सदस्य:Neelima vinodkumar/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
माल्कम ३ के मृत्यु जगह।

माल्कम ३[संपादित करें]

माल्कम ने कानमोर वंश का निर्मान किया। कानमोर वंश ने स्कोटलैंड को दो शथमान तक राज किया था। मालकम दो बार शादी की है, और प्रत्येय मामले में कुच राजनीतिक लाभ था। उनकी पेहली शादी से माल्कम को एक बेटा यानी डंकन और दूसरी शादी से छ: बेटों हुआ था। डंकन के शासनकाल सफल नही था और उनको आगस्त १५ १०४० पर मकबेद ने मार डाला था। माल्कम के दूसरी पतनी- वेसेक्स की मारगरेट को संत घोषित किया और वह स्कोटलन्ड के साहि संत है। माल्कम ३, डंकन १ का बेटा है। माल्कम सेन्नमोर या कानमोर के रूप मे जाना जाता था। उन्होने कान्मोर घर के पेहले इन्सान है जो दोनो मकबेद और उनके बेटा लूलाक का खून किया हो और १०५८ मे राजा बना। उत्तर के सात शांति हासिल की थी जब मल्कम ने इनगिबिऔर्क को शादि की। इनगिबिऔर्क थोर्फिन्न के बेटि है। माल्कम के दूसरी पत्नी थे मार्गरट जो इगलैंड के राजा एडमण्ड के पोती है। माल्कम और मार्गरट को आठ बच्चे हुए थे। सन १०८७ मे जब विल्यम २ के द्वारा विल्यम १ सफल हुआ तब माल्कम ने यह निर्नय लिया की एक बार और इंगलैंड को अक्रमण करे। लेकिन इस बार घतक परिणाम हुआ था। सन १०९३ ननंबर १३ अल्नविक की पहले लडाइ मे माल्कम ३ का मरन हुआ था। मरने के समय माल्कम ३ का उर्म ६२ था। माल्कम ३ को विल्यम शेक्सपियर के उपन्यास कथाओ मे भी देखा जाता है।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

माल्कम के पिता डंकन ने देर १०३४ मे राजा बने, माल्कम २ डंकन के नाना और माल्कम के परदादा की मोत पर। डंकन के शासनकाल सफल नही था और वह मकबेथ से १५ आगस्त १०४० पर मारा गाया था। ज्लद ही डंकन की मोत के बाद उसके दो जवान बेटों को अधिक से अधिक सुरक्षा के लिए दूर भेजा गया। सन १०५७ मे कुच विभिन्त वृत्तान्त ने रिपोट किया था की मकबेथ ने माल्कम के हाथ मे ही मरा था। मकबेथ उसके सौताले बेटे लुलाक द्वारा सफल हो गया था जिनको ८ सितंबर १०५७ मे ताज पेहना गया था। सन २३ अप्रैल १०५८ मे माल्कम ने लुलाक को मार दिया था। इस के बाद माल्कम ने राजा बना। एक वैकल्पिक संस्करण के अनुसार माल्कम के माँ ने दोनों बेटों को Thorfinn Sigurdsso के अदालत पर निर्वासन के लिए ले चली।

माल्कम और इन्किबोर्ग[संपादित करें]

इन्किबोर्ग Thorfinn Sigurdsso कि विधवा थी। माल्कम और इन्किबोर्ग की शादी स्काँटलैंड के उत्तरी प्रदेशों के नार्स शासकों के साथ सुरक्षित शांति मे ममद की थी। उनको तीन बेटे हुए- डंकन, डोनाल्ड और माल्कम। इन्किबोर्ग आम तौर पर माना जाता है कि हालांकि १०७० से पहले शीर्घ ही मृत्यु हो गई है, यह संभव है कि वह बहुत पहले ही मृत्यु हो गई (१०५८ के आस पास)। माल्कम और इन्किबोर्ग के शादी से उत्तर और पश्चिम में उसे शांति हासिल किया था।

माल्कम और मार्गरट[संपादित करें]

इन्किबोर्ग के मौत के बाद माल्कम ने मार्गरट से शादी किया था। १०७० के अंत तक, माल्कम वेसेक्स की एडगर की बहन मार्गरट स्कॉटलैंड के भविष्य के सेंट मार्गरट से शादी की थी। उनके बच्चों के नामकरण स्कॉट्स शाही नामों के साथ जुडा हुआ था जैसे माल्कम,सिनाय्ड और एईडी। उनके शासनकाल के दौरान माल्कम ईंग्लैंड मे कई बार आक्रमण किया था। मार्गरट का प्रभाव बहुत नाटकीय था। मार्गरट ने रोमन कातोलिक चर्च को अपने वश मे किया और उनसे अबेय अट डंफरम्लैन बनवाया। मार्गरट के लिये माल्कम ने यह खोशणा की कि कोर्ट मे अंग्रेजी भाषा का उपयोग करे। इसके नतीजा माल्कम ३ स्कोटलन्ड के राजा बना। मार्गरट ने बी सेंट मार्गरट चापल बनाया।

मौत[संपादित करें]

माल्कम राबर्ट डी मौब्रे, जिनकी भूमि वह तबाह कर गया था,आल्नविक के पास १३ नवंबर १०९३ द्वारा घात लगाकर हामला किया गया था। वहां उन्होंने अरकिल मोरेल, बाबर्ग कास्तल के भंण्डारी ने मार डाला था। इस संघर्ष आल्नविक की लडाई के रूप मे जाना जाने लगा। मार्गरट, यह कहा जाता है, एडगर से उनकी मौत की खबर प्राप्त करने के बाद ज्लद ही मर गया था। माल्कम का शव दफनाने के लिये Tynemouth Priory के ले जाया गया था। राजा के शरीर Dunfermline एब्बे में उनके बेटे अलेक्जेंडर के शासनकाल में रीबरियल के लिये भेजा गया था।

कथा में चित्रण[संपादित करें]

माल्कम, माल्कम के रूप मे विलियम शेक्सपियर के मकबेथ में प्रकट होता है और विरोधी नायक के रूप मे नूह लूकमान द्वारा लिखित अपने २००९ मे भी प्रकट किया गया है। उनका पहला प्रकाशन दूसरे दृश्य मे प्रकट होता है जहां वह डंकन के साथ, एक अवलदार से बात कर रही है। बाद मे एक अतिथि के रूप में मकबेद के महल मे प्रकट होता है।

संदर्भ[संपादित करें]