माई हीरो एकेडेमिया (सीज़न 2)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
माई हीरो एकेडेमिया (सीज़न 2)
मूल देश जापान
प्रकरणों की संख्या 25
रिलीज
मूल नेटवर्क Yomiuri Telecasting Corporation, Nippon TV
जारी होने की मूल दिनांक अप्रैल 1, 2017 (2017-04-01) –
सितम्बर 30, 2017 (2017-09-30)
सत्र कालक्रम
←  पिछला
सीज़न 1
अगला →
सीज़न 3

माई हीरो एकेडेमिया ऐनिमे टेलीविजन श्रृंखला का दूसरा सीज़न बोन्स द्वारा निर्मित और केंजी नागासाकी द्वारा निर्देशित किया गया था, जिसमें युसुके कुरोदा ने श्रृंखला रचना को संभाला था, योशीहिको उमाकोशी ने चरित्र डिजाइन प्रदान किए थे और युकी हयाशी ने संगीत तैयार किया था। पहले सीज़न की तरह, यह कोहेई होरिकोशी की इसी नाम की मूल मांगा श्रृंखला को तीसरे खंड के बाकी हिस्सों से 8वें खंड के अंत तक 25 एपिसोड में रूपांतरित करता है। इसमें " U.A. स्पोर्ट्स फेस्टिवल " (अध्याय 22-44), " बनाम हीरो किलर " (अध्याय 45-59), और " फाइनल परीक्षा " आर्क्स (अध्याय 60-69) शामिल हैं, एपिसोड 13.5 (पुनरावृत्ति) के अपवाद के साथ और अध्याय 70 (जो सीज़न आर्क्स से अलग कहानी है)।

कहानी[संपादित करें]

सीज़न इज़ुकु मिदोरिया का अनुसरण करता है, जिन्होंने स्पोर्ट्स फेस्टिवल में अपने सहपाठियों के साथ अपने पॉवर को दिखाने का मौका दिया था, जिसमें प्रो हीरोज उन्हें अपनी इंटर्नशिप के रूप में काम पर रख सकते हैं। बाद में, स्टेन के प्रकट होने से होसु शहर में हालात बदतर होते जा रहे हैं, जिससे अंततः लीग ऑफ विलेन्स और युवा हीरो इंटर्न के साथ टकराव हो रहा है। जैसे-जैसे पहला सेमेस्टर ख़त्म होने के करीब आया, कक्षा 1-A के छात्रों को अंतिम परीक्षा के दौरान अपने शिक्षकों के खिलाफ लड़ाई का सामना करना पड़ा। अपनी प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करते समय, इज़ुकु और बाकुगो को अपने आदर्श के खिलाफ लड़ने के लिए अपने मतभेदों को दूर रखना होगा।

सीज़न 1 अप्रैल से 30 सितंबर, 2017 तक जापान में ytv और NTV पर चला, [1] [2] और Toho ने सीज़न को 19 जुलाई के बीच आठ संकलनों में डीवीडी और ब्लू-रे पर जारी किया, जिनमें से प्रत्येक में दो से चार एपिसोड थे 19 जुलाई, 2017 और 14 फरवरी, 2018। फनिमेशन ने उत्तरी अमेरिका में अंग्रेजी भाषा में रिलीज के लिए सीज़न को लाइसेंस दिया और इसे 3 अप्रैल और 5 जून, 2018 को दो संकलनों में जारी किया। पिछले सीज़न की तरह, FunimationNow, Crunchyroll और Hulu इस सीज़न को एशिया के बाहर प्रसारित कर रहे हैं। [3] एनिमैक्स एशिया सीज़न को उसी दिन प्रसारित कर रहा है जिस दिन यह प्रसारित होता है। [4] Funimation का रूपांतरण Adult Swim के Toonami ब्लॉक पर 11 अगस्त, 2018 से 24 फरवरी, 2019 तक चला। [5]

गाने[संपादित करें]

दूसरे सीज़न में थीम संगीत के चार टुकड़ों का उपयोग किया गया है: दो शुरुआती थीम और दो अंतिम थीम। पहले तेरह एपिसोड के लिए उपयोग की जाने वाली पहली शुरुआती थीम Peace Sign (ピースサイン) है जिसे केंशी योनेज़ु ने प्रस्तुत किया है और पहली समाप्ति थीम Dakara, Hitori ja nai (だから、ひとりじゃない) , लिटिल ग्ली मॉन्स्टर द्वारा प्रस्तुत किया गया। [6] शेष सीज़न के लिए, दूसरी शुरुआती थीम Sora ni Utaeba (空に歌えば) है जो अमाजाराशी [7] द्वारा प्रस्तुत की गई है और अंतिम थीम Datte Atashi no Hero (だってアタシのヒーロー) है लीसा द्वारा । [8]

एपिसोड[संपादित करें]

