सदस्य:SuhaMariamChrist/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

संचार का विकासभ[संपादित करें]

प्रारंभिक मनुष्यों के निर्माण के बाद से संचार वर्षों से अस्तित्व में है। यह शुरुआत से ही हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा रहा है। यह लोगों में समझ विकसित करता है। संचार का विकास एक सतत प्रक्रिया है। आधुनिक तकनीक की प्रगति के साथ, संचार के तरीके बदल रहे हैं। संचार के बिना जीवन कितना कठिन होता।संचार हमें जानकारी पास करने में सक्षम बनाता है। संचार के कारण हम दूसरों को समझते हैं। प्रभावी संचार लोगों को करीब और एक साथ लाता है। अच्छी तरह से संवाद करने में सक्षम होना हर इंसान के लिए महत्वपूर्ण है। व्यक्तिगत और साथ ही कॉर्पोरेट जीवन में संचार महत्वपूर्ण है। मनुष्य प्रारंभ से ही संचार करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करता रहा है। आइए संक्षेप में मानव संचार के इतिहास पर एक नजर डालते हैं।

029_Cave_19,_Buddha_Paintings_(34336272456)
Smoke_Signals_(12324276623)
Pigeon_post_with_messages_small_tube
Newspaper_vendor
De_Forest_RJ6_Audion_radio_receiver
Early_portable_tv

गुफाओ में चित्र[संपादित करें]

पहले के दिनों में पेंटिंग्स संचार का एक रूप हुआ करती थीं। आज भी हम इसका उदाहरण देख सकते हैं जब इतिहासकारों ने खुदाई में मिली खोज को रिकॉर्ड किया है। गुफा चित्र संप्रेषण का सबसे पुराना तरीका है। उनका उपयोग क्षेत्रों को चिह्नित करने के लिए किया गया था। इन चित्रों के माध्यम से प्रमुख घटनाओं को भी दर्ज किया गया। वे आमतौर पर गुफाओं की दीवारों और छत पर पाए जाते हैं। इन चित्रों में प्रतीकात्मक और साथ ही धार्मिक कार्यों को दिखाया गया था। फ्रांस की चौवेट गुफा में सबसे पुरानी गुफा पेंटिंग है। वह पेंटिंग लगभग 30,000 ईसा पूर्व बनाई गई थी। दक्षिण सुलावेसी, इंडोनेशिया, और रोमानिया में कोलीबोइया गुफा में सबसे पुराने गुफा चित्र हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां चट्टानों और गुफाओं में ऐसे चित्र पाए जाते हैं। ये आमतौर पर उन जानवरों और औजारों के चित्र थे जिनका उपयोग उन प्राचीन दिनों में किया जाता था जब मनुष्य शिकार करते थे। जिसके बाद पेंटिंग्स बदल गईं। आज भी किसी चीज के बारे में लोगों की भावनाओं को संप्रेषित करने के लिए चित्रों का उपयोग किया जाता है।

संचार के लिए प्रतीक[संपादित करें]

संदेश देने के लिए विभिन्न संकेतों और प्रतीकों का उपयोग किया जाता था। रॉक नक्काशियों (पेट्रोग्लिफ्स) को 10,000 ई.पू. में पेश किया गया था। इन शैल चित्रों में कहानियों को संप्रेषित करने के लिए चित्र बनाए गए हैं। चट्टान की सतह पर नक्काशियों को रॉक कला के रूप में भी जाना जाता था। बाद में, ग्राफिक प्रतीकों का उपयोग विचारों या अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के लिए किया गया। संचार के लिए भी चीनी ने पात्रों का निर्माण किया। अक्षर आखिर में बनाए गए थे। वर्णमाला के बाद संचार का विकास आसान हो गया था।अक्षरों और शब्दों के आविष्कार के बाद, वास्तविक डाक सेवा का उपयोग प्रसिद्ध हो गया जहां सूचना के टुकड़े को भेजने के लिए एक पत्र लिखा गया था।

