शुभ लाभ - आपके घर में

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शुभ लाभ - आपके घर में
अभिनीत
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या266
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कसोनी सब
प्रकाशित13 सितम्बर 2021 (2021-09-13) –
वर्तमान

शुभ लाभ - आपके घर में एक भारतीय हिंदी भाषा की नाटक टेलीविजन श्रृंखला है । इसका प्रीमियर सोनी सब पर 13 सितंबर 2021 को हुआ था। इसमें छवि पांडे और गीतांजलि टिकेकर हैं।

सारांश[संपादित करें]

देवी लक्ष्मी की एक अधेड़ उम्र की भक्त सविता तोशनीवाल अपने पति निरंजन के साथ रतलाम में एक नाश्ते की दुकान चलाती हैं, लेकिन उन्हें आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है, जिसके लिए वह लक्ष्मी को दोषी ठहराती हैं। जब लक्ष्मी को लगता है कि सविता उसे "शॉर्टकट" मान रही है, तो वह सविता से मिलने और उसे लक्ष्मी का सही अर्थ समझाने के लिए मानव अवतार में पृथ्वी पर उतरती है। आत्म-परिवर्तन की यात्रा पर उनका मार्गदर्शन करते हुए, लक्ष्मी सविता को यह एहसास कराती हैं कि भगवान चमत्कार नहीं कर सकते - भगवान केवल अवसर प्रदान कर सकते हैं, लेकिन यह भक्त है जिसे अवसर को स्वीकार करना चाहिए और चमत्कार करना चाहिए।

देवी लक्ष्मी ने देखा कि सविता के परिवार में सभी सात पाप हैं; क्रोध, लोभ, अहंकार, ईर्ष्या, वासना, आलस्य और अतिरक्षात्मक प्रेम। [1] समय के साथ सविता इन पापों को अपने परिवार में स्वीकार कर लेती है। सविता के छोटे बेटे वैभव ने श्रेया से शादी की। आखिरकार, तोशनीवाल परिवार का हर सदस्य अपने पापों को सुधारता है।

लक्ष्मी की दुष्ट बहन, अलक्ष्मी आती है और उससे बदला लेने की साजिश रचती है। सविता का बड़ा बेटा, रोहित और उसकी पत्नी, माया अलक्ष्मी के आने के कारण अपने बच्चे को खो देती है। सविता अलक्ष्मी को लक्ष्मी मानती है और हृदय से उसकी पूजा करती है, जिससे अलक्ष्मी की शक्तियां बढ़ने लगती हैं और वह अपना प्रभाव दिखाती है। सविता की बहन, कविता और उनके पति आलोक, तोशनीवाल परिवार में उनकी खुशी को बर्बाद करने के लिए लौटते हैं।

सविता को पता चलता है कि वह जिसे लक्ष्मी मानती थी वह वास्तव में अलक्ष्मी थी। वह कविता को उनके साथ रहने देती है। लक्ष्मी सविता को आशीर्वाद देती हैं कि उनका एक हिस्सा श्रेया से पैदा होगा। श्रेया और माया दोनों गर्भवती हो जाती हैं और कविता सविता और श्रेया के खिलाफ माया का ब्रेनवॉश कर देती है। कविता ने नोटिस किया कि श्रेया के पास असाधारण शक्तियां हैं और वह सोचती है कि यह उसके बच्चे की वजह से है। कविता के गुंडों द्वारा श्रेया का अपहरण कर लिया जाता है, लेकिन लक्ष्मी द्वारा बचाई जाती है और एक मंदिर के पास एक लड़की को जन्म देती है। माया भी एक लड़की को जन्म देती है, जो बाद में मर जाती है। श्रेया को पता चलता है कि माया मां नहीं बनी है और माया को अपनी बेटी दे देती है।

बच्चे का नाम श्री रखा गया है। 7 महीने बाद, श्रेया का श्री के प्रति स्नेह देखकर माया असुरक्षित हो जाती है। कविता और केशव के कुकृत्यों का पर्दाफाश होता है। श्री उसे बचाने के लिए श्रेया का पीछा करता है और श्रेया पर श्री के लापता होने का आरोप लगाया जाता है। उनका सामना करते हुए, श्रेया माया से कहती है कि श्री उसकी बेटी है। वैभव क्रोधित हो जाता है और श्रेया को जाने के लिए कहता है। श्री, जो लौट आया, यह देखता है और तोशनीवाल को छोड़ देता है। देवी लक्ष्मी भी उनके साथ चली जाती हैं। वैभव और श्रेया ने तलाक फाइल किया और रतलाम छोड़ दिया। श्री एक टैक्सी ड्राइवर, अशोक द्वारा पाया जाता है और अपनी गर्भवती पत्नी कुसुम के निराशा के साथ आशा के रूप में अपनाया जाता है। माया की मां मेनका संकट के समय तोशनीवाल का पुश्तैनी घर खरीद लेती हैं।

