Email) 13:58, 23 दिसम्बर 2011 (UTC)
ऐसे मोबाइल जिन पर जावा स्क्रीप्ट काम नहीं करती उनके लिये मुखपृष्ठ/पूर्व प्रदर्शित बना दिया गया है जिसमें उन्हें हर विभाग पूर्व प्रदर्शित दिखायी देगा।--Mayur (talk•Email) 14:41, 26 दिसम्बर 2011 (UTC)
चूँकि 10 दिनों में किसी सदस्य ने कोई आपत्ती नहीं व्यक्त की है, अतः मेरा अनुरोध है कि मोबाइल प्रयोक्ताओं के लिये "आज का आलेख" को दिखाना शुरू कर दिया जाए।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 19:54, 2 जनवरी 2012 (UTC)

Colors[संपादित करें]

नए मुखपृष्ठ में कई रंगों का प्रयोग किया जा रहा है। इनमें से कई कॉम्बिनेशन WCAG 2.0 compliant नहीं हैं(अर्थात, काले-सफ़ेद स्क्रीन पर, प्रिंट में और color-blind लोगों को ये ठीक से नहीं दिखाई देंगे)। यहाँ पर मैं बता दूँ कि WCAG के 3.0 मानक भी हैं जिनको पूर्ण करना 2.0 से कठिन है, तब भी उनके पूर्ण होने पर भी सभी color-blind लोगों को ठीक से दिखाई देगा, इस बात की गारंटी नहीं है। अतः, मेरे विचार में मुखपृष्ठ को कम-से-कम WCAG 2.0 मानकों पर तो खरा उतरना ही चाहिये, खासकर क्योंकि पुराना मुखपृष्ठ(विकिपीडिया:मुखपृष्ठ/पुरालेख_१) WCAG 3.0 पर भी खरा उतरता था। गड़बड़ कॉम्बिनेशन(ये WCAG 2.0 पर खरे नहीं उतरते):

  • निर्वाचित लेख एवं निर्वाचित चित्र भागों में "वर्तमान" और "पूर्व प्रदर्शित" में से जो चुना हुआ है:
Background color: #FF9D42, text color: white(#FFFFFF)
  • निर्वाचित लेख एवं निर्वाचित चित्र भागों में "वर्तमान" और "पूर्व प्रदर्शित" भागों में जो नहीं चुना हुआ है:
Background color: #FFBD7F, text color: #FF820E
  • समाचार भाग में "वर्तमान" और "पूर्व प्रदर्शित" में से चुना हुआ:
Background color: #75C045, text color: white(#FFFFFF);
  • समाचार भाग में जो नहीं चुना हुआ है:
Background color:#A5E085, text color: #60B030;
  • "क्या आप जानते हैं" एवं "बंधू प्रकल्प एवं अन्य भाषाओं में" भागों में चुना हुआ:
Background color: #5B8DD6, text color: white(#FFFFFF): यह WCAG 2.0 18 pt+ complaint है, अर्थात इस कॉम्बिनेशन में 18pt से बड़े फॉन्ट का प्रयोग WCAG 2.0 compliant होगा, परंतु हमारा फॉन्ट इससे छोटा है। अतः, इस प्रयोग के लिये यह भी WCAG 2.0 compliant नहीं है
  • "क्या आप जानते हैं" एवं "बंधू प्रकल्प एवं अन्य भाषाओं में" भागों में नहीं चुना हुआ:
Background color: #A7C1E6 , text color: #3379DE;
  • आज का आलेख भाग में चुना हुआ:
Background color: #FFE147, text color:white(#FFFFFF);
  • आज का आलेख भाग में नहीं चुना हुआ:
Background color: #FFF1A4, text color: #FFD813;

इस जाँच के लिये http://snook.ca/technical/colour_contrast/colour.html का प्रयोग किया गया है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:18, 23 दिसम्बर 2011 (UTC)

Font Size[संपादित करें]

कुछ भागों का फॉण्ट-साइज़ बड़ा है तो कुछ का छोटा, मसलन निर्वाचित लेख, समाचार, आज का आलेख बंधू प्रकल्प एवं अन्य भाषाओं में भागों में font size 12px है परंतु क्या आप जानते हैं में 11px, निर्वाचित चित्र के कैप्शन में 11px, निर्वाचित चित्र भाग में "प्रत्याशी पुरालेख" कड़ियों में 11px, विश्वज्ञानकोष में 10px, अन्य भाषाओं में नीचे दीं "पूरी सूची — बहुभाषीय सहयोग — किसी अन्य भाषा में विकिपीडिया आरम्भ करें" में 10px, इत्यादि।