एपिसोड नंबर माई हीरो एकेडेमिया एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख हिंदी में प्रकाशित होने की तारीख
0114 "दैट्स द आइडिया, ओचाको"(अंग्रेज़ी: That's the idea, Ochaco)
"(जापानी: そういうことね お茶子さん)"
अप्रैल 1, 2017 (2017-04-01)सितम्बर 24, 2023
अभी भी पिछली घटना से उबरते हुए, छात्र अपने आगामी स्कूल फेस्टिवल इवेंट की तैयारी करते हैं। लंच के समय, कक्षा 1-A के छात्रों ने हमले के बारे में भूलने और स्पोर्ट्स फेस्टिवल के लिए खुद को तैयार करने का फैसला किया। उनमें से सबसे अधिक उत्साहित ओचाको प्रतीत होती है, जो अपने खेल का चेहरा दिखाती है और सभी को चिल्लाती है कि वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की योजना बना रही है। बाद में, वह इज़ुकु और तेन्या के साथ चलती है जो सोच रहे हैं कि ओचाको हीरो क्यों बनना चाहती है और इज़ुकु स्वीकार करता है कि उसके पास इसके बारे में अधिक व्यावहारिक कारण है। स्कूल स्पोर्ट्स फेस्टिवल आयोजित करने जा रहा है, जो छात्रों के लिए साइडकिक्स की तलाश कर रहे प्रोफेशनल हीरोज को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक अवसर के रूप में काम करेगा। इस अवसर पर, ऑल माइट ने इज़ुकु के सामने स्वीकार किया कि उसकी शक्तियां कम हो रही हैं, और यह फेस्टिवल इज़ुकु के लिए दुनिया को अपना असली दम दिखाने का एक अवसर है। 
0215 "रोअरिंग स्पोर्ट्स फेस्टिवल"(अंग्रेज़ी: Roaring Sports Festival)
"(जापानी: うなれ体育祭)"
अप्रैल 8, 2017 (2017-04-08)सितम्बर 24, 2023
टोडोरोकी ने इज़ुकु से कहा कि वह उसे हरा देगा और अपनी असली ताकत दिखाएगा। कक्षा 1-ए फेस्टिवल स्टेडियम और यू.ए. के फ्रेशमेन स्टेज तक जाते है। स्पोर्ट्स फेस्टिवल शुरू हुआ. अन्य नए छात्र वर्ग भी आते हैं। मिडनाइट जो इस आयोजन के लिए मुख्य रेफरी है, स्टूडेंट रिप्रेजेंटेटिव कात्सुकी बाकुगो को प्रतिज्ञा का नेतृत्व करने के लिए कहती है। इसके बजाय, कात्सुकी मंच लेता है और सभी के सामने घोषणा करता है कि वह फेस्टिवल जीतेगा, और सभी छात्रों से प्रशंसा प्राप्त करेगा। इसके बाद, मिडनाइट ने घोषणा की कि फेस्टिवल की शुरूआत में स्टेडियम के चारों ओर एक ऑबस्टेकल-कोर्स रेस होगी। स्कूल की चार ब्रांच - हीरो, जनरल स्टडीज, बिजनेस और सपोर्ट कोर्स - के छात्र ऑबस्टेकल-कोर्स रेस में भाग लेते हैं। प्रतिभागियों को स्टेडियम के दरवाजे से बाहर निकलने के लिए संघर्ष करना पड़ा। शोटो को एक बाधा का एहसास होता है और वह रास्ते को स्थिर करके और अन्य सभी से आगे दौड़कर अपनी चाल चलता है। भले ही कई छात्र अपनी जगह पर जमे हुए हैं, कात्सुकी, मोमो, युगा और एजिरो बर्फ से बचते हैं और शोटो के पीछे बने रहते हैं। अन्य विलेन बॉट इज़ुकु का सामना करते हैं, और एंट्रेंस एग्जाम की तरह डर से कांपने के बजाय, वह खुद एक रणनीति तैयार करने का फैसला करता है। 
0316 "इन देयर ऑन कुईर्की वेस"(अंग्रेज़ी: In Their Own Quirky Ways)
"(जापानी: みんな個性的でいいね)"
अप्रैल 15, 2017 (2017-04-15)सितम्बर 24, 2023
ऑबस्टेकल रेस के दौरान, टोडोरोकी बाकुगो के साथ तेजी से पीछा करते हुए प्रत्येक ऑबस्टेकल को आसानी से पार कर जाता है। आखिरी ऑबस्टेकल पर, इज़ुकु अपनी बुद्धि का उपयोग करके दोनों को पार करता है और रेस जीतता है। हालाँकि इज़ुकु पहले कार्यक्रम में अपनी पॉवर नहीं दिखाता है, ऑल माइट टिप्पणी करता है कि उसे चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि इज़ुकु दिखाता है कि वह एक लड़ाकू है जिसकी निस्वार्थता उसे रोकती नहीं है। मिडनाइट ने पहले इवेंट की स्थिति की घोषणा की और स्पोर्ट्स फेस्टिवल में दूसरे इवेंट, कैवेलरी बैटल की भी घोषणा की। मिडनाइट बताते हैं कि इस आयोजन में अन्य टीमों से हेडबैंड चुराकर अंक अर्जित करने के लिए दो से चार लोगों की टीमें बनाई जाती हैं। एक टीम का अंक मान उसके व्यक्तिगत सदस्यों के मूल्य पर आधारित होता है। टीम के सदस्यों को ऑबस्टेकल रेस में उनके स्थान के आधार पर अंक मूल्य प्राप्त होता है। इज़ुकु जो पहले स्थान पर आता है, उसकी कीमत दस मिलियन अंक है; हालाँकि उसकी जीत अल्पकालिक होती है जब उसे पता चलता है कि प्रथम स्थान प्राप्त करके और अन्य छात्र उसे नीचे गिराने के लिए बेताब हैं, वह अगले दौर के लिए बड़ा लक्ष्य बन रहा है। 
0417 "स्ट्रैटेजी, स्ट्रैटेजी, स्ट्रैटेजी"(अंग्रेज़ी: Strategy, Strategy, Strategy)
"(जापानी: 策策策)"
अप्रैल 22, 2017 (2017-04-22)सितम्बर 24, 2023
अगले दौर की तैयारी में इज़ुकु ने देखा कि सभी प्रतिभागी अपने होमरूम क्लास के साथी साथियों के साथ शामिल हो रहे हैं, लेकिन वे उससे बच भी रहे हैं क्योंकि उसके पास बहुत सारे अंक है। वह घबराने लगता है, जब तक ओचाको उसके साथ जुड़ने का फैसला नहीं कर लेता और कहता है कि दोस्तों के लिए टीम बनाना अच्छा है। वे तेन्या को भी अपनी टीम में भर्ती करने की कोशिश करते हैं, लेकिन वह मना कर देता है और इसके बजाय शोटो की टीम में शामिल हो जाता है। जैसे ही प्रतिभागियों के लिए टीमें बनाने का समय समाप्त हो गया, इज़ुकु ने ओचाको, टोकोयामी और सपोर्ट कोर्स के छात्र मेई हत्सुम के साथ मिलकर काम किया। सबसे अधिक अंकों वाली टीम होने के नाते, वे मुश्किल से अपनी कक्षा की अन्य टीमों से बढ़त हासिल कर पाते हैं, जबकि कक्षा 1-B के छात्र इसका फायदा उठाकर अपने लिए अंक हासिल करते हैं, खासकर टीम मोनोमा जो कात्सुकी के हेडबैंड को चुराने में कामयाब होती है। इज़ुकु कक्षा 1-B की दीर्घकालिक रणनीति पर ध्यान देता है और मानता है कि उनमें से कोई भी उसकी टीम के पास नहीं आएगा। वह अपनी टीम को आराम करने का निर्देश देने की तैयारी करता है, लेकिन टीम टोडोरोकी उनका सामना करती है। शोटो ने घोषणा की कि वह दस मिलियन प्वाइंट हेडबैंड लेगा। 
0518 "कैवेलरी बैटल फिनाले"(अंग्रेज़ी: Cavalry Battle Finale)
"(जापानी: 騎馬戦決着)"
अप्रैल 29, 2017 (2017-04-29)सितम्बर 24, 2023
जैसे-जैसे कैवेलरी बैटल का अंत नजदीक आता है, इज़ुकु की टीम का टोडोरोकी के नेतृत्व वाली टीम के साथ तीखी झड़प होती है। शोटो इज़ुकु के दस मिलियन पॉइंट हेडबैंड को चुराने में सक्षम था और परिणामस्वरूप, वह हिल नहीं सकता है लेकिन वह इज़ुकु को याद दिलाने के लिए एक क्षण लेता है कि वह अपने दोस्त को हराने की पूरी कोशिश करेगा। फ्यूमिकेज ने टीम को अन्य हेडबैंड के लिए प्रयास करने का सुझाव दिया, लेकिन इज़ुकु ने मना कर दिया और ओचाको ने उन्हें प्रयास करने और अपने अंक वापस पाने के लिए प्रोत्साहित किया। इज़ुकु टोडोरोकी से दस मिलियन अंक वापस लेने की कोशिश करता है, हालांकि वह गलती से दूसरे हेडबैंड को पकड़ लेता है जिसका मूल्य केवल सत्तर अंक है। अगले दौर में जाने के लिए पर्याप्त अंक के बिना, टीम मिदोरिया एक अंतिम प्रयास करती है। कात्सुकी भी घटनास्थल पर आता है, लेकिन जैसे ही सभी लोग भिड़ने वाले होते हैं, समय समाप्त हो जाता है। उनसे पहला स्थान हारने के बावजूद, वे अगले दौर में आगे बढ़े जब टोकोयामी ने खुलासा किया कि इज़ुकु के हमले ने डार्क शैडो को शोटो के हेडबैंड में से एक को हथियाने की अनुमति दी। इज़ुकु खुशी के आँसू रोता है जबकि शोटो अपने बाईं ओर का उपयोग करने के लिए खुद को डांटता है। अन्य टीमें अपनी हार के लिए विशेष रूप से टीम टेत्सुटेत्सु को मिनोरू का हेडबैंड चुराने के लिए कर्मिक दंड पर दोष दे रही हैं। 
