सदस्य:Atheena herbert/प्रयोगपृष्ठ2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                    विक्टोरियन साहित्य

परिचय[संपादित करें]

विक्टोरियन साहित्य साहित्य है, जो मुख्य रूप से अंग्रेजी में महारानी विक्टोरिया (१८३७-१९०१) (विक्टोरियन युग) के शासनकाल में लिखा गया था। यह रोमांटिकतावाद से पहले था और इसके बाद एडवर्डियन युग (१९०१-१९१०) था। विक्टोरियन युग (१८३७-१९०१) के साहित्य ने रोमांटिक पुनरुद्धार के बाद एक नए दौर में प्रवेश किया। इस युग का साहित्य रूमानीवाद से पहले था और उसके बाद आधुनिकतावाद या यथार्थवाद आया। अत: इसे लेखन की रोमांटिक और यथार्थवादी शैली का संलयन भी कहा जा सकता है।

Ford Madox Brown - Work

इतिहास[संपादित करें]

वर्ष १८३७ में, महारानी विक्टोरिया ने ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड के सिंहासन पर चढ़कर विलियम चतुर्थ को उत्तराधिकारी बनाया। उन्होंने १९०१ में अपनी मृत्यु तक ६४ वर्षों की अवधि तक सेवा की, और यह इंग्लैंड के इतिहास में सबसे लंबे समय तक शासन करने वालों में से एक है। इस अवधि को कई महत्वपूर्ण सामाजिक और ऐतिहासिक परिवर्तनों द्वारा चिह्नित किया गया था, जिन्होंने राष्ट्र को कई तरीकों से बदल दिया। आबादी लगभग दोगुनी हो गई, ब्रिटिश साम्राज्य ने तेजी से विस्तार किया और तकनीकी और औद्योगिक प्रगति ने ब्रिटेन को दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश बनने में मदद की।

गद्य कथा या अंग्रेजी उपन्यास[संपादित करें]

यह विक्टोरियन युग (१८३७-१९०१) में था कि उपन्यास अंग्रेजी में अग्रणी साहित्यिक शैली बन गया। एक अन्य महत्वपूर्ण तथ्य महिला उपन्यासकारों की संख्या है जो १९ वीं शताब्दी में सफल रही थीं, भले ही उन्हें अक्सर एक मर्दाना शब्द का उपयोग करना पड़ा। १९ वीं शताब्दी की शुरुआत में अधिकांश उपन्यास तीन खंडों में प्रकाशित हुए थे। हालांकि, अप्रैल १८३६ और नवंबर १८३७ के बीच बीस भागों में चार्ल्स डिकेंस के पिकविक पेपर्स के प्रकाशन के साथ मासिक क्रमांकन को पुनर्जीवित किया गया था। प्रत्येक एपिसोड के लिए मांग कुछ नए तत्व को प्रस्तुत करने के लिए उच्च थी, चाहे वह एक प्लॉट ट्विस्ट हो या एक नया चरित्र, ताकि पाठकों की रुचि को बनाए रखा जा सके। डिकेंस और ठाकरे दोनों ने अक्सर इस तरह से प्रकाशित किया। १८३० और १८४० के दशक ने सामाजिक उपन्यास के उदय को देखा, जिसे सामाजिक समस्या उपन्यास के रूप में भी जाना जाता है, यह "सामाजिक और राजनीतिक उथल-पुथल से उठी जो १८३२ के सुधार अधिनियम का पालन करती थी"। यह कई तरह से तेजी से औद्योगिकीकरण की प्रतिक्रिया थी, और इसके साथ जुड़े सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दे थे, और सरकार और उद्योग की दुर्व्यवहार और गरीबों की पीड़ा पर टिप्पणी करने का एक साधन था, जो इंग्लैंड की आर्थिक समृद्धि से प्रभावित नहीं थे । १९ श्रमिक वर्ग की कहानियों को सहानुभूति पैदा करने और बदलाव को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए मध्यम वर्ग की ओर निर्देशित किया गया था। एक शुरुआती उदाहरण चार्ल्स डिकेंस का ओलिवर ट्विस्ट (१८३७-३८) है। चार्ली डिकेंस, विलियम थैके, ब्रोंटे सिस्टर्स, एंटनी ट्रोलोप और जॉर्जेट एलियट कुछ प्रसिद्ध उपन्यासकार थे जो इस युग के दौरान रहते थे। चार्ल्स डिकेंस 1830 के दशक में पहले ही उल्लेख किए गए दो उपन्यासों के साथ साहित्यिक दृश्य पर उभरे। डिकेंस ने लंदन के जीवन और गरीबों के संघर्षों के बारे में विशद रूप से लिखा है, लेकिन सभी वर्गों के पाठकों के लिए सुलभ, एक अच्छे हास्य शैली में। आज तक उनकी सबसे लोकप्रिय रचनाओं में से एक ए क्रिसमस कैरोल (१८४३) है। हाल के वर्षों में डिकेंस को उनके बाद के उपन्यासों जैसे डोम्बे एंड सोन (१८४६-४८), ग्रेट एक्सपेक्टेशंस (१८६०–६१), ब्लेक हाउस (१८५२-५५) और लिटिल डोरिट (१८५५-५७) और हमारी प्रशंसा मिली म्यूचुअल फ्रेंड (१८६४-६५)। डिकेंस के लिए एक प्रारंभिक प्रतिद्वंद्वी विलियम मेकपीस ठाकरे थे, जो विक्टोरियन अवधि के दौरान केवल उनके बाद दूसरे स्थान पर थे, लेकिन अब वे बहुत कम पढ़े जाते हैं और लगभग विशेष रूप से वैनिटी फेयर (१८४७) के लिए जाने जाते हैं।

