सदस्य:Vineetha19/प्रयोगपृष्ठ/marywrightsewell

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मेरी सेवेल

मेरी राइट सेवेल[संपादित करें]

[1]मैरी राइट सिवेल एक अंग्रेजीं कवि और बच्चों के लेखक थे। यधपि उनके दिनों में किशोरों के बेस्टेलर लिखने के लिए लोकप्रिय थे, वह आज ब्लैक ब्युटीके लेखक अन्ना सेवेल की मां के रुप में अच्छी तरह जानती हैं।

आत्मकथा[संपादित करें]

मैरी का जन्म १७९७ में व्केकर आस्था में हुआ था, और उसने १५ जून १८१९ को नोराफोक में लामास पर इसहाक सेवेल से शादी की। उनकी बेटी अन्ना सेवेल १८२० में पैदा हुई थी और उनके बेटे फिलिप को दो साल बाद। उसके पति इसहाक ने कैई बुरे व्यवसाय किए और उन्होंने अपने बेटे के जन्म के बाद खुद को दिवालिया घोषित किया।

[2]परिवार १८५८ से १८६४ तक ब्लू लाँँज, वाइक में रहता था। उसके पास कविता का बहुत अच्छा प्यार था और उसने ब्रितल के पास, विक के रहने वाले माताओं के लास्ट वर्डस (जो पूरी दुनिया मे। दस लाख से अधिक प्रतियां बिक चुका) लिखा था। किताब एक कहानी बताती है कि पिछले दो शब्दों से उनके मां के पापों से कैसे बचाया जाता है।

मेरी राइट और उसकी बेटी अन्ना दोनों लेखक थे मैरी, जो आज कम प्रसिद्ध है, किशोर सबसे अच्छा विक्रेता के एक लोकप्रिय लेखक थे, "माताओं के लास्ट शब्द", "हमारे पिता की देखभाल" और "तेरा पुरे ब्रदर" जैसी खिताबों लिखी जाने वाली थीं। मैरी एक गहरी धार्मिक महिला थी, एक संवेदनशील और कलात्मक प्रकृति के साथ, जो १८३५ तक एक व्केकर था। वह एंटी-स्लेव्वरी एसोसिएशन के भी सदस्य थे। उनकी बेटी अन्ना प्रसिध्द बच्चों की क्लासिक "ब्लैक ब्यूटी" के लेखक थी, जो एक शानदार घोडे का एक काल्पनिक आत्मकथा थी। किताब लिखने का उनका उद्देश्य था "दया, सहानुभुति और घोडों के समझने के लिए प्रेरित करना"। पुस्तक में एक मजबूत नैतिक उदैश्य होता है और कहा जाता है कि चेकरेइन का उपयोग करने के क्रूर अभ्यास के उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस पुस्तक को राँयल सोसाइटी फाँर द प्रीवेन आँफ क्रूरिटी टू एनिमल्स द्वारा सिफारिश की गई थी।

यह दल्स्टन में था कि मैरी सिवेल की पहली छोटी पुस्तक प्रकाशित हुई थी, जो छंदों की एक किताब थी, जो उसके जीवन के सभी संबंधों में नैतिक गुणों को पैदा करने के उद्देश्य से लिखी गई थी। मैरी ने अपने बच्चों को घर पर सिखाया और लिखित रुप से मदद से उन्हे अपने बच्चों की शिक्षा के लिए किताबे खरीदने के लिए पैसे कमाने में मदद की। बाद में अन्ना एक दिन के बोर्डिग स्कूल में भाग लेना था। मैरी ने अपने बच्चों को काम में गिरावट की बजाय महिमा पाने के लिए प्रशिक्षित किया, और काम उच्च उत्साही अन्ना के लिए एक आउटलेट बन गया। यह डालस्टन में परिवार के लिए एक सुखी समय था, यधपि यह यहां था कि एक दिन से अन्ना गिरने से गिर गया और दोनों के टखने गंभीर रूप से मखमल हो गए चिकित्सा ध्यान के बावजुद अन्ना अधिक से अधिक अपंग हो गए, और अपनी ज्यादा जिदगी को घर तक ही सीमित करना था। हालांकि उनकी समस्याओं के बावजूद वह हमेशा दूसरों के प्रति हंसमुख और विचारशील थीं।

योगदान[संपादित करें]

[3]उनके योगदान: (१)समरब्रुक के बच्चें : गांव के जीवन के हश्य, सरल कविता में वर्णित, १८५० (२)हमारे पिता की देखभाल : एक गाथागीत, १८५७ (३)काम करने वाले मनुष्यों के फायरसाइड के लिए घरेलु रूप से गाथागीत, १८५८ (४)"अपने गरीब भाई" : १८६० के गरीबों की मदद के लिए एक दोस्त को पत्र (५)मातृ के आखिरी शब्द : एक गाथागीत, १८६५।

उनके मृत्यु १० जुन १८८४ में हुआ था।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Mary_Wright_Sewell
  2. http://www.sole.org.uk/annasewe.htm
  3. http://www.encyclopedia.com/women/encyclopedias-almanacs-transcripts-and-maps/sewell-anna-1820-1878