माई हीरो एकेडेमिया (सीज़न 1)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
माई हीरो एकेडेमिया (सीज़न 1)
मूल देश जापान
प्रकरणों की संख्या 13
रिलीज
मूल नेटवर्क Mainichi Broadcasting System
जारी होने की मूल दिनांक अप्रैल 3, 2016 (2016-04-03) –
जून 26, 2016 (2016-06-26)
सत्र कालक्रम
अगला →
सीज़न 2

माई हीरो एकेडेमिया ऐनिमे टेलीविजन श्रृंखला का पहला सीज़न बोन्स द्वारा निर्मित और केंजी नागासाकी द्वारा निर्देशित किया गया था, [1] युसुके कुरोदा ने श्रृंखला रचना को संभाला, योशीहिको उमाकोशी ने चरित्र डिजाइन प्रदान किए और युकी हयाशी ने संगीत तैयार किया। [2] सीज़न में कोहेई होरिकोशी की इसी नाम की मूल मांगा श्रृंखला को पहले खंड की शुरुआत से लेकर तीसरे खंड के तुरंत बाद 13 एपिसोड में रूपांतरित किया गया है। पहली कहानी आर्क्स (अध्याय 1-21) को कवर करते हुए, माई हीरो एकेडेमिया एक ऐसी दुनिया पर आधारित है जहां लगभग 80% मानव आबादी ने (अंग्रेज़ी में "Quirks", जापान में 個性 [Kosei]) नामक महाशक्तियों को विकसित करने की क्षमता हासिल कर ली है। कहानी इज़ुकु मिदोरिया नाम के एक लड़के के कारनामे पर आधारित है, जो विचित्र होने के बावजूद खुद सुपरहीरो बनने का सपना देखता है। दुनिया के सबसे महान नायक, ऑल माइट द्वारा उसकी खोज की जाती है, जो उसकी क्षमता को पहचानने के बाद मिदोरिया को अपना सुपरपावर प्रदान करता है, और उसे प्रशिक्षण में सुपरहीरो के लिए एक प्रतिष्ठित हाई स्कूल में दाखिला दिलाने में मदद करता है।

सीज़न 1 अप्रैल 3 से जून 26, 2016 तक चला, जापान में MBS पर, भारत मैं 10 सितम्बर से 17 सितम्बर तक चला Cartoon Network पर और 29 जून से 12 अक्टूबर 2016 के बीच टोहो द्वारा पांच संकलनों में डीवीडी और ब्लू-रे पर रिलीज़ किया गया, जिनमें से प्रत्येक में दो से तीन एपिसोड थे। . फनिमेशन ने उत्तरी अमेरिका में अंग्रेजी डब रिलीज के लिए श्रृंखला को लाइसेंस दिया और 18 अप्रैल, 2017 को एकल डीवीडी और ब्लू-रे संकलन में एपिसोड जारी किए। फनिमेशन नाउ, क्रंचीरोल और हुलू एशिया के बाहर श्रृंखला की स्ट्रीमिंग कर रहे हैं। [3] [4] [5] Animax एशिया श्रृंखला का उसी दिन प्रसारण कर रहा है जिस दिन यह प्रसारित होता है। [6] आखिरकार, उनका अनुकूलन 5 मई से 4 अगस्त, 2018 तक Adult Swim पर टूनामी प्रोग्रामिंग ब्लॉक के हिस्से के रूप में चला। [7]

इस सीज़न के लिए थीम संगीत के दो टुकड़ों का उपयोग किया जाता है: एक प्रारंभिक थीम और एक अंतिम थीम। प्रारंभिक थीम "द डे" है, जिसे पोर्नो ग्रैफिटी द्वारा प्रदर्शित किया गया है और अंतिम थीम "हीरोज" है, जिसे ब्रायन द सन द्वारा प्रदर्शित किया गया है। [8]

एपिसोड[संपादित करें]

एपिसोड नंबर माई हीरो एकेडेमिया एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख हिंदी में प्रकाशित होने की तारीख
0101 "इज़ुकु मिदोरिया: ओरिजिन"(अंग्रेज़ी: Izuku Midoriya: Origin)
"(जापानी: 緑谷出久:オリジン)"
अप्रैल 3, 2016 (2016-04-03)सितम्बर 10, 2023