7 साल बाद[संपादित करें]

श्री कुसुम और उसकी बेटी कोमल से नफरत के साथ अपने दत्तक परिवार के साथ रहती है। तोशनीवाल हाउस अब मेनका के नियंत्रण में है। माया और रोहित की एक बेटी है, मायरा जिसे माया और मेनका ने बिगाड़ दिया है जबकि अदिति और विद्याधर का एक बेटा ध्रुव है। मेनका, माया और मायरा द्वारा सविता का अपमान किया जाता है। कुसुम और कोमल श्री को छोड़ देते हैं और एक अनाथालय में चले जाते हैं। श्रेया विदेश से लौटी। जल्द ही, सविता और श्रेया अनाथालय में आशा (श्री) से मिलती हैं। इस बात को न जानते हुए कि आशा श्री थी, तीनों ने एक साथ एक रात बिताई। मेनका श्री को तोशनीवल हाउस (बाद में मेनका हाउस) में ले आती हैं क्योंकि श्री ने मायरा को सांप से बचाया था। मेनका की छोटी बेटी ईशा आती है और वैभव का पीछा करती है। वह वैभव के जन्मदिन पर श्रेया को आमंत्रित करती है। श्री गलती से फर्श पर पानी गिरा देते हैं जिस पर श्रेया फिसल कर ईशा को थप्पड़ मार देती है। ईशा अब श्रेया की जगह लेने की साजिश रचती है। देवी लक्ष्मी श्री को अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करने के लिए दंडित करती हैं और उनकी शक्तियों को छीन लेती हैं; मेनका और ईशा को पता चलता है कि आशा उसकी पायल देखकर श्री है और वह श्री को तोशनीवालों से अलग करने और कुसुम को भेजने की योजना बना रही है लेकिन असफल हो जाती है।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • सविता तोशनीवाल के रूप में गीतांजलि टिकेकर - माँ लक्ष्मी की एक प्रबल भक्त; कविता की बहन; निरंजन की पत्नी; रोहित, अदिति और वैभव की मां; श्री, मायरा और ध्रुव की दादी (2021-वर्तमान) [2]
  • छवि पांडे के रूप में;
  • निरंजन तोशनीवाल के रूप में नासिर खान - अलक का भाई; सविता का पति; रोहित, अदिति और वैभव के पिता; श्री, मायरा और ध्रुव के दादा (2021-वर्तमान) [3]
  • श्रेया माहेश्वरी के रूप में तनीषा मेहता (पूर्व में: तोशनीवाल) - संजीव की बेटी; वैभव की पूर्व पत्नी; श्री की मां (2021-मौजूदा)
  • वैभव तोशनीवाल के रूप में अक्षय मिश्रा - सविता और निरंजन के छोटे बेटे; रोहित और अदिति के भाई; श्रेया के पूर्व पति; श्री के पिता (2021-वर्तमान) [4]
    • मनन जोशी ने पहले वैभव तोशनीवाल का किरदार निभाया था, लेकिन बाद में उनकी जगह वैभव (2021) के रूप में अक्षय मिश्रा ने ले ली।

