बॉक्सर (कुत्ता)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Boxer
Boxer (dog).jpg
Brindle Boxers with uncropped and cropped ears
अन्य नाम German Boxer
Deutscher Boxer
मूल देश Germany
विशेषता
वज़न नर 65–99 पाउन्ड (29–45 किग्रा)
मादा 50–60 पाउन्ड (23–27 किग्रा)
ऊंचाई नर 22-25 ins. (56-63 cms.)
मादा 21-23.5 ins. (53-60 cms.)
Coat short, shiny, smooth, close-lying
रंग fawn or brindle, black mask, with or without white markings
Litter size average 6-8
जीवन काल average 10-12 years
कुत्ता (Canis lupus familiaris)

जर्मनी में विकसित बॉक्सर एक छोटे कद की, माध्यम आकार की, छोटे बालों वाली कुत्ते की नस्ल है.

 इसकी त्वचा का आवरण चिकना और हल्के पीले (Fawn), चितकबरे, या सफ़ेद रंग का होता है या रिवर्स चितकबरे के साथ सफ़ेद धारियों से युक्त या सफ़ेद धारियों से रहित भी हो सकता है.    बॉक्सर की खोपड़ी चौड़ी और छोटी होती है ब्रेकीसिफेलिक, इनकी थूथन वर्गाकार होती है, इनके मेंडीबुलर या जबड़े उदगतहनु (mandibular prognathism) प्रकार के होते हैं, (underbite अर्थात जबड़े अन्दर की और धंसे हुए से) जबड़े बहुत मजबूत होते हैं और एक बड़े शिकार को भी शक्ति के साथ काट सकते हैं.   बॉक्सर अंग्रेजी बुलडॉग (English Bulldog) और अब विलुप्त हो चुके बुलेनबीसर (Bullenbeisser) के संकरण से बनाई गयी नस्ल है, और मोलोसर (Molosser), मासटिफ समूह (mastiff group) का हिस्सा है. 
 

बॉक्सर को सबसे पहले 1895 में मुनिच में सेंट बर्नार्ड के लिए किये गए एक डॉग शो में प्रदर्शन के लिए रखा गया, जो पहला बॉक्सर क्लब था.

 2009 के अमेरिकी केनल क्लब के आंकड़ों के आधार पर, बॉक्सर संयुक्त राज्य अमेरिका में एक श्रृंखला में तीसरे साल के लिए कुत्तों की छठी सबसे लोकप्रिय नस्ल है-यह 2007 में सातवें स्थान से आगे आयी, 2002 के बाद से वे इसी स्थान पर बने हुए थे.[1]      

स्वरूप[संपादित करें]

सिर और शरीर के अनुपात.

सिर बॉक्सर का सबसे विशिष्ट लक्षण है. इस नस्ल का मानक लक्षण यह है कि यह शरीर के साथ उपयुक्त अनुपात में होना चाहिए और सबसे उपर यह बहुत हल्का नहीं होना चाहिए.[2]

 सबसे ज्यादा मूल्य इसकी थूथन के लिए लगाया जाता है, जो सही रूप में होनी चाहिए और खोपड़ी के साथ उपयुक्त अनुपात में होनी चाहिए.   थूथन और पूरे सर की लम्बाई का अनुपात 1:3 होना चाहिए.   नाक की जड़ के नीचे हमेशा वलन मौजूद होते हैं, जो नीचे की और थूथन के दोनों सिरों तक जाते हैं, और नाक की जड़ थूथन की जड़ से कुछ उंची होनी चाहिए.  
 इसके अलावा बॉक्सर थोडा सा प्रोगनेथस (उदगतहनु) होना चाहिए, अर्थात नीचला जबड़ा उपरी जबड़े से परे थोडा बाहर निकला हुआ और थोडा सा उपर की ओर मुड़ा होता है जिसे सामान्यतया अंडरबाईट या "अंडरशोट बाईट" कहा जाता है.[3] 

