सदस्य:Jasmeet Kaur Mukar/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेरा नाम जसमीत कौर है। मैं मध्य प्रदेश, भारत की रेहने वाली हूँ। मैं क्राइस्ट यूनिवर्सिटी , बेंगलुरु मे बीएससी मे पहला साल के पहले छमाही मे हूँ।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

मेरा जन्म २३ अक्टूबर १९९९ भारत के केंद्रीय बिंदु जबलपुर जिले मे हुआ था। जबलपुर मध्य प्रदेश की संस्कार ढानी मानी जाती है। जबलपुर में उत्तर-मध्य भारत का एक उमसदार उप-उष्णकटिबंधीय जलवायु है। जबलपुर की संस्कृति शहर और आसपास के क्षेत्र की कृषि आबादी से संबंधित है। फसल और मौसम के साथ भोजन और कपड़े बदलते हैं।जबलपुर भारत में हथियार और गोला-बारूद और सैन्य आधार के उत्पादन के लिए यह प्रमुख केंद्रों में से एक है।

परिवार[संपादित करें]

मैने अपने सत्रह साल जबलपुर मे संयुक्त परिवार के साथ बिताये है। मेरे पिता का नाम मनिंदर सिंह मुकर है। वह पेशे से व्यापारी है। मेरी माँ, अनूप्रीत कार मुकर, एक गृहिणी है। मैं अपने माता पिता की एक लौती पुत्री हूँ। मेरा एक छोटा भाई भी है। संयुक्त परिवार एकता की भावना का प्रचलन है, हम एकजुट हो कर सब मुसीबतो का सामना करते है और हम एक साथ खुश क्षणों का जश्न मनाते हैं।

शिक्षा[संपादित करें]

मैनें अपनी प्रारम्भिक शिक्षा जबलपुर के दिल्ली पब्लिक स्कूल से प्राप्त की। और अब मैं क्राइस्ट यूनिवर्सिटी मैं जैव प्रौद्योगिकी, रसायन विज्ञान और प्राणि विज्ञान में बीएससी डिग्री की प्राप्ती के लिए बेंगलुरु मे स्थानतरित हो गई हूँ। यह विश्वविधालय भारत में अग्रणी संस्थानों में से एक है और आमतौर पर सबसे शैक्षिक सर्वेक्षण में सर्वश्रेष्ठ में से एक के रुप में सूचीबध्द किया गया है।

रुचियाँ[संपादित करें]

मेरी रूचियाँ संगीत सुनना, स्केचिंग, नृत्य, टेबल टेनिस और बास्केटबाल खेलना हैं। मुझे सफ़र पर जाना पसंद है। परिवार, संगीत और उद्धरण मुझे प्रभावित करते हैं। रिश्ते मेरे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण हैं। मुझे तीन भाषाएं आती हैं: अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी और मैं और अधिक जानने के लिए उत्सुक हूँ।

लक्ष्य[संपादित करें]

अपने परेवार को खुश रखना और मुझ पर गर्व होना मेरा मुख्य रूप से लक्ष्य रहा है। मेरा अब तक का एकमात्र लक्ष्य जीवन मे सफल होना है। मेरा दैनिक उद्देश्य मेरी कमजोरियों पर काम करना होता है जिससे मै अपने आप में परिवर्तन ला सकू।

उपलब्धियाँ[संपादित करें]

• मैं अपने स्कूल में परिषद के सदस्य की एक हिस्सा रही हूं और कॉलेज में उसी के लिए अनुभव करही हूँ। और एक परिषद के सदस्य होने से मुझे बेहतर समझ प्राप्त करने में मदद मिली है।

• अंतर-स्तरीय प्रतियोगिताओं ने मुझे एक महान प्रदर्शन प्रदान किया, जिससे मुझे बेहतर नृत्य कौशल, नृत्य के माध्यम से मेरे विचारों की अभिव्यक्ति और मंच के भय को खोने में मदद मिली।

• मैं राज्य विरासत मीटिंग का एक हिस्सा रही हूँ जिससे मुझे भारतीय संस्कृति के बारे अधिक ज्ञान प्राप्त हुआ।