लैक्रोस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

लैक्रोस एक टीम स्पोर्ट है जिसे लैक्रोस स्टिक और लैक्रोस बॉल के साथ खेला जाता है । यह उत्तरी अमेरिका का सबसे पुराना संगठित खेल है ,  जिसकी उत्पत्ति उत्तरी अमेरिका के स्वदेशी लोगों के साथ 12वीं शताब्दी में हुई थी।[1]  इस खेल को यूरोपीय उपनिवेशवादियों द्वारा बड़े पैमाने पर हिंसा को कम करने के लिए, इसके वर्तमान कॉलेजिएट और पेशेवर रूप को बनाने के लिए संशोधित किया गया था।

खिलाड़ी गेंद को गोल में ले जाने, पास करने, पकड़ने और शूट करने के लिए लैक्रोस स्टिक के सिर का उपयोग करते हैं। खेल के चार संस्करण हैं जिनमें अलग-अलग छड़ें, फ़ील्ड, नियम और उपकरण हैं: फील्ड लैक्रोस , महिला लैक्रोस , बॉक्स लैक्रोस और इंटरक्रॉस । पुरुषों के खेल, फील्ड लैक्रोस (आउटडोर) और बॉक्स लैक्रोस (इनडोर), संपर्क खेल हैं और सभी खिलाड़ी सुरक्षात्मक गियर पहनते हैं: हेलमेट , दस्ताने , कंधे पैड और कोहनी पैड।  महिलाओं का खेल बाहर खेला जाता है और शरीर के संपर्क की अनुमति नहीं देता है लेकिन छड़ी को संपर्क करने की अनुमति देता है। महिला खिलाड़ियों के लिए आवश्यक एकमात्र सुरक्षात्मक गियर आईगियर है, जबकि गोलकीपर हेलमेट और सुरक्षात्मक पैड पहनते हैं। पुरुषों और महिलाओं दोनों के फील्ड लैक्रोस के 6v6 संस्करण छोटे क्षेत्रों में खेले जाते हैं, जो बहु-खेल आयोजनों में स्वीकार्यता प्राप्त करते हैं। इंटरक्रॉस एक मिश्रित-लिंग गैर-संपर्क खेल है जो घर के अंदर खेला जाता है जो पूरी तरह से प्लास्टिक की छड़ी और नरम गेंद का उपयोग करता है।[2]

आधुनिक खेल विश्व लैक्रोस द्वारा शासित है और प्रथम राष्ट्र बैंड और मूल अमेरिकी जनजातियों को संप्रभु राष्ट्रों के रूप में मान्यता देने वाला एकमात्र अंतरराष्ट्रीय खेल संगठन है ।  संगठन पुरुषों के लिए वर्ल्ड लैक्रोस चैंपियनशिप , महिला लैक्रोस वर्ल्ड कप , बॉक्स लैक्रोस के लिए वर्ल्ड इंडोर लैक्रोस चैंपियनशिप और पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अंडर-19 वर्ल्ड लैक्रोस चैंपियनशिप की मेजबानी करता है।  प्रत्येक हर चार साल में आयोजित किया जाता है।  ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में लैक्रोस को ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों के दो संस्करणों में चुनौती दी गई है ,1904 और 1908 ।  यह 1928 , 1932 और 1948 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में एक प्रदर्शन कार्यक्रम के रूप में भी आयोजित किया गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Publishing, Britannica Educational (2015-01-01). Lacrosse and Its Greatest Players (अंग्रेज़ी में). Britannica Educational Publishing. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-62275-593-6.
  2. Vennum, Thomas (2008-01-02). American Indian Lacrosse: Little Brother of War (अंग्रेज़ी में). JHU Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-8018-8764-2.