मेटाफ़ेज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
समसूत्रण तर्कुतंतु से यह सत्यापित किया जाता है कि सभी गुणसूत्र मध्यावस्था पट्टिका पर ठीक से संरेखित हैं और पश्चावस्था में समय से पहले प्रवेश को रोकता है।
गुणसूत्र मध्यावस्था पट्टिका पर पंक्तिबद्ध होते हैं। मध्यावस्था पट्टिका को 60° घुमाए गए दो दृश्य।
क्रोमैटिड्स के माइक्रोग्राफ के साथ कशेरुकी कोशिका में प्रारंभिक माइटोसिस के चरण

मध्यावस्था[1] अथवा मेटाफ़ेज़ (अंग्रेज़ी: Metaphase) सुकेन्द्रिक कोशिका चक्र में एक चरण है जिसमें गुणसूत्र अपने दूसरे सबसे संघनित और कुंडलित चरण में होते हैं (वे पश्चावस्था में अपने सबसे अधिक संघनित होते हैं)।[2] आनुवांशिक जानकारी रखने वाले ये गुणसूत्र दो पुत्री केन्द्रकों में अलग होने से पहले, मध्यवस्था पट्टिका पर तर्कुतंतु के बीच कोशिका के भूमध्य रेखा में संरेखित होते हैं। यह संरेखण मध्यावस्था की शुरुआत का प्रतीक है।[3]

मध्यावस्था में कोशिका के विपरीत ध्रुवों पर दोनों विभाजित तारककाय से सूक्ष्मनलिकाएं संघनित गुणसूत्रों पर काइनेटोकोरों के साथ जुड़ाव पूरा कर लेती हैं। गुणसूत्रों के सेंट्रोमियर स्वयं को मध्यावस्था पट्टिका पर एकत्रित करते हैं, जो दो तर्कुतंतु ध्रुवों से समान दूरी पर स्थित एक काल्पनिक रेखा होती है।[4] यह सम संरेखण विरोधी काइनेटोकोर सूक्ष्मनलिकाओं द्वारा उत्पन्न खींचने वाली शक्तियों के असंतुलन के कारण है,[5] समान ताकत वाले दो लोगों के बीच रस्साकशी के समान, जो बी साइक्लिन के विनाश के साथ समाप्त होती है।[6]

हानिकारक नॉनडिसजंक्शन घटनाओं को रोकने के लिए, एक प्रमुख सेल चक्र चेकपॉइंट, स्पिंडल चेकपॉइंट, इस समान रूप से संतुलित संरेखण को सत्यापित करता है और सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक कीनेटोकोर सूक्ष्मनलिकाएं के बंडल से ठीक से जुड़ा हुआ है और संतुलित द्विध्रुवी तनाव के तहत है। सिस्टर क्रोमैटिड्स को कोइसीन को हाइड्रोलाइज करने के लिए सक्रिय पृथक्करण की आवश्यकता होती है जो उन्हें एनाफेज में प्रगति से पहले एक साथ बांधता है। कोई भी अनासक्त या अनुचित तरीके से जुड़ा हुआ कीनेटोकोर्स ऐसे संकेत उत्पन्न करता है जो एनाफ़ेज़ को बढ़ावा देने वाले कॉम्प्लेक्स (साइक्लोसोम या एपीसी/सी) के सक्रियण को रोकता है, एक यूबिकिटिन लिगेज जो प्रोटियोसोम के माध्यम से गिरावट के लिए सिक्यूरिन और साइक्लिन बी को लक्षित करता है। जब तक सिक्यूरिन और साइक्लिन बी सक्रिय रहते हैं, तब तक सेपरेज़ निष्क्रिय रहता है, जिससे एनाफ़ेज़ को समय से पहले बढ़ने से रोका जा सकता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://ncert.nic.in/textbook/pdf/khbo110.pdf
  2. "Chromosome condensation through mitosis". साइंस डैली. अभिगमन तिथि 26 फ़रवरी 2024.
  3. Alberts, Bruce; Hopkin, Karen; Johnson, Alexander; Morgan, David; Raff, Martin; Roberts, Keith; Walter, Peter (2019). Essential cell biology (Fifth संस्करण). New York London: W. W. Norton & Company. पृ॰ 632–633. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780393680393.
  4. "Metaphase plate". Biology Dictionary. Biology Online. अभिगमन तिथि 26 फ़रवरी 2024.
  5. "Metaphase". Nature Education. अभिगमन तिथि 9 December 2012.
  6. "The Cell Cycle". Kimball's Biology Pages. मूल से 19 November 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 December 2012.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]