सदस्य वार्ता:Shayana17/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
श्लॉस न्यूस्चवांस्टीन, जर्मन रोमांटिकतावाद (left) और बर्लिन का प्रतीक, रचनात्मक उद्योगों का केंद्र((right) श्लॉस न्यूस्चवांस्टीन, जर्मन रोमांटिकतावाद (left) और बर्लिन का प्रतीक, रचनात्मक उद्योगों का केंद्र((right)
श्लॉस न्यूस्चवांस्टीन, जर्मन रोमांटिकतावाद (left) और बर्लिन का प्रतीक, रचनात्मक उद्योगों का केंद्र((right)

जर्मन संस्कृति[संपादित करें]

जर्मनी यूरोप के केंद्र में है, न केवल भौगोलिक दृष्टि से, बल्कि राजनीति और अर्थशास्त्र के संदर्भ में भी है। देश 81 लाख से अधिक लोगों के साथ यूरोप का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। आबादी के 91.5 प्रतिशत लोग जर्मन है, तुर्की 2.4 प्रतिशत पर दूसरा सबसे बड़ा जातीय समूह है। शेष 6.1 प्रतिशत मुख्य रूप से ग्रीक, रूसी, इतालवी, पोलिश, सर्बो-क्रोएशियाई और स्पैनिश वंश के हैं।

जर्मन संरचना, गोपनीयता और समयनिष्ठा को उच्च प्राथमिकता पर रखते हैं। जर्मन लोग उत्साह, कड़ी मेहनत और मेहनत के मूल्यों को पसंद करते हैं। जर्मन लोग अडिग लोग हैं जो अपने जीवन के सभी पहलुओं में पूर्णतावाद और सटीकता के लिए प्रयास करते हैं।

देश की आधिकारिक भाषा जर्मन है। बोली जाने वाली अन्य भाषाओं में पूर्वी जर्मनी में सर्बियाई शामिल हैं; उत्तर और पश्चिमी फ़्रिसियन, राइन मुहाना के आसपास बोली जाती है; और डैनिश, मुख्य रूप से डैनिश सीमा के साथ क्षेत्र में बोली जाती है। रोमानी एक स्वदेशी भाषा है। तुर्की और कुर्द भी बोली जाती हैं।

धार्मिक परम्परा[संपादित करें]

ईसाई धर्म प्रमुख धर्म है, जिसमें 65 से 70 प्रतिशत आबादी खुद को ईसाई के रूप में पहचानती है। 3.7 प्रतिशत आबादी मुस्लिम धर्म का पालन करती हैं। और 28.3 प्रतिशत आबादी ईसाई धर्म या इस्लाम के अलावा अन्य धर्म का पालन करती हैं।

जर्मन खान-पान[संपादित करें]

जर्मन अमीर, हार्दिक व्यंजनों से प्यार करते हैं। जर्मनी के प्रत्येक क्षेत्र में इसकी एक परिभाषा होती है कि पारंपरिक भोजन कैसा दिखता है। पोर्क सबसे अधिक खपत मांस है। बीयर सबसे लोकप्रिय मादक पेय है। देश को बीयर की कई किस्मों के जन्मस्थान के नाम से जाना जाता है, जिसमें पिल्स्नर, वीज़ेनबियर (गेहूं बियर) और आल्ट शामिल हैं।

जर्मनों ने शास्त्रीय संगीत में भारी योगदान दिया है, और प्रसिद्ध जर्मन या ऑस्ट्रियाई संगीतकारों जैसे कि जोहान सेबस्टियन बाख, वोल्फगैंग एमेडियस मोजार्ट, लुडविग वॉन बीथोवेन, जोहानिस ब्राह्म्स, रिचर्ड वैग्नर और गुस्टव महलर की परंपराएं आज भी जीती हैं। परिशुद्धता और इंजीनियरिंग के लिए उनकी रुचि के साथ, यह आश्चर्यजनक नहीं है कि जर्मनों के पास लकड़ी के कंक्रीट और उत्कीर्णन द्वारा प्रिंटमेकिंग की एक मजबूत परंपरा है।

छुट्टियां और समारोह[संपादित करें]

जर्मनी कई पारंपरिक ईसाई छुट्टियां मनाता है। 3 अक्टूबर को जर्मन एकीकरण दिवस पूर्व और पश्चिम जर्मनी के पुनर्मिलन का प्रतीक है और यह एकमात्र संघीय अवकाश है।

[1]

  1. https://www.livescience.com/44007-german-culture.html