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • रोहित तोशनीवाल के रूप में मिथिल जैन - सविता और निरंजन का बड़ा बेटा; अदिति और वैभव के भाई; माया का पति; मायरा के पिता (2021-वर्तमान) [5]
  • माया तोशनीवाल (नी 'मेहरा) के रूप में रीमा वोहरा - मेनका की बड़ी बेटी; ईशा की बहन; रोहित की पत्नी; मायरा की मां (2022-वर्तमान) [6]
    • आफरीन अल्वी ने पहले माया तोशनीवाल की भूमिका निभाई, फिर 2022 में उन्हें रीमा वोहरा ने माया (2021-2022) के रूप में बदल दिया।
  • अदिति तोशनीवाल अग्रवाल के रूप में माही शर्मा - सविता और निरंजन की बेटी; रोहित और वैभव की बहन; विद्याधर की पत्नी; ध्रुव की मां (2021-वर्तमान)
  • राहुल सिंह - विद्याधर अग्रवाल - अदिति के पति; ध्रुव के पिता (2021-वर्तमान)
  • श्रीमती के रूप में पूनम सिरनाइक तोशनीवाल उर्फ अम्मा - अलक और निरंजन की मां; रोहित, अदिति और वैभव की दादी (2021-2022) [7]
  • कविता तोशनीवाल के रूप में निमिषा वखारिया - सविता की बहन; अलक की पत्नी (2022)
  • अलक तोशनीवाल के रूप में पवन महेंद्रू - निरंजन का भाई; कविता के पति (2022)
  • श्री 'आशा' तोशनीवाल के रूप में हिर्वा त्रिवेदी - लक्ष्मी का आंशिक अवतार; श्रेया और वैभव की बेटी (2022-वर्तमान)
  • मायरा तोशनीवाल के रूप में गौरिका शर्मा - माया और रोहित की बिगड़ैल बेटी; मेनका की नानी; सविता की पैतृक पोती (प्रतिपक्षी) (2022-वर्तमान)
  • स्वास्तिक तिवारी ध्रुव अग्रवाल के रूप में - अदिति और विद्याधर के बेटे (2022-वर्तमान)
  • अभिराज के रूप में करण खंडेलवाल - श्रेया के दोस्त और बिजनेस पार्टनर (2022-वर्तमान)
  • संजीव माहेश्वरी के रूप में दीपक दत्ता - श्रेया के पिता; श्री के दादा (2021-वर्तमान)
  • मेनका मेहरा के रूप में प्रणति प्रधान - माया और ईशा की मां; मायरा की दादी (विरोधी) (2022-वर्तमान)
  • हिमानी साहनी ईशा मेहरा के रूप में - मेनका की छोटी बेटी; माया की बहन; वैभव का एकतरफा प्रेमी (विरोधी) (2022-वर्तमान)
  • नेत्रा के रूप में गौरी शर्मा - गुरुजी की बेटी; केशव के बॉस (2022)
  • केशव के रूप में हेतल पुनीवाला - गुरुजी के सहायक; कविता का सहायक; बाद में नेत्रा की साइडकिक (2022)
  • गुल्लू के रूप में अनूप लोटा - तोशनीवाल का नौकर (2021)
  • चंचला लक्ष्मी (2022) के रूप में काशवी बरभया
  • प्रीति के रूप में किंजल पंड्या - रूपचंद की बेटी; वैभव की पूर्व मंगेतर (2021) [8]
  • बॉबी खन्ना रूपचंद के रूप में - प्रीति के पिता (2021-2022)
  • लक्ष्य हांडा निशांत के रूप में - अदिति की कॉलेज फ्रेंड (2022)
  • ऋषभ वर्मा के रूप में कृप सूरी - श्रेया की एकतरफा प्रेम रुचि (2022)
  • मानसी अरोड़ा विनीता के रूप में - विद्याधर की प्रेम रुचि, जो उसे अंत में ब्लैकमेल करती है (2021)
  • रेखा के रूप में रजिया खानम - माया द्वारा श्री के लिए काम पर रखने वाली मालिश (2022)
  • चौधरी के रूप में हर्ष चतरथ - निरंजन का धनी मित्र, जो बार-बार निरंजन को नीचा दिखाता है, और वैभव को नौकरी की पेशकश करता है (2021)
  • गुंजन के रूप में तेजस्वी खताल - श्रेया की पत्रकार मित्र (2021)
  • जैकब के रूप में नमन अरोड़ा - वैभव का दोस्त (2021)
  • श्री वर्मा के रूप में विनीत शर्मा - नगरपालिका अधिकारी (2021)

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Shubh Laabh - Aapkey Ghar Mein: Goddess Laxmi puts Savita through a test". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 25 November 2021.
  2. "Actress Geetanjali Tikekar is excited about her new show Shubh Laabh- Aapkey Ghar Mein on Sony SAB". Tribuneindia News Service. अभिगमन तिथि 13 September 2021.
  3. "Nasirr Khan, who is playing the lead role in Sony SAB's new show Shubh Laabh – Aapkey Ghar Mein, says it is like a new beginning for him". Tribuneindia News service. अभिगमन तिथि 23 January 2022.
  4. "Replacement Alert! Aashay Mishra steps into the shoes of Manan Joshi to play the male lead in newly-launched Shubh Laabh". The Times of India. अभिगमन तिथि 28 September 2021.
  5. "Cast of upcoming show Shubh Laabh – Aapkey Ghar Mein revealed". Tribuneindia News Service. अभिगमन तिथि 27 January 2022.
  6. "Shubh Laabh - Aapkey Ghar Mein: Shreya and Maya get into an argument over household duties". The Times of India. अभिगमन तिथि 28 December 2021.
  7. "Cast of upcoming show Shubh Laabh – Aapkey Ghar Mein revealed". Tribuneindia News Service. अभिगमन तिथि 27 January 2022.
  8. "Kinjal Pandya on her role in Shubh Laabh, 'I relate to my on-screen character a lot'". The Times of India. अभिगमन तिथि 23 November 2021.