सदस्य:ScitDei/सेंट मेरीस चर्च, नोएडा (1)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सेंट मैरी चर्च नोएडा शहर का एकलाता कैथोलिक पल्ली है और माता मरियम के स्वर्गोद्ग्रहण को समर्पित है । यह रोमन कैथोलिक चर्च के आगरा सूबा के तहत आता है। पल्ली पर स्थित है उत्तर-पश्चिमी टिप के आगरा सूबा में, के साथ सीमा से सटे दिल्ली सूबा पर पश्चिम और मेरठ सूबा उत्तर पर. वर्तमान के पल्ली पुरोहित चर्च फादर. यूसुफ Dabre.

इतिहास[संपादित करें]

चर्च के द्वार पर पट्टिका 

कैथोलिक नौकरियों के लिए खोज रहे थे में रहने के औद्योगिक शहर नोएडा के बाद से अपने संविधान द्वारा 1976 में ऊपर औद्योगिक विकास अधिनियम. शुरू में वे करने के लिए चला गया आस-पास के चर्चों में दिल्ली विशेष रूप से Uttam Nagar में भाग लेने के लिए बड़े पैमाने परहै । के आग्रह पर नोएडा कैथोलिक, पुजारी, से Uttam Nagar पल्ली बाद सहमति का जश्न मनाने के लिए बड़े पैमाने पर शनिवार की शाम नोएडा में के रूप में वह था में होना करने के लिए अपने पल्ली रविवार को है । की कमी के कारण एक उचित जगह है, यह व्यवस्था की गई घरों में अलग-अलग लोगों की है ।

1984 में, आर्कबिशप सेसिल डे Sa नियुक्त Fr. जॉनसन Chiryankandath, तो पल्ली पुरोहित के सिकन्दराबाद सर्वेक्षण करने के लिए देहाती की जरूरत है नोएडा. वह नोएडा का दौरा किया अक्सर है कि कारण के लिए है । सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है. 1985 में, parishioners के पास नव नियुक्त पुजारी Uttam Nagar लेने के लिए नोएडा में पशुचारण देखभाल के Uttam Nagar पल्ली. पुजारी व्यक्त की लाचारी के रूप में वह कर सकता है कुछ भी नहीं के बिना सहमति से दोनों Archbishops दिल्ली और आगरा का है । आगे की विवेचना में हुई एक बैठक में दोनों के बीच archbishops और एक संकल्प है कि लोगों के नोयडा में शामिल किया जाएगा Uttam Nagar पल्ली जब तक एक समर्पित पुजारी नियुक्त किया गया था द्वारा आगरा सूबा के लिए नोएडा कैथोलिक.

1986 में, Fr. जॉनसन नियुक्त किया गया था के रूप में पल्ली पुरोहित के लिए नोएडा आर्कबिशप द्वारा सेसिल डे Sa, इस प्रकार सहित नोयडा में ecclesial के अधिकार क्षेत्र में आगरा सूबा है । तब तक, नोएडा था एक स्वतंत्र पल्ली.

अक्टूबर में 1986, Fr. जॉनसन के लिए लागू किया जाता है, एक देश का निर्माण करने के लिए एक चर्चहै । नोएडा प्राधिकरण से आवंटित भूमि में सेक्टर 25, नोएडा. लेकिन कारण के लिए आपत्तियों के निवासियों से सेक्टर 25, साजिश लौट रहा था ।

पर आर्कबिशप की सलाह, Fr. जॉनसन का दरवाजा खटखटाया नोएडा प्राधिकरण के लिए एक बड़े पैमाने पर केंद्र. एक H. I. G. फ्लैट में सेक्टर-27, नोएडा प्राप्त किया गया था, दिसंबर में 1987 और उद्घाटन किया और नाम के रूप में "मारिया Sadan" में फरवरी 1988. मारिया सदन अभी भी प्रयोग किया जाता के रूप में एक बड़े पैमाने पर केंद्र द्वारा पल्ली. से 1996 के रूढ़िवादी ईसाइयों के रहने के नोएडा में अनुमति दी गई है का उपयोग करने के लिए बड़े पैमाने पर सेंटर तक अपने स्वयं के चर्च का निर्माण किया गया था और पवित्रा है । सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.

साजिश में सेक्टर-34, जहां चर्च वर्तमान में खड़ा हैसन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है. आवंटित किया गया था द्वारा प्राधिकरण, के लिए विदेशी मुद्रा में मूल रूप से आवंटित प्लॉट में सेक्टर-25, मई में 1990 के बाद तीन साल के अनुसरण द्वारा Fr. जॉनसन और parishioners.

