रामसे ब्रदर्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रामसे ब्रदर्स नाम का उपयोग बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं के परिवार के लिए किया जाता है। वे डरावनी फिल्मों की शैली बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं।[1]

इतिहास[संपादित करें]

रामसे परिवार का वास्तविक उपनाम रामसिंघानी है, और वे वर्तमान पाकिस्तान के सिंध प्रांत के रहने वाले एक हिंदू परिवार हैं। वे एक व्यापारिक जाति से ताल्लुक रखते हैं और 20वीं सदी के शुरुआती दशकों में रामसिंघानी परिवार कराची और लाहौर में इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानें (मुख्य रूप से रेडियो सेट) चलाता था। 1947 में, भारत का विभाजन हुआ, और मुसलमानों द्वारा मारे जाने के डर से उन्हें अपनी मूल भूमि, जो अनादि काल से उनकी मातृभूमि रही थी, से पलायन करने के लिए मजबूर होना पड़ा। दरिद्र और निराश्रित, फतेहचंद यू. रामसे (एफ.यू. रामसे) अपने विस्तारित परिवार के साथ भारत आए, जिसमें उनकी पत्नी, सात बेटे और दो बेटियां शामिल थीं। उन्हें मुंबई में फिर से बसाया गया, और फतेहचंद ने अपने बड़े बेटों के साथ, लैमिंगटन रोड में एक छोटी सी इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान स्थापित की, रेडियो सेट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामानों के उसी निर्माता के साथ एक डीलरशिप समझौते के लिए धन्यवाद, जो कराची में उनके प्रमुख थे। दुकान यथोचित रूप से चलती थी, लेकिन परिवार बड़ा था, और पैसा प्रचुर नहीं था।

तब की तरह आज भी मुंबई भारत में शोबिज का केंद्र था। उन कारणों के लिए जो स्पष्ट रूप से समझ में नहीं आते हैं, लेकिन शायद फिल्म उद्योग द्वारा ब्रांडेड लॉटरी जैसी संपत्ति के लालच में, फतेहचंद अन्य सिंधी शरणार्थी व्यापारियों के एक समूह में शामिल हो गए, जिन्होंने फिल्म शहीद-ए-आजम भगत सिंह (1954) का निर्माण किया। मोहम्मद रफ़ी की आवाज़ में सरफ़रोशी की तमन्ना की प्रस्तुति के बावजूद यह एक निराशाजनक फ्लॉप थी। एक लंबे अंतराल के बाद, लेकिन फिल्मों का आकर्षण बहुत अच्छा था, और फतेहचंद ने बाद में रुस्तम सोहराब (1963) और एक नन्ही मुन्नी लड़की थी (1970) फिल्मों का निर्माण किया। ये सभी फिल्में फ्लॉप रहीं, और प्रेरणा मिलने पर रामसेज़ भारी कर्ज में डूबे हुए थे। एक नन्ही मुन्नी लड़की थी के एक दृश्य में, पृथ्वीराज कपूर डकैती करने के लिए शैतान का मुखौटा पहनता है और मुमताज को डराता है। फिल्म नहीं चली, लेकिन यह देखा गया कि "राक्षस" अनुक्रम दर्शकों के बीच लोकप्रिय था। इसने रामसेज़ (जैसा कि वे जानते थे) को दो गज़ ज़मीन के नीचे (1971) के साथ प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया, जो फतेहचंद की बेटी आशा द्वारा अपने पिता को सुनाई गई कहानी पर आधारित है। फिल्म को रेडियो पर आधे घंटे, देर रात के शो में विज्ञापित किया गया था, जिसने रिलीज होने पर "हाउसफुल" बोर्ड को ऊपर लाने में मदद की। इसकी सफलता ने शू-स्ट्रिंग बजट फिल्मों की एक प्रवृत्ति को जन्म दिया, जो 15 लोगों के दल के साथ एक महीने में समाप्त हो गईं।

रामसे ब्रदर्स ने भारत में 30 से अधिक हॉरर फिल्में बनाई हैं, जो 1980 के दशक की बॉलीवुड की कम गहराई और गोरखधंधे का प्रतीक हैं, लेकिन जिन्होंने हॉरर के अग्रदूतों के रूप में हिंदी सिनेमा के हॉल ऑफ फेम में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। 5] वे कई प्रसिद्ध हिंदी हॉरर फिल्मों जैसे गेस्ट हाउस (1980 फिल्म), वीराना, पुराना मंदिर, पुरानी हवेली (फिल्म), दरवाजा और बंद दरवाजा, सबूत और टीवी श्रृंखला "जी हॉरर शो" के निर्माता, निर्देशक और संपादक हैं। उनकी पहली फिल्म दो गज़ ज़मीन के नीचे उनके लिए और भारतीय हॉरर फिल्म उद्योग के लिए एक मील का पत्थर साबित हुई। ऐसे समय में जब औसत हिंदी फिल्म को पूरा होने में लगभग एक साल और 50 लाख का समय लगता था, दो गज़ ज़मीन के नीचे को 3.5 लाख रुपये के बजट पर 40 दिनों में शूट किया गया था। सभी सात रामसे भाई छोटे-छोटे अभिनेताओं, एक विरल फिल्म चालक दल, उनकी पत्नियों और माता-पिता के साथ बसों में सवार हुए और महाबलेश्वर के एक सरकारी गेस्टहाउस में गए, जिसकी कीमत 12 रुपये प्रति कमरा थी - उन्होंने आठ कमरे लिए। उन्होंने सेट पर खर्च नहीं किया क्योंकि उन्होंने लोकेशन पर शूटिंग की। उन्होंने परिधानों पर खर्च नहीं किया क्योंकि ये अभिनेताओं के वार्डरोब से चुने गए थे। कैमरे उधार के थे। फिल्म बनाने के लिए सभी विभागों का ध्यान सात भाइयों ने रखा था। रिलीज के पहले हफ्ते में ही फिल्म हाउसफुल हो गई थी। इसने 45 लाख रुपये कमाए। उनकी 1980 के दशक की डरावनी फिल्मों को आम तौर पर सेक्स और अलौकिक के संयोजन के रूप में माना जाता है। 1994 में उनका प्रोडक्शन महाकाल भी हॉरर, रोमांस और कॉमेडी के मिश्रण के रूप में सफल रहा।

अभिनेता-निर्माता अजय देवगन और प्रीति सिन्हा ने रामसे ब्रदर्स पर एक बायोपिक बनाने के अधिकार हासिल कर लिए हैं। इस फिल्म का नाम द रामसे बायोपिक होगा। पटकथा रितेश शाह द्वारा लिखी जाएगी।


वर्ष फ़िल्म
1972 दो गज़ ज़मीन के नीचे
1975 अंधेरा
1978 दरवाजा
1979 और कौन?
1980 सबूत
1980 गेस्ट हाउस
1981 दहशत
1981 सन्नता
1981 होटल
1981 घुंघरू की आवाज
1984 पुराना मंदिर
1985 टेलीफ़ोन
1985 3डी सामरी
1986 तहखाना
1986 ओम
1987 डाक बांग्ला
1988 वीराना
1989 पुरानी हवेली
1990 बंद दरवाजा
1991 इंस्पेक्टर धनुष
1991 अजूबा कुदरत का
1993 ज़ी हॉरर शो(टीवी धारावाहिक)
1994 महाकाल (द मॉन्स्टर)
1996 तलाशी

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "रामसे ब्रदर्स: हॉरर फ़िल्म बनाने वाला 7 भाइयों का कुनबा". BBC.