सदस्य:AKANSHA ORAON/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

डायन फोस्सी (१६ जनवरी, १९३२ - २७ दिसबर, १९८५), उन्हे जानवरो के लिए सबसे अच्छा पूरा करने के लिए उन्हे १८ साल लग गए की गोरिल्लो का उन्हे व्यापक अध्यायन के लिए जाना जाता है। वह एक जाने-माने अमेरिकी जीव विज्ञानी अौर मानव विज्ञानी थी।[डायन फोस्सी को गोरिल्लो से इतना आकर्षक था कि वह अपने वर्षावन निवास स्थान मे गोरिल्लो का अध्ययन करती थी, जहा रवाडा चलती पड़ा था। वह रवड़ा मे काम करने के लिए प्रसिदध मानव विज्ञानी लुई लीएकी प्रोत्साहित किया गया था अौर वह अपना ज्यादातर समय काम करने मे बिताती थी।

GroupeSabyinyo 07

प्रारंभिक शुरूआत[संपादित करें]

पशुओं मे डायन फोस्सी के दश्क की शुरूआत मे उन्हे एक पशु चिकित्स्क बनने का सपना बचपन से था। सैन जोस स्टेट कॉलेज के लिए उन्हे नेतृत्व किया। जबकी वह कॉलेज मे वह व्यावसायिक चिकित्सा के लिए उसके प्रमुख को बदल दिया; हालाकि, जानवरो के लिए उनका प्यार कभी कमजोर नही हुआ। १९६३ मे, अफ्रीका मे फोस्सी महान वानर पर अनुसंधान के लिए जरूरत के बारे मे तत्काल मे बात करने वाले डॉ लुई लीएकि, से मुलकात की। लुई के निर्देशक मे, फोस्सी पर्वत गोरिल्ला की एक लंबी अवधि के क्षेत्र अध्ययन करने के लिए सहमत हुए।

१९६६ मे, फोस्सी कांगो मे एक अनुसाधान कार्यक्रम के लिए नेश्नल ज्योग्राफिक सोसायटी अौर वइक्की ब्रदर्स 'फाउडेशन' की साहयता अौर धन जिता। १९६७ मे वह ज्वालामुखियों के बीच, रवांड़ा के पार्क नैशनल दे वोल्केनस मे कारीसोके रिसर्च सेटर की स्थापना की।

आगे बढ़ने के विज्ञान अौर गोरिल्ला संरक्षण

कई सालो के लिए, फोस्सी लगभग १०,००० फीट समुद्र के स्तर से उूपर स्थित पहाड़ो मे उसके आधार शिविर से शोध किया है। वह खड़ी ढलान पर हाइटस के डर के साथ संघर्ष किया, अौर रोग, मूसलाधार बारिश, शिकारियो, जादू टोने अौर क्रांति लड़ाई लड़ी। वह मूँगफली का नाम था जिसे एक वयस्क पुरूष गोरिल्ला, उसके हाथ को छुआ हालाकि, जब गोरिल्ला आदि होने पर उसके अथक प्रयासो को पुरस्कृत किया गया। फोस्सी के तीव्र टिप्पणियो अौर हजार से अधिक घंटे की पर्वत गोरिल्ला के अध्ययन के वैज्ञानिक समुदाय के लिए लाया था। उसकी प्रतिबदधता भी फोस्सी वह अध्ययन जगली पर्वत गोरिल्ला का पूरा विशवास अर्जित किया। वह प्रत्येक गोरिल्ला के लिए गहराई से धयान रखा, भले ही फोस्सी विशेष रूप से वह डिजिट नाम के एक युआ पुरूष गोरिल्ला जुड़ी हो गया। शिकारियो पर हमला किया अौर युुवा गोरिल्ला की मौत हो गई जब १९७७ मे उनकी दोस्ती एक एक दुखद को रोकने के लिए आया था। फोस्सी रोज अौर भी अधिक से अधिक प्रतिबदधता के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की। नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका सहित कई प्रमुख प्रकाशनो, मे गहराई से, मार्मिक सुविधा लेख चलाकर न्याय के लिए उसकी अपील सलाह मान ली। इस कवरेज अंतरराष्ट्रीय सुर्खियो मे पर्वत गोरिल्ला की दुर्द्शा चलनेवाला।