मेरे विचार में हर भाग में मुख्य सामग्री का font size 12px होना चाहिये, और नीचे की कड़ियों/चित्र कैप्शन में 11px (इनमें 12px भी चलेगा, परंतु 11 से कम न ही हो तो अच्छा है)।

साथ ही ऊपर के स्वागत में "पर आपका स्वागत है" सबसे छोटा लिखा है(11px)। मेरे विचार में इसे भी बाकी स्वागत सामग्री की तरह 12px में ही होना चाहिये।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:58, 23 दिसम्बर 2011 (UTC)

सभी संभागों के फाण्ट आकार समान कर दिये गये है--Mayur (talk•Email) 14:59, 26 दिसम्बर 2011 (UTC)

Div IDs[संपादित करें]

सभी भागों के div ids ठीक करे जाएँ, मसलन निर्वाचित चित्र mp-otd की जगह mp-tfp होना चाहिये, आज का आलेख का id (यदि उसे मोबाइल प्रयोक्ताओं को दिखाना है) तो mp-tfa होना चाहिये, विश्वकोष भाग का id अलग होना चाहिये।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 20:02, 2 जनवरी 2012 (UTC)

सिद्धार्थ क्योंकि आप को सुरक्षित पृष्ठों सम्पादित कर सकते है अत: इस प्रकार के सुधार के लिये स्वयं या किसी सक्रिय प्रबंधक की सहायता ले सकते है क्योंकि मैं अभी काफि व्यस्त हूँ। धन्यवाद--Mayur (talk•Email) 05:39, 3 जनवरी 2012 (UTC)
दरअसल मुखपृष्ठ(और उसमें प्रयुक्त साँचों) को केवल प्रबंधक/प्रशासक ही संपादित कर सकते हैं। (वरिष्ठ सदस्य भी नहीं कर सकते, अतः अनुरोध है कि यह कर दिया जाए)--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:09, 4 जनवरी 2012 (UTC)
सिद्धार्थ जी! vaisssवैसे तो दोनों ही बदलाव कर दिये गए हैं, किन्तु भविष्य में यदि कुछ बड़ा कार्य भी आपको लगे कि अधिकार की कमी के कारण नहीं हो पा रहा है, तो अवश्य बतायें, आपको सामयिक तौर पर विशेषाधिकार दे दिये जाएंगे। --ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 05:24, 9 जनवरी 2012 (UTC)

Image links, texts[संपादित करें]

मुखपृष्ठ पर जो छोटे-छोटे आइकन चित्र प्रयोग किये गए हैं उन सबकी कड़ियाँ उपयुक्त श्रेणियों को जानी चाहियें, स्वयं चित्रों को नहीं। साथ ही "enllaç=" की जगह "link=" का प्रयोग होना चाहिये। साथ ही नीचे की कड़ी "कैशे साफ़ करें" में फ की जगह फ़(नुकते के साथ) का प्रयोग होना चाहिये और उसका title text "Refresca la portada"(Refresh the home) की जगह उपयुक्त हिन्दी में होना चाहिये।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 20:09, 2 जनवरी 2012 (UTC)

As per above--Mayur (talk•Email) 05:46, 3 जनवरी 2012 (UTC)
Reply above.--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:09, 4 जनवरी 2012 (UTC)

मतदान[संपादित करें]

हमें मात्र अपने विचार ही नहीं रखने चाहियें, मेरे विचार से हमें अपने विचार से पूर्व एक  Yes check.svg  या  X mark.svg  के लिये {{सही}} या {{गलत}} सांचा भी लगाना चाहिये, जिससे हम सीधे सीधे परिणाम का अनुमान लगा कर अमल कर सकें। --ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 11:41, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)।

आशीष जी, मैं आपके कार्य की सराहना करता हूँ; परंतु मैं यहाँ पर सभी सदस्यों को यह याद दिलाना चाहूँगा कि विकिपीडिया लोकतंत्र नहीं है। निर्णय मतदान से नहीं सहमति से लिये जाते हैं। अर्थात यदि किसी भी बात का विरोध/समर्थन करना है तो सदस्यों को उस विरोध/समर्थन का कारण भी बताना चाहिये। बिना वजह का विरोध/समर्थन मान्य नहीं होता क्योंकि उसका तर्क जाने बिना उसे सही नहीं माना जा सकता। यदि सदस्य किसी और के विचारों से सहमत हों, तो सदस्य पूर्ण तर्क दोबारा लिखने के बजाए बता सकते हैं कि वे किसकी बात से सहमत हैं। परंतु बिना तर्क और बिना कारण की सहमति/विरोध का कोई महत्व नहीं होता।
साथ में मैं ये जोड़ दूँ कि मैंने अपने विचार ऊपर #अपना बनाएँ में रख दिये हैं। इसके अतिरिक्त मैं कोई मत नहीं डालूँगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 12:31, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

