सदस्य वार्ता:Hari aakash/WEP 2018-19

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
फ्रेडरिक डगलस

फ्रेडरिक डगलस
जन्म
फरवरी 1818
अन्य जानकारी
प्रसिद्धि का कारण उन्मूलनवादी, पीड़ित, लेखक, संपादक, राजनयिक
राष्ट्रीयत अमेरिका
राजनीतिक दल रिपब्लिकन
बीवी अन्ना मुर्रे
मृत्यु फरवरी 20, 1895


फ्रेडरिक डगलस का जन्म फरवरी 1818 में हुआ था। वह एक अमेरिकी सामाजिक सुधारक, उन्मूलनवादी, व्याख्याता, लेखक, और राजनेता थे। मैरीलैंड में दासता से बचने के बाद, वह मैसाचुसेट्स और न्यूयॉर्क में उन्मूलनवादी आंदोलन का राष्ट्रीय नेता बन गया, अपने वाद्य और आक्रामक एंटीस्लावेरी लेखन के लिए नोट प्राप्त कर रहा था। अपने समय में, उन्हें विध्वंसवादियों ने दासों के दावों के उदाहरण के रूप में वर्णित किया था कि दासों में स्वतंत्र अमेरिकी नागरिकों के रूप में कार्य करने के लिए बौद्धिक क्षमता की कमी थी। उस समय उत्तरी लोगों को यह विश्वास करना मुश्किल हो गया कि इस तरह का एक महान वक्ता एक बार दास रहा था।

गुलामी में जीवन[संपादित करें]

फ्रेडरिक डगलस का जन्म मैरीलैंड के टैलबोट काउंटी में गुलामी में हुआ था। बागान हिल्सबोरो और कॉर्डोवा के बीच था; उनकी जन्मस्थली संभवत: उनकी दादी की केबिन थी। उनके जन्म की सही तारीख अज्ञात है। अपनी मां से शुरुआती अलगाव के बाद, फ्रेडरिक अपनी दादी, बेट्टी बेली के साथ रहता था। छह साल की उम्र में, वह अपनी दादी से अलग हो गया और "व्हीए हाउस" बागान में चला गया, जहाँ हारून एंथोनी ने ओवरसियर के रूप में काम किया। [१ ९] जब वह लगभग दस साल की थी तो डगलस की माँ की मृत्यु हो गई। जब डगलस बारह साल का था, तब ह्यूग औल्ड की पत्नी सोफिया ने उसे वर्णमाला सिखाना शुरू किया। अपनी आत्मकथा में, डगलस ने बताया कि कैसे उसने पड़ोस के श्वेत बच्चों से पढ़ना सीखा, और उन पुरुषों के लेखन को देखा जिनके साथ उन्होंने काम किया था।

धार्मिक दृष्टिकोण[संपादित करें]

जब वह एक बच्चा था, तो डगलस को कई धार्मिक उपदेशों से अवगत कराया गया था, और अपनी युवावस्था में, उसने कभी-कभी सोफिया को बाइबल पढ़ते हुए सुना था। कालांतर में उनकी साक्षरता में रूचि हो गई; उन्होंने बाइबिल के छंदों को पढ़ना और उनकी नकल करना शुरू किया, और अंततः वे ईसाई धर्म में परिवर्तित हो गए। रोचेस्टर के कोरिंथियन हॉल में दिए गए एक प्रसिद्ध अलंकरण में, उन्होंने धार्मिक लोगों के रवैये की तीखी आलोचना की, जिन्होंने दासता के बारे में मौन रखा, और यह माना कि जब वे धर्म द्वारा अनुमोदित के रूप में पढ़ाते हैं तो धार्मिक मंत्रियों ने ईशनिंदा किया। उन्होंने माना कि गुलामी का समर्थन करने के लिए पारित एक कानून "ईसाई लिबर्टी के सबसे बड़े उल्लंघन में से एक" था और कहा कि अमेरिकी चर्च के भीतर गुलामी समर्थक पादरी ने "अपनी सुंदरता के भगवान के प्यार को छीन लिया, और धर्म के सिंहासन को एक विशाल छोड़ दिया।" भयानक, प्रतिकारक रूप", और "भगवान की दृष्टि में एक घृणा"। 1846 और 1848 के बीच यूनाइटेड किंगडम की अपनी यात्राओं के दौरान, डगलस ने ब्रिटिश ईसाइयों को अमेरिकी चर्चों का समर्थन करने के लिए कभी नहीं कहा जो दासता की अनुमति देते हैं, और उन्होंने यह जानकर खुशी जताई कि बेलफास्ट में मंत्रियों के एक समूह ने चर्च के सदस्यों के रूप में दास धारकों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था।

पारिवारिक जीवन[संपादित करें]

डौला और अन्ना के पांच बच्चे थे: रोसेटा डगलस, लुईस हेनरी डगलस, फ्रेडरिक डगलस जूनियर, चार्ल्स रेमोंड डगलस, और एनी डगलस (दस वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई)। चार्ल्स और रोसेटा ने अपने समाचार पत्रों के निर्माण में मदद की। अन्ना मुर्रे अपने पति के सार्वजनिक कार्यों की एक निष्ठावान समर्थक थीं। 1882 में अन्ना की मृत्यु हो जाने के बाद, 1884 में डगलस ने एक उन्मूलनवादी हेलेन पिट्स से फिर से शादी की। उनकी शादी ने विवाद की आंधी को भड़का दिया, क्योंकि पिट्स सफेद थे और डगलस से लगभग 20 साल छोटे थे।


Example alt text


सन्दर्भ[संपादित करें]

https://www.history.com/topics/black-history/frederick-douglass
https://www.britannica.com/biography/Frederick-Douglass
https://www.battlefields.org/learn/biographies/frederick-douglass