के लिए नींव का पत्थर चर्च रखी गई थी 15 अगस्त, 1991सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है. द्वारा तत्कालीन आर्कबिशप के आगरा सूबा, रेव. सेसिल डे Sa. दो साल बाद संरचना पवित्रा किया गया था में सार्वजनिक पूजा के लिए.

भूगोल[संपादित करें]

चर्च वर्तमान में खड़ा है में सेक्टर – 34, बस के पास राम मंदिरहै । सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है. वहाँ है एक स्थानीय शॉपिंग कॉम्प्लेक्स है, जहां एक मदर डेयरी बूथ भी स्थित है । चर्च स्थित है, कम से कम 1 किलोमीटर से नोएडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन

प्रमुख समारोह और घटनाए[संपादित करें]

  • क्रिसमससन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है. – 24 दिसंबर की आधी रात
  • ईस्टर – आधी रात के उत्सव के अनुसार मरने के बाद वर्ष
  • गुड फ्राइडे के अनुसार मरने के बाद वर्ष
  • संकीर्ण पर्व की धारणा का हमारा लेडी और भारत के स्वतंत्रता दिवस – 15 अगस्त
  • NCYS चित्रकला प्रतियोगिता – पिछले रविवार के जुलाई या अगस्त के पहले रविवार
  • सभी आत्माओं दिवस – 1 नवम्बर
  • दावत मसीह के राजा – पिछले रविवार की साधारण समय

NCYS[संपादित करें]

10 मई 1990 को, तत्कालीन पल्ली पुरोहित फादर जॉनसन चिरियन्कडंत पैरिश के युवा समूह की स्थापना की और इसका नाम नोएडा कैथोलिक युवा संघ (एनसीवायएस) रखा। इसमें शुरू में 10 सदस्य शामिल थे, बाद में लगातार बढ़ रहे थे ।


1996 के बाद से, NCYS का आयोजन किया गया चित्रकला प्रतियोगिताओं सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है. हर वर्ष के दौरान चर्च दावतें में आस-पास के असीसी कॉन्वेंट स्कूल नोएडा में है । बच्चों के चारों ओर से नोएडा आमंत्रित कर रहे हैं, विशेष रूप से विभिन्न स्कूलों के छात्रों नोएडा में है । सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है. हालांकि NCYS पसंद करते हैं पूर्व-पंजीकरण के माध्यम से प्रतिभागी स्कूलों, स्पॉट पंजीकरण की भी आम तौर पर उपलब्ध है ।

रक्त दान शिविर भी आयोजित NCYS गुड फ्राइडे पर हर साल, के साथ सहयोग में स्थानीय ब्लड बैंक की तरह रोटरी क्लब.सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है. यह मतलब है होना करने के लिए एक अधिनियम के बाद यीशु ने प्रतीकात्मक रूप से, के रूप में ईसाइयों का मानना है कि वह भी अपना रक्त बहाया क्रूस पर दूसरों के लिए है ।

एन,सी,डब्ल्यू,ए[संपादित करें]

यह चुर्च, नोएडा ईसाई कल्याण संघ (एनसीडब्ल्यूए) (Noida Christian Welfare Association या NCWA) के पांच प्रमुख सदस्यों में से एक चर्च है।सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है. एनसीडब्ल्यूए नोएडा में, ईसाई समुदाय के कल्याण के लिए विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है। यह वार्षिक क्रिसमस जुलूस का भी आयोजन करता है, जो नोएडा के विभिन्न क्षेत्रों में हो कर, सभी पांच सदस्य चर्चों पर रुकते हुए, निकलती हैं।सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.

हमले[संपादित करें]

यहाँ रहने वाले पुरोहितों पर कई हमले हुए हैं। 20 अक्टूबर 2008 को, एक कॉल सेंटर कर्मचारी, कोनरेड डोमिनिक जेवियर को सेक्टर -27 के मारिया सदन में म्रित रूप मे पाया गया। डोमिनिक को चर्च सहायक के साथ जन केंद्र में रहने की अनुमति दी गई थी, क्योंकि उसने पुरोहित से कहा था कि वह शहर में नया था और संपर्क करने के लिए उस जगह, कोई भी नहीं था। पैरिशियों को संदेह है कि इरादा पुजारी को नुकसान पहुंचा था, लेकिन डोमिनिक गलती से शिकार बन गया। हत्यारे, शैलेंद्र चौहान, उर्फ ​​उदय सिंह ने, जो बाद में दिल्ली पुलिस द्वारा दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था, अपराध को स्वीकार कर लिया। जनवरी 2009 में, चौहान ने सेंट मैरीस चर्च के, फाथर जिप्सन पर, एक जहर भरा इंजेक्शन के साथ, हमला किया और गंभीर रूप से घायल कर दिया। उसने यह भी कबूला कि दिल्ली में सरिता विहार में एक चर्च में उसने तोड़ फोड  किया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]