सदस्य:Chandra1610349/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अर्सला वाघन विल्यम्स

परिचय[संपादित करें]

अर्सला वाघन विल्यम्स की जन्म १५ मार्च १९११ को वालेटा, माल्टा मे हुई थी। इनके पिता मेजर जनरल सर रॉबर्ट लॉक और माता कैथलीन बेरिल पेंटन थे।[1] इन्होने १९२१ मे कविता लिखना शुरु कर दिया था। वह एक कवयित्री तथा एक लेखिका थी। इनकी मृत्यु ९६ वर्ष की आयु मे हुआ था[2]

विध्याभ्यास[संपादित करें]

अर्सला जी ओल्ड विक के छात्र थी। यह लंदन मे स्थित है। यह १८१८ मे रॉयल कोबर्ग थियेटर के रूप में स्थापित हुआ और १८३३ में रॉयल विक्टोरिया थियेटर के नाम से जाने लगा। अब इसे फिर से बनाकर रॉयल विक्टोरिया पैलेस के रूप में खोला गया है।

विवाहित जीवन[संपादित करें]

२२ साल की उम्र मे इनका विवाह माइकल फारेस्टर उड नामक एक सेना अधिकारी से हुआ था। अर्सलाजी की मुलाकात काम के सिन्सिलेमे राल्फ वाघन विल्यम्स से हुई। वह एक अंग्रेजी संगीतकार थे। वॉघन विल्यम्स सबसे प्रसिद्ध ब्रिटिश सिम्फोनिस्टों में से एक है। अर्सला और राल्फ वाघन के बीच उम्र के लगभग ४० वर्ष के अंतराल था और दोनो विवाहित हुए थे। इसके बावजूद भी इनके बीच करीबी दोस्ती शुरु हुई। १९४२ मे सेना के कर्तव्य निभाते वक्त दिल का दौरा पड जाने के कारण माइकलजी की मृत्यु हो गयी[3]। मृत्यु के बाद अर्सला ने राल्फ के साथ अपने रिश्ते को जारी रखा। वह राल्फ के घर के लिए एक नियमित आगंतुक बन गई। वह राल्फ के साहित्यिक सलाकार और व्यक्तिगत सहायक बन गयी। १९५२ मे राल्फ की पहली पत्नी की देहान्त हो गया था। इसके बाद अर्सला प्रत्येक सप्ताह आधे से अधिक डोर्किंग मे बिताती थी। जनवारी १२ १९५३ को उन्होने शादी करने का फैसला किया। अपने विवाहित जीवन के दौरान उन्होने अमेरिका, ग्रीस, इटली, ब्रिटन, आस्ट्रिया का दौरा किया। अपने पती के काम के लिए एक सुखद पृष्ट्भूमि प्रदान करना उन्का मुख्या उद्द्श्य था। राल्फ के मृत्यु के बाद अर्सला ने राल्फ की जीवनी लिखना शुरू किया जिसको १९६४ मे प्रकाशित किया गया। और उनके सारे पांडुलिपियों को अर्सला जी ने ब्रिटिश संग्रहालय को दिया था जिस्के लिए विद्वान हमेशा उनके लिए मितभाषी होंगे।

अन्य सूचनाएं[संपादित करें]

१९६४ मे उन्होने 'आर वी डब्ल्यू' को प्रकाशित किया था, जो राल्फ वाघन विल्यम्स की जीवनी है। १९७२ मे इन्होने अपनी आत्मकथा लिखा था जिसकी प्रकाशण को २००२ मे किया गया। वॉघन विल्यम्स कई वर्षों तक ग्लॉसेस्टर क्रेसेंट में कैम्डेन टाउन के पास रहती थी। उनके साथ उनके पड़ोसी एलन बेनेट और डेविड जेन्टलमैन शामिल थे। वह बेनेट की आत्मकथात्मक नाटक और फिल्म 'द लेडी इन द वन' में एक भूमिका के रूप में दिखाई देती है, जिसे 'फ्रांसिस डे ला टूर' द्वारा खेला जाता है।

उनकी प्रमुख पुस्तकाएं[संपादित करें]

'वह अनेक पुस्तकाओ का रचना कर चुके है जैसे 'आर वी डब्ल्यु', 'पाराडैस रिमेम्बर्ड', 'द येल्लो ड्रेस', सैलेन्स एण्ड म्युज़िक', 'मेटामोर्फोसिस', 'नो अदर चोइस' और आदी।

निष्कर्ष[संपादित करें]

जब तक जीवित थी तब तक राल्फ वाघन विल्यम्स सोसाइटी के माननीय अध्यक्षा थी। वह अंग्रेजी लोक नृत्य सोसाइटी की भी अध्यक्षा थी। वह संगीतकारों परोपकारी निधी की कार्यकारी समिति मे ३३ वर्ष तक कार्यरत थी। इनका मृत्यु २००७ मे हुआ था और अंतिम संस्कार को सेंट जॉन्स वुड चर्च में आयोजित किया गया था।

संत जॉन्स उड चर्च

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Ursula_Vaughan_Williams
  2. https://www.theguardian.com/news/2007/oct/25/guardianobituaries.obituaries1
  3. http://www.telegraph.co.uk/news/obituaries/1567221/Ursula-Vaughan-Williams.html