ऐसी दुनिया में जहां अधिकांश आबादी को विशेष शक्तियों का उपहार दिया जाता है जिन्हें "क्विर्क्स"(भारत मैं इसे सुपरपावर नाम से जाना जाता है) कहा जाता है, इज़ुकु मिदोरिया एक युवा लड़का है जो हमेशा हीरो बनने का सपना देखता था, खुद के पास कोई सुपरपावर न होने के बावजूद, एक दिन उस पर एक खलनायक द्वारा हमला किया जाता है कीचड़ से और उसे किसी और ने नहीं बल्कि ऑल माइट ने बचाया है, जो अब तक का सबसे प्रसिद्ध नायक और बचपन से उसका आदर्श है। यह देखने के बाद कि इज़ुकु सुरक्षित है, ऑल माइट खलनायक को अपनी हिरासत में लेकर जाने लगता है, लेकिन इज़ुकु उसका पैर पकड़ लेता है और उसके साथ उड़ जाता है। जब ऑल माइट को इसका एहसास होता है, तो वह इज़ुकु से उसे जाने देने के लिए कहता है, लेकिन इज़ुकु कहता है कि अगर उसने ऐसा किया तो वह मर जाएगा, इसलिए ऑल माइट उतरने के लिए जगह की तलाश कर रहा है। ऑल माइट के एक इमारत की छत पर उतरने के बाद, इज़ुकु पूछता है कि क्या जिसके पास सुपरपार नहीं है वह भी उसके जैसा हीरो हो सकता है। 
0202 "एक हीरो बनने के लिए क्या चाहिए?"(अंग्रेज़ी: What it Takes to Be a Hero)
"(जापानी: ヒーローの条件)"
अप्रैल 10, 2016 (2016-04-10)सितम्बर 10, 2023
इज़ुकु को पता चलता है कि ऑल माइट का असली रूप एक कमजोर, क्षीण व्यक्ति का है, जिसे कई साल पहले भारी चोट लगी थी। ऑल माइट इज़ुकु से कहता है कि उसे हीरो बनना छोड़ देना चाहिए और अधिक यथार्थवादी सपने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। निराश होकर, इज़ुकु घर की ओर जाता है, लेकिन देखता है कि उसके सहपाठी और धमकाने वाले कात्सुकी बाकुगो पर उसी कीचड़ वाले खलनायक ने हमला किया है जिसे ऑल माइट ने पकड़ लिया था। खलनायक से लड़ने में सक्षम कोई नायक नहीं होने के कारण, इज़ुकु भागता है। जैसे ही इज़ुकु मदद करने की सख्त कोशिश करता है, कात्सुकी पूछता है कि वह वहाँ क्यों है, और इज़ुकु जवाब देता है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि कात्सुकी की आँखें मदद के लिए गुहार लगा रही थीं, और वह उसे देखना बर्दाश्त नहीं कर सका। मरना। कीचड़ वाला खलनायक ठीक हो जाता है और इज़ुकु पर हमला करने का प्रयास करता है, लेकिन ऑल माइट उसे बचा लेता है और बाकुगो डेट्रॉइट स्मैश से खलनायक को नष्ट कर देता है। ऑल माइट फिर से इज़ुकु से मिलता है और बताता है कि वह एक हीरो बन सकता है, जिससे इज़ुकु के आंसू छलक पड़े। 
0303 "ताकत-का तूफ़ान"(अंग्रेज़ी: Roaring Muscles)
"(जापानी: うなれ筋肉)"
अप्रैल 17, 2016 (2016-04-17)सितम्बर 10, 2023
ऑल माइट इज़ुकु को अपने सुपरपावर, "वन फॉर ऑल" के बारे में बताता है, एक पवित्र मशाल जो अपनी ताकत को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित करती है। जबकि ऑल माइट का मानना है कि इज़ुकु उसके क्वर्की के योग्य है, उसे तुरंत यह प्रदान करने से उसका अप्रशिक्षित शरीर बर्बाद हो जाएगा। इसके बाद ऑल माइट ने यह सुनिश्चित करने के लिए दस महीने का प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया कि इज़ुकु एक ऐसा जहाज बन सके जो इसे ले जा सके। दस महीने के गहन प्रशिक्षण के बाद, इज़ुकु ने ताकोबा सीसाइड खाड़ी से कचरा साफ कर दिया है। परिणामस्वरूप, इज़ुकु का शरीर अब अधिक परिष्कृत और मांसल है, जिसके बारे में ऑल माइट का दावा है कि वह अब वन फॉर ऑल के लिए एक योग्य उत्तराधिकारी है। ऑल माइट इज़ुकु को अपने बालों का एक टुकड़ा खाने के लिए देता है, जिससे इज़ुकु काफी भ्रमित हो जाता है। 
