सदस्य:Umehani.cu/हन्ना वॉली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हन्ना वूली[संपादित करें]

हन्ना वूली का जन्म सन १६२२ मे हुआ था । उनकी मात और बहेने सब भौतिक और चिरग॔री मे कुशल थे । वूली ने भी यह कला उनसे सीखी । उन्के पिता के बारे मे कुछ भी पता नही है । सन १६३९ से १६४६ तक वूली एक अनाम महीला के लिये एक नौकर के रूप मे काम किया था, लगभग निश्चत रूप से ऐनी , लेडी मेनाड॔ , उस समय के दौरान उसने चिकीत्सा उप्चर के बारे मे सीखा ।

हन्ना वॉली

जीवन[संपादित करें]

सन १६४६ मे जेरोम वूली , एक स्कूल मास्टेर से शादी की और साथ मे न्यूपोट॔ मे एक फ्री व्याकरण स्कूल चलाया । यह ईस्टन मे मेनाड॔ परिवार के घर के बहूत करीब है । स्कूल मे उन्होने 'फिजिक' मे अप्ने का अभ्यास किया । कुछ साल बाद , वूली ने लॅदन मे एक स्कूल खोला । उन्होने अप्नी शादी को खुशहाली सम्झा था । उन्के ४ बेटे और २ बेटीया थे । लेकिन वह सन १६६१ मे विद्ववा हो गयी । तब से वह घरेलू प्रबन्धन पर किताबे प्रकाशित करना शुरु कर दिया । यह किताब बहूत लोक्प्रिय साबित हुई । उनकीवूली पहेली पुस्तक ' द लेडीज डयरेकत्री' अप्ने स्वयम के खर्च से प्रकाशित हुइ थी । वूली ने एक सफल चिकिस्तक के रूप म्र प्रतिस्ठा प्राप्त की । उस्ने अप्ने पुस्तको को अप्ने के लिये एक विग्न्यापन के रूप मे इस्तेमाल किया , अप्ने पाठको को उस्के साथ व्यक्ती से परामर्श के लिये आमन्थ्रित किया । सन १६६६ मे वेस्टमिन्स्टेर मे फ्रन्सिस चैलेनर के साथ दोबारा शादि की । जो अप्ने से दो साल बडे थे । वूली के सम्बन्ध मे बातचित मुख्य रूप से एक महीला के रूप मे अपनी स्तिथी पर पारम्पारिक रूप से पुरुष बाज़ार मे द्यान देती है । हाला की हाल के प्रकाश्नो क सुझाव है की वूली की भावी चचा॔ १७ वी शताब्दी के दौरान् लेखक के स्वामित्व की और अधिकारिक स्वामित्व कि स्तानान्तरण परिभाषा के बारे मे बातचित शामिल करने मे विस्तार कर सक्ती हेै ।

कार्य[संपादित करें]

वूली की प्रसिध किताबे: १६६१ - देवियों निर्देशिका । १६६४- कुक गाइड । १६८६ - पूर्णत: लाडीज़ डिलाइट । १६७० - क्वीन-लाइक कोलोसेट; एक जर्मन अनुवाद के कम से कम दो संस्करण फ़्राइन्ज़िमर्स ज़ीटेवररेब के रूप में प्रकाशित किए गए थे । १६७२ - देवियों डिलाईट । १६७४ - "क्वीन-लॉय कोबेट" के लिए एक पूरक, या हर चीज की एक छोटी ।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Hannah_Woolley
  2. https://quod.lib.umich.edu/cgi/t/text/text-idx?c=eebo;idno=A66847.0001.001
  3. http://www.bl.uk/learning/langlit/texts/cook/1600s2/queenh/closet.html