सदस्य:Caroline1610149/प्रयोगपृष्ठ/charlotte caroline richardson

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

चार्लोटे कैरोलिन रिचर्डसन[संपादित करें]

द लेडीज़ डायरी - चार्लोट कैरोलीन रिचर्डसन

जीवन परिचय[संपादित करें]

चार्लोट रिचर्डसन का जन्म १५ मई १७९९ को एलिस्बबेथ और रॉबर्ट रिचर्डसन से लेम्बथ में हुआ था। वह तीन बेटियों में सबसे छोटी थी। रिचर्डसन को यॉर्क में ग्रे कोट स्कूल में शिक्षित किया गया था। १८०४ में अपने पिता की मृत्यु के बाद, उसकी मां ने वॉक्हाल में एक बोर्डिंग स्कूल खोलने का फैसला किया,[1] जिसमें आय अर्जित करने के दोहरे उद्देश्य के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित किया गया कि उसके दो बड़े बच्चों को शिक्षित किया जा सके।[2] उसने अपनी बेटी, चार्लोट को एक चाची के साथ रहने का फैसला किया, जो अज्ञात कारणों से, एक दशक तक उसे वापस करने में विफल रहे। यह न तो चार्लोट या उसकी मां का विचार था कि उन्हें हिंडरवेल, यॉर्कशायर में अपना बचपन बिता देना चाहिए। अपने परिवार के साथ जुड़ने की कोशिश में, रिचर्डसन ने १८१५ में 'दी लेडीज' डायरी में एक कविता लिखी, जिसमें स्पष्ट रूप से अपनी मां का जिक्र किया गया था। उसकी मां ने एक साल बाद कविता में जवाब दिया, और रिचर्डसन लंदन में अपने परिवार के साथ फिर से जुड़ गए।

कार्यक्षेत्र[संपादित करें]

रिचर्डसन के सभी परिवार (उनकी मां और उनकी दो बड़ी बहनें) ने महिलाओं की डायरी के लिए नियमित रूप से योगदान दिया था। १८४१ में, उसकी मां की मृत्यु हो गई, और पांच साल बाद, रिचर्डसन और उसकी बहन एलिजाबेथ ने उनकी जीवन की कविताएं नामक एक संस्मरण की, जो उनकी देवियों की डायरी में अपनी मां के योगदान से प्राप्त हुई थी। चार्लोट के पिता रॉबर्ट रिचर्डसन, पत्रिका 'द लेडीज़' डायरी के लिए एक नियमित लेखक थे। उसने पत्रिका में एक साथी योगदानकर्ता की प्रशंसा की जो एलिजाबेथ स्माल्स कहा जाता है, जिन्होंने कविता में ऐगिमा लिखा था। रिचर्डसन को "बेट्टी स्माल्स" द्वारा इतनी चिंतित किया गया था कि उन्होंने प्रशंसा पत्र लिखे थे, और इन और एक संक्षिप्त पत्राचार से, बाद में वे शादी कर चुके थे। इस प्रकार का आदान-प्रदान पत्रिका के चरित्र के द्वारा प्रोत्साहित किया गया है जो गणित के साथ एक पंचांग की संरचना के खिलाफ संयुक्त कविता है। बालिकाओं, कविता और एग्जामा और गणितीय पहेली के जवाब में पुरस्कारों की पेशकश की गई थी। कविता के माध्यम से उनके माता-पिता की बैठक और विवाह एक बाद की कविता "योना टिंक" में शामिल थी, जिसे १८२३ में जॉन एटकिन द्वारा प्रकाशित किया गया था।

कृतियाँ[संपादित करें]

एक समकालीन, श्रीमती कैरोलिन रिचर्डसन (१७७७-१८५३), फोर्ज, २४ नवंबर १७७७ को, डमफ्रीशायर में पैदा हुई, ईस्ट इंडिया कंपनी के नौकर जॉर्ज रिचर्डसन की पत्नी, जो १८२६ में बेरहमपुर में निधन हो चुकी थी,[3] 'कविताएं' का एक खंड प्रकाशित किया गया था। १८२९ में, जो अगले वर्ष में तीसरे संस्करण तक पहुंच गया। उसने एक उपन्यास 'एडोनिया' भी लिखा, और कई कहानियां और निबंध भी लिखा था। रिचर्डसन ने कैथरीन कैप की सहायता से सदस्यता के अनुसार पूर्ण लंबाई वाली कविता और दो लंबी कविताएं प्रकाशित कीं। कविताएं मुख्य रूप से धार्मिक या व्यक्तिगत हैं, जैसे नए नियम से परिच्छेदों के परामर्श या रिश्तेदारों और मित्रों को संबोधित करते हैं। रिचर्डसन बाद में स्थापित और संक्षेप में एक स्कूल दौड़ा। चार्ल्सट रिचर्डसन २९ मार्च १८५४ को वोक्सहाल में निधन हो गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. http://oxfordindex.oup.com/view/10.1093/ref:odnb/67782
  2. https://blogs.kent.ac.uk/ladys-magazine/2015/08/26/living-in-periodicals-the-curious-case-of-the-two-charlotte-richardsons/
  3. https://www.poetryfoundation.org/poets/charlotte-richardson