सदस्य:Somaiah98/प्रयोगपृष्ठ/लेखापरीक्षा के प्रकार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

लेखापरीक्षा (आडिट) के प्रकार[संपादित करें]

लेखापरीक्षा कार्यालय

लेखापरीक्षा, एक संगठन के पुस्तकों, खातों,वैधानिक अभिलेख, दस्तावेजों और वाउचर की एक व्यवस्थित और स्वतंत्र परीक्षा को कहते हैं। इससे यह सुनिश्चित होता है कि वित्तीय विवरणों के साथ-साथ गैर-वित्तीय का प्रकटीकरण हो और उनका सच्चा और निष्पक्ष दृष्टिकोण प्रकट हो सके। यह ये भी सुनिश्चित करता है कि कानून कि आवश्कता के अनुसार खातों कि पुस्तकों को अच्छी तरह से रखा गया हो। सामान्य तौर पर, लेखापरीक्षा एक मौजूदा प्रणाली, रिपोर्ट या संस्था की जांच है। निम्मलिखित प्रकार के लेखापरीक्षाएँ होती है-

१- दायरे के आधर पर-[संपादित करें]

१- सामान्य लेखापरीक्षण- यह वो लेखापरीक्षा है, जो स्वतंत्र या आंतरिक (इंटरल) दोनों प्रकार से करी जा सकती है।

२- विशिष्ट लेखापरीक्षण- यह किसी विशेष क्षेत्र, वस्तु या समय सीमा पर केंद्रित होता है। जैसे- नकद लेखापरीक्षा या लागत लेखापरीक्षा।

२- गतिविधि के आधार पर-[संपादित करें]

१- वाणिज्यिक लेखापरीक्षण- लाभ मकसद संगठन के लेखापरीक्षण को वाणिज्यिक लेखापरीक्षा कहते है।

२- गैर-वाणिज्यिक लेखापरीक्षण- गैर लाभ संगठन के लेखापरीक्षण को गैर-वाणिज्यिक लेखापरीक्षा कहा जाता है।

३- संगठन के आधार पर-[संपादित करें]

१- निजी लेखापरीक्षण- यह लेखापरीक्षा मालिकों की इच्छा पर आयोजित किया जाता है। जैसे- व्यक्तिगत व्यापारि और एकमात्र सहप्रतिष्ठा।

२- सरकारी लेखापरीक्षण- सरकारिक कार्यालयों और दस्तावेजों का लेखापरीक्षण्, सरकारी लेखापरीक्षा कहलाता है। यह वो विभाग है जो इनकी लेखापरीक्षा रिपोर्ट रखता है और इन्नें किसी गैर संगठन संस्था कि लेखापरीक्षा करने की अनुमति नहीं होती।

४- लेखापरीक्षा के आचरण के आधार पर-[संपादित करें]

१- आंतरिक लेखापरीक्षण- संगठन के कर्मचारियों द्वारा खातों का लेखापरीक्षण, आंतरिक लेखापरीक्षण होता है। कर्मचारिय जो यह लेखापरीक्षण करते है, उनके पास पेशेवर योग्यता हो सकती है और नहीं। इस लेखापरीक्षा का मुख्य उद्देश्य धोखाधड़ी और त्रुटियों का शीघ्र पता लगाना हैं।

२- स्वतंत्र लेखापरीक्षण- यह स्वतंत्र योग्य लेखापरीक्षक द्वारा आयोजित किया जाता है।

५- कानूनी आवश्यकता के आधार पर-[संपादित करें]

१- सांविधिक लेखापरीक्षण- योग्य व्यक्ति द्वारा लेखापरीक्षण, जो कानून के अंदर अनिवार्य होता है, उसको सांविधिक लेखापरीक्षा कहते है।

२- गैर-सांवैधानिक लेखापरीक्षण- ये लेखापरीक्षा कानून के अंतरगत आवश्यक नहीं होता है।

६- परीक्षा के आधार पर-[संपादित करें]

१- निरंतर लेखापरीक्षण- वो लेखापरीक्षण जो पुरे वर्ष में अनियमित अंतराल पर कभी भी आयोजित किया जा सकता है।

२- आवधिक लेखापरीक्षण- जब लेखापरीक्षण वित्तीय वर्ष के अंत के बाद किया जाता है, उसको आवधिक लेखापरीक्षण कहते है।

इनके अतरिक्त और भी प्रकार के लेखापरीक्षण होते है, जैसे-

१- आंशिक लेखापरीक्षण- जब लेखापरीक्षक को अवधि के एक अंश के दौरान किए गए लेन-देन की कुछ श्रेणी के लेखापरीक्षण के लिए कहा जाता है, उसे आंशिक लेखापरीक्षण कहते है।

२ प्रबंधन दक्षता लेखापरीक्षण- यह लेखापरीक्षा विभिन्न प्रबंधक कार्यों और प्रक्रिया का मुल्यांकन करने के लिए आयोजित किया जाता है।

३- प्रासंगित लेखापरीक्षण- लेखापरीक्षा जो उन संगठनों में एक विशेष आयोजन के रूप में आयोजित किया जाता है, जहाँ नियनित लेखापरीक्षण को ध्यान नहीं दिया जाता।

४- गहराई में लेखापरीक्षा- केवल चयनित लेन-देन के विस्तार से सात्यापित को जनने के लिए जो लेखापरीक्षण किया जाय, उसको गहराई लेखापरीक्षण कहते है।

५- पोस्ट और जिम्मेदारी लेखापरीक्षण- इसमें सभी व्यक्तिगत लेनदेन का सत्यापन शामिल होता है, इसके बाद प्रत्येक लेनदेन को मूल प्रविष्टि की पुस्तकों और लेजर में पोस्ट करने के लिए जांचा जाता है।

६- अंतरिम लेखापरीक्षण- यह अंतरिम लाभांश का भुकतान करने के लिए, दो वार्षिक लेखापरीक्षण के बीच आयोजित किया जाता है।

७-- परिचालन लेखापरीक्षण- इस लेखापरीक्षण का उद्देश्य व्यापार के सचांलन में सुधार करना और मुनाफे में सुधार के लिए सिफारिश करना है।

८- लागत लेखापरीक्षण- यह संगठन की लागत को नियंत्रित करने के लिए, शेयरधारकों की ओर से सामान्य रूप से आयोजित किया जाता है।

९- टैक्स लेखापरीक्षण- आय कर अधिनियम के तहत, लाभ और हानि खाते के द्वारा दिखाए गए लाभ को अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार लेखापरीक्षण किया जाना चाहिए।

१०- बैंलेंस शीट लेखापरीक्षण- एक लेखापरीक्षीत बैंलेस शीट एक कंपनी की बैंलेस शीट में मिली जानकारी की सटीकता का मुल्यांकन है। इसमें कई चेक शामिल होते है क्योंकि लेखापरीक्षकों के समर्थन दस्तावेजों को आधार पर इस मूल्यांकन को संचालित किया जाता है।

उल्लेख[संपादित करें]

१- https://www.accountingtools.com/articles/types-of-audits.html

२- http://www.differencebetween.info/different-types-of-audit

३-https://www.caclubindia.com/articles/types-of-audits-prescribed-under-the-companies-act-2013-18423.asp