0619 "द बॉय बॉर्न विद एवरीथिंग"(अंग्रेज़ी: The Boy Born with Everything)
"(जापानी: 全てを持って生まれた男の子)"
मई 6, 2017 (2017-05-06)सितम्बर 24, 2023
बचे हुए 16 छात्र विजेता का निर्णय करने के लिए आमने-सामने की लड़ाई के साथ अंतिम चरण में आगे बढ़ते हैं। लड़ाई शुरू होने से पहले, टोडोरोकी ने इज़ुकु के साथ एक निजी बातचीत की, जिसमें उसने अपने पिता, दुनिया के दूसरे सर्वश्रेष्ठ हीरो एंडेवर के प्रति अपनी नफरत के कारणों का खुलासा किया। इस बीच, दो शीर्ष प्रो हीरो सीढ़ियों के एक सेट पर मिलते हैं। एंडेवर ऑल माइट को नज़रअंदाज करने की कोशिश करता है, लेकिन ऑल माइट उसका पीछा करता है। वह अपने बेटे के प्रदर्शन के लिए एंडेवर की सराहना करते हैं और भविष्य के हीरो को प्रशिक्षित करने के तरीके के बारे में सुझाव मांगते हैं। हालाँकि, एंडेवर ने इनकार कर दिया और केवल यह जवाब दिया कि शोटो एक दिन बड़े हीरो के रूप में ऑल माइट की जगह लेगा। फाइटिंग टूर्नामेंट ब्रैकेट की घोषणा की गई, और इज़ुकु के पहले दौर के प्रतिद्वंद्वी जनरल डिपार्टमेंट के छात्र हितोशी शिन्सो था। 
0720 "विक्ट्री ओर डिफीट"(अंग्रेज़ी: Victory or Defeat)
"(जापानी: 勝ち負け)"
मई 13, 2017 (2017-05-13)अक्टूबर 1, 2023
पहले राउंड में, इज़ुकु हितोशी शिन्सो की ब्रेनवॉश करने की क्षमता से चकित हो जाता है, लेकिन अंतिम क्षण में मुक्त हो जाता है और उसे कंधे से फेंककर मुकाबले में जीत हासिल करता है और उसे सीमा से बाहर भेज देता है। पराजित होने के बाद, हितोशी को अपना अतीत याद आता है। नाबूह सिटी जूनियर हाई में, हितोशी के कई सहपाठी टिप्पणी करते हैं कि उसका पॉवर कितना विलेन वाला है। हितोशी को बुरे आदमी के रूप में देखे जाने की आदत है लेकिन वह हीरो बनने की चाहत में हमेशा जिद्दी बना रहा। इससे पहले कि वह बाहर निकलने की ओर बढ़े, इज़ुकु उससे पूछता है कि हीरो बनने के लिए क्या प्रेरणा मिलती है। अपने पिता एंडेवर के साथ शोटो की बातचीत के बाद, टोडोरोकी ने अपनी जबरदस्त शक्ति का प्रदर्शन किया और हंता सेरो के खिलाफ अपना मैच आसानी से जीत लिया, और अगले दौर में इज़ुकु का प्रतिद्वंद्वी बन गया। हर कोई शोटो की शक्ति पर अविश्वास करते हुए देखता है, और इज़ुकु ने नोटिस किया कि वह बेहद दुखी लग रहा है। 
0821 "बैटल ऑन, चैलेंजर्स!"(अंग्रेज़ी: Battle on, Challengers!)
"(जापानी: 奮え!チャレンジャー)"
मई 20, 2017 (2017-05-20)अक्टूबर 1, 2023
U.A. अन्य छह ब्रैकेट मैचों के समापन के साथ स्पोर्ट्स फेस्टिवल जारी है। शिओज़ाकी ने तेजी से कामिनारी पर विजय प्राप्त कर ली। मेई ने कंपनियों का समर्थन करने के लिए अपनी तकनीक दिखाने के लिए ईडा के साथ छेड़छाड़ की, जिससे उसे बाहर निकलकर जीत मिली। मीना ने आओयामा की कमजोरी का फायदा उठाकर उसे हरा दिया। याओयोरोज़ू टोकोयामी की डार्क शैडो की गति से अभिभूत है और उसे रिंग से बाहर धकेल दिया गया है। टेत्सुटेत्सु और किरीशिमा के बीच घरेलू विवाद का अंत टाई पर हुआ। इस बीच, ओचाको और कंपनी कात्सुकी के खिलाफ उसके आगामी मैच पर चर्चा करती है। इज़ुकु उसे हराने के लिए एक स्ट्रेटेजी पेश करता है, लेकिन ओचाको इनकार कर देती है और घोषणा करती है कि वह अपने दम पर कात्सुकी को हराने की पूरी कोशिश करेगी। इस सब के दौरान, ओचाको बाकुगो से लड़ने के कठिन कार्य के लिए खुद को तैयार करने की कोशिश कर रही है। 
0922 "बाकुगो vs. उराराका"(अंग्रेज़ी: Bakugo vs. Uraraka)
"(जापानी: 爆豪vs麗日)"
मई 27, 2017 (2017-05-27)अक्टूबर 1, 2023
बाकुगो को हराने के प्रयास में ओचाको कई अलग-अलग स्ट्रेटेजी का उपयोग करती है। हालाँकि, उसकी योजनाओं के बावजूद, ओचाको बेहोश हो जाती है जिससे बाकुगो मैच जीत जाता है। इज़ुकु तैयारी के लिए प्रतीक्षा कक्षों में जाता है। वह आश्चर्यचकित रह जाता है जब उसे वहां रिकवरी गर्ल का कार्यालय नहीं बल्कि उराराका मिलती है। ओचाको के जीवंत रवैये से आश्चर्यचकित होकर, इज़ुकु पूछता है कि क्या वह ठीक है, जिस पर वह जवाब देती है कि वह ठीक है। इसके अलावा, इस समय के दौरान, टेत्सुटेत्सु और किरिशिमा के बीच यह निर्धारित करने के लिए पंजा लड़ाने की कंपटीशन होती है कि कौन अगले दौर में जाता है; किरिशिमा जीत जाता है और दोनों दोस्त बन जाते हैं। इस बीच, इज़ुकु ओचाको को शुभकामनाएं देने के बाद उसे छोड़ देता है। बाद में, ओचाको अपने पिता से फोन पर बात करती है जो उसे सांत्वना देने की कोशिश करती है, लेकिन कोई फायदा नहीं होता। इज़ुकु ओचाको द्वारा उसे दिए गए प्रोत्साहन के बारे में सोचते हुए भावुक हो गया, तभी एंडेवर उसके पास आया, जो उसे यह बताने की कोशिश करता है कि उसकी शक्ति ऑल माइट के समान थी, लेकिन इज़ुकु चला जाता है। इज़ुकु टोडोरोकी के साथ अपनी लड़ाई की तैयारी करता है। अन्यत्र, तोमुरा शिगाराकी को मैच पर बारीकी से ध्यान देने की सलाह दी जाती है क्योंकि दोनों लड़के एक दिन उसके लिए बड़ी बाधा बन सकते हैं और जवाब देते हैं कि उन्हें उनके बारे में चिंता नहीं है। 
1023 "शोतो टोडोरोकी: ओरिजिन"(अंग्रेज़ी: Shoto Todoroki: Origin)
"(जापानी: 轟 焦凍:オリジン)"
जून 3, 2017 (2017-06-03)अक्टूबर 1, 2023
इज़ुकु और टोडोरोकी अपना मैच शुरू करते हैं। इज़ुकु, अभी भी जीतने की कोशिश कर रहा है, टोडोरोकी को अपनी बाईं ओर का उपयोग करने के लिए मनाने का प्रयास कर रहा है ताकि वे दोनों अपनी पूरी शक्ति से लड़ सकें। जैसे-जैसे टोडोरोकी लड़ता है, उसका अतीत फ्लैशबैक के माध्यम से सामने आता है। उसे याद है कि उसकी मां ने कहा था कि उसका बायां हिस्सा इस्तेमाल करना ठीक है क्योंकि वह हीरो बनना चाहता था। तो इज़ुकु टोडोरोकी से लड़ता है जो दोनों पक्षों का उपयोग कर रहा है। सीमेंटॉस और मिडनाइट ने अपने अंतिम हमलों से पहले मैच को रोकने का प्रयास किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। हर कोई शुद्ध अविश्वास से देखता है, और उसके ठीक होने के बाद, सीमेंटॉस उन दोनों की प्रतिभा की सराहना करता है। प्रेजेंट माइक पूछता है कि विस्फोट किस कारण से हुआ, जिस पर आईजावा जवाब देते है कि यह अखाड़े के तापमान में तेजी से बदलाव के कारण हुआ। धुआं साफ हो गया, और इज़ुकु को सीमा से बाहर कर दिया गया जिसके परिणामस्वरूप टोडोरोकी की जीत हुई और वह अगले दौर में चला गया। 
