रैकून

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
रैकून
Raccoon (Procyon lotor) 1.jpg
संरक्षण स्थिति
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: जंतु
संघ: कौरडेटा (Chordata)
वर्ग: स्तनधारी (Mammalia)
गण: मांसाहारी (Carnivora)
कुल: प्रोसायोनिडाए (Procyonidae)
प्रजाति: प्रोसायन (Procyon)
जाति: प्रोसायन लोटोर
P. lotor

द्विपद नाम
Procyon lotor
(लिनेयस, १७५८)
रैकूनों का मूल निवास (लाल) और विस्तृत निवास (नीला)
रैकूनों का मूल निवास (लाल) और विस्तृत निवास (नीला)
पर्याय

Ursus lotor लिनेयस, १७५८

रैकून उत्तर अमेरिका में मिलने वाला एक माध्यम अकार का स्तनधारी जानवर है। इसके शरीर की लम्बाई 40 से 70 सेंटीमीटर होती है और इसका वज़न 3.5 से 9 किलो होता है। रैकून एक निशाचरी जीव (रात में जागकर गतिविधि करने वाला) है और सर्वाहारी (मांस-वनस्पति दोनों खाने वाला) है। इसका शरीर भूरे बालों से ढाका होता है और इसके चेहरे पर आँखों के ऊपर काले रंग के बाल एक नक़ाब जैसा नक़्शा बनाते हैं। रैकून अपनी चतुरता के लिए मशहूर हैं और वे अक्सर मनुष्यों से खाना और अन्य चीजें चोरी कर लेते हैं। वैज्ञानिक अध्ययन ने दिखाया है के इनकी स्मरण-शक्ति भी बहुत तेज़ है। इनके सामने के दो पंजे ऊँगलीनुमा हाथों की तरह होते हैं और इनसे रैकूनों को चीजें पकड़ने, खींचने और तोड़ने में काफ़ी सक्षमता मिल जाती है।

अन्य नाम[संपादित करें]

"रैकून" को अंग्रेजी में "raccoon" लिखा जाता है। यह शब्द "प्रोटो-ऐल्गोंक्विन" नाम की मूल अमेरिकी आदिवासी भाषा से लिया गया है, जिसमें "अहराह-कून-ऍम" का मतलब होता था "वह जो अपने हाथों से मलता और खरोंचता है।" इनका वैज्ञानिक नाम प्रोसायोन लोटर (Procyon lotor) है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Timm, R., Cuarón, A.D., Reid, F. & Helgen, K. (2008). Procyon lotor. In: IUCN 2008. IUCN Red List of Threatened Species. Downloaded on 22 March 2009. Database entry includes a brief justification of why this species is of least concern