प्रस्तावित मुखपृष्ठ को मेरा पूरा समर्थन है। रोहित रावत (वार्ता) 18:42, 22 दिसम्बर 2011 (UTC)

अन्य छोटे और मोटे बदलाव[संपादित करें]

मुखपृष्ठ से सम्बन्धित अन्य छोटी त्रुटियों के लिये कृपया किसी भी सक्रिय वरिष्ठ सदस्य या प्रबंधक से आग्रह कर सकते है। --Mayur (talk•Email) 05:23, 3 जनवरी 2012 (UTC)

कृपया केवल प्रबंधकों से ही आग्रह करें, चूँकि मुखपृष्ठ पर सीढ़ी सुरक्षा का प्रयोग है; अतः वरिष्ठ सदस्य इसमें बदलाव नहीं कर सकते।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 20:24, 9 जनवरी 2012 (UTC)

can anyone translate this?[संपादित करें]

Hi I'm from tamil wikipedia. can anyone translate this article. en:Rani of Jhansi Regiment

Listed it at वि:अनुवाद अनुरोध. That is the place for translation requests. Also, feel free to use the embassy for such matters. Regards--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 09:07, 10 मई 2012 (UTC)

 Yes check.svg 


डूंगला कस्बे से तीन किलोमीटर दूर एलागढ़ की पहाड़ी पर स्थित एलवा माता शक्तिपीठ करीब आठ सौ वर्ष पुराना है। इस दर्शनीय स्थल स्थित बड़ की बारियों के बारे में मान्यता है कि इनकी परिक्रमा करने से स्वास्थ्य लाभ मिलता है। दोनों नवरात्र की अष्टमी पर यहां मेला लगता है।

पहाड़ी के ऊपर से वागन बांध, बड़ीसादड़ी, बांसी, खरदेवला, निकुंभ की पहाडिय़ों का आकर्षण नजारा दिखता है। माता एलवा को हिंगलाज माई के दूसरे रूप में माना जाता है। इस मंदिर में एलवा माता की नयनाभिराम प्रतिमा के अलावा बावजी कुशानाथ की समाधि, अखंड धूणी, अंधेरिया ओवरा में नवचक्र, वट पुष्करणीय, शेषनाग की बांबी, ऐलागढ़ पर्वत की परिक्रमा प्राचीन दर्शनीय स्थान हैं। प्रत्येक रविवार को यहां श्रद्धालु माता का आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं।--onkar rawat (वार्ता) 03:24, 4 अगस्त 2012 (UTC)ओंकार सिंह रावत डूंगला

"सीधी जिला" Sidhi District[संपादित करें]

सीधी जिले में हायर सेकेंडरी शिक्षा के लिए कई संस्थान चल रहे हैं। गजराज विद्यालय, उत्कृष्ट विद्यालय, सरस्वती, गणेश, एवं अन्य कई सरकारी, निजी विद्यालय गत वर्षो में खुले हैं। उच्च शिक्षा के लिए लोग अभी भी बड़े नगरो की ऒर पलायन करते हैं।

सीधी जिले के बच्चे, जो उच्च शिक्षा के लिए पलायन करते हैं, मुख्यता जबलपुर, इंदौर, भोपाल, इलाहाबाद, नगरो की ऒर जाते हैं।

शिक्षा के बाद युवा रोजगार के लिए प्राइवेट नौकरी की ऒर आस लगा कर देखते हैं। सीधी जिले के लोग भारत के हर कोने में प्राइवेट नौकरी के लिए जाया करते हैं,

 परन्तु IAS, IIT, IIM, जैसी राष्ट्रीय परीक्षाओं में सीधी जिले के लोगो के उपस्थिति अभी भी  नगण्य  है।  

--106.204.119.111 (वार्ता) 10:38, 20 अक्टूबर 2013 (UTC)Praveen Pandey--106.204.119.111 (वार्ता) 10:38, 20 अक्टूबर 2013 (UTC)

वर्तमान निर्वाचित लेख[संपादित करें]

There are no changes in the first page featured articles. I have seen the article विशिष्ट आपेक्षिकता सिद्धांत since one month. please try to change the first page featured articles weekly. --के.वि.रमण (वार्ता) 15:16, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)