धुएँ के संकेत[संपादित करें]

इन संकेतों का उपयोग संदेश भेजने के लिए किया जाता था। वे ज्यादातर चीन में इस्तेमाल किए गए थे। चीनी गार्डों ने हवा में धुआं छोड़ा। धुएं को चीन की महान दीवार के लिए एक संदेश के रूप में दर्शाया गया है। एक प्रसिद्ध ग्रीक इतिहासकार पॉलीबियस ने वर्णमाला का प्रतिनिधित्व करने के लिए धुएं के संकेतों का इस्तेमाल किया।

कबूतरों के माध्यम[संपादित करें]

तब एक समय था जब सूचना को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने के लिए कबूतरों का उपयोग किया जाता था। उन्होंने उन दिनों डाक सेवा की भूमिका निभाई। कबूतर अपनी दिशाओं के लिए जाने जाते हैं। वे लंबी दूरी तय करने के बाद भी अपना घर खोजने के लिए जाने जाते थे। लोग छोटे-छोटे अक्षरों को अपने गले में इस आशा से बाँधे रहते थे कि वे उड़कर प्राप्तकर्ता तक पहुँच जाएँगे। प्राचीन रोमनों द्वारा कबूतरों का उपयोग मालिकों को यह बताने के लिए भी किया जाता था कि उनकी प्रविष्टियाँ कैसे रखी गई हैं। वे आवश्यक संदेश लेकर गए और संचार के विकास में मदद की।

डाक व्यवस्था[संपादित करें]

डाक सेवा आधिकारिक तौर पर अस्तित्व में आई जो बाद में प्रमुख संचार माध्यमों में से एक बन गई। जागरूकता बढ़ने के साथ ही लोगों ने कूरियर सेवाओं का उपयोग करना शुरू कर दिया। डाक सेवाओं के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को पत्र भेजे जाते थे। ये प्रणालियाँ भारत, चीन, फारस और रोम में आयोजित की गई थीं। 1653 में एक फ्रेंचमैन डी वैलेर ने एक डाक प्रणाली शुरू की। मेलबॉक्स का उपयोग और पत्रों का वितरण प्रणाली के माध्यम से किया जाता था। यह कुछ ऐसा है जो अभी भी लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है।

समाचार पत्र[संपादित करें]

उसके बाद अखबारों का जमाना आया जहां प्रिंटिंग प्रेस की स्थापना हुई। समाचार पत्रों में वे सभी प्रमुख सूचनाएँ थीं जिन्हें लोगों को जानना आवश्यक था। यह किसी एक व्यक्ति के लिए नहीं बल्कि लोगों की पूरी भीड़ के लिए था। ये पत्र लिखित समाचार और अन्य महत्वपूर्ण राष्ट्रीय घटनाओं को भी वितरित करते हैं। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दो प्रकार के समाचार पत्र हैं। उनके प्रकार उन समाचारों पर निर्भर करते हैं जिनके बारे में वे वितरित करते हैं। पहली प्रिंटिंग प्रेस प्रणाली 1440 में जर्मन जोहान्स गुटेनबर्ग द्वारा पेश की गई थी। समाचार पत्रों ने अधिक ध्यान आकर्षित करना शुरू कर दिया और संचार को हमेशा के लिए बदल दिया। समाचार पत्रों के माध्यम से प्रसारित संचार की सफलता और लोकप्रियता लोगों के लिए अत्यंत प्रसिद्ध और उपयोगी हो गई, यही कारण है कि आज भी समाचार पत्र प्रमुख संचार माध्यमों में से एक के रूप में कार्य करते हैं।

रेडियो और टेलीग्राफ[संपादित करें]

