भारतीय 1000 रूपया नोट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भारतीय रुपया 1000-नोट (1000 ₹) भारतीय मुद्रा का एक संप्रदाय था। यह पहली बार 1954 में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पेश किया गया था । सभी उच्च संप्रदाय के नोट ( ₹ 500 और ₹ 1000 ) को काला धन और नक्ली नोटो पर [1][2] अंकुश लगाने के लिए रद्द किए थे तथा मुद्रास्फीती नवंबर 2016 को 500 और 2000 के नयें नोट शुरू किया गया कारण था संचालन में पैसों की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए । भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की घोषणा की वजह 500 और 1000 के पुराने नोटों को बंद किआ जाये जिससे वह भष्ट्राचार पर रोक‌ लगा ।

सुरक्षा विशेषताएं[संपादित करें]

1000-रुपया नोट की सुरक्षा सुविधाओं के एक विंडोड सुरक्षा धागा है कि पढ़ता (देवनागरी लिपि में भारत), "1000" और "भारतीय रिजर्व बैंक 'शामिल' भारत '। यह भी महात्मा गांधी के चित्र के दाएँ हाथ की ओर करने के लिए अगले ऊर्ध्वाधर बैंड पर नोट के मूल्य के अव्यक्त छवि शामिल थे। व्हाइट फील्ड महात्मा गांधी के एक वॉटरमार्क है कि मुख्य चित्र का एक दर्पण छवि है निहित। इसके अलावा, नोट की संख्या पैनल फ्लोरोसेंट और ऑप्टिकली परिवर्तनीय स्याही से लिखा गया था और कागज फ्लोरोसेंट फाइबर एम्बेडेड निहित। चूंकि मशीन पठनीय सुरक्षा धागा, इलेक्ट्रोटाइप वॉटरमार्क, और प्रिंट की साल की तरह २००५ अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाओं बैंक नोट.इस पर दिखाई अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाओं नंबर पैनलों में अंकों के आरोही आकार शामिल है, लाइनों और बढ़े पहचान निशान खून बहाना।[3]

विरति[संपादित करें]

नवंबर 8 पर माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि "आधी रात 8 मार्च से शुरू नवंबर २०१६ और अधिक पढ़ें सब ₹ १००० नोट वैध मुद्रा के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा, हालांकि नए ₹ ५०० और ₹ २००० नोटों का अनावरण कर रहे थे, कोई नया ₹ १००० दिखाया गया है , वहाँ हालांकि कुछ अपवाद हैं। यह वर्तमान नोटों की जालसाजी रोकने के लिए किया गया था। "

अपवाद: -

  • ९ नवंबर को और १० नवंबर को कुछ स्थानों में, एटीएम काम नहीं करेगा।
  • लोगों के लिए राहत प्रारंभिक ७२ घंटे के लिए, सरकारी अस्पतालों पुराने रुपये को स्वीकार करेंगे। ५०० और 1000 के नोटों ११ नवंबर आधी रात तक।
  • पेट्रोल पंप और खुदरा दुकानों ११ नवंबर तक ५०० और १००० के नोटों के साथ नकद लेनदेन के हर एकल प्रवेश रखना होगा।
  • शवदाहगृह और कब्रिस्तान भी ११ नवंबर तक ५०० और १००० के नोटों के कारोबार की अनुमति दी जाएगी।
  • मुद्रा विनिमय के किसी अन्य रूप में कोई बदलाव नहीं होगा यह जांच हो, डीडी, क्रेडिट या डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से भुगतान
  • उन रुपये जमा करने में असमर्थ है। १०००, रु। किसी कारण के लिए ३० दिसंबर तक ५०० नोट, आरबीआई से आईडी प्रूफ प्रस्तुत ३१ मार्च, २०१७ तक उन्हें बदल सकते हैं[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Demonetization of higher denomination banknotes". Your Guide to Money Matters. Reserve Bank of India. मूल से 12 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 January 2012.
  2. "India Paper Money A Retrospect". Republic India Issues. Reserve Bank of India. मूल से 18 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 January 2012.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 12 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 नवम्बर 2016.
  4. ""PM Modi Says Rs. 500 And Rs. 1,000 Notes Being Discontinued"". www.ndtv.com. 8/11/2016. मूल से 9 नवंबर 2016 को पुरालेखित. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)