लव मैरिज (1984 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लव मैरिज

लव मैरिज का पोस्टर
निर्देशक मेहुल कुमार
निर्माता कादर कश्मीरी
जगदीश सी. शर्मा
इब्राहिम सूरती
अभिनेता अनिल कपूर,
मीनाक्षी शेषाद्रि,
उत्पल दत्त,
महमूद
संगीतकार अनु मलिक
प्रदर्शन तिथियाँ
14 दिसंबर, 1984
देश भारत
भाषा हिन्दी

लव मैरिज 1984 की मेहुल कुमार द्वारा निर्देशित हिन्दी भाषा की पारिवारिक नाटक फ़िल्म है। इसमें अपनी शुरुआती फिल्मों में से एक में अनिल कपूर और मीनाक्षी शेषाद्रि मुख्य भूमिकाओं में हैं।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

राजेश मेहरा (अनिल कपूर) अपने समृद्ध पिता (श्रीराम लागू) और माँ, सरिता का पुत्र है। उसके पिता ने उसकी शादी मालती से तय कर दी, जो कि उनके जैसे ही अमीर जगदीश कपूर की बेटी है। जब राजेश को यह सब बताया जाता है तो वह शादी करने से इंकार कर देता है क्योंकि मालती मानसिक रूप से अस्थिर है। एक बहस शुरू होती है और राजेश गुस्से में घर से चला जाता है। वह मुर्गीपालक माजिद कालिया (महमूद) से दोस्ती करता है और उसके एक कमरे में बिना किराए के रहता है। राजेश एक नाइट क्लब में गाना गाने लगता है। फिर उसकी मुलाकात अमीर ऋतु मफतलाल (मीनाक्षी शेषाद्रि) से होती है और दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो जाता है। ऋतु के पिता उसके लिए एक अमीर लड़का चाहते हैं और उन्हें शादी करने की अनुमति देने से इनकार कर देते हैं।

इसलिए दोनों फिर भाग जाते हैं। वह शादी कर लेते हैं और ऋतु राजेश के साथ माजिद के कमरे में रहने लगती है। यह माजिद की पत्नी शबनम को अच्छा नहीं लगता है। वह दोनों को एक साथ रहने की अनुमति देने से इनकार कर देती है। उनकी हताशा को समझते हुए, माजिद उन्हें मैसूर के लिए दो टिकट देता है जहां वे एक-दूसरे के साथ समय बिता सकते हैं। एकमात्र समस्या यह है कि टिकट कौशल और उसकी बहन कामिनी तिवारी के नाम पर है। ये दोनों हिटलर जैसे जेलर (असरानी) द्वारा संचालित श्रीवास्तव घर में पहुंचते हैं। अराजकता तब पैदा होती है जब राजेश और ऋतु जेलर से भागने का फैसला करते हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत हसरत जयपुरी द्वारा लिखित; सारा संगीत अनु मलिक द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."अपना जीवन रेल की पटरी"शब्बीर कुमार, अनुराधा पौडवाल7:56
2."बीसवीं सदी के हम लैला मजनूँ"अमित कुमार, अलका याज्ञिक6:36
3."ई आब्बा डाब्बा डूबी डू"विजय बेनेडिक्ट5:54
4."मुर्गीवालों अपनी मुर्गियाँ संभालों"किशोर कुमार4:50
5."ओ नीली छतरीवाले"शब्बीर कुमार, अनुराधा पौडवाल8:17

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "'जोशीले' अनिल को आज भी बेहद पसंद हैं मीनाक्षी शेषाद्री, पुरानी तस्वीर साझा कर लिख दी दिल की बात". अमर उजाला. अभिगमन तिथि 17 जुलाई 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]