0404 "स्टार्ट लाइन"(अंग्रेज़ी: Izuku Midoriya: Origin)
"(जापानी: スタートライン)"
अप्रैल 24, 2016 (2016-04-24)सितम्बर 10, 2023
ऑल माईट से सुपरपावर प्राप्त करने के बाद, इज़ुकु के लिए प्रतिष्ठित यू.ए. की परीक्षाओं में भाग लेने का समय आ गया है। प्रशिक्षण में नायकों के लिए हाई स्कूल। व्यावहारिक परीक्षा के दौरान, इज़ुकु खुद मुसीबत में फंस जाता है और असफल होने वाला होता है जब तक कि उसका एक साथी परीक्षार्थी खुद को गंभीर खतरे में नहीं पाता और वह उसे बचाने के लिए दौड़ता है। एक सप्ताह बाद, इज़ुकु को ऑल माइट से अपना परीक्षा परिणाम प्राप्त होता है, जो यू.ए. में नया शिक्षक होगा। उत्तरार्द्ध में एक लड़की का वीडियो दिखाया गया है जो प्रेजेंट माइक से इज़ुकु को अपने अंक देने के लिए कह रही है क्योंकि उसने उसे बचाया था। इज़ुकु को प्रैक्टिकल में शून्य अंक प्राप्त होने के बावजूद, उसने 60 बचाव अंक प्राप्त किए जो परीक्षा उत्तीर्ण करने और यू.ए. में दाखिला लेने के लिए पर्याप्त से अधिक है। 
0505 "अब मैं क्या कर सकता हूं?"(अंग्रेज़ी: What I Can Do For Now)
"(जापानी: 今 僕に出来ることを)"
मई 1, 2016 (2016-05-01)सितम्बर 10, 2023
यू.ए. के छात्र के रूप में हाई स्कूल में इज़ुकु का पहला दिन है। हालाँकि, उनके होमरूम शिक्षक शोता आइज़ावा ने यह मूल्यांकन करने के लिए एक शारीरिक परीक्षण आयोजित करने का निर्णय लिया कि छात्र अपने क्वर्की का उपयोग कैसे करते हैं। मिस्टर आइज़ावा सबसे खराब रैंक वाले छात्र को निष्कासन की धमकी देते हैं, और इज़ुकु खुद को एक और संकट में पाता है क्योंकि उसने अभी भी अपने सुपरपावर को ठीक से नियंत्रित करना नहीं सीखा है, खासकर पिच टेस्ट में। इज़ुकु को एक और थ्रो दिया जाता है, जिससे उसके पास या तो अपने क्वर्क का उपयोग करने या इसका उपयोग न करने और इसे विफल करने का विकल्प होता है। वह अपनी पिच फेंकता है, और आखिरी सेकंड में, वह अपनी उंगलियों के माध्यम से वन फॉर ऑल पर ध्यान केंद्रित करता है। विस्फोटक थ्रो उसे उच्च अंक देता है और न केवल उसके सहपाठियों, बल्कि उसके शिक्षक और सर्वशक्तिमान को भी प्रभावित करता है। 
0606 "रेज, यू डैम्ड नर्ड"(अंग्रेज़ी: Rage, You Damned Nerd)
"(जापानी: 猛れクソナード)"
मई 8, 2016 (2016-05-08)सितम्बर 10, 2023
सुपरपावर आशंका परीक्षण इज़ुकु के अंतिम स्थान पर समाप्त होता है, जिसे डर है कि उसकी कड़ी मेहनत के बावजूद उसे अभी भी कक्षा से बाहर निकाला जा सकता है। हालाँकि, यह तब दूर हो गया जब आइज़ावा ने खुलासा किया कि निष्कासन नियम कक्षा में सर्वश्रेष्ठ लाने के लिए एक चाल थी, जिससे छात्रों को बहुत झटका लगा। अगले दिन, कक्षा 1-ए अपने हीरो बेसिक ट्रेनिंग क्लास में पहुँच गए जहाँ ऑल माइट शिक्षक हैं। अब छात्रों को अपनी स्वयं की नायक वेशभूषा पहनकर, अपनी युद्ध क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए दो टीमों के बीच एक नकली लड़ाई के लिए