कविता[संपादित करें]

एलिजाबेथ बैरेट ब्राउनिंग और रॉबर्ट ब्राउनिंग ने कविता के माध्यम से अपने प्रेम संबंध का संचालन किया और कई निविदा और भावुक कविताओं का उत्पादन किया। मैथ्यू अर्नोल्ड और गेरार्ड मैनली हॉपकिंस दोनों ने कविताएं लिखीं, जो रोमांटिक पोएट्री की प्रकृति और २० वीं शताब्दी की शुरुआत के जॉर्जियाई कविता के बीच कहीं बैठती हैं। हालाँकि १९१८ तक हॉपकिंस की कविता प्रकाशित नहीं हुई थी। अर्नोल्ड की रचनाएँ इन बाद के कवियों के कुछ विषयों का अनुमान लगाती हैं, जबकि हॉपकिंस ने पुरानी अंग्रेजी कविता जैसे बियोवुल्फ़ के कविता रूपों से प्रेरणा प्राप्त की। अतीत को पुनः प्राप्त करना, शास्त्रीय साहित्य, लेकिन इंग्लैंड के मध्ययुगीन साहित्य दोनों में रुचि के साथ विक्टोरियन साहित्य का एक प्रमुख हिस्सा था। विक्टोरियाई लोग पुराने शूरवीरों की वीरतापूर्ण, चिरस्थायी कहानियों को पसंद करते थे और वे उम्मीद करते थे कि वे उस महान, शिष्ट व्यवहार को फिर से हासिल करेंगे और इसे घर और व्यापक साम्राज्य दोनों में लोगों को प्रभावित करेंगे। इसका सबसे अच्छा उदाहरण अल्फ्रेड टेनिसन के राजाओं के आइडल हैं, जिन्होंने समकालीन चिंताओं और विचारों के साथ, विशेष रूप से थॉमस मैलोरी द्वारा राजा आर्थर की कहानियों को मिश्रित किया। प्री-राफेलाइट ब्रदरहुड ने भी अपनी कला के लिए मिथक और लोकगीतों को आकर्षित किया, साथ ही डांटे गेब्रियल रोसेटी को उनके बीच मुख्य कवि के रूप में माना जाता है, हालांकि उनकी बहन क्रिस्टिना को अब एक मजबूत कवि होने के लिए विद्वानों द्वारा आयोजित किया गया है।

नाटक[संपादित करें]

नाटक में, फ़ार्स, म्यूज़िकल बर्लेज़, एक्स्ट्रावाग्नास और कॉमिक ओपेरा ने शेक्सपियर की प्रस्तुतियों और जेम्स प्लेंचे और थॉमस विलियम रॉबर्टसन की पसंद से गंभीर नाटक का मुकाबला किया। १८५५ में, जर्मन रीड एंटरटेनमेंट्स ने ब्रिटेन में (पूर्व में रिक्वेस्ट) म्यूज़िकल थिएटर के स्तर को ऊंचा करने की प्रक्रिया शुरू की, जिसका समापन गिल्बर्ट और सुलिवन द्वारा कॉमिक ओपेरा की प्रसिद्ध श्रृंखला में किया गया और इसके बाद १८९० के दशक में पहली एडवर्डियन म्यूज़िकल कॉमेडीज़ की शुरुआत हुई। लगातार ५०० प्रदर्शनों को प्राप्त करने वाला पहला नाटक १८७५ में लंदन के कॉमेडी अवर बॉयज़ द्वारा एच। जे। बायरन द्वारा खोला गया था। १८९२ में ब्रैंडन थॉमस द्वारा चार्ली की चाची द्वारा किए गए १,३६२ प्रदर्शनों का नया आश्चर्यजनक रिकॉर्ड था। डब्ल्यू। एस। गिल्बर्ट के बाद, ऑस्कर वाइल्ड स्वर्गीय विक्टोरियन काल के प्रमुख कवि और नाटककार बने।


१ <http://www.newworldencyclopedia.org/entry/Victorian_Literature/> २ <https://en.wikipedia.org/wiki/Victorian_literature/> ३ <http://victorian-era.org/victorian-era-literature-characteristics.html/>