1124 "फाइट ऑन, ईडा"(अंग्रेज़ी: Fight on, lida)
"(जापानी: 飯田くんファイト)"
जून 10, 2017 (2017-06-10)अक्टूबर 1, 2023
इज़ुकु और शोटो के टकराव के बाद, कात्सुकी प्रशंसकों को लड़ाई के बारे में चर्चा करते हुए सुनकर खुद को नाराज़ महसूस करता है। शोटो मैदान से बाहर निकलता है और गलियारे में अपने पिता की अग्नि शक्तियों के बारे में उसका सामना करता है। एंडेवर स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद उसे अपना सहायक बनने का मौका देने की कोशिश करता है, लेकिन शोटो इसे नजरअंदाज कर देता है और खुलासा करता है कि उसने अपने पिता की अस्वीकृति को रद्द नहीं किया है। टोडोरोकी ने अपने पिता के सामने स्वीकार किया कि वह अपनी बायीं ओर की आग का उपयोग करने में सक्षम था क्योंकि वह उसके बारे में सब कुछ भूल गया था। इज़ुकु ने अपने दाहिने हाथ की सर्जरी में महत्वपूर्ण क्षति पहुंचाई; स्कूल नर्स रिकवरी गर्ल ने दोबारा ऐसा करने पर भविष्य में इलाज से इंकार कर दिया। ऑल माइट स्वीकार करता है कि उसकी युवावस्था इज़ुकु के समान है। दूसरे दौर के आखिरी मैचों में, इडा और टोकोयामी ने अपने-अपने विरोधियों शिओज़ाकी और आशिदो को सीमा से बाहर धकेल दिया, जबकि बाकुगो ने किरिशिमा पर कब्ज़ा कर लिया। जब इडा टोडोरोकी से लड़ता है, तो इडा जम जाता है और आगे बढ़ने में असमर्थ हो जाती है। जब वे लड़ते हैं तो बाकुगो तीव्र रोशनी में टोकोयामी की कमजोरी का पता लगाता है और उसे झुकने के लिए मजबूर करता है। इस बीच, टोक्यो में, हीरो किलर: स्टेन का पीछा करते हुए इडा का भाई इंजेनियम गंभीर रूप से घायल हो गया और लकवाग्रस्त हो गया, और कुछ ही समय बाद उसकी मां ने इडा को सूचित किया। लीग ऑफ़ विलंस में शामिल होने के लिए कुरोगिरी द्वारा स्टेन को शिगाराकी से मिलने के लिए आमंत्रित किया जाता है। 
1225 "तोडोरोकी vs. बाकुगो"(अंग्रेज़ी: Todoroki vs. Bakugo)
"(जापानी: 轟vs爆豪)"
जून 17, 2017 (2017-06-17)अक्टूबर 8, 2023
टोडोरोकी अभी भी अनिश्चित है कि उसे अपनी बाईं ओर का उपयोग करना चाहिए या नहीं। जैसे ही मैच शुरू होता है, टोडोरोकी अपनी बर्फ की शक्ति से बाकुगो पर हमला करता है। बाकुगो क्रोधित हो जाता है क्योंकि वह चाहता है कि टोडोरोकी अपने दोनों हाथों से उससे लड़े। इज़ुकु के उत्साहवर्धन के बाद, टोडोरोकी ने अपनी बाईं ओर का उपयोग करने का निर्णय लिया, लेकिन जब बाकुगो अपने "होवित्जर इम्पैक्ट" का उपयोग करने वाला था, तो टोडोरोकी ने अचानक अपनी बाईं ओर का उपयोग करना बंद कर दिया। हमले ने टोडोरोकी को सीमा से बाहर धकेल दिया, जिसके परिणामस्वरूप बाकुगो को विजेता घोषित किया गया। क्रोधित होकर, बाकुगो अभी भी टोडोरोकी के पीछे जाता है, लेकिन मिडनाइट उसे रोक देती है। मैच के बाद ऑल माइट सभी को मेडल देता है। लेकिन कात्सुकी ने उसे याद दिलाया कि उसके चैंपियन ने स्वर्ण पदक लेने से इनकार कर दिया क्योंकि उसे लगता है कि इससे यह साबित नहीं हुआ कि वह सर्वश्रेष्ठ है। ऑल माइट उसे इसे अपने मुंह में डालकर लेने के लिए मजबूर करता है, और फिर समारोह को बंद करने के लिए आगे बढ़ता है। इडा पहले ही अपने भाई को देखने के लिए अस्पताल चला गया और पुरस्कार समारोह में शामिल नहीं हुआ। सभी के ठीक होने के लिए घर चले जाने के बाद, टोडोरोकी ने अंततः अपनी माँ से मिलने का फैसला किया, जिसे उसने कई वर्षों से नहीं देखा था। ओचाको किराने की खरीदारी पूरी करती है और अपने माता-पिता के पास घर लौटती है और उसके प्रयासों के लिए जश्न मनाकर उसे आश्चर्यचकित कर देती है। इज़ुकु की माँ ने उसे बताया कि घुड़सवार सेना की लड़ाई के दौरान नाश्ते के समय वह सात बार बेहोश हुई थी। त्योहार को लेकर अभी भी गुस्से में, कात्सुकी अपने दांतों को ब्रश करते समय अपने मुंह के कीटाणुओं को धमकाता है, जिससे उसकी मां उसे दिन में जल्दी चिल्लाने के लिए डांटती है। 
1326 "टाइम टू पिक सम नेम्स"(अंग्रेज़ी: Time to Pick Some Names)
"(जापानी: 名前をつけてみようの会)"
जून 24, 2017 (2017-06-24)अक्टूबर 8, 2023
स्पोर्ट्स फेस्टिवल ख़त्म हो गया है और सभी की चोटें लगभग ठीक हो गई हैं। श्री आइज़ावा ने घोषणा की कि हर किसी को अपने लिए एक हीरो का नाम तय करना होगा, विशेष रूप से इज़ुकु के लिए, जिन्होंने खुलासा किया कि उनके नायक का नाम "डेकु" उपनाम से चुना गया था, जिससे ओचाको है ने उन्हें प्रेरित किया और इज़ुकु का हृदय परिवर्तन हुआ, और ऐसा तब से हुआ जब से कई छात्रों को प्रो हीरो से कई प्रस्ताव मिले हैं, हर कोई एक हीरो एजेंसी में एक सप्ताह की इंटर्नशिप करेगा। मिडनाइट हर किसी के नायक के नाम के अनुरोध पर प्रतिक्रिया देने के लिए शामिल होती है। उसके बाद हर कोई अपनी इंटर्नशिप के लिए एक एजेंसी चुनता है। इज़ुकु अभी भी निश्चित नहीं है कि उसे किस एजेंसी में शामिल होना चाहिए जब अचानक ऑल माइट आ जाता है। वह इज़ुकु को बताता है कि उसके शिक्षक ने एक इंटर्नशिप की पेशकश की है, और ओचाको के साथ जाने से पहले इज़ुकु इसे स्वीकार कर लेता है। इस बीच, इडा उस क्षेत्र में एक एजेंसी चुनता है जहां उसके भाई पर हमला हुआ था। अगले दिन, सभी लोग इंटर्नशिप के लिए निकल पड़ते हैं। इडा, इज़ुकु और ओचको के साथ अपनी दोस्ती की पुष्टि करता है और चला जाता है, और अपनी अभिव्यक्ति को मुस्कुराहट से बदलकर प्रतिशोधपूर्ण दृष्टि में बदल लेता है। बाद में, इज़ुकु ग्रैन टोरिनो के घर जाता है और उसे अंदर मृत खेलता हुआ देखकर भयभीत हो जाता है। 
1427 "शानदार! ग्रेन टोरीनो आ चुके है"(अंग्रेज़ी: Bizzare! Gran Torino Appears)
"(जापानी: 怪奇!グラントリノ現る)"
जुलाई 8, 2017 (2017-07-08)अक्टूबर 8, 2023
इंटर्नशिप कार्यक्रम शुरू होता है और इज़ुकु ग्रैन टोरिनो से मिलने का इंतजार कर रहा है लेकिन जब वह ऐसा करता है तो वह वैसा नहीं होता जैसा उसने उम्मीद की थी। इज़ुकु तब तक जाना शुरू कर देता है जब तक ग्रैन टोरिनो अपनी शक्ति नहीं दिखाता और इज़ुकु को उससे लड़ने के लिए प्रेरित नहीं करता। इस बीच, टेन्या हीरो-किलर स्टेन की तलाश में है और क्लास A के अन्य छात्र भी अपनी इंटर्नशिप में व्यस्त हैं। इज़ुकु ग्रैन टोरिनो के साथ कड़ी मेहनत करता है और अंततः वन फॉर ऑल को समझना शुरू कर देता है। ग्रैन टोरिनो इज़ुकु को उसके द्वारा खरीदे गए भोजन को गर्म करने का निर्देश देता है, लेकिन इज़ुकु भोजन पकाते समय माइक्रोवेव में भोजन को घूमने की अनुमति नहीं देकर इसे गड़बड़ कर देता है। जमे हुए पेस्ट्री को गंदा करने के लिए ग्रैन टोरिनो द्वारा उसे डांटने के बाद, इज़ुकु भोजन और खुद के बीच संबंध बनाता है। उसे एहसास होता है कि पेस्ट्री की तरह, उसे ऊर्जा को अपने सभी हिस्सों में समान रूप से प्रवाहित करने की ज़रूरत है। ग्रैन टोरिनो बारीकी से देखता है कि इज़ुकु लगातार अपने पूरे शरीर में वन फॉर ऑल की शक्ति फैलाता है, इस बात से प्रभावित होकर कि उसने कितनी जल्दी अपने प्रतीकात्मक पाठ को पकड़ लिया। फिर वह अपनी नई निपुण क्षमता, वन फॉर ऑल: फुल काउल का उपयोग करके इज़ुकु को फिर से चुनौती देता है। 