नियुक्त किया गया है। इज़ुकु को ओचको उराराका के साथ जोड़ा गया है, जिस लड़की की उसने प्रवेश परीक्षा के दौरान मदद की थी, जो उसकी खुशी के लिए उसकी दोस्त भी बन जाती है। हालाँकि, उनके लिए निराशा की बात यह भी है कि उनके विरोधियों में से एक बाकुगो है, जो हमेशा उनकी विचित्रता के लिए उनका मज़ाक उड़ाता था, और अब उन पर क्रोधित है। इमारत में पाँच मिनट बीत चुके हैं, बाकुगो मिदोरिया पर हमला करने ही वाला है, लेकिन मिदोरिया उसके झूले को पकड़ लेता है और फिर अपने कंधे से आश्चर्यचकित कात्सुकी को जमीन पर पटक देता है। इज़ुकु कात्सुकी से पीछे नहीं हटता है, और अपने पूर्व धमकाने वाले को बताता है कि वह अब कमजोर और रक्षाहीन डेकू नहीं है। 
0707 "डेकू vs काच्चान"(अंग्रेज़ी: Deku vs Kacchan)
"(जापानी: デクvsかっちゃん)"
मई 15, 2016 (2016-05-15)सितम्बर 10, 2023
फ्लैशबैक से पता चलता है कि "डेकू" और "काच्चान" एक ही पड़ोस में पले-बढ़े थे और एक-दूसरे को तब से जानते हैं जब वे छोटे बच्चे थे। कात्सुकी को हमेशा इज़ुकु से बेहतर महसूस होता था, खासकर उसकी विचित्रता विकसित होने के बाद। हालाँकि, इज़ुकु ने फिर भी कभी कात्सुकी के साथ ऐसा व्यवहार नहीं किया जैसे वह बेहतर था, और यहाँ तक कि उसके नदी में गिरने के बाद भी उसकी मदद करने की कोशिश की। कात्सुकी ने इसे केवल अपमान के रूप में लिया, जैसे कि इज़ुकु उसे नीची दृष्टि से देख रहा था। वही गुस्सा वर्षों बाद युद्ध परीक्षण में भी फैल गया। मिदोरिया के साथ बाकुगो के विनाशकारी हमलों के खिलाफ बमुश्किल पकड़ बनाए रखने के साथ नकली लड़ाई जारी है, जिससे उराराका को अकेले ही अन्य प्रतिद्वंद्वी तेन्या इडा का सामना करना पड़ता है। जैसे-जैसे समय सीमा नजदीक आती है, इज़ुकु के पास बाकुगो को हराने की कोशिश में उसके खिलाफ अपने क्वर्की का उपयोग करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, जब तक कि वह एक बेहतर विचार के साथ नहीं आता। 
0808 "बाकुगो की स्टार्ट लाइन"(अंग्रेज़ी: Bakugo's Start Line)
"(जापानी: スタートライン、爆豪の。)"
मई 22, 2016 (2016-05-22)सितम्बर 17, 2023
नकली लड़ाई में मिदोरिया के खिलाफ हारने के बाद, बाकुगो अपने बाकी सहपाठियों को कार्रवाई करते हुए देखता है और महसूस करता है कि उसे अभी भी अपने साथियों से ऊपर खड़े होने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है। अपनी चोटों से उबरने के बाद, मिदोरिया उसे खुश करने का प्रयास करता है, इस हद तक कि वह बाकुगो के साथ अपने रहस्य के कुछ हिस्से साझा करता है। हालाँकि, कात्सुकी ने उस पर विश्वास करने से इंकार कर दिया और हार स्वीकार करते हुए जवाब दिया। आगे बढ़ने से पहले, उसने इज़ुकु को चेतावनी दी कि वह अभी शुरुआत कर रहा है, और फिर से नहीं हारेगा। ऑल माइट बाकुगो को फिर से सांत्वना देने के लिए आता है, लेकिन कात्सुकी ने इनकार कर दिया और उसकी मदद के बिना नंबर एक नायक से आगे निकलने का वादा किया। इस बीच खबर आई कि ऑल माइट यू.ए. में पढ़ा रहे हैं। कुछ व्यक्तियों द्वारा तिरस्कार की दृष्टि से लिया जाता है। 
0909 "शाबाश, अपना बेस्ट दो ईडा"(अंग्रेज़ी: Yeah. Just Do Your Best, Ida!)