समाचार-पत्रों के साथ-साथ सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए रेडियो और टेलीग्राफ युग की शुरुआत की।प्रिंट मीडिया के आगमन के साथ, उसके बाद रेडियो की शुरुआत हुई। रेडियो लोगों के लिए समाचार के साथ-साथ मनोरंजन का साधन भी है। वायरलेस संकेतों का विस्तार से अध्ययन और परीक्षण किया गया। वैज्ञानिकों ने सामग्री साझा करने के लिए वायरलेस शक्ति का उपयोग करने का अभ्यास किया। रेडियो अभी भी मोबाइल फोन, कार सिस्टम में स्थापित हैं। वे कभी संचार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण माध्यम थे। पाठ संदेश भेजने वाली पहली विद्युत संचार प्रणाली को टेलीग्राफ कहा जाता था। पत्र भेजने के लिए उत्तर की प्रतीक्षा करने के लिए ऊर्जा और धैर्य की आवश्यकता होती है। लिखित संदेशों की तुलना में अधिक तेज़ी से पाठ संदेश भेजने के लिए टेलीग्राफ की शुरुआत की गई। इसने देश भर में सूचना भेजने में मदद की।

टेलीफ़ोन[संपादित करें]

पहला टेलीफोन अलेक्जेंडर ग्राहम बेल द्वारा 1876 में पेश किया गया था। इसके आविष्कार के 50 वर्षों के भीतर, टेलीफोन हर घर और कार्यालय का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया। उपकरणों ने मानव ऑडियो को संकेतों में प्रसारित किया। इन संकेतों को तब तारों के माध्यम से प्रेषित किया गया था। लैंडलाइन टेलीफोन सेवा 1900 के दशक में शुरू हुई। लोग लंबी दूरी तय करके घंटों कॉल पर बात कर सकते थे। यह संचार प्रणाली का सबसे विश्वसनीय रूप था। 1973 में मोबाइल फोन पेश किए गए और संचार का तरीका पूरी तरह से बदल दिया गया। टेलीफोन की शुरूआत कई लोगों के लिए जीवन परिवर्तक थी। उन दिनों हर घर के पास इतना पैसा नहीं होता था कि वह वहन कर सके, लेकिन जिन परिवारों के पास पैसा था उन्होंने उसका पूरा उपयोग किया। लोगों के लिए किसी व्यक्ति को मीलों दूर बुलाना और उससे बातचीत करना आसान था। इसने व्यक्तिगत स्पर्श की भावना पैदा की और पेश की जो आमने-सामने बात करते समय होती है; एक व्यक्ति के साथ किलोमीटर दूर, एक टेलीफोन की मदद से।

टेलीविजन[संपादित करें]

टेलीविजन के आगमन ने न केवल सूचना के हस्तांतरण का मार्ग प्रशस्त किया बल्कि लोगों के मनोरंजन के एक प्रमुख स्रोत के रूप में भी काम किया। लोगों ने फिर इन मनोरंजन कार्यक्रमों के माध्यम से सूचनाओं को स्थानांतरित करना शुरू कर दिया जिससे लोग जुड़ने लगे। आज भी टेलीविजन मनोरंजन का एक बड़ा साधन है। वे बड़े दर्शकों के लिए अप्रत्यक्ष संचार का एक तरीका हैं। इतिहास में कई लोगों ने टेलीविजन को पेश करने के लिए जबरदस्त प्रयास किए हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के शुरुआती टीवी ने श्वेत-श्याम तस्वीरें प्रदर्शित कीं। लेकिन प्रगति के साथ, रंगों को स्क्रीन में जोड़ा गया। आज टेलीविजन में कई विशेषताएं हैं जो हमें अधिक मनोरंजन और जानकारी प्रदान करती हैं।
आज, दूर देशों के लोगों से बस एक पल में जुड़ने के बहुत सारे तरीके हैं। संचार अपने प्रारंभिक चरण से वास्तव में एक लंबा सफर तय कर चुका है और मानव जीवन को बेहतर, आसान और अधिक संतोषजनक जीवन देने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी लगातार विकसित हो रही है।इस प्रकार, हम कह सकते हैं कि हमारे संदेश को दूसरों तक पहुँचाने के लिए कई पारंपरिक तकनीकों का उपयोग किया जाता था। प्रत्येक संचार माध्यम या तकनीक का उपयोग इस आशा में किया जाता था कि सूचना प्राप्त करने वाला व्यक्ति इसे ठीक से और स्पष्ट रूप से समझेगा। आज एक स्पर्श के माध्यम से विभिन्न देशों में रहने वाले लोगों को संदेश भेजे जाते हैं। संचार ने अतीत से वर्तमान में अपना अर्थ बदल दिया है और भविष्य में भी बदलना जारी रहेगा लेकिन संचार का अंतिम सार लोगों के साथ बातचीत करना है, जानकारी को लोगों के लिए आसान और समझने योग्य बनाना है, अपनी भावनाओं को व्यक्त करना है, और यह होगा हमेशा एक ही रहते हैं। यह दुनिया भर में लोगों को सूचित करने, कल्पना करने और प्रभावित करने की शिक्षा देकर मूल्यवर्धन करेगा।