1528 "मिडोरिया ऐंड शिगाराकी"(अंग्रेज़ी: Midoriya and Shigaraki)
"(जापानी: 緑谷と死柄木)"
जुलाई 15, 2017 (2017-07-15)अक्टूबर 8, 2023
जैसे ही उनकी नकली लड़ाई शुरू होती है, ग्रैन टोरिनो कई कोनो से इज़ुकु पर हमला करके वन फॉर ऑल की शक्ति के प्रवाह को रोक देता है। ग्रैन टोरिनो की गति के कारण मुकाबला करने में असमर्थ, इज़ुकु वन फॉर ऑल: फुल काउल को सक्रिय करने के लिए पर्याप्त समय खरीदने के लिए एक टेबल के नीचे छिप जाता है। जैसे ही वह अपनी नई शक्ति का उपयोग करके ग्रैन टोरिनो के साथ अपनी लड़ाई के बारे में समय निकालना जारी रखता है, इज़ुकु हवा में छलांग लगाता है और लगभग बूढ़े व्यक्ति को मारता है, लेकिन ग्रैन टोरिनो इज़ुकु का मुकाबला करने और उसके पीछे जाने में सक्षम है। इज़ुकु उस पर स्मैश का इस्तेमाल करने की कोशिश करता है लेकिन ग्रैन टोरिनो बहुत तेज़ साबित होता है और इज़ुकु का सिर दीवार से टकराने से पहले स्मैश से बाल-बाल बच जाता है। तीन मिनट ख़त्म होने के बाद, ग्रैन टोरिनो को लगता है कि इज़ुकु में सुधार हुआ है और उसके गाल पर चोट लगने के बाद वह एक योग्य व्यक्ति है। अब जब इज़ुकु अपनी कुछ शक्तियों को नियंत्रित करना जानता है तो वह उस शक्ति को पूर्ण करने के लिए ग्रैन टोरिनो के साथ अधिक से अधिक प्रशिक्षण लेना शुरू कर देता है। ऑल माइट पकड़े गए नोमो के बारे में और अधिक सीखता है। स्टेन द्वारा लीग ऑफ़ विलंस में शामिल होने से इनकार करने के बाद, वह और अधिक हीरो की तलाश के लिए होसु शहर लौट आता है। शिगाराकी भी होसु जाता है, और कई नोमो को शहर में छोड़ देता है। नोमो के हमलों का जवाब देने के रास्ते में, टेन्या को स्टेन का पता चलता है जैसे वह एक अन्य हीरो को मारने वाला होता है। इस बीच, ग्रैन टोरिनो इज़ुकु को शिबुया शहर ले जाने का फैसला करता है, और होसु से गुजरते समय उनकी ट्रेन पर नोमो द्वारा हमला किया जाता है। 
1629 "हीरो किलर: स्टेन vs. U.A. स्टूडेंट्स"(अंग्रेज़ी: Hero Killer: Stain vs. U.A. Students)
"(जापानी: ヒーロー殺し ステインvs雄英生徒)"
जुलाई 22, 2017 (2017-07-22)अक्टूबर 8, 2023
होसु सिटी पर स्टेन और लीग ऑफ विलंस द्वारा जारी तीन नोमो द्वारा हमला किया जा रहा है। जैसे ही ग्रैन टोरिनो नोमो से लड़ता है जिसने उनकी ट्रेन पर हमला किया था, इज़ुकु तेन्या के लिए शहर की खोज करता है और स्टेन को उसे मारने से रोकने के लिए ठीक समय पर पहुंचता है। स्टेन पर हमला करने से पहले इज़ुकु से एक गुप्त संदेश प्राप्त करने के बाद, शोटो उसी समय आता है जब स्टेन ने इज़ुकु को पंगु बनाने के लिए अपनी पॉवर का उपयोग किया था। वह इज़ुकु को स्थिति की तात्कालिकता न बताने के लिए डांटता है क्योंकि वह वहां जल्दी पहुंच सकता था। जैसे ही इज़ुकु स्टेन के पॉवर के रहस्य का पता लगाता है, शोटो स्टेन के कई ब्लेडों से बचने के लिए संघर्ष करता है और टेन्या अपने क्रोध और प्रतिशोध की तलाश में संघर्ष करता है। जब शोटो तेन्या को बचाने की कोशिश करता है जैसे इज़ुकु ने उसके लिए किया था, तो तेन्या शर्मनाक तरीके से खुद पर विचार करता है और अपना हाथ हिलाना शुरू कर देता है। 
1730 "क्लाइमैक्स"(अंग्रेज़ी: Climax)
"(जापानी: 決着)"
जुलाई 29, 2017 (2017-07-29)अक्टूबर 15, 2023
टेन्या स्टेन के पॉवर से लड़ता है और शोटो और इज़ुकु के साथ लड़ाई में शामिल होता है। एंडेवर और ग्रैन टोरिनो ने नोमो को हराया जबकि तीन U.A. छात्रों ने तेन्या और इज़ुकु को गंभीर चोटों की कीमत पर स्टेन को हरा दिया। एंडेवर शेष नोमो को हरा देता है और स्थिति को नियंत्रित करता है। शोटो पराजित हीरो किलर को रस्सी का उपयोग करके रोकता है और नेटिव घायल इज़ुकु को सड़क पर ले जाता है। ग्रैन टोरिनो वहां उनसे मिलता है और इज़ुकु को उसके आदेश के विरुद्ध ट्रेन छोड़ने के लिए डांटता है। अन्य पेशेवर घायलों के लिए एम्बुलेंस बुलाने और पुलिस को हीरो किलर को गिरफ्तार करने के लिए पहुंचते हैं। जैसे ही टेन्या अपने दोस्तों से उन्हें लड़ाई में शामिल करने के लिए माफ़ी मांगता है, इज़ुकु एक नोमो द्वारा आकाश से झपट लिया जाता है। लेकिन फिर, स्टेन ठीक हो जाता है और इसे रोकने के लिए अपने पॉवर का उपयोग करता है। वह इज़ुकु को पकड़कर और नोमो के मस्तिष्क पर वार करके उसे बचाता है। भारी रूप से घायल होने के बावजूद, स्टेन का कहना है कि अधिक न्यायपूर्ण समाज बनाने के लिए समाज में "नकली" समर्थक हीरो और दयनीय अपराधियों को खत्म किया जाना चाहिए। एंडेवर सहित हर कोई डर के मारे भी पीछे हट गया जब उन्होंने देखा कि स्टेन के छिद्रित फेफड़ों के कारण वह बेहोश हो गया क्योंकि वह हमला करने वाला था। 
1831 "द आफ्टरमैथ ऑफ़ हीरो किलर: स्टेन"(अंग्रेज़ी: The Aftermath of Hero Killer: Stain)
"(जापानी: ヒーロー殺しステイン」その余波)"
अगस्त 5, 2017 (2017-08-05)अक्टूबर 15, 2023
स्टेन की गिरफ़्तारी के बाद, स्टेन का वर्तमान हीरो पर अपने विचार व्यक्त करने का वीडियो वायरल हो गया है, और अधिक लोग उन विचारों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। स्टेन की हिरासत में, वे लीग ऑफ़ विलंस की ओर आकर्षित होने लगते हैं। इस बीच, गिरफ्तारी का श्रेय एंडेवर को दिया गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि टेन्या, इज़ुकु और शोटो को बिना अनुमति के अपनी शक्तियों का उपयोग करने के लिए गिरफ्तार नहीं किया जाए। इडा अपने उतावले व्यवहार के लिए माफी मांगता है और खुद को बेहतर बनाने के लिए काम करने का फैसला करता है। किरिशिमा ने पुष्टि की कि इज़ुकु ने पहले जो स्थान भेजा था वह एक एसओएस था, लेकिन इंटर्नशिप में देर से आने के कारण उसे और टेत्सुटेत्सु को फोर्थ काइंड द्वारा पकड़ा गया और दंडित किया गया। मोमो और इत्सुका अंततः उवाबामी के साथ एक विज्ञापन फिल्माने के बाद उसके साथ गश्त पर निकलने में सक्षम हैं और ओचाको ने घटना के बारे में इज़ुकु को फोन किया। ग्रैन टोरिनो ने ऑल माइट को फोन किया और उसे डांटा क्योंकि इज़ुकु ने उसका शिक्षण लाइसेंस रद्द कर दिया था और उसका वेतन रोक दिया था। ऑल माइट माफ़ी मांगता है और इसका दोष अपनी अपर्याप्त शिक्षा पर लगाता है। वह जवाब देता है कि हीरो उन्हें हराने के लिए उठ खड़े होंगे, लेकिन ग्रैन टोरिनो ने जवाब दिया कि लीग ऑफ़ विलंस उन्हें स्टेन की विचारधारा के तहत एकजुट करेगी क्योंकि उनके बीच एक संबंध रहा है। वह ऑल माइट को सलाह देता है कि अवसर आने पर वह इज़ुकु को अपने और वन फॉर ऑल के बारे में सब कुछ बता दे और कॉल समाप्त कर दे। इस बीच, दो लोग एक परिचारिका बार में स्टेन की पृष्ठभूमि और विचारधारा के बारे में चर्चा करते हैं, उनमें से एक का दावा है कि ऑल माइट की उपस्थिति के कारण अपराध में गिरावट के कारण वह सेवानिवृत्त हो सकता है। सिगरेट पीने वाले व्यक्ति ने बेहोश होने से पहले कहा कि स्टेन के शब्द कई अपराधियों को उस संगठन के साथ एकजुट होने के लिए प्रेरित करेंगे जिसके साथ स्टेन का संबंध माना जाता है। 
