लाइफ (1999 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लाइफ
निर्देशक टेड डेमी
लेखक रोबर्ट रेमसै
मैथ्युव स्टोन
निर्माता ब्रायन ग्रेज़र
एडी मर्फी
अभिनेता
छायाकार ज्यॉफ्री सिम्पसन
संपादक जेफ़री वॉल्फ
संगीतकार आर केली
विक्लेफ जीन
निर्माण
कंपनी
इमैजिन एंटरटेनमेंट
वितरक युनिवर्सल स्टूडियोज़
प्रदर्शन तिथियाँ
  • अप्रैल 16, 1999 (1999-04-16)
लम्बाई
109 मिनट
देश संयुक्त राज्य
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $80 मिलियन
कुल कारोबार $73.3 मिलियन

लाइफ 1999 की अमेरिकी कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जो रॉबर्ट रैमसे और मैथ्यू स्टोन द्वारा लिखित और टेड डेमी द्वारा निर्देशित है। फिल्म में एडी मर्फी और मार्टिन लॉरेंस हैं। यह दूसरी फिल्म है जिस पर एडी मर्फी और मार्टिन लॉरेंस ने काम किया है, पहली बुमरेंग है। सहायक कलाकार शामिल नेड बेट्टी, आर ली अर्मी, ओब्बा बाबाटुंडे, बर्नी मैक, एंथनी एंडरसन, मिगुएल ए नुनेज जूनियर, बोकीम वुडबाइन, गाय टोरी, माइकल टालिफेरो और बैरी शबाका हेंले । फिल्म का प्रारूप एक बुजुर्ग कैदी द्वारा अपने दो दोस्तों, रे (मर्फी) और क्लाउड (लॉरेंस) के बारे में बताया जा रहा है, जो दोनों को गलत तरीके से हत्या का दोषी ठहराया गया है और जेल में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। इसे 72वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ मेकअप के लिए ऑस्कर नामांकन मिला।

संक्षेप[संपादित करें]

रे और क्लाउड पर एक हत्या का आरोप है, जो उन्होंने नहीं किया हैं। वे आरोपों से बचने और जीवन के मूल्यों को समझने का तरीका खोजने की कोशिश करते हैं।

कास्ट[संपादित करें]

  • रेफोर्ड "रे" गिब्सन के रूप में एडी मर्फी
  • मार्टिन लॉरेंस क्लाउड बैंक्स के रूप में
  • ओबा बाबटुंडे विली लॉन्ग के रूप में
  • नेड बीटी के रूप में डेक्सटर विल्किं
  • बर्नी मैक के रूप में जंगलंग

स्थान[संपादित करें]

हालांकि लाइफ़ पर्चमैन, मिसिसिपि में सेट की गई थी, इसे कैलिफ़ोर्निया में फिल्माया गया था; फिल्माने के स्थानों में ब्रेंटवुड, सीए, लॉक, सीए, लॉस एंजिल्स, डाउनी, सीए और सैक्रामेंटो, सीए शामिल हैं । फिल्म के कुछ हिस्सों को कैलिफोर्निया के रॉकवेल डिफेंस प्लांट में शूट किया गया था।[उद्धरण चाहिए]

संगीत[संपादित करें]

रॉक लैंड/इंटरस्कोप रिकॉर्ड्स पर 16 मार्च 1999 को हिप हॉप और आर एंड बी संगीत वाला एक साउंडट्रैक जारी किया गया था। यह शीर्ष आर एंड बी/हिप-हॉप एल्बम[1] पर बिलबोर्ड 200 और 2 पर 10 पर पहुंच गया और 18 जून, 1999 को बेची गई 1 मिलियन से अधिक प्रतियों के साथ प्लेटिनम प्रमाणित किया गया।

संदर्भ[संपादित करें]

 

  1. "Eddie Murphy's Charmed 'Life'". Los Angeles Times (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2012-05-31.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]