सदस्य:Safia Zafar/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आर्जुन अटवाल।
Personal information
Full nameअर्जुन सिंह अटवाल।
Born20 मार्च 1973 (1973-03-20) (आयु 51)
आसनसोल, भारत।
Height6 फीट 1 इंच (1.85 मी॰)
Weight185 पौंड (84 कि॰ग्राम; 13.2 स्टोन)
Nationality भारत
Residenceकोलकाता, भारत;
विंडरमीयर, फ़्लोरिडा, संयुक्त राज्य
Spouseसोना।(m.2000)
Childrenशिव, कृष्ण।
Career
Turned professional1995
Professional wins12
Number of wins by tour
PGA Tour1
European Tour3
Asian Tour8
Web.com Tour1
Other2

आर्जुन अटवाल[संपादित करें]

अर्जुन सिंह अटवाल एक भारतीय पेशेवर गोल्फर है जिसने एशियाई टूर और यूरोपीय टूर पर खेला है और वह भारत का पहला सदस्य है जो सदस्य बनने के लिए पैदा हुआ है, और बाद में अमेरिका स्थित पीजीए टूर पर टूर्नामेंट जीतता है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

उनका जनम २० मार्च १९७३ मे एक सिख परिवार में आसनसोल और कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत के हरमिंदर सिंह अटवाल (एक प्रसिद्ध उद्योगपति) के लिए हुआ था। अटवाल ने चौदह वर्ष की आयु में गोल्फ लिया, रॉयल कलकत्ता गॉल्फ़ क्लब और टोलीगंज क्लब में खेल रहा था। उन्होंने संयुक्त राज्य उत्तर अमेरिका में स्कूल में दो साल बिताए, वेस्टबरी, न्यूयॉर्क में डब्ल्यू। ट्रेस्पर क्लार्क हाई स्कूल में भाग लिया।

कैरियर के शुरूआत[संपादित करें]

१९९५ में पेशेवर बनने के बाद वह एशियाई टूर के अग्रणी खिलाड़ियों में से एक बन गया, २००३ में मेरिट के क्रम में शीर्ष पर पहुंच गया और उसी में घरेलू मिट्टी पर हीरो होंडा मास्टर्स जीतकर दौरे पर दस लाख अमेरिकी डॉलर जीतने वाला पहला व्यक्ति बन गया साल। जीव मिल्खा सिंह के बाद यूरोपीय दौरे की सदस्यता अर्जित करने वाले पहले भारतीय गोल्फर थे और २००२ के कैल्टेक्स सिंगापुर मास्टर्स में पांच स्ट्रोक जीत दर्ज करने वाले पहले यूरोपीय दौरे पर जीत हासिल करने वाले पहले व्यक्ति थे, जिसे एशियाई ने सह-स्वीकृत किया था। और यूरोपीय टूर्स। २००३ में कार्ल्सबर्ग मलेशियाई ओपन में एक दूसरी यूरोपीय टूर जीत का पीछा किया गया। उसी वर्ष अटवाल ने अमेरिका में पीजीए टूर के क्वालिफाइंग स्कूल में सातवें स्थान पर रहे, २००४ के लिए पीजीए टूर कार्ड कमाया, जिससे उन्हें पहला मूल भारतीय गोल्फर बनाना पड़ा इसलिए। (भारतीय मूल के सबसे मशहूर गोल्फर, लंबे समय तक पीजीए टूर मुख्यधारा और कई प्रमुख विजेता विजय सिंह फिजी के मूल निवासी हैं।) पीजीए टूर पर २००४ के रूकी सीजन में, उन्होंने पैसे सूची में १४२ वें स्थान पर रहे। २००५ में, अटवाल पीजीए टूर पर कई बार जीतने के करीब आया, विशेष रूप से अप्रैल में बेलसाउथ क्लासिक में। वर्षा-शॉर्ट घटना के अंतिम दौर में एक ६४ (टूर्नामेंट में किसी भी गोल्फर के लिए कम गोल) पोस्ट करने के बाद, वह रिच बीम, जोसे मारिया ओलाज़बाल, ब्रांडेट जॉब और फिल के साथ पांच व्यक्ति अचानक मौत के प्लेऑफ में घायल हो गया। मिकेल्सन। प्लेऑफ के पहले छेद पर, ५ वें स्थान पर, अटवाल का दूसरा शॉट पानी में चला गया, फिर भी उन्होंने लगभग चौथे शॉट को छुपाया। अगर उसने ऐसा किया होता, तो वह बर्डी बना देता और जीतता (मिक्सेलसन, बीम और ओलाज़ाबल ने पार्स बनाये, जबकि जॉब ने बगैर किया।) दो हरे रंग के बाद, अटवाल ने बोगी बनाया, और वह और जॉब को हटा दिया गया। मिक्सेलसन टूर्नामेंट जीतने के लिए चला गया। २००५ में टूर पर अपनी जगह सुरक्षित करने के लिए अटवाल २००५ में मनी लिस्ट सूची में ८२ वें स्थान पर रहे। फ्लोरिडा राजमार्ग गश्ती के अनुसार १० मार्च २००७ को फ्लोरिडा के विंडमेरे में एसआर ५३५ पर सड़क रेसिंग के साथ संभवतः अटवाल एक दुर्घटना में शामिल था। अटवाल घायल नहीं हुआ था, और एक साल की जांच के बाद, मामला दायर किए गए आरोपों के साथ बंद कर दिया गया था। एक दूसरा चालक, ४८ वर्षीय जॉन नूह पार्क, इस घटना में मारे गए थे।

