भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (Artificial Limbs Manufacturing Corporation of India (ALIMCO/अल्मिको)) भारत सरकार का सार्वजनिक क्षेत्र का एक उपक्रम है जो विकलांग लोगों के लिये कृत्रिम अंग एवं अन्य सहायक उपकरणों का निर्माण करता है। इसकी स्थापना १९७२ में की गयी थी। इसका मुख्यालय कानपुर में है। इसका ध्येय (विजन) 'भारत और विदेशों में विकलांग व्यक्तियों के लिए सस्ती कीमत पर राज्य के अत्याधुनिक सहायक उपकरणों का सबसे बड़ा निर्माता और आपूर्तिकर्ता होने का दर्जा हासिल करना और बनाए रखना' है।

एलिम्को के उद्देश्य[संपादित करें]

  • सस्ती कीमत पर विनिर्माण और आपूर्ति में गुणवत्ता साधन और उपकरण बनाना।
  • अंग फिटिंग केंद्रों की स्थापना करना और डीलरों का एक मजबूत नेटवर्क बनाना जो विकलांग व्यक्तियों को सहायता एवं उपकरण आसानी से उपलब्ध कराए।
  • अंग फिटिंग केंद्र गतिविधि, विशेष शिविर गतिविधि, ए0डी0आई0पी0 - सर्व शिक्षा अभियान, शिविर गतिविधि, मुख्यालय गतिविधि के माध्यम से सबसे बड़ी ए0डी0आई0पी0 कार्यान्वयन एजेंसी की स्थिति बनाए रखना।
  • यह सुनिश्चित करना कि साधन और ए0डी0आई0पी0 के तहत आपूर्ति उपकरण आई0एस0आई0 मार्क होना चाहिए और टिकाऊ, आधुनिक, परिष्कृत और वैज्ञानिक रूप से निर्मित किया जाना चाहिए।
  • भारत और विदेश में प्रमुख संस्थानों के साथ सहयोग स्थापित करना और मौजूदा साधन के डिजाइन में सुधार और सस्ती कीमतों पर नए राज्य के कला सहायक उपकरणों को विकसित करने के लिए निरंतर अनुसंधान एवं विकास कार्य करना।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]