1932 "एवरीवनस इंटर्नशिप्स"(अंग्रेज़ी: Everyone's Internships)
"(जापानी: それぞれの職場体験)"
अगस्त 12, 2017 (2017-08-12)अक्टूबर 15, 2023
एनीमे-ओरिजिनल एपिसोड दिखा रहा है कि कुछ अन्य पात्रों ने अपनी इंटर्नशिप के दौरान क्या किया, विशेष रूप से सुयु/फ्रॉप्पी। मछली पकड़ने वाली नाव में, सेल्की और उसके कुछ साथी मूर्ख बनाए जाने के बाद अंदर फंस गए हैं। अपने पॉवर का उपयोग करते हुए, सीरियस ने सेल्की की बात सुनी और उससे कहा कि यह नाव एक धोखा थी और उन्हें असली स्टोववेज़ का पीछा करना चाहिए। आपराधिक सरगना इन्समाउथ उन पर हमला करना शुरू कर देता है। वह सीरियस के चारों ओर अपने जाल लपेटता है और उसे कुचलने की धमकी देता है यदि सुयु ने अपने वरिष्ठों को खोज बंद करने के लिए नहीं कहा और उसने अपना स्थान बता दिया। इन्समाउथ सुयु को नीचे गिरा देता है और उसे ख़त्म करने ही वाला होता है, जब तक कि सेल्की उसे बचा नहीं लेता और अपने स्पॉटेड सील पॉवर का उपयोग करके विलंस को सफलतापूर्वक हरा देता है। सुयु ने सीरियस को फोन किया और बताया कि उसे पता चला कि हीरो बनने के लिए क्या महत्वपूर्ण है। सभी अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और तट रक्षक ने सुयु को उसकी भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया है। 
2033 "लिसन अप!! अ टेल फ्रॉम द पास्ट"(अंग्रेज़ी: Listen Up!! A Tale from the Past)
"(जापानी: 知れ!!昔の話)"
अगस्त 19, 2017 (2017-08-19)अक्टूबर 15, 2023
इज़ुकु और ग्रैन टोरिनो ने एक सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद विदाई ली। वह अपने पॉवर पर अधिक नियंत्रण पाने में मदद करने के लिए अपने गुरु को धन्यवाद देता है। जैसे ही इज़ुकु दूर चला जाता है, ग्रैन टोरिनो अपनी वृद्ध अवस्था में लौट आता है और इज़ुकु से उसका नाम पूछता है। पहले तो इज़ुकु इससे परेशान हो गया, लेकिन जल्द ही उसे एहसास हुआ कि ग्रैन टोरिनो वास्तव में क्या मांग रहा है और जवाब देता है "डेकू"। इज़ुकु की प्रतिक्रिया से प्रसन्न होकर, ग्रैन टोरिनो ने उसे विदा किया और वे अपने-अपने रास्ते चले गए। अपनी इंटर्नशिप के समापन के बाद, सभी लोग स्कूल लौट आए हैं और एक-दूसरे से अपने अनुभव के बारे में बात करते हैं। माशिराव मानते हैं कि उन्हें डर है कि अगर स्टेन U.S.J. में आए होते तो क्या होता। और डेन्की ने उत्तर दिया कि हीरो किलर अपने व्यक्तित्व के कारण बहुत अच्छा है। इज़ुकु ने इसके लिए डेन्की को डांटा, जिससे डेन्की को माफी मांगने के लिए प्रेरित किया गया। तेन्या मानते हैं कि स्टेन को "काफी अच्छा" माना जा सकता है, लेकिन वह अपने स्वार्थ के लिए हत्या करने के लिए विलंस की आलोचना करते हैं। क्लास 1-A के हीरो बेसिक ट्रेनिंग क्लास में, ऑल माइट ने घोषणा की कि उनके पाठ में फील्ड गामा के माध्यम से एक बचाव प्रशिक्षण दौड़ शामिल होगी। क्लास के बाद, ऑल माइट ने इज़ुकु को उसके पॉवर, वन फॉर ऑल के पीछे की सच्चाई बताने का फैसला किया। लीग ऑफ़ विलंस का असली मास्टरमाइंड ऑल फॉर वन के रूप में सामने आया है, एक ऐसा व्यक्ति जो चोरी कर सकता है और पॉवर दे सकता है। इस बीच, एक व्यक्ति जो हीरो किलर: स्टेन के पकड़े जाने से आश्चर्यचकित है, कहता है कि टॉमुरा की स्थिति नए विलंस की निगरानी करना और उन्हें एकजुट करना है जो लीग ऑफ़ विलंस में शामिल होने के लिए आए थे। 
2134 "गियर अप फ़ॉर फाइनल एग्जामस"(अंग्रेज़ी: Gear up for Final Exams)
"(जापानी: 備えろ期末テスト)"
सितम्बर 2, 2017 (2017-09-02)अक्टूबर 15, 2023
अंतिम परीक्षाएँ निकट आ रही हैं, और कक्षा उनकी थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तैयारी कर रही है। मोमो अपनी हवेली में एक अध्ययन पार्टी आयोजित करती है, और इत्सुका इज़ुकु और उसके दोस्तों को बताती है कि प्रैक्टिकल परीक्षा रोबोट दुश्मनों के खिलाफ होगी। तीन दिनों की लिखित परीक्षा के बाद, हर कोई यह जानकर हैरान रह गया कि इस वर्ष प्रैक्टिकल परीक्षा में रोबोट शामिल नहीं होंगे - इसके बजाय, वे अपने शिक्षकों में से एक के खिलाफ पूर्व निर्धारित जोड़े में लड़ेंगे। पास होने के लिए, उन्हें या तो शिक्षक को हराना होगा या समय समाप्त होने से पहले मैदान से भाग जाना होगा। पहली टीम, इजिरो और रिकिडो, क्रमशः अपने धैर्य और ताकत के साथ सीमेंटोस से सीधे मुकाबला करने का प्रयास करते हैं। लेकिन इज़ुकु ने देखा कि रणनीति उन्हें जीत नहीं दिलाएगी क्योंकि छात्रों के विपरीत, सीमेंटॉस के पास अपने पॉवर के लिए कोई समय सीमा नहीं है। परिणामस्वरूप, किरीशिमा और सातो दोनों प्रैक्टिकल परीक्षा में असफल हो गए और अंततः हार गए। प्रैक्टिकल परीक्षा देने वाली अगली जोड़ी में फ्यूमिकेज और सुयु शामिल हैं। तुरंत ही उनका प्रतिद्वंद्वी, एक्टोप्लाज्म, स्वयं का क्लोन बनाता है जो छात्रों को घेर लेता है। उनका कहना है कि सभी U.A. शिक्षक पीछे नहीं हटेंगे और छात्रों को कुचलने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। 
2235 "याओरोरोज़ू: राइजिंग"(अंग्रेज़ी: Yaoyorozu: Rising)
"(जापानी: 八百万:ライジング)"
सितम्बर 9, 2017 (2017-09-09)अक्टूबर 22, 2023
