सदस्य:Andrea Gonsalves/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1] [2] डिस्लेक्सिया, जो पढ़ना विकार के रूप में भी जाना जाता है, सामान्य बुद्धि के बावजूद पढ़ने में परेशानी होती है। अलग-अलग लोग अलग-अलग डिग्री से प्रभावित होते हैं। समस्याएं वर्तनी शब्दों में कठिनाइयों, जल्दी से पढ़ना, लिखने के शब्दों, सिर में शब्द "बाहर निकलने", शब्दों को सुनाने और जब पढ़ी गई चीज को समझते हैं और समझते हैं, शामिल हो सकते हैं। अक्सर इन कठिनाइयों को स्कूल में देखा जाता है। जब कोई व्यक्ति जो पहले पढ़ सकता था अपनी क्षमता खो देता है, उसे एलेक्सिया के रूप में जाना जाता है कठिनाइयों अनैच्छिक हैं और इस विकार वाले लोगों को जानने की सामान्य इच्छा है

डिस्लेक्सिया को आनुवांशिक और पर्यावरणीय दोनों कारकों के कारण माना जाता है। कुछ मामलों में परिवारों में चल रहे हैं। यह अक्सर ध्यान घाटे सक्रियता विकार (एडीएचडी) वाले लोगों में होता है और संख्याओं के साथ समान कठिनाइयों से जुड़ा होता है। यह दर्दनाक मस्तिष्क की चोट, स्ट्रोक, या मनोभ्रंश के परिणामस्वरूप वयस्कता में शुरू हो सकता है। डिस्लेक्सिया के अंतर्निहित तंत्र मस्तिष्क की भाषा प्रसंस्करण के भीतर समस्याएं हैं। डायलेक्सिया को स्मृति, वर्तनी, दृष्टि और पढ़ने के कौशल की एक श्रृंखला के माध्यम से निदान किया जाता है । डिस्लेक्सिया श्रवण या दृष्टि समस्याओं या अपर्याप्त अध्यापन के कारण होने वाली कठिनाइयों को पढ़ने से अलग है।

उपचार में व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करने के लिए शिक्षण विधियों को समायोजित करना शामिल है। अंतर्निहित समस्या का इलाज नहीं करते समय, यह लक्षणों की डिग्री कम कर सकता है। उपचार लक्ष्यीकरण दृष्टि प्रभावी नहीं हैं। डायलेक्सिया सबसे आम सीखने की अक्षमता है और दुनिया के सभी क्षेत्रों में होती है। यह आबादी के 3-7% को प्रभावित करता है, हालांकि, 20% तक कुछ हद तक लक्षण हो सकते हैं। जबकि डिस्लेक्सिया का अक्सर पुरुषों में निदान किया जाता है, यह सुझाव दिया गया है कि यह पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से प्रभावित करता है कुछ लोग मानते हैं कि डिस्लेक्सिया को सीखने का एक अलग तरीका माना जाना चाहिए, लाभ और डाउनसाइड्स दोनों के साथ।

डिस्लेक्सिया को दो प्रकार के कारण, एक भाषा प्रसंस्करण से संबंधित और दूसरा दृश्य प्रसंस्करण माना जाता है। यह एक संज्ञानात्मक विकार माना जाता है, बुद्धि के साथ कोई समस्या नहीं है हालांकि, भावनात्मक समस्या अक्सर इसके कारण उत्पन्न होती हैं। कुछ प्रकाशित परिभाषाएं पूरी तरह वर्णनात्मक हैं, जबकि अन्य कारणों का प्रस्ताव करती हैं। बाद में आम तौर पर विभिन्न प्रकार के पढ़ने के कौशल और घाटे, और एक ही शर्त की बजाय अलग-अलग कारणों के साथ कठिनाइयां शामिल होती हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर और स्ट्रोक डिडिअले डिस्लेक्सिया को "ध्वनि संबंधी प्रसंस्करण (ध्वनियों के हेरफेर), वर्तनी, और / या तीव्र दृश्य-मौखिक जवाब दे रहे हैं। "ब्रिटिश डिस्लेक्सिया एसोसिएशन की परिभाषा डिस्लेक्सिया को" सीखने की कठिनाई है कि मुख्य रूप से सटीक और धाराप्रवाह शब्द पढ़ने और वर्तनी में शामिल कौशल को प्रभावित करती है "के रूप में परिभाषित करती है और" ध्वन्यात्मक जागरूकता, मौखिक स्मृति और मौखिक संसाधन गति"

एक्वायर्ड डिस्लेक्सिया या एलेक्जिया स्ट्रोक या शोष के कारण मस्तिष्क क्षति के कारण हो सकता है एलेक्सिया के रूपों में शुद्ध एलेक्ज़िया, सतह डिस्लेक्सिया, सिमेंटिक डिस्लेक्सिया, फायनोलॉजिकल डिस्लेक्सिया और गहरी डिस्लेक्सिया शामिल हैं।

ऐसे परीक्षण हैं जो उच्च संभावना से संकेत कर सकते हैं कि क्या कोई व्यक्ति डिस्लेक्सिक है यदि नैदानिक परीक्षण इंगित करता है कि कोई व्यक्ति डिस्लेक्सिक हो सकता है, तो ऐसे परीक्षणों को अक्सर विकार की सीमा और प्रकृति का निर्धारण करने के लिए पूर्ण नैदानिक मूल्यांकन के साथ पालन किया जाता है। टीचर या कंप्यूटर द्वारा टेस्ट किया जा सकता है कुछ परीक्षण परिणाम बताते हैं कि शिक्षण रणनीतियों को कैसे लागू किया जाए।

  1. http://dyslexia.yale.edu/dyslexia/what-is-dyslexia/
  2. https://www.dyslexia.com/about-dyslexia/signs-of-dyslexia/test-for-dyslexia-37-signs/