सदस्य:Bhadra18/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अल्जाइमर रोग

Alzheimers brain

अल्जाइमर रोग (एडी), जिसे अल्जाइमर के रूप में भी जाना जाता है, एक पुरानी न्यूरोडेजेनरेटिव बीमारी है जो आमतौर पर धीरे-धीरे शुरू होती है और समय के साथ खराब होती है। यह डिमेंशिया के 60-70% मामलों का कारण है। हालिया घटनाओं (अल्पकालिक स्मृति हानि) को याद रखना ही सबसे प्रारंभिक लक्षण है। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, लक्षणों में भाषा, विचलन (आसानी से खोने सहित), मूड स्विंग्स, प्रेरणा का नुकसान, आत्म-देखभाल का प्रबंधन नहीं, और व्यवहार संबंधी मुद्दों के साथ समस्याएं शामिल हो सकती हैं। एक व्यक्ति की हालत में गिरावट के रूप में, वे अक्सर परिवार और समाज से निकलते हैं। धीरे-धीरे, शारीरिक कार्यों को खो दिया जाता है, अंततः मृत्यु की ओर जाता है। हालांकि प्रगति की गति भिन्न हो सकती है, निदान के बाद सामान्य जीवन प्रत्याशा तीन से नौ वर्ष है।

अल्जाइमर रोग का कारण अच्छी तरह से नही समझा गया है। लगभग 70% जोखिम आमतौर पर शामिल कई जीनों के साथ अनुवांशिक माना जाता है। अन्य जोखिम कारकों में सिर की चोटों, अवसाद या उच्च रक्तचाप का इतिहास शामिल है। रोग की प्रक्रिया मस्तिष्क में प्लेक और टंगलों से जुड़ी है। एक संभावित निदान बीमारी के इतिहास और अन्य संभावित कारणों को रद्द करने के लिए चिकित्सा इमेजिंग और रक्त परीक्षण के साथ संज्ञानात्मक परीक्षण पर आधारित है। शुरुआती लक्षण अक्सर सामान्य उम्र बढ़ने के लिए गलत होते हैं। एक निश्चित निदान के लिए मस्तिष्क ऊतक की परीक्षा की आवश्यकता है। मानसिक और शारीरिक व्यायाम, और मोटापे से परहेज से अल्जाइमर रोग का खतरा कम हो सकता है; हालांकि, इन सिफारिशों का समर्थन करने के सबूत मजबूत नहीं हैं। ऐसी कोई दवा या पूरक नहीं है जो जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है।

कोई उपचार रोकता है या इसकी प्रगति को उलट देता है, हालांकि कुछ अस्थायी रूप से लक्षणों में सुधार कर सकते हैं। प्रभावित लोग दूसरों के लिए सहायता के लिए तेजी से भरोसा करते हैं, अक्सर देखभाल करने वाले पर बोझ डालते हैं; दबाव में सामाजिक, मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और आर्थिक तत्व शामिल हो सकते हैं। व्यायाम कार्यक्रम दैनिक जीवन की गतिविधियों के संबंध में फायदेमंद हो सकते हैं और संभावित रूप से परिणामों में सुधार कर सकते हैं। डिमेंशिया के कारण व्यवहार संबंधी समस्याएं या मनोचिकित्सा अक्सर एंटीसाइकोटिक्स के साथ इलाज किया जाता है, लेकिन आमतौर पर इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि प्रारंभिक मृत्यु के जोखिम में थोड़ा सा लाभ होता है।

2015 में, दुनिया भर में लगभग 29.8 मिलियन लोग एडी के साथ थे। यह अक्सर 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में शुरू होता है, हालांकि 4% से 5% मामलों में प्रारंभिक शुरुआत अल्जाइमर है जो इससे पहले शुरू होती है। यह 65 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के 6% को प्रभावित करता है। 2015 में, डिमेंशिया के परिणामस्वरूप लगभग 1.9 मिलियन मौतें हुईं। 1906 में जर्मन मनोचिकित्सक और रोगविज्ञानी एलोइस अल्जाइमर द्वारा इसका वर्णन किया गया था, और बाद में इसका नाम दिया गया। विकसित देशों में, एडी सबसे आर्थिक रूप से महंगा बीमारियों में से एक है।

[1] [2] [3]

  1. en.wikipedia.org/wiki/Alzheimer's_disease
  2. www.alz.org/alzheimers-dementia/what-is-alzheimers
  3. www.medicalnewstoday.com/articles/159442.php