सदस्य:Koushickthelegend/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेरा नाम एस कौशिक अय्यर है।मेरा जन्म २९ जुलाई १९९९ को हुआ था।मैं बैंगलोर में पैदा हुआ और लाया था। मैं क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बेंगलूरु में बीएससी (पी-सी-एम) की शिक्षा पा रहा हूँ।मैं अपना पृष्ठभूमि, रुचियाँ, लक्ष्य, उपलब्धियाँ आदि विचारों सें अपना परिचय देना चाहता हूँ।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

मेरा जन्म २९ जुल्य् १९९ को कर्नाटक राज्य के बैंगलोर शहर में हुआ।यह शहर कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच की सीमा के करीब है।बंगलौर कर्नाटक की राजधानी है।बैंगलोर दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक के दक्षिण-पूर्व में स्थित है।मेरा जन्म हुआ और खुद को बैंगलोर में ही लाया गया।बेंगलुरू एक बहुभाषी शहर है।बैंगलोर को एक ज़मने मे बाग शहर कहा जाता था।बैंगलोर में हमेशा एक सामान्य तापमान होता है।बैंगलोर में उद्यान भी हैं जैसे कि लालबाग, क्यूबॉन पार्क।बैंगलोर रेल, वायु और सड़क परिवहन है।

परिवार[संपादित करें]

मेरे परिवार में ४ सदस्य हैं।मेरे पिता, मेरी मां, मेरी बहन और मैं।मेरे पिता एक अकाउंटेंट के रूप में कैपजीमिनी में काम करते हैं, मेरी मां घर का ख्याल रखती है और मेरी बहन अपनी स्कूली शिक्षा कर रही है।मेरे पिता का नाम आर सुधाकर है, मेरी मां का नाम एस रेवती है, और मेरी बहनों का नाम एस गायत्री है।मेरे पिता बहुत धैर्यवान आदमी हैं, जबकि मेरी मां बहुत जल्द गुस्सा होती है।यह मेरी प्यारी और खुशहाल परिवार है।मेरा परिवार मेरे जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है।

शिक्षा[संपादित करें]

मैंने देव मठा सेंट्रल स्कूल में अपनी सारी पढ़ाई की थी।मैंने अपने ११ वें और १२ वीं कक्षा में सेंट जोसेफ भारतीय कम्पोजिट प्री यूनिवर्सिटी कॉलेज में किया था।मैं वर्तमान में क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में बीएससी कर रहा हूं।मैं कभी-कभी कुछ पाठ्यक्रमों के द्वारा ऑनलाइन के माध्यम से ज्ञान प्राप्त करता हूं।

रुचियाँ[संपादित करें]

मेरा शौक वीडियो गेम खेलना है, और फुटबॉल खेलना है। मैं कराटे में एक ब्लैक बेल्ट के साथ एक मार्शल आर्टिस्ट हूं। मैं एक क्यूबेर हूँ और एक रूबेक्स क्यूब को सुलझाने में १६ सेकंड का समय रिकॉर्ड है।मैं कभी-कभी विज्ञान कथा उपन्यासों को पढ़ना पसंद करता हूं।मुझे दोस्तों के साथ लटका पसंद है और मुझे बाइक की सवारी करना पसंद है।

लक्ष्य[संपादित करें]

जीवन में मेरा लक्ष्य सैद्धांतिक भौतिकी के क्षेत्र में एक जमीन तोड़ने के सिद्धांत देने और नोबल पुरस्कार जीतना है।मेरे अल्पकालिक लक्ष्य में से एक मेरी उच्च शिक्षा की शिक्षा का पीछा करने के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, ट्रिनिटी कॉलेज में शामिल होना है।मैं २६ साल की उम्र से अपना पीएचडी प्राप्त करने का सपना कर्ता हु।जीवन में मेरी भूमिका के मॉडल मेरे पिता,श्रीनिवास रामानुजन,अल्बर्ट आइंस्टीन,स्टीफन हॉकिंग आदि हैं।मेरा एक अन्य लक्ष्य एक पेशेवर गेमर होना है।मैं दुनिया भर में सद्भाव और शांति पाने का सपना देखता हूं।

उपलब्धियाँ[संपादित करें]

मैंने जीवन के विभिन्न पहलुओं में कुछ उपलब्धियां की हैं, जिसके द्वारा मैं और मेरा परिवार संतुष्ट था।मैंने राष्ट्रीय स्तर कराटे प्रतियोगिता में दूसरा स्थान जीता है और राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में कई स्वर्ण पदक जीते हैं।जब आभासी गेमिंग के क्षेत्र में आया तो मैंने बहुत सारे प्रयास किए हैं। मैंने कई ऑनलाइन टूर्नामेंट खेले हैं और इसे जीत लिया है.मैंने कुछ फुटबॉल टूर्नामेंट जीते हैं जो बैंगलोर में आयोजित किए गए थे।मैं एक राज्य स्तरीय स्काउट था।मैंने अपने १२ वें बोर्डों में ५४०/६०० हासिल किया है और मेरी १० वीं सीबीएसई में ९ सीजीपी प्राप्त किया है।इन सभी उपलब्धियों से मुझे दुनिया के सबसे प्रसिद्ध सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी और एक पेशेवर गेमर बनने के लिए अपने लक्ष्यों की दिशा में अपने तरीके से लड़ने की ज्वलंत इच्छा प्रदान की गई है।