सदस्य:Nikhath12/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

thumbnailखोजपूर्ण अनुसंधान

खोजपूर्ण अनुसंधान[संपादित करें]

खोजपूर्ण अनुसंधान एक अपरिचित समस्या का प्रारंभिक अध्ययन है जिसके बारे में बहुत कम या ज्ञान नहीं है। खोजपूर्ण अनुसंधान स्पष्ट रूप से परिभाषित नहीं किया गया है कि वह एक समस्या के लिए गए शोध है।वह अक्सर पता होने से पहले पर्याप्त होता है ताकि हम वैचारिक भेद भावना कर सके या एक काव्यात्मक रिश्ता मंजूर कर सके।खोजपूर्ण शोध सबसे अच्छा अनुसंधान डिज़ाइन, डेटा संग्रह विधि और विषयों का चयन निर्धारण करने में मदद करता है। यह केवल अत्यधिक सावधानी के साथ निश्चित निष्कर्ष निकालना चाहिए। अपनी मौलिक प्रकृति को देखते हुए, खोजपूर्ण अनुसंधान यह निष्कर्ष निकाला है कि अक्सर एक कथित समस्या वास्तव में नहीं है। खोजपूर्ण अनुसंधान अक्सर ऐसे उपलब्ध साहित्य और/ या डेटा , या येसे मेंगहराई से साक्षात्कार के माध्यम से उपभोक्ताओं ,कर्मचारियों, प्रबंध या प्रतियोगियों, और अधिक औपचारिक दृष्टि कोण के साथ अनौपचारिक चर्चाओं, फोकस समूहों, प्रक्षेपी तरीकों, मामले के रूप में पढ़ाई या पायलट अध्यायन गुणात्मक दृष्टि कोण की समीक्षा के रूप में माध्यमिक अनुसंधान पर निर्भर करता है। इंटरनेट, प्रकृतिक रूप में अधिक मेल झेल के अनुसंधान विधियों के लिया अनुमति देता है। उदाहरण के लिए आर.यस.यस अनेक शोध कर्ताओं के लिए अधिक जानकारी प्रस्तुत करता है। अनुसंधान के उद्देश्य से एक घटना के साथ परिचित पाने के लिए या एक परिकल्पना को विकसित करे ताकि एक अधिक सटीक समस्या तयार कर सके, या नए अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए, खोजपूर्ण अनुसंधान काम में आता है। इसलिए खोजपूर्ण अनुसंधान की जरूरत महसूस हुई है ताकि वे हमे अनुभव दे सके जो हमे प्रासंगिक परिकल्पना का अधिक निश्चित जांच करने में मदद करे। खोजपूर्ण शोध के परिणाम आम तोर पर खुद के निर्णय लेने में उपयोगित नहीं है, लेकिन वे कोई भी स्थिति में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकता है। गुणात्मक अनुसंधान के परिणामों से हमे कुछ संकेत मिल सकता है की “कब”, “कैसे”, “क्यों”, कुछ होता है, लेकिन यह नहीं बता सकता है की “कितनी बार” या “कितने” होता है। सामाजिक खोजपूर्ण शोध यह जानने की कोशिश करता है की “कैसे लोग प्रश्न के तहत से मेल स्थापित करते है, क्या अर्थ वे अपने कार्यों को देते हैं, और उन्हे कौन से मुद्दे चिंता देते है।” इसका लक्ष्य यह सीखना है “यहाँ पर क्या चल रहा है?” और स्पष्ट उम्मीदों के बिना सामाजिक घटना की जांच करने के लिए।

उद्देश्यों:[संपादित करें]

1. नए विचारों को उत्पन्न करने के लिए। 2. समस्या के साथ शोध कर्ता के अपनेपन को बढ़ाने के लिए। 3. समस्या का एक सटीक तयार करने के लिए। 4. अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए जानकारी इकट्ठा करने के लिए। 5. यह अध्ययन करने का प्रयास करने के लिए।

सर्वेक्षण[संपादित करें]

सर्वेक्षण एक तथ्यान्वेषी अध्ययन है। यह एक अनुसंधान से जुड़ी विधि है जिसमे एक बड़ी आबादी या एक विशेष समस्या पर उसका नमूने से सीधे डेटा के संग्रह कर्ता है।इसके लिए विशेषग्न और कलपनशीलनी योजना, सावधान विश्लेषण और निष्कर्ष की तर्क संगत व्याख्या की आवश्यकता है। डेटा या तो आवलोकन या साक्षात्कार या डाक प्रशनावली द्वारा येकत्र की जा सकती है। आंकडो के विश्लेषण वे अध्ययन के उद्देश्यों के आधार पर सरल या जटिल संख्या की या तकनीक का उपयोग करके बनाया जा सकता है।

सर्वेक्षण विधि की विशेषताओं:[संपादित करें]

1.यह हमेशा एक प्रकृतिक सेटिंग में आयोजित किया जाता है; यह एक क्षेत्र अद्यायन है। 2.यह उत्तरदाताओं से सीधे प्रतिक्रियाओं का प्रयास है। 3.यह नमूना तकनीक के लिए धन्यवाद, एक बड़ी आबादी को कवर कर सकते हैं। 4.एक सर्वेक्षण में एक व्यापक अध्ययन या एक गहन अध्ययन शामिल हो सकता है।