बॉक्सर मूल रूप से एक डॉक्ड (पूंछ को काट कर छोटा किया गया) और क्रोप्ड थे, ओर इस परम्परा को अभी भी कुछ देशों में बनाये रखा गया है. हालांकि, पशु चिकित्सा संघों, पशु अधिकार समूहों ओर सामान्य जनता के दबाव के कारण, कानों की क्रोपिंग ओर पूंछ की डॉकिंग को दुनिया के कई देशों में निषिद्ध कर दिया गया है. प्राकृतिक रूप से छोटी पूंछ वाले (बोबटेल) बॉक्सर्स की एक किस्म पाई जाती है जिसे संयुक्त राष्ट्र में पूंछ की डोकिंग पर रोक लगाये जाने की प्रत्याशा में विकसित किया गया;[4] इसके लिए कई पीढ़ियों तक नियंत्रित संकरण कराया गया, इन कुत्तों को 1998 में केनल क्लब (UK) रजिस्ट्री में स्वीकृत कर लिया गया, और आज बोबटेल लाइन के प्रतिनिधि दुनिया के कई देशों में पाए जाते हैं.

हालांकि, 2008 में, FCI ने उनके नस्ल मानक में एक योग्य गलती के रूप में एक "स्वाभाविक रूप से गठीली पूंछ" को जोड़ दिया, अर्थात ये बॉक्सर एक ऐसी बोबटेल के साथ पैदा हुए (या कुछ मामलों में संकरित) जो FCI सदस्य देशों में बिलकुल भी दिखाई नहीं देती थी.   संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में 2009 के बाद से अब तक क्रोप्ड कानों वाले डॉग शो में अधिक सामान्य रूप से प्रदर्शित किये जाते हैं. 
 मार्च 2005 में AKC नस्ल का मानक बदल गया जिसे बिना क्रोप किये कान को वर्णित किया गया लेकिन बिना डोकिंग की पूछ के लिए गंभीर दंड को वर्णित किया गया. 
 

एक वयस्क बॉक्सर का वजन आमतौर पर 55 और 70 पाउन्ड (25 और 32 किग्रा) के बीच होता है. वयस्क नर बौक्सर की लम्बाई विथर्स पर 22 और 25 इंच (56 और 64 सेंटीमीटर) के बीच होती है; वयस्क मादा की लम्बाई 21 से 23½ इंच (53 और 60 सेंटीमीटर) के बीच होती है.


आवरण और रंग[संपादित करें]

बॉक्सर या तो हलके पीले (माध्यम फ्रेम) या चितकबरे (नीचला फ्रेम) होते हैं, इन पर सफ़ेद निशान हो सकते हैं, या नहीं हो सकते हैं, जब ये निशान बहुत ज्यादा होते हैं तब पारंपरिक रूप से "सफ़ेद" बॉक्सर कहलाते हैं (ऊपर का फ्रेम).

बॉक्सर एक छोटे बालों वाली नस्ल है, इसके शरीर पर एक चिकना, चमकदार आवरण होता है जो शरीर से कस कर चिपका हुआ होता है.

 अधिकतर ये हलके पीले (Fawn) या चितकबरे रंग के होते हैं, अक्सर पेट का नीचला हिस्सा और सामने वाला हिस्सा या सभी चारों पैर सफ़ेद होते हैं. 
 ये सफ़ेद निशान, जो फ्लैश  कहलाते हैं, अक्सर गर्दन या चेहरे तक फैले होते हैं, और जिन कुत्तों में ये निशान होते हैं, वे "फ्लैशी" कहलाते हैं.  
"Fawn" जिसे यहां हल्का पीला कहा जा रहा है, वास्तव में रंगों की एक रेंज को बताता है, यह हलके टेन, या पीले से लेकर लाल टेन, महोगनी या हिरन/लाल हिरन जैसा लाल, और गहरा शहद जैसा ब्लोंड तक हो सकता है. 
 ब्रिटेन में, हलके पीले (fawn) रंग के बॉक्सर्स आम तौर पर गहरे रंग के होते हैं, और "लाल" कहलाते हैं. 
 "चितकबरा (Brindle)" शब्द उन कुत्तों के लिए प्रयुक्त किया जाता है जिनमें पृष्ठभूमि हलके पीले (fawn) रंग की होती है जिस पर काली धारियां उपस्थित होती हैं. 
 ये शुद्ध संकरित काले बॉक्सर्स हैं जो सफेद फ्लेश से युक्त होते हैं, लेकिन इन्हें आमतौर पर "काले" रंग से नहीं जाना जाता, बल्कि चितकबरे (brindle) रंग की श्रेणी में रखा जाता है.
 इस नस्ल के मानकों के अनुसार हलकी पीली (fawn) पृष्ठभूमि स्पष्ट रूप से चितकबरा रंग लिए हुए होती है, इसलिए एक कुत्ता जिसमें चितकबरा रंग बहुत ज्यादा प्रभावी हो उसे नस्ल के मानकों के द्वारा अयोग्य बताया जा सकता है.  