टेलीफोन का विकास
संचार की समयरेखा स्ट
साल शसंचार का तरीका
130,000 B.C.E गुफाओ में चित्र
1800s कबूतरों के माध्यम
1840s-1860s डाक व्यवस्था
1789-1870 समाचार पत्र
1895 रेडियो
1900s टेलीफ़ोन
1928 टेलीविजन
1991 अंतराजाल

संचार के मॉडल[संपादित करें]

Mod_model_of_information_transmission

संचार का संचरण मॉडल[संपादित करें]

संचार का संचरण मॉडल एक रेखीय, एक तरफ़ा प्रक्रिया है जिसमें एक प्रेषक जानबूझकर एक संदेश को एक रिसीवर तक पहुंचाता है। यह मॉडल संचार मुठभेड़ के भीतर प्रेषक और संदेश पर केंद्रित है। हालांकि रिसीवर मॉडल में शामिल है, इस भूमिका को एक सतत प्रक्रिया के हिस्से के बजाय एक लक्ष्य या अंत बिंदु के रूप में देखा जाता है। इस मामले में, यह मान लिया जाता है कि प्राप्तकर्ता संदेश को या तो सफलतापूर्वक प्राप्त करता है और समझता है या नहीं। जैसे, यह मॉडल संदेश प्राप्त करने के तरीके के लिए प्रभावी संचार का प्रतिनिधि नहीं है। क्योंकि यह मॉडल प्रेषक है- और संदेश-केंद्रित, यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए प्रेषक पर जिम्मेदारी डाली जाती है कि संदेश सफलतापूर्वक संप्रेषित हो। यह मॉडल स्पष्टता और प्रभावशीलता पर जोर देता है, लेकिन यह भी स्वीकार करता है कि संचार को प्रभावी ढंग से भेजने में बाधाएं हैं। शोर कुछ भी है जो एक संचार मुठभेड़ में प्रतिभागियों के बीच भेजे जाने वाले संदेश में हस्तक्षेप करता है। यहां तक कि अगर एक वक्ता एक स्पष्ट संदेश भेजता है, तो शोर एक संदेश को सटीक रूप से प्राप्त करने और डिकोड करने में बाधा उत्पन्न कर सकता है। संचार का ट्रांसमिशन मॉडल पर्यावरण और सिमेंटिक शोर के लिए खाता है। यह मॉडल प्रेषक और संभावित शोर को उजागर करता है जो संचार के प्रसारण को प्रभावित कर सकता है। यह मॉडल सीमित है क्योंकि यह विशेषाधिकार देता है कि प्रेषक कैसे संचार करता है, संदेश कैसे प्राप्त होता है, इस पर थोड़ा ध्यान दिया जाता है। यह संदेश के संदर्भ में भी सीमित है, क्योंकि यह केवल मूल्यांकन करता है कि संदेश वितरित किया गया था या नहीं। ऊपर दिए गए उदाहरण में बताया गया है कि संचार करते समय किस प्रकार विस्तार और बारीकियों पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

Transactional_comm_model

संचार का लेनदेन मॉडल[संपादित करें]

