सामग्री पर जाएँ

सदस्य:Nancy sushma/विपणन अनुसंधान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विपणन अनुसंधान अर्थ[संपादित करें]

रिसर्च

बाजार अनुसंधान किसी भी संगठित के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए प्रयास है लक्ष्य बाजार या ग्राहकों। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है व्यापार रणनीति । शब्द का आमतौर साथ है विपणन अनुसंधान ; हालांकि, विशेषज्ञ चिकित्सकों है कि विपणन अनुसंधान के क्षेत्र में एक अंतर आकर्षित करने के लिए, विपणन प्रक्रियाओं के बारे में विशेष रूप से चिंतित है, जबकि बाजार अनुसंधान विशेष रूप से बाजार के साथ संबंध है सकते हैं।

बाजार अनुसंधान से अधिक प्रतिस्पर्धा को बनाए रखने में प्रयोग किया जाता महत्वपूर्ण कारकों में से एक है प्रतियोगियों । बाजार अनुसंधान की पहचान करने और बाजार की जरूरत है, बाजार का आकार और प्रतिस्पर्धा का विश्लेषण करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। बाजार अनुसंधान तकनीकों ऐसे फोकस समूहों, में गहराई से साक्षात्कार, और नृवंशविज्ञान, साथ ही इस तरह के ग्राहक सर्वेक्षण के रूप में मात्रात्मक तकनीक, और माध्यमिक डेटा के विश्लेषण के रूप में दोनों गुणात्मक तकनीक धरना।

बाजार अनुसंधान, जो सामाजिक और ओपिनियन रिसर्च भी शामिल है, व्यवस्थित एकत्र करने और व्यक्तियों या संगठनों के सांख्यिकीय और विश्लेषणात्मक तरीकों और लागू सामाजिक विज्ञान की तकनीक का उपयोग कर जानकारी हासिल या निर्णय लेने का समर्थन करने के बारे में जानकारी की व्याख्या है।

व्यापार / योजना के लिए बाजार अनुसंधान[संपादित करें]

बाजार अनुसंधान उपभोक्ताओं को 'चाहता है, जरूरत और मान्यताओं के एक सिंहावलोकन होने का एक तरीका है। यह भी खोज करना कि वे कैसे कार्य शामिल कर सकते हैं। अनुसंधान निर्धारित करने के लिए कैसे एक उत्पाद विपणन किया जा सकता है इस्तेमाल किया जा सकता है। पीटर ड्रकर का मानना ​​था [5] बाजार अनुसंधान विपणन की हीर होने के लिए।

वहाँ के बाजार अनुसंधान के दो प्रमुख प्रकार हैं। प्राथमिक अनुसंधान में उप-विभाजित मात्रात्मक और गुणात्मक अनुसंधान और माध्यमिक अनुसंधान ।

कारक है कि बाजार अनुसंधान के माध्यम से जांच की जा सकती है शामिल

बाजार की जानकारी के माध्यम से बाजार में जानकारी एक बाजार में विभिन्न वस्तुओं, साथ ही मांग और आपूर्ति की स्थिति की कीमतों में पता कर सकते हैं। बाजार शोधकर्ताओं के लिए एक व्यापक भूमिका पहले से अपने ग्राहकों की मदद के बाजारों की सामाजिक, तकनीकी, और यहां तक कि कानूनी पहलुओं को समझने के द्वारा मान्यता प्राप्त की तुलना की है।

  • बाजार विभाजन

बाजार विभाजन समान मंशा के साथ उपसमूहों में बाजार या जनसंख्या का विभाजन है। यह व्यापक रूप से भौगोलिक मतभेद, व्यक्तित्व मतभेद, जनसांख्यिकीय मतभेद है, पर विभाजन के लिए प्रयोग किया जाता है technographic मतभेद, उत्पाद मतभेद, मनोवैज्ञानिक मतभेद और लिंग भेद का उपयोग करें। बी 2 बी विभाजन के लिए firmographics आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