सफेद बॉक्सर्स[संपादित करें]

सफ़ेद निशानों से युक्त बॉक्सर्स में ये निशान उनके आवरण के एक-तिहाई से ज्यादा हिस्से को कवर करते हैं, पारंपरिक रूप से ये "सफ़ेद" बॉक्सर्स कहलाते हैं-ने न तो अल्बिनो हैं और ना ही दुर्लभ; जन्म लेने वाले सभी बॉक्सर्स के लगभग 20–25% सफ़ेद होते हैं.[5]

 आनुवंशिक रूप से, ये कुत्ते या तो हलके पीले (fawn) या चितकबरे (brindle) होते हैं, जिनके आधारी रंग पर बहुत अधिक सफ़ेद निशान होते हैं. 
 गोरी चमड़ी वाले इंसानों की तरह, सफ़ेद बॉक्सर्स में रंगीन बॉक्सर्स की तुलना में धूप से जलने (सनबर्न) का जोखिम ज्यादा होता है, जो त्वचा के कैंसर से समबन्धित है.   चरम पाइबाल्ड जीन, जो बॉक्सर्स में सफ़ेद निशानों के लिए उत्तरदायी है, वह कुत्तों में जन्मजात तंत्रिका संवेदी बहरेपन से सम्बंधित है. 
 यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग 18% सफ़ेद बॉक्सर्स एक या दोनों कानों से बहरे होते हैं,[6] हालंकि बॉक्सर बचाव संगठन इस संख्या को दोगुना बताते हैं.[7][8]   
 अतीत में, प्रजनक सफ़ेद पिल्लों (puppies) के जन्म पर बहुत उत्साहित होते थे; वर्तमान में, अधिकांश प्रजनक सफ़ेद पिल्लों को स्पाय/न्यूटर (जिनमें प्रजनन नहीं होने दिया जाये) समझौते पर पालतू घरों में रखते हैं. 
 सफेद बॉक्सर्स नस्ल मानकों को सुनिश्चित करने के लिए अयोग्य हैं, और दुनिया के हर राष्ट्रीय बॉक्सर क्लब में इनके प्रजनन पर रोक है. 
 वे रचना-हीन घटनाओं जैसे आज्ञाकारिता और चपलता में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, और अपने रंगीन समकक्षों की तरह सर्विस और थेरेपी कुत्तों की तरह अच्छा काम करते हैं. 

स्वभाव (Temperament)[संपादित करें]

The character of the Boxer is of the greatest importance and demands the most solicitous attention. He is renowned from olden times for his great love and faithfulness to his master and household. He is harmless in the family, but distrustful of strangers, bright and friendly of temperament at play, but brave and determined when aroused. His intelligence and willing tractability, his modesty and cleanliness make him a highly desirable family dog and cheerful companion. He is the soul of honesty and loyalty, and is never false or treacherous even in his old age.
 
1938 AKC Boxer breed standard[9]
चित्र:BostonNarla.jpg
दो बॉक्सर खेल में व्यस्त, संयुक्त राष्ट्र.

बॉक्सर्स की नस्ल एक उर्जावान और चंचल किस्म की नस्ल है जो बच्चों के साथ भी बहुत अच्छा व्यवहार करती है. वे सक्रिय कुत्ते हैं और बोरियत से जुड़े व्यवहार को रोकने के लिए इन्हें निरंतर उपयुक्त अभ्यास की जरुरत होती है जैसे चबाना, खोदना, या चाटना.

