सदस्य:GREESHMA PHILIP/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
संदर्भ काम

संदर्भ कार्ये[संपादित करें]

संदर्भ कार्ये एक पुस्तक या आवधिक हे जो जानकारी के लिए उल्लेख कर सकते है। वह एक किताब है जो करने के लिए आप आधिकारिक तथ्यों के लिए उल्लेख कर सकते हैं। संदर्भ कार्ये आम तौर पर शुरू से अंत करने के लिए जानकारी के बजाय पढ़ने के लिए भेजा जाता है। लेखन इन कार्यों में शैली जानकारीपूर्ण है। लेखकों पहले व्यक्ति के उपयोग टालता हे और तथ्यों पर जोर देता हे । कई संदर्भ कार्ये योगदानकर्ताओं की टीम के द्वारा करता है। वह सिर्फ उन्का नहीं बल्कि एक व्यक्ति लेखक द्वारा की तुलना में एक या एक से अधिक संपादकों द्वारा समन्वित है। वे उनके काम एक साथ मिलकर करते है। वे एक टीम द्वारा संकलित कर रहे हैं। संदर्भ कार्ये के कई प्रकार में सूचकांकों प्रदान की जाती हैं। अद्यतन संस्करण कुछ मामलों में प्रकाशित कर रहे हैं । संदर्भ कार्ये में शब्दकोशों, विश्वकोषों, पंचांगों, बिब्लिओग्रफिएस, और कैटलॉग शामिल करता हैं। कई संदर्भ कार्ये इलेक्ट्रॉनिक रूप में उपलब्ध करता हैं । कई संदर्भ कार्ये अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर, सीडी-रोम, डीवीडी, या ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम के रूप में प्राप्त किया जा सकता है। संदर्भ कार्ये अपने उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक उपयोगी है ।संदर्भ कार्ये हमेशा जानकारी प्राप्त करने केलिये उपयोगकर्ताओं को मदद करता है । एक संदर्भ पुस्तक या एक पुस्तकालय में संदर्भ के लिए केवल एक ही है कि किताब ही पुस्तकालय में इस्तेमाल किया जा सकता है और पुस्तकालय से उधार नहीं किया जा सकता है।कई ऐसी किताबें संदर्भ कार्ये कर रहे हैं। संदर्भ कार्ये इलेक्ट्रॉनिक संसाधनों के रूप में भी कर रहे हैं। पुस्तकालय भी संदर्भ कार्यों के लिये संसाधनों प्रस्ताव करता है।

संदर्भ पुस्तक[संपादित करें]

एक संदर्भ पुस्तक या एक पुस्तकालय में संदर्भ के लिए केवल एक ही है कि किताब ही पुस्तकालय में इस्तेमाल किया जा सकता है और पुस्तकालय से उधार नहीं किया जा सकता है। कई ऐसी किताबें संदर्भ काम करता है (पहले अर्थ में) है, जो कर रहे हैं, आम तौर पर, संक्षेप में इस्तेमाल किया है या से फोटोकॉपी, और इसलिए, उधार लिया जा करने की जरूरत नहीं है। उन्हें पुस्तकालय में रखते हुए आश्वासन दिया है कि वे हमेशा मांग पर उपयोग के लिए उपलब्ध हो जाएगा। कुछ संदर्भ केवल पुस्तकों उन्हें बाहर ले करने के लिए ऋण लेने वालों की अनुमति के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। संदर्भ केवल आइटम के लिए एक संदर्भ आइटम घूम से अलग स्थित संग्रह में हटाया जा सकता है। कुछ पुस्तकालयों एक बड़ी हद तक, किताबें जो उधार नहीं किया जा सकता है की पूरी तरह से मिलकर बनता है।

इलेक्ट्रॉनिक संसाधनों[संपादित करें]

एक इलेक्ट्रॉनिक संसाधन इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी सहित जानकारी का एक टुकड़ा है कि इलेक्ट्रॉनिक संग्रहीत किया जाता है, जो आमतौर पर एक कंप्यूटर पर पाया जाता है। पुस्तकालय इलेक्ट्रॉनिक संसाधनों के कई प्रकार प्रदान करते हैं: विषय अनुसंधान गाइड, सूचकांक, इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों और ग्रंथों, इलेक्ट्रॉनिक पत्रिकाओं, पुस्तकालय सूची, संदर्भ स्रोतों, सांख्यिकीय स्रोतों, ध्वनि रिकॉर्डिंग, और छवि डेटाबेस।

संदर्भ[संपादित करें]

<ref>https://en.wikipedia.org/wiki/Reference_work<ref>

<ref>https://en.wikipedia.org/wiki/E-book<ref>