जैसे ही अंतिम परीक्षा में प्रैक्टिकल जारी रहता है, सुयु और फ्यूमिकेज एक्टोप्लाज्म की क्लोन सेना से बचने के लिए मिलकर काम करते हैं। दोनों उसके खिलाफ लड़ने के लिए संघर्ष करते हैं, उसकी जाइंट बाइट डिटेंशन तकनीक के कारण जो खुद का एक विशाल क्लोन बनाता है जो छात्रों पर हमला करता है और उन्हें स्थिर कर देता है। लेकिन असुई का मानना है कि वे जीत सकते हैं, क्योंकि टोकोयामी मजबूत है। एक्टोप्लाज्म डार्क शैडो को हटाने में सक्षम था, लेकिन बदले में उसके पैरों में कफ लग गया। एक्टोप्लाज्म उनकी चतुराई के लिए दोनों की प्रशंसा करता है, और वे व्यावहारिक परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं। तीसरे मैच में, तेन्या और माशिराव का सामना बिल में डूबते पावर लोडर से हुआ। ओजिरो द्वारा शिक्षक को खदेड़ने और भागने के द्वार को पार करने के बाद उन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण कर ली, जिससे पावर लोडर प्रभावित हो गया और उन्हें उत्तीर्ण होने पर बधाई दी। चौथे मैच में, टोडोरोकी और मोमो, जिनका आत्मविश्वास स्पोर्ट्स फेस्टिवल में फ्यूमिकेज से आसानी से हारने के बाद टूट गया था, ने आइज़ावा के क्वर्क से बचने का प्रयास किया। शोटो का दावा है कि वह तुरंत प्रतिबंधों से बच सकता है, लेकिन आइजावा उसे एक प्रकाश खंभे से पकड़ लेता है और उसके नीचे गोखरू फेंक देता है। जैसे ही मोमो भागने के द्वार के लिए जल्दी करती है, वह घबराकर सोचती है कि क्या वह सही चुनाव कर रही है या नहीं। लेकिन शोटो ने उस पर भरोसा जताया और खुलासा किया कि उसने उसे कक्षा अध्यक्ष के रूप में वोट क्यों दिया, फिर वे इरेज़र हेड को हराने के लिए बेहतर योजना के साथ आए और शोटो ने याओयोरोज़ू के आंसुओं के बावजूद मोमो को व्यावहारिक परीक्षा पास करने में मदद करने के लिए धन्यवाद दिया। 
2336 "बूरी आदतों का सफ़ाया"(अंग्रेज़ी: Striping the Varnish)
"(जापानी: むけろ一皮)"
सितम्बर 16, 2017 (2017-09-16)अक्टूबर 22, 2023
अगले मैच में, ओचाको और युगा थर्टीन के ब्लैक होल में समा जाने से बचने की कोशिश करते हैं। युगा ने ओचाको से पूछा कि क्या वह इज़ुकु को पसंद करती है, जिससे थर्टीन के साथ उनके मैच के लिए एक अप्रत्याशित समाधान सामने आया। डेन्की और मीना प्रिंसिपल नेज़ू द्वारा गिराई जा रही इमारतों से बचने का प्रयास करते हैं क्योंकि वह रणनीतिक रूप से उनके भागने के मार्गों को काट देता है, लेकिन नेज़ू की बुद्धिमत्ता के कारण वे असफल हो गए। क्योका और कोजी, जिनके पास ध्वनि पर निर्भर पॉवर है, प्रेजेंट माइक के अत्यधिक शोर के खिलाफ एक रणनीति बनाने के लिए संघर्ष करते हैं। क्योका कोजी से पूछती है कि क्या वह बग्स को नियंत्रित कर सकता है, जिसकी वह पुष्टि करता है और वह उससे ऐसा करने के लिए विनती करती है क्योंकि कोई दूसरा रास्ता नहीं है। वे ऐसा करते हैं और प्रेजेंट माइक को दबा देते हैं, जिससे जीरो और कोडा बच जाते हैं। फिर, मेज़ो टोरू को स्निप के विरुद्ध ओपनिंग की अनुमति देने के लिए एक व्याकुलता पैदा करता है। मिडनाइट ने हंता को तुरंत बाहर निकाल दिया, और मिनेटा को उसके नींद में चलने वाले पॉवर के सामने अकेला छोड़ दिया। लेकिन मिनेटा का कहना है कि उसने उसे भागने के द्वार से दूर खींचने के लिए एक डराने वाला अभिनय किया और मिडनाइट्स पॉवर को खत्म करने के लिए अपने चेहरे पर हंता का टेप लपेटकर खुद को प्रकट किया। वह उसे अधीन करने के लिए कोड़े मारने की कोशिश करती है, लेकिन मिनोरू अपनी विशेष चाल, ग्रेप रश के साथ मुकाबला करता है, जो मिडनाइट और उसके चाबुक को दूर जमीन पर चिपका देता है, जिससे वह बच जाता है और परीक्षा पास कर लेता है। मिडनाइट उसकी सरलता से प्रभावित है। 
2437 "कात्सुगी बाकुगो: ओरिजिन"(अंग्रेज़ी: Katsugi Bakugo: Origin)
"(जापानी: 爆豪勝己:オリジン)"
सितम्बर 23, 2017 (2017-09-23)अक्टूबर 22, 2023
अंतिम परीक्षा के अंतिम मैच में इज़ुकु और कात्सुकी का मुकाबला ऑल माइट से है। इज़ुकु कात्सुकी को अपने साथ काम करने के लिए मनाने के लिए संघर्ष करता है, खासकर जब से मिदोरिया का मानना है कि उनके पास भागने के अलावा कोई विकल्प नहीं है और बाकुगो ऑल माइट से सीधे लड़ने के लिए दृढ़ संकल्पित है। शिक्षक से लड़ते समय जल्दबाजी करने के कारण, बाकुगो ने इज़ुकु के साथ काम करने के बजाय हारना चुना। ऑल माइट उसे ख़त्म करने ही वाला था, जब तक इज़ुकु ने कात्सुकी को मुक्का मारकर पीछे की गली में जाने से पहले उसे पकड़ लिया। इज़ुकु ने पहली कक्षा के दौरान उस समय को याद किया जब बाकुगो ने अपने दोस्तों से खुद का बचाव किया था कि एक अद्भुत हीरो होने के नाते वह हमेशा जीतेगा, बाकुगो उसके साथ काम करने के लिए सहमत हो जाता है, हालांकि वह अभी भी इस स्थिति में नाराज है। ऑल माइट की घटती ताकत और वजन के बावजूद, दोनों छात्रों को गंभीर चोटों का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे लड़ाई में अपना सब कुछ लगा देते हैं। कात्सुकी के संकल्प से प्रेरित होकर, इज़ुकु हरकत में आता है और ऑल माइट पर जोरदार प्रहार करता है। वह तुरंत अपने साथी को पकड़ लेता है और भागने का द्वार बनाता है। ऑल माइट नोट करता है कि इज़ुकु अकेले भाग सकता था, लेकिन जरूरतमंद लोगों की मदद करना हमेशा उसका हिस्सा रहा है। उन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण की, निगरानी कक्ष में दोस्तों ने उनका उत्साह बढ़ाया। रिकवरी गर्ल के कार्यालय में, वह इज़ुकु और कात्सुकी को ठीक करती है और ऑल माइट को बहुत ज़ोर से मारने के लिए डांटती है। सभी लोग लड़कों के प्रदर्शन पर आश्चर्यचकित हैं, उन्हें गर्व है कि वे दोनों मजबूत हो सकते हैं क्योंकि वे विपरीत परिस्थितियों में भी मुस्कुराते हैं। 
2538 "एनकाउंटर"(अंग्रेज़ी: Encounter)
"(जापानी: エンカウンター)"
सितम्बर 30, 2017 (2017-09-30)अक्टूबर 22, 2023
लीग ऑफ़ विलंस के ठिकाने पर, दो आगंतुक लीग ऑफ़ विलंस में शामिल होने में रुचि व्यक्त करते हैं। टोमुरा को इस बात पर नाराजगी है कि स्टेन की विचारधारा ने इतने सारे लोगों को प्रेरित किया है जबकि उनका अपना दृष्टिकोण लगभग उतना सफल नहीं रहा है। इस बीच, U.A. में हाई की कक्षा 1-A होमरूम में, जो लोग मानते हैं कि वे अंतिम परीक्षा के व्यावहारिक खंड में असफल हो गए हैं, उन्हें डर है कि वे गर्मी की छुट्टियों के दौरान प्रशिक्षण शिविर में नहीं जा पाएंगे। लेकिन शोटा कमरे में प्रवेश करता है और सभी को बताता है कि वे अंतिम परीक्षा में अपने परिणाम की परवाह किए बिना जा रहे हैं। जब तक शिक्षक अपने काम को जीतने में सक्षम नहीं होंगे तब तक छात्र मजबूत होने के लिए प्रशिक्षण शिविर में जाएंगे। वह इसे फिर से तर्कसंगत धोखा कहते हैं, जिससे कई छात्र निराश हो गए जिन्होंने महसूस किया कि उन्हें धोखा दिया गया था। इज़ुकु और उसके सहपाठी ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर की तैयारी के लिए खरीदारी यात्रा पर जाते हैं। मॉल में, शिगाराकी प्रकट होता है और कुछ देर के लिए इज़ुकु को बंधक बना लेता है। जाने से पहले, वह ओचको के आने से पहले इज़ुकु को अपनी विचारधारा और उद्देश्य बताता है। U.एA. हाई का पहला कार्यकाल समाप्त हो गया है और गर्मी की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं, जबकि ऑल फॉर वन भविष्य में टॉमुरा को उनकी जगह लेने के लिए तैयार करने की योजना बना रहा है। 