फोसी की विरासत[संपादित करें]

१९८३ मे, फोस्सी धुंध मे गोरिल्ला, के लिए अपने जीवन अौर काम का लेखा-जोखा प्रकाशित किया। किताब एक अंतरराष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ विक्रेता बन गया। किताब पर अधारित एक फिल्म भी फोस्सी के रूप मे बनी सन १९८८ मे जारी किया गया था। महान लोकप्रिय सफलता हासिल की अौर फोस्सी के काम के लिए जनता के समर्थन को आकर्षित करने मे मदद की।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  1. http://gorillafund.org/dian_fossey_bio
  2. http://www.biography.com/people/dian-fossey-9299545

प्रिय AKANSHA ORAON/प्रयोगपृष्ठ, हिन्दी विकिपीडिया पर आपका स्वागत है!

निर्वाचित सूची उम्मीदवार का सिम्बल
निर्वाचित सूची उम्मीदवार का सिम्बल

विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोष है जो विश्वभर के योगदानकर्ताओं द्वारा लिखा जा रहा है।
कुछ भी लिखने से पहले कृपया सहायता के निम्नांकित पृष्ठों को ध्यान से पढ़ें:

किसी भी वार्ता/संवाद पृष्ठ, चौपाल या अन्य कहीं भी जहां सदस्यों के मध्य वार्ता होती है, पर अपना सन्देश छोड़ने के बाद अपना हस्ताक्षर अवश्य छोड़े। इसके लिए अपने सन्देश की समाप्ति पर --~~~~ लिख दें।

हम आशा करते है कि आपको विकिपीडिया से जुड़ने में आनन्द आएगा।

डायन फोस्सी[संपादित करें]

आपने डायन फोस्सी अमेरिका के एक जीव विज्ञानी के ऊपर लेख बनाई है। डायन फोस्सी के बारे में लोगों मे अधिक जानकारी नहीं है। इसलिए आपका लेख डायन फोस्सी के बारे में लोगों को परिचित कराते है। आपके लेख में डायन फोस्सी के गोरिल्ला संरक्षण के बारे में बताया गया है और इससे पाठकों को गोरिल्ला मृग को संरक्षण देनेवाली व्यक्तियों के बारे मे पता चलता है जो मृग संरक्षण के महत्व के बारे में पाठकों को समझाते है। लेकिन आपने डायन फोस्सी के जीवन के बारे में बहुत कम जानकारी दिया है। आपको उनकी जीवन और मृग संरक्षण की ओर उनकी दिलचस्पी के बारे में अपने लेख में कुछ अधिक जानकारी देना चाहिए। इससे पाठकों को फ़ोस्सी कि जीवन की सूचना मिलेगी। आपने उनके कुछ ही मृग संरक्षण कार्यों के बारे में कहा है। उनके महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में और समाचार देना चाहिए। आपको वर्तनी और व्याकरण की गलतियों को सुधारना चाहिए। आपके लेख में डयान फोस्सी की एक चित्र डाले तो पाठक उनके चेहरे से परिचित होगा। उनकी प्रारंभिक जीवन और कार्यशैली के बारे में और अधिक जानकारी देनी चाहिए। आपको लेख में शीर्षकों व उपशीर्षकों को == == लगाकर स्पष्ट करना चाहिए और अधिक इनटरविकी लिंक्स डालना चाहिए। आपने जीव विज्ञान को विषय बनाकर बहुत ही शिक्षाप्रद लेख बनाया है। --Neena.D.Nair (वार्ता) 07:15, 15 जनवरी 2016 (UTC)