जीजाजी छत पर कोई है

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जीजाजी छत पर कोई है
शैलीडरावनी
हास्य
लेखकमनोज संतोषी
पटकथा byरघुवीर शेखावाटी
कथाकार
  • संजय कोहली
  • शशांक बाली
  • मनोज संतोषी
  • रघुवीर शेखावाट
निर्देशकशशांक बालिक
ऋत्विक मुखर्जी
रचनात्मक निर्देशकहर्षदा प्रणव पाठक (पोटनिस)
अभिनीत
थीम संगीतकारसौविक चक्रवर्ती
प्रारंभिक थीमये जो है अधूरी
समापन थीमओ मेरे सजना क्यूं ऐसे सत्ते हो
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या82
उत्पादन
निर्माता
  • संजय आर कोहली
  • बिनाफर एस कोहली
छायांकनधीमंत व्यास
संपादक
  • प्रवेश जे शेट्टी
  • मयूर भीमानी
कैमरा सेटअपबहु कैमरा
प्रसारण अवधि23–24 मिनट
निर्माता कंपनीएडिट II एंटरटेनमेंट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कसोनी सब
प्रकाशित8 मार्च 2021 (2021-03-08) –
10 सितम्बर 2021 (2021-09-10)

जीजाजी छत पर कोई है एक भारतीय टेलीविजन हॉरर कॉमेडी श्रृंखला है जो सोनी सब पर 8 मार्च 2021 से 10 सितंबर 2021 तक प्रसारित हुई। [1] एडिट II प्रोडक्शन द्वारा निर्मित, इसमें हिबा नवाब और शुभाशीष झा ने अभिनय किया। श्रृंखला 2018 श्रृंखला जीजाजी छत पर हैं की आध्यात्मिक अगली कड़ी थी। [2] [3]

सारांश[संपादित करें]

दो परिवार, शर्मा और जिंदल पंजाबी बाग में एक दो मंजिला हवेली में रहते हैं, जिसके स्वामित्व पर दोनों का दावा है और लगातार आपस में भिड़ते रहते हैं। रहस्य उस हवेली के इर्द-गिर्द घूमता है जहाँ एक परित्यक्त बंद कमरे को प्रेतवाधित कहा जाता है। भूत, चंद्रप्रभा, उनकी परपोती, कनॉट प्लेस शर्मा की एक जैसी दिखती है, जिसे सीपी के नाम से जाना जाता है।

हवेली में होने वाली सभी अप्रत्याशित घटनाओं के बीच, जितेंद्र जामवंत जिंदल, जिसे जीजाजी के नाम से जाना जाता है, सीपी से शादी करके पूरी हवेली हासिल करने की योजना बना रहा है, लेकिन उसकी योजना अक्सर विफल हो जाती है क्योंकि चंद्रप्रभा उसे और सीपी को बंधन नहीं चाहती। जीजाजी को सीपी से अलग रखने के अपने अथक प्रयासों के बावजूद, जीजाजी सीपी के लिए गिरना शुरू कर देते हैं, जब वह हर बार चंद्रप्रभा को मारने की कोशिश में अपनी जान बचाती है। सीपी भी जीजाजी की देखभाल और उनके प्रति स्नेही रवैये को देखकर उनके प्यार में पड़ जाता है।

जीजाजी दो परिवारों और अपने प्यार, सी.पी. को बचाने के लिए खुद भूत का सामना करने का फैसला करते हैं। जीजाजी ने मयूरी के मंत्रमुग्ध पाउडर और नाखून का उपयोग करके चंद्रप्रभा को कमजोर कर दिया कि वह सुनसान कमरे में फंस गई। हालांकि, जीजाजी के जाने से पहले, चंद्रप्रभा उसे बताती है कि कैसे उसने चूड़ी के श्राप के कारण अपने पति युवराज को मार डाला और फिर कुएं में कूदकर खुद को मार डाला। वह जीजाजी को यह भी बताती है कि परिवार में पैदा हुई सभी बेटियां एक ही श्राप से बंधी हैं। इस प्रकार, चंद्रप्रभा जीजाजी को आश्वस्त करती है कि उसके साथ जो कुछ भी हुआ वह भी सीपी के साथ होना ही था और उसे सीपी को शादी से दूर रखने के लिए कहता है। दरअसल, चंद्रप्रभा ने कहानी गढ़ी थी। चंद्रप्रभा जीजाजी को चेतावनी भी देते हैं कि यदि वह सीपी को शाप का खुलासा करते हैं तो शाप उस पर तुरंत प्रभाव डालेगा। जीजाजी को सीपी के साथ सच्चा और गहरा प्यार हो गया है, चंद्रप्रभा से वादा करता है कि वह कभी भी सीपी से शादी नहीं करेगा और न ही उसे शाप से बचाने के लिए किसी और से शादी करने देगा।