"(जापानी: いいぞガンバレ飯田くん!)"
मई 29, 2016 (2016-05-29)सितम्बर 17, 2023
कक्षा 1-ए की होमरूम कक्षा के दौरान, श्री आइज़ावा ने घोषणा की कि कक्षा को एक प्रतिनिधि चुनने की ज़रूरत है जो छात्रों को अतिरिक्त मान्यता प्राप्त करने का मौका देता है। उनके लिए आश्चर्य की बात यह है कि इज़ुकु को कक्षा अध्यक्ष के रूप में चुना गया है, लेकिन जब वह और उसके दोस्त उसे इस पद के लिए अधिक उपयुक्त पाते हैं तो वह इडा के लिए पद छोड़ देता है। फिर छात्रों को एक अन्य क्षेत्र अभ्यास के लिए नियुक्त किया जाता है जहां वे प्रसिद्ध बचाव नायक थर्टीन से मिलते हैं। वह छात्रों का स्वागत करती हैं और उन्हें अपनी सुविधा, यू.एस.जे. के बारे में बताती हैं। (अप्रत्याशित सिमुलेशन संयुक्त)। लेकिन जैसे ही वह शब्दों को शुरू करने से पहले कहने वाली थी, खलनायकों की एक भीड़, जिसे "विलेन्स की लीग" के रूप में जाना जाता है, अचानक ब्लैक पोर्टल के माध्यम से उनके सामने आ जाती है। 
1010 "एनकाउंटर विद द अननॉन"(अंग्रेज़ी: Encounter with the Unknown)
"(जापानी: 未知との遭遇)"
जून 5, 2016 (2016-06-05)सितम्बर 17, 2023
सभी शक्तियों को जाल में फंसाने के लिए खलनायक अपनी शक्तियों का उपयोग छात्रों को तितर-बितर करने और घात लगाकर हमला करने के लिए करते हैं। इरेज़र हेड इरेज़र सुपरपावर का उपयोग करके खलनायकों को मारने के लिए प्रभारी है, और छात्रों को निकालने और यू.ए. से संपर्क करने का प्रयास करने के लिए तेरह आदेश देता है। उच्च, लेकिन कुरोगिरी ने कक्षा को अलग करने और विभिन्न सिमुलेशन क्षेत्रों में ले जाने के लिए अपने घुमावदार सुपरपावर का उपयोग करके उन्हें रोक दिया। इज़ुकु अपने सहपाठियों त्सुयू असुई और मिनोरू मिनेटा के साथ पानी के भीतर फंस गया और एक जहाज पर घिरा हुआ था, लेकिन उनकी शक्तियों के बारे में अधिक जानने के बाद, वह स्थिति को मोड़ने की योजना लेकर आया। यू.ए. में नर्स के कार्यालय में, ऑल माइट थर्टीन और शोटा से संपर्क करने की कोशिश करता है लेकिन संपर्क करने में असमर्थ होता है। ऑल माइट यू.एस.जे जाना चाहता है जल्द ही नायक के रूप में, लेकिन प्रिंसिपल नेज़ू ने उसे व्यस्त रखा। अन्यत्र, इडा को दूसरों द्वारा दुश्मन के जाल को तोड़ने और मदद के लिए बुलाने के लिए चुना जाता है। 
1111 "गेम ओवर"(अंग्रेज़ी: Game Over)
"(जापानी: ゲームオーバー)"
जून 12, 2016 (2016-06-12)सितम्बर 17, 2023
छात्र खलनायक लीग के खिलाफ अपने जीवन के लिए लड़ते हैं, जबकि इडा अपने दोस्तों की मदद से भागने में सफल हो जाता है, जिससे कुरोगिरी घोषणा करता है कि खलनायकों की योजनाएँ बर्बाद हो गईं और वापस उनके पक्ष में आ जाता है। यह जानते हुए कि उनका समूह सुदृढीकरण से नहीं लड़ सकता, खलनायक पीछे हटने का फैसला करते हैं। एक बार जब यह स्पष्ट हो जाता है कि इडा अन्य शिक्षकों को चेतावनी देगी जो उन्हें रोकने के लिए आएंगे, तो लीग ऑफ विलेन्स के नेता टोमुरा शिगाराकी ने इज़ुकु और उसके दोस्तों को मारने का फैसला किया ताकि उनके जाने से पहले ऑल माइट के गौरव को चोट पहुंचाई जा सके, जब ऑल माइट खुद अचानक प्रकट होता है। 
1212 "ऑल माइट"(अंग्रेज़ी: All Might)
"(जापानी: オールマイト)"
जून 19, 2016 (2016-06-19)सितम्बर 17, 2023
