विखंडन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विखंडन या डिकंस्ट्रक्शन शब्द का अर्थ पाठ और अर्थ के बीच के संबंध को समझने के दृष्टिकोण से है । यह दार्शनिक जैक्स डेरिडा द्वारा पेश किया गया था, जिन्होंने इसे प्लेटोनिज़्म के "सच्चे" रूपों और निबंधों के विचारों से दूर होने के रूप में परिभाषित किया था, जो भाषा के लगातार बदलते जटिल कार्य पर विचार करने के बजाय, स्थिर और आदर्शवादी विचारों को बनाने के बजाय दिखावे पर पूर्वता लेते हैं।[1] यह अपर्याप्त है। डिकॉन्स्ट्रक्शन इसके बजाय भाषण और लेखन दोनों में भाषा की मात्र उपस्थिति पर जोर देता है, या कम से कम उस सार का सुझाव देता है, जैसा कि इसे कहा जाता है, इसकी उपस्थिति में पाया जाता है, जबकि यह स्वयं "अनिर्णीत" है, और रोजमर्रा के अनुभवों का अनुभवजन्य रूप से मूल्यांकन नहीं किया जा सकता है भाषा की वास्तविकता का पता लगाएं।

डिकंस्ट्रक्शन का तर्क है कि भाषा, विशेष रूप से सत्य और न्याय जैसी आदर्शवादी अवधारणाओं में, अलघुकरणीय रूप से जटिल, अस्थिर और निर्धारित करने में कठिन है, भाषा के तरल और व्यापक विचारों को विखंडनात्मक आलोचना में अधिक पर्याप्त बनाती है। 1980 के दशक के बाद से, आदर्श रूप से स्थिर और स्पष्ट होने के बजाय भाषा की तरलता के इन प्रस्तावों ने मानविकी में अध्ययन की एक श्रृंखला को प्रेरित किया है ,[2] कानून के विषयों सहित , मानव विज्ञान , इतिहासलेखन , भाषाविज्ञान , समाजशास्त्र , टमनोविश्लेषण, एलजीबीटी अध्ययन , और नारीवाद । विखंडन ने वास्तुकला में विरचनावाद को भी प्रेरित किया और कला , संगीत , और साहित्यिक आलोचना के भीतर महत्वपूर्ण बना हुआ है ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Lawlor, Leonard (2006-11-22). "Jacques Derrida". Cite journal requires |journal= (मदद)
  2. "Deconstruction | Definition, Philosophy, Theory, Examples, & Facts | Britannica". www.britannica.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-11-30.