देर से करियर[संपादित करें]

२०१० आरबीसी कनाडाई ओपन के बाद, अटवाल ने अपने मेडिकल छूट के बाद पीजीए टूर कार्ड खो दिया, कंधे की चोट के कारण प्राप्त हुआ, वह भाग गया और वह पर्याप्त पैसे कमाने में नाकाम रहे। बाद में उन्होंने २०१२ के माध्यम से पीजीए टूर पर अपने खेलने के विशेषाधिकार वापस प्राप्त किए और सोमवार तक २०११ मास्टर्स टूर्नामेंट में निमंत्रण प्राप्त किया और बाद में नियमित मौसम के अंतिम टूर्नामेंट, वाईंडम चैंपियनशिप में पीजीए टूर पर अपनी पहली जीत दर्ज की। वह पीजीए टूर पर जीतने वाले पहले भारतीय जन्मे खिलाड़ी बने, और पीजीए टूर्नामेंट जीतने वाले पहले सोमवार क्वालीफायर थे क्योंकि फ्रेड वाड्सवर्थ ने १९८६ दक्षिणी ओपन जीता था। चूंकि उन्होंने अपना टूर कार्ड खो दिया था, इसलिए उन्हें अपनी जीत के लिए कोई फेडेक्स कप अंक नहीं मिला और उन्होंने प्लेऑफ बनाने के लिए पहले पर्याप्त अंक अर्जित नहीं किए थे। फ्लोरिडा में घर पर पांच साल तक वह टाइगर वुड्स का एक पड़ोसी और अभ्यास भागीदार रहा है। २०१० में फेडेक्स कप के लिए अर्हता प्राप्त करने में विफल होने के बाद, अटवाल ने २०११ प्लेऑफ श्रृंखला १२३ वें स्थान पर प्रवेश किया। अटवाल के जीत के दो साल बाद केवल दो टॉप -१० खत्म हुए और २०१२ के सत्र के बाद टूर कार्ड हार गए। २०१४ में, एशियाई दौरे पर दुबई ओपन में चार साल में अटवाल की पहली जीत थी। जीत ने एटवाल को एशियाई टूर पर दो साल की छूट अर्जित की।

उपलब्धियों[संपादित करें]

उनकी उपलब्धियों में शामिल हैं: अ। व्यावसायिक जीत - १२ आ। पीजीए टूर - १ इ। यूरोपीय टूर - ३

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Arjun_Atwal
  2. https://www.pgatour.com/players/player.21407.arjun-atwal.html
  3. https://www.wikidata.org/wiki/Wikidata:Main_Page