  • बाजार के रुझान

बाजार के रुझान एक बाजार के ऊपर या नीचे आंदोलन, समय की अवधि के दौरान कर रहे हैं। बाजार आकार का निर्धारण और अधिक कठिन हो सकता है एक एक नया नवाचार के साथ शुरू कर रहा है। इस मामले में, आप संभावित ग्राहकों, या ग्राहक सेगमेंट की संख्या से आंकड़े प्राप्त करने के लिए होगा। [Ilar 1998]

  • स्वोट अनालिसिस

परिश्रम से अध्ययन करना ताकत, कमजोरी, अवसर और एक व्यापार इकाई के लिए खतरे की एक प्रश्न के लिखित विश्लेषण है। इतना ही नहीं एक परिश्रम से अध्ययन करना कंपनी के निर्माण के चरण में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, लेकिन यह भी कंपनी का जीवन भर में इस्तेमाल किया जा सकता है। एक परिश्रम से अध्ययन करना भी प्रतियोगिता समझने के लिए कैसे विपणन और उत्पाद घोला जा सकता है विकसित करने के लिए लिखा जा सकता है।

प्रकृति / विपणन अनुसंधान की विशेषताएं[संपादित करें]

  • सतत प्रक्रिया है:

विपणन अनुसंधान केवल निरंतर नहीं बल्कि एक वैज्ञानिक और व्यवस्थित प्रक्रिया है। यह वैज्ञानिक और व्यवस्थित है, क्योंकि यह अच्छी तरह से परिभाषित प्रक्रियाओं है। यह सृजन और डेटा का मूल्यांकन, और फिर इसे परिष्कृत करने की एक प्रक्रिया है। यह पेशेवर आयोजित किया जाता है। यह एक सतत प्रक्रिया है क्योंकि हर फर्म समस्याओं और अवसरों का सामना करना पड़ रहा है।


  • विस्तृत गुंजाइश:

विपणन एक विशेष गतिविधि है। यह कई कार्य शामिल हैं। इस प्रकार, विपणन अनुसंधान के लिए एक व्यापक गुंजाइश है। यह उत्पाद अनुसंधान, बाजार अनुसंधान, उपभोक्ता अनुसंधान, पदोन्नति अनुसंधान, अंतरराष्ट्रीय बाजार अनुसंधान, कीमत अनुसंधान और वितरण अनुसंधान शामिल हैं।


  • निर्णय लेने के लिए सहायता:

यह प्रबंधकों व्यावहारिक निर्णय लेने में मदद करता है। अनुभव और अनुसंधान के आधार पर निर्णय अंतर्ज्ञान के आधार पर निर्णय की तुलना में बेहतर है। इस तरह के विवरण, मूल्यांकन, स्पष्टीकरण और व्यावहारिक निर्णय लेने में विपणन शोधकर्ता मदद से भविष्यवाणी के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार, विपणन प्रबंधक के लिए बल्कि अन्य कार्यात्मक प्रबंधकों के लिए न केवल यह एक अनिवार्य उपकरण।


  • निष्कर्ष की अनिश्चितता:

उपभोक्ता विपणन अनुसंधान का केन्द्र बिन्दु है। हालांकि, उपभोक्ता व्यवहार ठीक न्याय करने के लिए मुश्किल है। यह एक भौतिक विज्ञान, लेकिन सामाजिक विज्ञान नहीं है। इस अंतर्निहित प्रकृति के कारण, यह अशुद्धि के कुछ स्तर से ग्रस्त है।

  • एप्लाइड रिसर्च:

विपणन अनुसंधान एक मौलिक अनुसंधान क्योंकि यह वैचारिक पहलुओं का खुलासा नहीं करता नहीं है। यह एक अनुप्रयुक्त अनुसंधान के रूप में इसे परिभाषित या एक समस्या है या अवसर की पहचान के साथ शुरू होता है, और अनुसंधान से की गई सिफारिशों के एक अनुवर्ती के साथ समाप्त होता है। इसके अलावा, यह वाणिज्यिक पहलुओं से संबंधित है।


संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Marketing_research

http://www.bms.co.in/what-are-the-features-of-marketing-research/