सदस्य:Shaista kazi/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

'ब्लू चिप शरेस:

कई वर्षों के लिए ऑपरेशन किया गया है कि, आर्थिक रूप से मजबूत कंपनी के शेयर बड़ी अच्छी तरह से स्थापित है । एक ब्लू चिप शेयर आम तौर पर, अरबों में एक बाजार पूंजीकरण है आम तौर पर बाजार के नेता या अपने क्षेत्र में शीर्ष तीन कंपनियों में से है, और नहीं एक घर के नाम से भी अधिक बार है। एक शेयर एक ब्लू चिप किया जा सके लाभांश भुगतान बिल्कुल आवश्यक नहीं कर रहे हैं, सबसे ब्लू चिप दशकों यदि नहीं, तो स्थिर भुगतान या वर्षों के लिए लाभांश की बढ़ती का एक रिकार्ड है। अवधि नीले चिप्स सबसे महंगी चिप्स रहे हैं, जहां पोकर, से प्राप्त किया गया है माना जाता है।

एक ब्लू चिप शेयर आम तौर पर इस तरह के डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज, एस एंड पी ५०० और संयुक्त राज्य अमेरिका में नैस्डेक १००, टोरंटो -६० कनाडा में या एफटीएसई सूचकांक में के रूप में सबसे सम्मानित बाजार अनुक्रमित या औसत, का एक घटक है यूनाइटेड किंगडम।

एक ब्लू चिप कंपनी के लिए यह एक सुरक्षित निवेश के रूप में माना जा रहा है। अपने जीवन के पाठ्यक्रम पर चुनौतियों और बाजार चक्र कई बच गया है हो सकता है, हमेशा यह् मामला नहीं हो सकता। जनरल मोटर्स और लीमैन ब्रदर्स के दिवालिया होने, साथ ही २००८ की वैश्विक मंदी के दौरान प्रमुख यूरोपीय बैंकों की एक संख्या है, यहां तक कि सबसे अच्छी कंपनियों कभी कभी अत्यधिक तनाव के समय के दौरान जीवित करने में असमर्थ हो सकता है कि सबूत है। ब्लू चिप शेयर एक उच्च गुणवत्ता और आमतौर पर उच्च कीमत स्टॉक के रूप में योग्य है। इसकी वजह यह स्थिर आय का कंपनी के लंबे रिकार्ड में जनता का विश्वास की ऊंची कीमत है।

ब्लू चिप कंपनी के उत्पादन की कमाई का एक ठोस ट्रैक रिकॉर्ड और ऋण का केवल एक उदार राशि के साथ, आर्थिक रूप से बहुत मजबूत है। यह भी प्रमुख उत्पादों या सेवाओं के साथ अपने उद्योग में एक मजबूत नाम है। आमतौर पर, इन कंपनियों के कई वर्षों के लिए व्यापार में किया गया है और बहुत ही स्थिर माना जाता है और् बड़े निगमों हैं।

लंबी अवधि के लिए शेयर बाजार में लोगों में से अधिकांश वे हमेशा अपने पोर्टफोलियो में कुछ ब्लू चिप कंपनियों के शेयरों के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि बनाने की जरूरत है। आप छोटे और मिड-कैप श्रेणी में उद्यम से पहले लंबे समय के लिए अपने पोर्टफोलियो में स्थिरता है तो, रूप में तो अपने पोर्टफोलियो में ब्लू चिप कंपनियों के कुछ है।


भारत में शीर्ष १० ब्लू चिप कंपनियों:

ब्लू चिप कंपनियों स्थिर आय और व्यापक देनदारियों की कंपनियों रहे हैं लेकिन उस्की अब ज़रूरत नही है। 'ब्लू चिप कंपनियों के शेयरों के रूप में भेजा ब्लू चिप कंपनियों, के शेयरों में भी संगठन के बुरे समय के दौरान नियमित रूप से लाभांश का भुगतान है। भारत मै ब्लू चिप कंपनियों के एक नंबर रहे हैं। भारत में शीर्ष १० ब्लू चिप कंपनियों जो कर रहे हैं।

भारत में शीर्ष १० ब्लू चिप कंपनियों के नीचे की सूची से पहले, भारतीय ब्लू चिप कंपनियों के प्रदर्शन पर एक नजर है। यदि आप अमेरिका की दिग्गज कंपनी के साथ उन लोगों की तुलना में जब भारतीय ब्लू चिप कंपनियों में काफी छोटा लग सकता है हालांकि, वे अपने अमेरिकी समकक्षों की तुलना में काफी अच्छी तरह से किया है।

भारत में शीर्ष १० ब्लू चिप कंपनियों शीर्ष १० भारतीय ब्लू चिप कंपनियों की सूची इस प्रकार है:

तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) रिलायंस इंडस्ट्रीज नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) भारती एयरटेल टाटा स्टील टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) आईसीआईसीआई बैंक रिलायंस कम्युनिकेशंस

Bharti Airtel logo SBI Life Insurance Company Limited

प्रसंग:- http://www.investopedia.com/terms/b/bluechipstock.asp