बाद में, जब जीजाजी सीपी से दूरी बनाने की कोशिश करते हैं, तो जीजाजी हर संभव तरीके से उसे लुभाने की कोशिश करते हैं। जल्द ही, जीजाजी सी.पी. की योजनाओं में से एक का शिकार हो जाता है और उसे बताता है कि वह भी उससे प्यार करता है लेकिन वह उससे शादी करने से असहमत है। सीपी ने निष्कर्ष निकाला कि भूत पर काबू पाने के बाद, जीजाजी का व्यवहार और उसके प्रति स्नेह बदल गया है। सीपी जीजाजी के बदले हुए व्यवहार का कारण जानने का फैसला करता है, इसलिए, वह चंद्रप्रभा के रूप में तैयार होती है और जीजाजी को शाप के बारे में सच्चाई बताती है।

सच्चाई जानने के बाद, सीपी चंद्रप्रभा को चुनौती देता है कि उसका और जीजाजी का प्यार इतना मजबूत है कि वे किसी भी अभिशाप को दूर कर सकते हैं। सीपी को जल्द ही पता चलता है कि जिस व्यक्ति के शरीर पर मोर का प्रतीक है, वह शाप को दूर कर सकता है। वह उस व्यक्ति की तलाश शुरू करती है और वह उसका पिता जलदीराम निकला। यह भी पता चलता है कि चंद्रप्रभा के भी अपने स्वार्थी इरादे हैं। वास्तव में कोई अभिशाप नहीं था। वह सी.पी. के शरीर में प्रवेश करके और सभी बुरी शक्तियों को धारण करके अमर और सबसे शक्तिशाली बनना चाहती है। उसे उसके लिए सबसे कीमती चीज का त्याग करना था। इसलिए उसने अपने पति की बलि दे दी और आत्महत्या कर ली।

अंत में, जब चंद्रप्रभा अपने इरादों को जीतने के लिए जलदीराम का इस्तेमाल करने की कोशिश करती है। जीजाजी समय पर वहां पहुंचते हैं, जलदीराम को बचाते हैं और चंद्रप्रभा की योजनाओं को विफल कर देते हैं। बाद में, वह उस पर हावी हो जाता है और उसे प्रेतवाधित कुएं में धकेल देता है। दोनों परिवार और जलदीराम जीजाजी की वीरता की सराहना करते हैं। फिर, जीजाजी सीपी को प्रस्ताव देते हैं और दोनों परिवारों द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है।

अंतिम दृश्य में चंद्रप्रभा "हम वापस आएंगे" कहकर एक सस्पेंस छोड़ देती हैं।

कलाकार और पात्र[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • हिबा नवाब असि
    • कनॉट प्लेस शर्मा उर्फ सीपी: जलदीराम और सोफिया की बेटी और चंद्र प्रभा की परपोती। जीजाजी की प्रेम रुचि। एक मुक्त-उत्साही, स्मार्ट और जिद्दी लेकिन मज़ेदार लड़की जो शादी करने के लिए उत्सुक है। उसकी एक बेस्ट फ्रेंड है जिसका नाम तितली है। उनका नारा है " ईश्वर द्वारा सियाप्पे हैं! " . शुरुआत में, वह नियमित रूप से जीजाजी से लड़ती थी और जिंदल का अपमान भी करती थी, बाद में, वह जीजाजी के प्यार में पड़ जाती है। (2021)
    • चंद्रप्रभा सेन: युवराज की पत्नी। रहस्यमय भूत जो सीपी की परदादी की बहन है। उसने अपनी मृत्यु के बाद से हवेली को प्रेतवाधित किया है। वह अपने 21वें जन्मदिन पर सीपी रखना चाहती थी और अमर बनना चाहती थी। उसने अपने बुरे इरादों के लिए अपने पति की बलि भी दे दी। (2021)
  • शुभाशीष झा जितेंद्र जामवंत जिंदल उर्फ जीजाजी के रूप में: नन्हे और बिजली देवी के बेटे। सीपी का प्यार। वह एक विनोदी, सुसंस्कृत और आज्ञाकारी ऑटो-मैकेनिक है जो "जीजाजी ऑटो वर्क्स" नामक गैरेज का मालिक है। शुरू में वह हमेशा सीपी से लड़ता था और शर्मा परिवार का अपमान करता था, बाद में उसे सीपी से प्यार हो जाता है। (2021)
  • जलदीराम शर्मा के रूप में अनूप उपाध्याय : जलदीराम स्वीट्स के मालिक, सीपी के पिता और सोफिया के पति। उनके सिर पर दो मोर का प्रतीक है। वह नन्हे के साथ प्रेम-घृणा का रिश्ता साझा करता है और अक्सर जिंदल को भुनाता है। वह नहीं चाहते कि जीजाजी और सीपी के बीच कोई रिश्ता हो। (2021)
  • सोमा राठौड़ सोफिया शर्मा ( नी बख्शी) के रूप में: सीपी की मां और जलदीराम की पत्नी जो कभी-कभी अजीब व्यवहार करती हैं। वह बिजली के साथ एक प्रेम-घृणा का रिश्ता साझा करती है और अक्सर जिंदल को भुनाती है। (2021)
  • जामवंत जिंदल उर्फ नन्हे के रूप में जीतू शिवहरे: जीजाजी के पिता, बिजली देवी के पति और गुलजार के सौतेले पिता। वह आलसी है। वह जलदीराम के साथ प्रेम-घृणा का रिश्ता साझा करता है और अक्सर शर्मा परिवार को भुनाता है। (2021)
  • बिजली देवी जिंदल के रूप में सुचेता खन्ना : जीजाजी की मां, नन्हे की पत्नी और गुलजार की सौतेली मां। वह सुंदर है फिर भी मूर्ख है और टूटी-फूटी अंग्रेजी बोलती है। वह सोफिया के साथ एक प्रेम-घृणा का रिश्ता साझा करती है और अक्सर शर्मा को भुनाती है। (2021)
  • गुलज़ार के रूप में विपिन हीरो: नन्हे और बिजली देवी के दत्तक पुत्र और जीजाजी के सबसे अच्छे दोस्त, वह अक्सर शर्मा और जिंदल दोनों को भुनाते हैं। वह एक प्रसिद्ध कवि बनना चाहता है और अक्सर काव्य छंदों में बात करता है जो सभी को परेशान करता है। (2021)