संचार का लेन-देन मॉडल संचार को सामाजिक, संबंधपरक और सांस्कृतिक संदर्भों के भीतर दो-तरफ़ा, संवादात्मक प्रक्रिया के रूप में वर्णित करता है। संचार के लेन-देन मॉडल को दो मॉडलों द्वारा सबसे अच्छा उदाहरण दिया गया है। बार्नलंड का मॉडल संचार को एक जटिल, बहुस्तरीय प्रक्रिया के रूप में वर्णित करता है जहां प्रेषक की प्रतिक्रिया रिसीवर के लिए संदेश बन जाती है। संचार का लेन-देन मॉडल अन्य मॉडलों से भिन्न होता है जिस तरह से यह सूचना के प्रवाह की अवधारणा करता है और संदर्भ के लिए भत्ते बनाता है। जबकि अन्य संचार मॉडल एक प्रेषक और एक रिसीवर के बीच संचार का वर्णन करते हैं जो वैकल्पिक भूमिकाएँ निभाते हैं, लेन-देन मॉडल प्रत्येक व्यक्ति को एक संचारक के रूप में परिभाषित करता है जो दोनों भूमिकाओं को एक साथ ग्रहण करता है। संचार का लेन-देन मॉडल भी संचार को एक बल के रूप में मानता है जो प्रत्येक संचारक की वास्तविकताओं को आकार देता है। मौखिक प्रतिक्रिया के बिना, प्रेषक यह सुनिश्चित नहीं कर सकता है कि प्राप्तकर्ता को संदेश प्राप्त हुआ है। संचार प्रक्रिया में प्रतिक्रिया एक महत्वपूर्ण घटक है, विशेष रूप से पारस्परिक संचार में क्योंकि यह गलतफहमियों को स्पष्ट करने के लिए एक स्थान देता है। लेन-देन मॉडल बहुत अधिक शोर का अवसर देता है क्योंकि संचार एक साथ होता है। लेन-देन मॉडल में संचार प्रक्रिया को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करने वाले कई कारक हैं। ये पर्यावरणीय शोर या संचार अवरोध हो सकते हैं। पर्यावरणीय शोर शारीरिक शोर, शारीरिक शोर या मनोवैज्ञानिक शोर हो सकता है।लेन-देन मॉडल सामाजिक, सांस्कृतिक और संबंधपरक संदर्भों में किसी व्यक्ति या लोगों के समूह की सामाजिक वास्तविकता से संचार को जोड़ता है। उनकी प्रतिक्रियाओं की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती क्योंकि उन सभी की पृष्ठभूमि और मानसिक स्थितियां अलग-अलग हैं। संचार पैटर्न शारीरिक, सांस्कृतिक, पर्यावरण, सामाजिक, मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक आदि जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है।सांस्कृतिक प्रणाली, सामाजिक व्यवस्था और संबंधपरक परिस्थितियाँ लेन-देन के मॉडल में संचार के सबसे शक्तिशाली तत्व हैं, जबकि भौतिक और मनोवैज्ञानिक संदर्भ का संचार पर काफी प्रभाव पड़ता है, इसे बढ़ाता या कम करता है। मौखिक प्रतिक्रिया के बिना, प्रेषक यह सुनिश्चित नहीं कर सकता है कि प्राप्तकर्ता को संदेश मिल गया है। प्रतिक्रिया संचार प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण घटक है, विशेष रूप से पारस्परिक संचार में क्योंकि यह गलतफहमियों को स्पष्ट करने के लिए एक स्थान देता है। लेन-देन मॉडल एक के लिए अवसर देता है। बहुत अधिक शोर क्योंकि संचार एक साथ होता है।

संचार का परस्पर क्रिया मॉडल[संपादित करें]