यू.एस.जे. में ऑल माइट के आगमन के बाद, शिगाराकी ने अपने गुप्त हथियार, मल्टी-सुपरपावर राक्षस, जिसे "नोमू" कहा जाता है, को ऑल माइट के खिलाफ उजागर किया, जो खुद को मुश्किल में पाता है, जब तक कि इज़ुकु और कुछ अन्य छात्र उसकी सहायता के लिए नहीं पहुंचते, लेकिन ऑल माइट के पास बहुत कम समय होता है स्कूल की रक्षा के लिए जीव को हराने की शक्ति ख़त्म होने से पहले ही वह चला गया। सभी छात्र ऑल माइट की ताकत से आश्चर्यचकित होकर देखते हैं। वह बताता है कि इसे हराने के लिए उसने कितने वार किए और यह घोषणा करते हुए जारी रखा कि खलनायकों की लीग समाप्त हो गई है, जो कि टॉमुरा की नाराजगी के लिए काफी है। 
1313 "इन ईच ऑफ़ आवर हार्ट्स"(अंग्रेज़ी: In Each of Our Hearts)
"(जापानी: 各々の胸に)"
जून 26, 2016 (2016-06-26)सितम्बर 17, 2023
हालाँकि वह नोमू को हराने में सक्षम था, ऑल माइट के पास कोई ऊर्जा नहीं बची है और वह शिगाराकी के खिलाफ रक्षाहीन है, लेकिन इज़ुकु अन्य शिक्षकों के आने और उसे पीछे हटने के लिए मजबूर करने के लिए दुश्मन को काफी देर तक रोकने में कामयाब रहा। जैसे ही बचे हुए खलनायकों को पकड़ लिया जाता है और छात्रों को बचा लिया जाता है, ऑल माइट इज़ुकु को उसकी जान बचाने के लिए धन्यवाद देता है। शिगाराकी अपने गुरु कुरोगिरी से बात करता है, जिसका अर्थ है कि नायकों के खिलाफ उनका झगड़ा सिर्फ शुरुआत है। बाद में रात में, इज़ुकु को बरामद कर लिया गया और उसके घावों के इलाज के बाद उसे रिकवरी गर्ल अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। वह उराराका और इडा को स्कूल के बाहर इंतज़ार करते हुए पाता है और उनके साथ चलता है। कहीं और, छत पर खड़ा एक अज्ञात व्यक्ति शहर को घूर रहा है। 

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Kenji NAGASAKI". Anime News Network. अभिगमन तिथि February 24, 2021.
  2. Pineda, Rafael Antonio. "My Hero Academia TV Anime's Main Staff Revealed". Anime News Network. मूल से November 6, 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 5, 2015.
  3. "Funimation Entertainment Acquires Exclusive International Rights to "My Hero Academia" from Toho". Anime News Network. March 10, 2016. मूल से August 15, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 15, 2018.
  4. "My Hero Academia to Stream on Hulu". Anime News Network. April 17, 2016. मूल से July 4, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 17, 2016.
  5. Ressler, Karen (March 23, 2017). "Crunchyroll, Hulu to Stream My Hero Academia Season 2 With Subtitles". Anime News Network. मूल से January 9, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 23, 2017.
  6. Pineda, Rafael Antonio (March 28, 2016). "Exclusive: Animax Asia Airs Simulcast of My Hero Academia, Twin Star Exorcists". Anime News Network. मूल से April 27, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 6, 2016.
  7. Ressler, Karen (April 19, 2018). "My Hero Academia to Air on Toonami". Anime News Network. मूल से April 19, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 19, 2018.
  8. Loo, Egan (February 18, 2016). "Porno Graffiti, Brian the Sun Perform My Hero Academia Anime's Theme Songs". Anime News Network. अभिगमन तिथि August 3, 2018.