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • तितली के रूप में राशी बावा: जलदीराम स्वीट्स में मैनेजर इंटर्न और सीपी का सबसे अच्छा दोस्त। बंटी का प्रेम-प्रसंग। उन्हें अलग-अलग # इमोशनल पोज का इस्तेमाल कर केनॉट प्लेस के साथ सेल्फी लेने की आदत है। (2021)
  • सौरभ कौशिक बंटी के रूप में: जलदीराम स्वीट्स में वेटर। उसे तितली पर क्रश है। उसने एक बार उसे प्रभावित करने के लिए तितली का अपहरण कर लिया था लेकिन जीजाजी ने उसे विफल कर दिया था। (2021)
  • फिरोज खान एडवोकेट चक्राल बख्शी के रूप में: सोफिया के भाई। वह जिंदल के खिलाफ शर्मा परिवार के लिए संपत्ति का मुकदमा लड़ता है। (2021)
  • सुमित अरोड़ा एडवोकेट विज्ञानचंद अरोड़ा के रूप में: एडवोकेट ज्ञानचंद के बेटे। वह शर्मा के खिलाफ जिंदल के लिए संपत्ति का मुकदमा लड़ता है। (2021)
  • एडवोकेट ज्ञानचंद अरोड़ा के रूप में नागिन वडेल: एडवोकेट विज्ञानचंद के पिता। वह अपने बेटे के सामने जिंदल के लिए संपत्ति का मुकदमा लड़ते थे। अब, वह पूरी तरह से लकवाग्रस्त है और जिंदल और शर्मा परिवार के बीच संपत्ति विवाद के दौरान केवल व्हीलचेयर पर अपने बेटे के साथ जाता है। वह असंभव परिस्थितियों में "हाँ" कहता है। (2021)
  • सोनीर वढेरा इंस्पेक्टर गुलाटी के रूप में: पंजाबी बाग पुलिस स्टेशन के एसएचओ जो अक्सर जिंदल और शर्मा से जुड़े हादसों में शामिल होते हैं। वह चंद्रप्रभा के कारण हुई हत्याओं और मुद्दों की भी जांच करता है। उन्हें खुश होने पर लोगों को किस करने की आदत है। (2021)
  • कांस्टेबल रति के रूप में सोहित सोनी : इंस्पेक्टर गुलाटी का सहायक जो अक्सर जिंदल और शर्मा के बीच उनके संघर्ष के कारण रहता है। (2021)
  • मयूरी के रूप में तन्नाज़ ईरानी : जामवंत और जलदीराम के कॉलेज के दोस्त, जिन्हें भूतों और अपसामान्य गतिविधियों पर गहरा ज्ञान है। वह चंद्रप्रभा से अधिक शक्तिशाली है लेकिन उसकी आत्मा को जामवंत और जलदीराम की गलती के कारण चंद्रप्रभा ने प्रेतवाधित कुएं में धकेल दिया था। तब से वह बेहोशी की हालत में है। (2021)
  • बनीत कपूर : युवराज सेन: चंद्रप्रभा के पति। वह अपनी पत्नी चंद्रप्रभा से प्यार करता है। लेकिन, बाद में उसे उसके बुरे इरादों के लिए मार डाला गया। (2021)
  • घीसू के रूप में नितिन जाधव: घीसू आइसक्रीम के मालिक। उन्हें हर किसी से सवाल पूछने की आदत है। असल में, जब सीपी और जीजाजी किसी बात को लेकर चर्चा कर रहे थे। (2021)

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "All of us were emotional during the last few days of shooting, says Hiba Nawab as Jijaji Chhat Parr Koii Hai wraps up after a six-month run". The Times of India.
  2. "'Jijaji Chhat Par Hai' back with a new season to entertain the audience". The Times of India. 17 February 2021. अभिगमन तिथि 1 September 2021.
  3. "Exclusive - Hiba Nawab: I got to explore my mischievous side while doing Jijaji Chhat Parr Koii Hai". The Times of India. 16 July 2021. अभिगमन तिथि 1 September 2021.

बाहरी संबंध[संपादित करें]