Interaction_models_of_communication

संचार का परस्पर क्रिय मॉडल संचार को एक ऐसी प्रक्रिया के रूप में वर्णित करता है जिसमें प्रतिभागी प्रेषक और रिसीवर के रूप में वैकल्पिक स्थिति बनाते हैं और संदेश भेजकर और भौतिक और मनोवैज्ञानिक संदर्भों में प्रतिक्रिया प्राप्त करके अर्थ उत्पन्न करते हैं। संचार को एक रेखीय, एक-तरफ़ा प्रक्रिया के रूप में दर्शाने के बजाय, यह मॉडल फीडबैक को शामिल करता है, जो संचार को अधिक संवादात्मक, दो-तरफ़ा प्रक्रिया बनाता है। यह मॉडल अधिक सहभागिता-केंद्रित है। इस मॉडल में, संचार को इस आधार पर प्रभावी या अप्रभावी के रूप में नहीं आंका जाता है कि एक संदेश सफलतापूर्वक प्रेषित और प्राप्त किया गया था या नहीं। वास्तव में, यह मॉडल स्वीकार करता है कि एक समय में इतने सारे संदेश भेजे जा सकते हैं, उनमें से कई प्राप्त भी नहीं हो सकते हैं। कुछ मैसेज अनजाने में भी भेजे जाते हैं। इस प्रकार, मॉडल स्वीकार करता है कि संचार अति सूक्ष्म और जटिल है।
इंटरेक्शन मॉडल भौतिक और मनोवैज्ञानिक संदर्भ को ध्यान में रखता है।भौतिक संदर्भ में संचार मुठभेड़ में पर्यावरणीय कारक शामिल हैं। अंतरिक्ष का आकार, लेआउट, तापमान और प्रकाश आपके संचार को प्रभावित करते हैं। चाहे वह कमरे का आकार, तापमान, या अन्य पर्यावरणीय कारक हों, संचार में भौतिक संदर्भ की भूमिका पर विचार करना महत्वपूर्ण है। मनोवैज्ञानिक संदर्भ में संचार मुठभेड़ में मानसिक और भावनात्मक कारक शामिल होते हैं। तनाव, चिंता और भावनाएं मनोवैज्ञानिक प्रभावों के कुछ उदाहरण हैं जो संचार को प्रभावित कर सकते हैं। हो सकता है कि आप एक ग्राहक को अपना परिचय दे रहे हों, लेकिन दूसरे ग्राहक के बारे में चिंतित हों जो दुःखी है। वैकल्पिक रूप से, आप ग्राहकों और परिवारों के समूहों के साथ संवाद कर सकते हैं जो असंख्य भावनाओं का अनुभव कर रहे हैं। यह मॉडल उपयोगकर्ता को पर्यावरण (भौतिक और मनोवैज्ञानिक दोनों) पर प्रतिबिंबित करने की अनुमति देता है और यह कैसे अच्छे संचार में योगदान देता है। इस मामले में, संचार को अपर्याप्त माना गया क्योंकि बातचीत पर्यावरणीय संदर्भ से सीमित थी। हालांकि यह मॉडल उस व्यापक संदर्भ में शामिल होता है जिसमें संचार होता है, यह संचार को आकार देने वाली सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक वास्तविकताओं के प्रति भी असावधान है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3] [4] [5] [6] [7]

  1. https://timesofindia.indiatimes.com/readersblog/newmillenium/evolution-of-communication-42889/
  2. https://www.kalamtime.com/blog/evolution-of-communication/#:~:text=The%20older%20methods%20of%20communication,Social%20media%2C%20and%20Text%20messaging.
  3. https://www.resourcetechniques.co.uk/news/web-design/types-of-modern-communication-100244
  4. https://pressbooks.library.torontomu.ca/communicationnursing/chapter/transmission-model-of-communication/
  5. https://fourweekmba.com/transactional-model-of-communication/
  6. https://www.businesstopia.net/communication/transactional-model-communication
  7. https://pressbooks.library.torontomu.ca/communicationnursing/chapter/interaction-of-model-of-communication/#:~:text=The%20Interaction%20Model%20of%20communication,contexts%20(Schramm%2C%201997).