फायदे और नुकसान[संपादित करें]

फायदे 1.प्रशासन के लिए अपेक्षाकृत आसान है। 2.कम समय में विकसित किया जा सकता है (अन्य डेटा संग्रह तरीकों की तुलना में)। 3.लागत प्रभावी है, लेकिन लागत सरवेक्षण मोड पर निर्भर करता है। 4.आनलाइन,मोबाइल उपकरणों, मेल, ईमेल, कियोस्क, या टेलीफोन के माध्यम से दूर प्रशासित किया जा सकता है। 5.उत्तरदाताओं की एक बड़ी संख्या से डेटा इकट्ठा करने में सक्षम है। 6.डेटा की एक विस्तृत रेंज (जैसे, व्यवहार, विचारों, मान्यताओं, मूल्यों, व्यवहार, तथ्यात्मक) एकत्र किया जा सकता है। 7.मांकीकृत सर्वेक्षण त्रुटियों के कई प्रकार से अपेक्षाकृत स्वतंत्र हैं।

नुकसान 1.उत्तरदाताओं सही, ईमानदार जवाब देने के लिए प्रोत्साहित महसूस नहीं कर सकते। 2.उत्तरदाताओं एक प्रतिकूल ढंग से स्वयं उपस्थित कि उत्तरप्रदान सहज महसूस नहीं कर सकते हैं। 3.उत्तरदाताओं में क्योंकि इस विषय पर स्मृति की कमी है, या यहांतक कि किसी भी जवाब देने के लिए अपने कारणों से पूरी तरह अवगत नहीं हो सकता। 4.स्वनिर्धारित सर्वेक्षण त्रुटियों के कुछ प्रकार से युक्त के जोखिम को चला सकते हैं।

मामले का अध्ययान[संपादित करें]

एक मामले का अध्ययन, एक व्यक्ति, एक सामाजिक समूह, एक प्रकरण, एक प्रक्रिया है, एक कार्यक्रम, एक समुदाय, एक संस्था या किसी भी अन्य सामाजिक ईकाई की एक मेगहराई से व्यापक अध्ययन है। यह अनुसंधान विधियों का सबसे लोकप्रिय प्रकार है। अपने उद्देश्य के अध्ययन के तहत ईकाई के जीवन चक्र या वर्तमान स्थिति या समय की अवधि में विकास की व्याख्या की कारकों के बीच बात चीत को समझने के लिए हो सकता है। मामले का अध्ययन के कुछ उदाहरण ग्रामीण या आदिवासी समुदायकी, एक सामाजिक मानव शास्त्रीय अध्ययन, शहरी गरीबों के एक अद्यायन, किसी दूसरे देश से शरणार्थियों के एक अध्ययन कर रहे है।

क्षेत्र अध्ययन[संपादित करें]

क्षेत्र के अध्ययन के समुदायों, स्कूलों, कारखानों, संगठन और संस्था की तरह सामाजिक संस्था और वास्तविक जीवन की स्थिति में, समाज शास्त्रीय मानोवैज्ञानिक और शौशिक चर्चों के बीच संबंध और बात चीत की खोज के उद्देश्य से वैज्ञानि पूछते हैं।एक सामाजिक या संस्थागत स्थिति चुना जाता है और व्यवहार, मूल्यों, धारण, और चयनित में व्यक्तियों और व्यवहार के बीच सम्बन्धों का अध्ययन कर रहे हैं।

विश्लेषणात्मक अध्ययन[संपादित करें]

यह प्रक्रिया और मात्रात्मक डेटा के लिए लागू विश्लेषण की तकनीकों की एक प्रणाली है। यह गणितीय मॉडल या संख्यात्मक डेटा लागू करने के लिए सांख्यिकीय तकनीक की एक प्रणाली से मिलकर कर सकते हैं। इसलिए यह सांख्यिकीय डेटा के रूप में जाना जाता है।


लक्ष्य[संपादित करें]

इस अध्ययन का परीक्षण परिकल्पना और निर्दिष्ट और व्याख्या के रिश्तों में करना है। यह गहराई में डेटा का विश्लेषण और विश्लेषण की योजना में संभव के रूप में कई प्रासंगिक चर में लाकर विभिन्न कोणों से रिश्तों की जांच पर केंद्रित है।

इस विधि को बड़े पैमाने पर व्यापार और मात्रात्मक संख्यात्मक डेटा उत्पन्न कर रहे हैं, जिसमें अन्य क्षेत्रों में प्रयोग किया जाता है। यह चर को मापने के समूहों की तुलना और कारकों के बीच सहयोग की जांच के लिए प्रयोग किया जाता है। डाटा प्राथमिक स्रोतों या माध्यमिक स्रोतों से एकत्र किया जा सकता है। सरकारों और संस्थाओं के विभिन्न विभागों द्वारा प्रकाशित आंकड़ों का उपयोग करके विश्लेषणात्मक अध्ययन करने के लिए विशाल संभावनाएं हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

http://limat.org/data/research/Research%20Methodology.pdf http://www.tutorsindia.com/research-methodology-help.html https://sites.google.com/site/bestessaywritingservicereview/ http://www.businessdictionary.com/definition/research-methodology.html