सदस्य:Nandakumar r nandu/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1][2]

                                                           वॉलमार्ट                                                            

परिचय[संपादित करें]

वॉलमार्ट अमेरिका के बहुराष्ट्रीय खुदरा निगम है जो हाइपरमार्केट, डिस्काउंट डिपार्टमेंट स्टोर्स और किराने की दुकानों की एक श्रृंखला संचालित करता है।कंपनी की स्थापना १९६२ में सैम वाल्टन ने की थी और इसका मुख्य कार्यालय बेंटनविले में है।वॉलमार्ट को २७ देशों में ११२७७ स्टोर और क्लब हैं, जो ५५ अलग-अलग नामों के तहत काम कर रहे हैं। फॉर्च्यून 500 सूची के अनुसार वॉलमार्ट दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है और २ मिलियन कर्मचारियों के साथ येह दुनिया का सबसे बड़ा नियोक्ता भी है।कंपनी, वाल्टन परिवार द्वारा नियंत्रित है।२०१६ में वॉलमार्ट सबसे बड़ा अमेरिकन् किराने का खुदरा विक्रेता था, और वॉलमार्ट की बिक्री का ६२ प्रतिशत की परिचालन से आया था। कंपनी को १९७२ मे न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया था।

इतिहास[संपादित करें]

                                                          १९४५ में, व्यवसायी और पूर्व जे सी पेनी कर्मचारी "सैम वाल्टन" ने बटलर ब्रदर्स से बेन फ्रैंकलिन स्टोर की एक शाखा खरीदी। उनका प्राथमिक लक्ष्य, कम कीमत पर उत्पादों का उच्च मात्रा की बिक्री प्राप्त करना था।उन्होंने उच्च मांग के कारण कई समस्याओं का अनुभव किया लेकिन वह आपूर्तिकर्ताओं को खोजने में सक्षम थे जो कम कीमत के लिए उत्पाद देंगे। अपने पहले वर्ष में बिक्री में 45% की वृद्धि हुई, जो अगले वर्ष 140,000 डॉलर और उसके बाद 175,000 डॉलर हो गई। पांचवें वर्ष के भीतर, स्टोर  में  $250,000 उत्पन्न कर रहा था। जब स्थान के लिए पट्टे की समयसीमा समाप्त हो गई, तो वाल्टन नवीनीकरण के लिए असमर्थ थे, इसलिए उन्होंने "वाल्टन के पांच और डाइम" नामक बेंटनविले में 105 एन मेन स्ट्रीट पर एक नया स्टोर खोला। वह स्टोर अब वॉलमार्ट संग्रहालय है।हालांकि यह अमेरिका में तीसरा सबसे बड़ा खुदरा विक्रेता था, वल्मार्ट १९८० के दशक के उत्तरार्ध में प्रतिद्वंद्वी "क्मर्त " और "सेअर्स" की तुलना में अधिक लाभदायक था।१९९० के पहले, वॉलमार्ट को पूर्वोत्तर में कोई उपस्थिति नहीं थी, लेकिन उस वर्ष जुलाई और अक्टूबर में, उसने कैलिफ़ोर्निया और पेंसिल्वेनिया में अपना पहला स्टोर खोला। १९९० के दशक के मध्य तक, यह अमेरिका में सबसे शक्तिशाली खुदरा विक्रेता था और १९९४ में मेक्सिको और कनाडा में विस्तार हुआ। वॉलमार्ट स्टोर्स पूरे यू.एस. में खोले गए।2000 में, एच ली स्कॉट वॉलमार्ट के अध्यक्ष और सीईओ बने और कंपनी की बिक्री $165 हो गई।

उपलब्धियों[संपादित करें]

                                                          २००२ में, यह पहली बार फॉच्र्युन 500 सूची में अमेरिका के सबसे बड़े निगम के रूप में सूचीबद्ध था, जिसमें $219 .8  और $6.7  डॉलर का मुनाफा था। २००६, २००९ और २०१२ को छोड़कर यह हर साल वहां रहा है।नवंबर २००५ में, वॉलमार्ट ने ऊर्जा दक्षता बढ़ाने केलिए कई पर्यावरणीय उपायों की घोषणा की, जो पहले की कमी थी।  कंपनी के प्राथमिक लक्ष्यों में वॉलमार्ट के ग्रीन् हाउस गैस उत्सर्जन को सात वर्षों में 20 प्रतिशत कम करें; दुकानों पर 30 प्रतिशत तक ऊर्जा उपयोग को कम करें, आदि थे। सीईओ ली स्कॉट ने कहा कि वॉलमार्ट का लक्ष्य "पर्यावरण का अच्छा प्रबंधक" होना था और अंत में केवल नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करना और शून्य अपशिष्ट का उत्पादन करना था
                                                          

भारत में वालमार्ट की स्थिति[संपादित करें]

                                                              लेकिन वाल्माफ्ट अभि भारत् में काम नहीं करता है।भारती उद्यमों और वॉलमार्ट ने २००९ में एक साथ शामिल होने का फैसला किया था।भागीदारों के रूप में, दोनों कंपनियों ने संयुक्त रूप से 20 सुपरस्टोर बनाए। ये सुपरस्टोर अमृतसर, जिराकपुर, जलंधर, कोटा, भोपाई, लुधियाना, रालपुर, इंदौर, विजयवाड़ा, आगरा, मेरठ, लखनऊ और जम्मू जैसे प्रमुख शहरों में स्थित था। लेकिन दोनों कंपनियां अब अपने अलग-अलग तरीकों से जाने के लिए सहमतहो गई हैं।२०१८ मे  वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट को हासिल किया थ।वॉलमार्ट [[दुनिय की सबसे सफल कंपनियों में से एक है।

संदर्भ[संपादित करें]

[3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Walmart
  2. http://www.wal-martindia.in/
  3. https://corporate.walmart.com/our-story