होम वीडियो रिलीज़[संपादित करें]

जापानी[संपादित करें]

टोहो ने जापान में आठ खंडों में डीवीडी और ब्लू-रे पर एनीमे का दूसरा सीज़न जारी किया, पहला खंड 19 जुलाई, 2017 को जारी किया गया और अंतिम खंड 14 फरवरी, 2018 को जारी किया गया।[9]

टोहो एनिमेशन (जापान – रीजन 2/A)
वॉल्यूम एपिसोड्स रिलीज़ डेट Ref.
1 14–17 जुलाई 19, 2017 [10]
2 18–20 अगस्त 9, 2017 [11]
3 20–23 सितम्बर 13, 2017 [12]
4 24–26 अक्टूबर 18, 2017 [13]
5 27–29 नवम्बर 15, 2017 [14]
6 30–32 दिसम्बर 13, 2017 [15]
7 33–35 जनवरी 17, 2018 [16]
8 36–38 फरवरी 14, 2018 [17]

अंग्रेज़ी[संपादित करें]

फनिमेशन ने उत्तरी अमेरिका में श्रृंखला को दो खंडों में जारी किया, पहला खंड 3 अप्रैल, 2018 को जारी किया गया,[18] और दूसरा खंड 5 जून, 2018 को जारी किया गया[19]। दोनों संस्करणों को एक सीमित संस्करण कॉम्बो रिलीज़, एक मानक संस्करण कॉम्बो रिलीज़ और एक मानक संस्करण डीवीडी रिलीज़ प्राप्त हुआ।[20] सोनी पिक्चर्स यूके ने यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड में श्रृंखला वितरित की, और 2 अप्रैल, 2018 और 11 जून, 2018 को मानक संस्करण डीवीडी और ब्लू-रे संस्करणों पर श्रृंखला जारी की[21][22]। मांगा एंटरटेनमेंट ने बाद में 21 सितंबर, 2020[23] को फनिमेशन के लिए यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड में एक पूर्ण सेट के रूप में श्रृंखला जारी की। यूनिवर्सल सोनी ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में श्रृंखला वितरित की, और शुरुआत में श्रृंखला को 9 मई, 2018 और 13 जून, 2018[24][25] को सीमित संस्करण संस्करणों में और 15 अगस्त, 2018[26][27] को मानक संस्करण संस्करणों में जारी किया। फनिमेशन ने बाद में मैडमैन एंटरटेनमेंट के माध्यम से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में श्रृंखला जारी की, भाग 1 और 2 के लिए कॉम्बो रिलीज 4 दिसंबर, 2019 के लिए निर्धारित की गई थी।[28][29]

फनिमेशन (उत्तर अमेरिका – रीजन 1/A)
वॉल्यूम एपिसोड्स रिलीज़ डेट Ref.
सीज़न दो पहला भाग 13.5–25 अप्रैल 3, 2018 [18]
सीज़न दो दुसरा भाग 26–38 जून 5, 2018 [19]
सीज़न दो पूरा 13.5–38 सितम्बर 17, 2020 [20]
सोनी पिक्चर्स UK / मांगा एंटरटेनमेंट (यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड – रीजन 2/B)
वॉल्यूम एपिसोड्स रिलीज़ डेट Ref.
सीज़न दो पहला भाग 13.5–25 अप्रैल 2, 2018 [21]
सीज़न दो दुसरा भाग 26–38 जून 11, 2018 [22]
पूरा सीज़न दो 13.5–38 सितम्बर 21, 2020 [23]
यूनिवर्सल सोनी/ मैडमैन एंटरटेनमेंट (ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड – रीजन 4/B)
वॉल्यूम एपिसोड्स रिलीज़ डेट Ref.
सीज़न दो पहला भाग (लिमिटेड एडिशन) 13.5–25 मई 9, 2018 [24]
सीज़न दो दुसरा भाग (लिमिटेड एडिशन) 26–38 जून 13, 2018 [25]
सीज़न दो पहला भाग 13.5–25 अगस्त 15, 2018 (यूनिवर्सल सोनी)
दिसम्बर 4, 2019 (मैडमैन)
[26][28]
सीज़न दो दुसरा भाग 26–38 अगस्त 15, 2018
दिसम्बर 4, 2019 (मैडमैन)
[27][29]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Green, Scott (February 2, 2017). "Latest "My Hero Academia" Anime Cast Addition And Plans Spotted". Crunchyroll. मूल से February 3, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 2, 2017.
  2. Yuan, Kevin (December 22, 2016). "My Hero Academia Season 2 Anime to Air on NTV, YTV". Anime News Network. मूल से December 23, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 22, 2016.
  3. Ressler, Karen (March 23, 2017). "Crunchyroll, Hulu to Stream My Hero Academia Season 2 With Subtitles". Anime News Network. मूल से January 9, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 23, 2017.Ressler, Karen (March 23, 2017). "Crunchyroll, Hulu to Stream My Hero Academia Season 2 With Subtitles". Anime News Network. Archived from the original on January 9, 2022. Retrieved March 23, 2017.
  4. Ressler, Karen (March 28, 2017). "Animax Asia to Air Simulcast of My Hero Academia Season 2". Anime News Network. मूल से June 24, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 29, 2017.
  5. Ressler, Karen (April 19, 2018). "My Hero Academia to Air on Toonami". Anime News Network. मूल से April 19, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 25, 2019.
  6. Pineda, Rafael Antonio (March 31, 2017). "My Hero Academia Season 2's Ad Previews Opening Theme Song". Anime News Network. मूल से June 7, 2017 को पुरालेखित.
  7. Hodgkins, Crystalyn (June 22, 2017). "My Hero Academia Anime Reveals New Opening Theme Artist, Cast for Gran Torino". Anime News Network. मूल से June 22, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 22, 2017.
  8. Hodgkins, Crystalyn (June 18, 2017). "LiSA Performs New Ending Theme For My Hero Academia Anime's 2nd Season". Anime News Network. मूल से October 4, 2017 को पुरालेखित.
  9. "Blu-ray&DVD". heroaca.com (जापानी में). अभिगमन तिथि August 7, 2018.
  10. "2nd Blu-ray&DVD Vol.1". heroaca.com (जापानी में). अभिगमन तिथि August 7, 2018.
  11. "2nd Blu-ray&DVD Vol.2". heroaca.com (जापानी में). अभिगमन तिथि August 7, 2018.[मृत कड़ियाँ]
  12. "2nd Blu-ray&DVD Vol.3". heroaca.com (जापानी में). अभिगमन तिथि August 7, 2018.
  13. "2nd Blu-ray&DVD Vol.4". heroaca.com (जापानी में). अभिगमन तिथि August 7, 2018.
  14. "2nd Blu-ray&DVD Vol.5". heroaca.com (जापानी में). अभिगमन तिथि August 7, 2018.[मृत कड़ियाँ]
  15. "2nd Blu-ray&DVD Vol.6". heroaca.com (जापानी में). अभिगमन तिथि August 7, 2018.
  16. "2nd Blu-ray&DVD Vol.7". heroaca.com (जापानी में). अभिगमन तिथि August 7, 2018.
  17. "2nd Blu-ray&DVD Vol.8". heroaca.com (जापानी में). अभिगमन तिथि August 7, 2018.
  18. "My Hero Academia Season Two Part One - BD/DVD Combo - LE". Funimation. अभिगमन तिथि August 12, 2018.
  19. "My Hero Academia Season Two Part Two - BD/DVD Combo - LE". Funimation. अभिगमन तिथि August 12, 2018.
  20. "My Hero Academia - Season 2 - Blu-ray". Crunchyroll (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि August 25, 2022.
  21. Stevens, Josh (March 5, 2018). "Sony Confirms My Hero Academia Season 2, Part 1 for April Release". Anime UK News. अभिगमन तिथि August 12, 2018.
  22. Stevens, Josh (May 2, 2018). "My Hero Academia Season 2 Part 2 Launches 11th June". Anime UK News. अभिगमन तिथि August 12, 2018.
  23. "Manga Entertainment's Q3 2020 Anime Release Slate (Updated), Featuring Astra Lost in Space, Dumbbells, Dragon Maid & More". Anime UK News. April 9, 2020. अभिगमन तिथि April 13, 2020.
  24. "My Hero Academia - Season 2 - Part 1". Sanity. अभिगमन तिथि August 12, 2018.
  25. "My Hero Academia - Season 2 - Part 2". Sanity. अभिगमन तिथि August 12, 2018.
  26. "My Hero Academia - Season 2 - Part 1". Sanity. अभिगमन तिथि August 12, 2018.
  27. "My Hero Academia - Season 2 - Part 2". Sanity. अभिगमन तिथि August 12, 2018.
  28. "My Hero Academia Season 2 Part 1 DVD / Blu-Ray Combo". Madman Entertainment. अभिगमन तिथि October 20, 2019.
  29. "My Hero Academia Season 2 Part 2 DVD / Blu-Ray Combo". Madman Entertainment. अभिगमन तिथि October 20, 2019.