सदस्य:Athulesh K Antony/प्रयोगपृष्ठ/4sem

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
श्रि ग्रिगरी पेरलमान

श्रि ग्रिगरी पेरलमान[संपादित करें]

प्रारम्भिक जीवन[संपादित करें]

श्रि ग्रिगरी पेरलमान का जन्म १९६६ जून १३ को सोवियत यूनियन के लेनिनग्राद में हुआ था।[1] उनके पिता एक इलक्ट्रिक इंजीनीयर थे। माता गणित की अध्यापिका थी। उनकी बहन एलीना भी गणीत में पारंगत थी। वे रूस के नागरिक हैं। वे अब सेंट पीटेर्सबर्ग में रहते हैं। 
 उनकी शिक्षा-दीक्षा लेनिनग्राद स्टेट विश्वविद्यालय में हुई थी।

योगदान[संपादित करें]

विज्ञान कि गणित शाखा में ज्यामितीय विभाग में उन्होंने जो योगदान दिया है वह औबल है। 'रिमन्नियन ज्योमेट्री' और 'ज्योमेट्रिक टोपोलॉजी' में इनका अनूसंधान प्रथम आता है। गाणित विज्ञान में इन्होंने बहुत अधिक योगदान दिया है।

पुरस्कार[संपादित करें]

 उनमें अधिकॉंश को पुरस्कार भी मिल हैं। १९९१ में मिला हुआ सेंट पीटर्सबर्ग गणित सोसातयिटी पुरस्कार इनमें प्रमुख है। आपको मिले हुए अनेक पुरस्कार उन्होंने मन से ही ठुकरा दिया है। २००६ में फील्ड्स पुरस्कार[2] को इन्होंने तिरस्कार किया था। इसिप्रकार २०१० के मिल्लेनिय्म पुरस्कार[3] भी इन्होंने छोड दिया। इसके संबन्ध में उन्होंने अपना मत स्पष्ट रूप से प्रकट किया। उन्होंने कहा-"मुझे धन और यश से कोई संबन्ध नहीं। जिसतरह चिडियाघरों में जानवरों का प्रदर्शन हो रहा है उसी तरह मेरा प्रदर्शन होने न दूँगा"[4]।        
 २००६ दिसंबर को उनके पोंकारे के अनुमान के प्रमाण को 'वैज्ञानिन सफलता का वर्ष' के रूप में मान्यता दी गयी। गणित विज्ञान के क्षेत्र में यह सर्व प्रथम बात बन गयी। इसी प्रकार गणित विज्ञान सीमा में उनका नाम अमर बन गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]