शिवाजी महाराज की शाही मुहर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

छत्रपति शिवाजी महाराज 1636 में शाहजी राजा के साथ बैंगलोर में रहे। बारह वर्ष की आयु में अर्थात 1642 में, शाहजी महाराज ने शिवाजी राजा को पुणे जहाँगीरी की कमान संभालने के लिए भेजा। उस समय शाहजी राज ने शिवाजी राजा को पुणे जहाँगीरी में एक अलग राजमुद्रा, ध्वज, प्रधानाध्यापक और शिक्षक के साथ भेजा था। शिवाजी महाराज पर संस्कृत जीवनी शिवभारत में इसका उल्लेख है। शाहजी राजे, जीजामाता की मुद्राएं फारसी भाषा में हैं। यवानी भाषा ने शाहजी राजे, जिजामाता के सिक्कों को प्रभावित किया। लेकिन शिवाजी महाराज की मुद्रा संस्कृत भाषा में है। इसका उद्देश्य हमारी भाषा को बढ़ावा देना और हमारी भाषा संस्कृति को संरक्षित करना था। शोधकर्ताओं के बीच एक आम सहमति है कि 1646 शाही स्टाम्प पत्र पहला पत्र था। 1646 से 1680 तक शाही मुहर वाले 250 पत्र इतिहासकारों के पास उपलब्ध हैं। [1] [2]

राजमुद्रा और शिवाजी महाराज की सीमा
  • राजमुद्रा पर संस्कृत पाठ :
  • मराठी अर्थ :
  1. जगत् के लिए प्रशंसनीय तथा प्रतिपदा के अर्धचन्द्र के समान प्रतिदिन वृद्धि करने वाले शाहपुत्र शिवाजी की यह मुद्रा मंगल्य के लिए उपयुक्त है।
  2. जैसे-जैसे प्रतिपदा का चंद्रमा कला से बढ़ता है और पूरे विश्व में पूजनीय होता है, शाहाजी महाराज के पुत्र शिवाजी महाराज की मुद्रा की प्रसिद्धि बढ़ेगी और यह शाही मुद्रा लोगों के कल्याण के लिए ही चमकेगी।

शिवाजी महाराज के काल में दस्तावेजों पर दो प्रकार की मुद्राएं छापी जाती थीं। पत्र के आरंभ में इस पर शाही मुहर होती थी। अतः अक्षर के अंत में सीमा मुद्रा होती थी। सीमा मुद्रा पर शिलालेख पढ़ा गया, " मायादेय विराजते" । इसका अर्थ है कि यहाँ लिखने की सीमा ही अन्त है। मर्या मुद्रा के बाद किसी को कोई भी पाठ लिखने से रोकने के लिए मर्या मुद्रा का उपयोग किया जाता था।

शिव मुद्रा की विशेषता[संपादित करें]

शिवाजी महाराज की राजमुद्रा, जो संस्कृत में पारंगत है, आकार में अष्टकोणीय है। एक बहुत ही उचित माप के लिए, इस मोहर में 1 सेंटीमीटर के आठ कोण हैं।

पत्र पर शाही मुहर किस स्थान पर लगनी चाहिए, इसके संबंध में भी कुछ नियम थे। जब एक पत्र आधिकारिक कार्य के हिस्से के रूप में लिखा जाता था, तो पत्र के शीर्ष पर शाही मुहर लगाई जाती थी। लेकिन जब कोई पत्र रिश्तेदारों, बड़ों या साधुओं को भेजा जाता था, तो पत्र के पीछे शिव मुद्रा खींची जाती थी। ऐसे दो पत्र मिलते हैं। उनमें से एक कोल्हापुर के घाटगे परिवार को संबोधित एक पत्र है और कान्होजी जेधे को संबोधित पत्र की पीठ पर शाही मुहर है। इसका कारण यह है कि शिवराय से वरिष्ठ व्यक्तियों को भेजे गए पत्र आदेश नहीं थे। उस व्यक्ति के प्रति आदर और स्नेह प्रकट करने के लिए पत्र के पीछे शिव मुद्रा का प्रयोग किया जाता था।

महादेव मुद्रा[संपादित करें]

महादेव मुद्रा छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक के बाद बनाई गई थी। लेकिन इतिहास के शोधकर्ताओं का कहना है कि इस करेंसी के इस्तेमाल के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

शिव छत्रपति की मुद्रा अष्टभुजा है। इस पर संस्कृत श्लोक ' श्री महादेव श्री तुलजाभवानी II शिवनरिपरूपेणोरविमावातिर्णोय: स्वयं प्रभु रविष्णु: II एशा तड़िया मुद्रा भुबल्यस्यभयप्रदा जयति II ' खुदा हुआ है। इस श्लोक का मराठी अनुवाद 'श्री विष्णु स्वयं है, जो श्री शिवराय के रूप में पृथ्वी पर अवतरित हुए। उनकी यह मुद्रा पूरे भुटाला को आश्रय देगी। उसकी जय हो,' यह कहता है।

शोधकर्ताओं ने 'महादेव मुद्रा' वाले दस्तावेजों के सत्यापन की उपेक्षा की है क्योंकि इसे शिवाजी महाराज की एकमात्र मुद्रा माना जाता है। इस नई आविष्कृत मुद्रा को शिवाजी महाराज ने अपने राज्याभिषेक के दौरान गढ़ा था। लेकिन उसके बाद भी महाराजा ने पुरानी राजमुद्रा का ही प्रयोग किया है। इस मुद्रा पर श्लोक वैसा ही दिया गया है जैसा ' सासाबादा की बखरी ' में है। [3] [4]

विरासत[संपादित करें]

  • भारतीय नौसेना का ध्वज
    शिवाजी महाराज को आधुनिक भारतीय नौसेना का जनक माना जाता है, 2022 में नव निर्मित भारतीय नौसेना के ध्वज पर प्रतीक छत्रपति शिवाजी महाराज के हथियारों के कोट से प्रेरित है। [5]
  1. "महाराजांची 'राजमुद्रा' नेमकी काय सांगते". Loksatta (मराठी में). अभिगमन तिथि 2023-02-05.
  2. "शिवमुद्रा कधी तयार झाली ते शिवमुद्रेवरील मजकुराचा अर्थ जाणून घ्या" (मराठी में).
  3. "शिवरायांची दुसरी राजमुद्रा सापडली". Maharashtra Times (मराठी में). अभिगमन तिथि 2023-02-05.
  4. Buddy, पुस्‍तक मित्र Book. "बाबासाहेब पुरंदरे लिखित शिवचरित्र || राजा शिवछत्रपती || पुस्‍तक परिचय-समीक्षा मराठी". www.evachnalay.in (मराठी में). अभिगमन तिथि 2023-02-06.
  5. "भारतीय नौदलाच्या नव्या ध्वजावरील बोधचिन्हात छत्रपती शिवाजी महाराजांच्या राजमुद्र". News18 Lokmat (मराठी में). 2022-09-02. अभिगमन तिथि 2023-02-05.