सदस्य:Prachi5399/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


ब्रम्हदेय[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

ब्रम्हदेय करने के लिए किसी ब्राह्मण को मुक्त भूमी उपहार मे या तो एक भखंड या पूरे गांव जलदी में ब्राह्मण को दान के रूप में दिया जाता है। इसे शुरुवात में सत्तारुट राजवंशों ने अभ्यास किया था और फिर जलद ही प्रमुखों,व्यापारियों,सामंत द्वारा पीछा किया गया था। ब्रम्हदेय धार्मिक संस्थाओं की भूमि अनुदान देना बुलाया गया है, यानी ब्राह्मणों को दान कर देना। दक्षिण भारत के संदर्भ में देखा गया है कि भूमि ब्रम्हदेय के रुप में दिया गया था या तो एक भी ब्रह्मण परिवारों जो कुछ मे कई सैकडों या एक हजार से भी अधिक तक बताया गया है।

प्रदर्शन[संपादित करें]

ब्रम्हदेय निरपवाद रुप से इस तरह के टैंक या झीलों के रुप में प्र्मुजख सिंचाई कार्यों के निकट स्थित थे। अक्सर नए सिंचाई स्रोतो वर्षां पर निर्भर क्षेत्रों में विशेष रुप से और अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में,ब्रम्हदेय का निर्माण किया गया। जब नदी घाटियों में गहन कृषि के क्षेत्रों में स्थित हैं, वे एक घटाव स्तर उत्पादन के अन्य बस्तियों एकीकृत करने के लिए कार्य किया। कभी कभी, दो या दो से भी अधिक बस्तियों को एक साथ जोड दिया गया था एक ब्रम्हदेय या एक अग्रहारा के रुप में। एसे गावों से करों ब्रह्मण उपहार पनेवालला, जो भी खेती दान में प्राप्त करने का अधिकार दिया गया को सौंपा गया। दान भूमि या गांव की सीमाओं को बहुत बार ध्यान से सिमांकन किया गया। देश के विभिन्न प्रकार, गांव के भितर गीली, शुष्क और उध्यान भूमि निर्दिष्ट किया गया। कभी कभी भी विशिष्ट फसलों और वृक्षों उल्लेख कर रहे हैं। भूमि दान भूमि अधिकारों के हस्तांतरण की तुलना में अधिक निहित।

उदाहरण[संपादित करें]

उदाहरण के लिए, कई मामलों में, राजस्व और गांव के आर्थिक संसाधनों के साथ-साथ, इस तरह के किसानों के रूप में एच यू एम वी ई ई संसाधन,मिसान्स और दूसरों को भी उपहार पानेवामला के लिए स्थानांतरित कर दिया गया। वहॉ भी ऐसी झीलों और तालाबों के रूप में समुदाय भुमि पर ग्रामीणों के अधिकारों के  अतिक्रमण की बढती सबूत है। इस प्र्कार, ब्राह्मण इन बस्तियों जिसके लिए वे खुद विधानसभाओं के क्रम में आयोजित कृषि और कारिगर उत्पादन के प्रबंधकों बन गया। इन ब्रामनणौ को करों से छुट प्राप्त दि जाती है परंतु इन्हे लोगोन को मुफ्त में शिक्षा देनी होगी। 

निष्कर्ष[संपादित करें]

भूमि दान की प्रथा के ऐतिहासिक सबूत के बदले में आध्यात्मिक पक्ष के वापस तीसरा-चौथा सदी ईसवी के लिए दक्षिण भारत में का पता लगाया है।जल्द से जल्द रॉयल भूमि अनुदान शिलालेख में उल्लेखित ब्रम्हदेय के शासनकाल के तीन सदी ईसवी से पता चला है ब्रम्हदेय फला याना राजा जयवरम्न। ब्रम्हदेय जल्द ही निर्वाह ब्राह्मण और एक आम अभ्यास आगे चार वीं सदी ईसवी के लिए लाभ उठाने के लिए एक व्यवदस्थित प्रयास में विकसित दान भूमि कृषि योग्य भूमि शामिल का पंजीकरण, बगीचे, आवासीय ण्लॉट थे द्वारा अनुशंसित स्मृति और पुराणौं के पोस्ट-गुपत काल और पर दर्ज किए गए कॉपर ण्लेट। अभ्यास के इतिहास के माध्यम से भूमि अनुदान की परंपरा कहा जाता है, कानून की किताब द्वारा नियंत्रित एक कानूनी रूप का आकार ले लिया ध्रमशास्त्र। सभापर्व, महान महाकाव्य का एक हिस्सा महाभारत करने के लिए एक पूरा अध्याय समर्पित किया है। भुमि दाना प्रसंसा, भुमि का उपहार सराहना। ब्रम्हदेय उन्हें भुमि-स्वामियों या भूमि-नियंत्रक बना कर ब्राम्हण करने के लिए या तो एक एकल ण्लॉट या पूरे गांवों में दान भुमि के अनुदान का प्रतिनिधित्व किया। यह करने के लिए एक से अधिक ब्राह्मण भीअ दिया गया था, कई ब्राह्मण परिवारों को है जो अनुमान से कुछ कई सैकडों के लिए किया जा करने के लिए या यहां तक कि हजारों से अधिक है, विशेष रूप से दक्षिण भारत में।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. http://www.insightsonindia.com/2009/10/27/brahmadeya-devadana-and-agrahara-land-grants/
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Brahmadeya