 बॉक्सर्स को "हठी" होने के लिए जाना जाने लगा है, यह अनुपयुक्त आज्ञाकारिता प्रशिक्षण से सम्बन्धित हो सकता है. 
  इनकी होशियारी और इनकी नस्ल की काम करने की विशेषताओं के कारण, सुधार पर आधारित प्रशिक्षण की उपयोगिता अक्सर सीमित होती है. 
 अन्य जानवरों की तरह, बॉक्सर, आमतौर पर सकारात्मक सुदृढीकरण तकनीकों के लिए बेहतर प्रतिक्रिया करते हैं, जैसे क्लिकर प्रिशक्षण, व्यावहारिक शर्तों और आचरण पर आधारित दृष्टिकोण, जो कुत्ते को स्वतंत्र रूप से सोचने और समस्या का समाधान करने का मौका देते हैं.[10][11]   बार बार और सजा आधारित प्रशिक्षण के लिए उनके प्रतिरोध के कारण, आज्ञाकारिता प्रशिक्षकों के स्टेनले कोरेन के सर्वेक्षण के आधार पर, उनकी पुस्तक द इंटेलिजेंस ऑफ़ डॉग्स में बॉक्सर्स को उनकी औसत काम करने और आज्ञाकारिता की होशियारी के कारण 48 वें रेंक पर रखा गया. 
 बहुत से लोग जिन्होंने वास्तव में बॉक्सर्स के साथ काम किया है वे कोरेन के सर्वेक्षण के परिणामों से असहमत हैं, और उनका कहना है कि एक कुशल प्रशिक्षक जो ईनाम आधारित विधियों का उपयोग करता है, वह पायेगा कि बॉक्सर्स में औसत से ज्यादा होशियारी और काम करने की क्षमता है.[10][11][12] 

स्वभाव से बॉक्सर आक्रामक या शातिर नस्ल नहीं है, लेकिन सभी कुत्तों कि तरह, इसे समाजीकरण की आवश्यकता होती है.[13] बॉक्सर सामान्यतया छोटे कुत्तों और पिल्लों के साथ धैर्यपूर्ण व्यवहार करते हैं, लेकिन बड़े व्यस्क कुत्तों, विशेष रूप से समान लिंग के कुत्तों के साथ झगडे सकते हैं.

 मादा बॉक्सर्स के बीच अधिक गंभीर लड़ाई भी हो सकती है.[14] बॉक्सर सामान्यतया मनुष्य या किसी और केनायन के साथ में ज्यादा आरामपूर्ण महसूस करते हैं.   


इतिहास[संपादित करें]

For more details on this topic, see Bullenbeisser.

बॉक्सर कुत्तों के मोलोसर समूह का हिस्सा है, जिसक विकास 1800 के दशक के अंत में जर्मनी में अब विलुप्त हो चुके मासटिफ़ वंश के एक कुत्ते बुलेनबीसर, और ग्रेट ब्रिटेन से लाये गए बुलडॉग से हुआ था.

बुलेनबीसर कई सदियों से एक शिकारी कुत्ते का काम कर रहा था, यह भालू, जंगली सूअर, हिरन का पीछा करता था.
 इसका काम था शिकार को पकड़ना और तब तक पकडे रहना जब तक शिकारी ना पहुंच जाये. 
 बाद के वर्षों में, तेज कुत्तों को अपनाया गया और उत्तरी बेल्जियम में छोटे बुलेनबीसर के संकरण से ब्रबंत (Brabant) बना दिया गया.   यह आम तौर पर स्वीकार किया जाता है कि ब्रबंतर बुलेनबीसर वर्तमान बॉक्सर का प्रत्यक्ष पूर्वज था.[15] 


1894 में, फ्रेडरिक रॉबर्ट, एलर्ड कोनिग, और आर. होपनर नाम के तीन जर्मन लोगों ने इस नस्ल को स्थिरीकृत करने का फैसला लिया और इसे एक डॉग शो में प्रदर्शनी में रखा.

 यह 1895 में मुनिच में किया गया, और अगले साल उन्होंने पहले बॉक्सर क्लब, डेस्चर बॉक्सर क्लब (the Deutscher Boxer Club) की स्थापना की. 
 क्लब 1902 में पहली बॉक्सर नस्ल के मानकों को प्रकाशित करता रहा, यह एक विस्तृत दस्तावेज था, जिसमें अब तक भी ज्यादा परिवर्तन नहीं किया गया है.[16] 

चित्र:Friederich Roberth.jpg
फ्रेडरिक रॉबर्ट और उनके बॉक्सर, 1894

इस नस्ल को 19 वी शताब्दी के अंत में यूरोप के हिस्सों में लाया गया, और सदी बदलने तक यह संयुक्त राज्य अमेरिका में भी आ गया. अमेरिकी केनल क्लब (AKC) ने 1904 में पहले बॉक्सर का पंजीकरण किया, और 1915 में पहले बॉक्सर चेम्पियन, देम्प्फ वोम डोम को मान्यता दी गयी.

 प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, बॉक्सर का उपयोग सैन्य कार्यों में सहायता के लिए किया गया, जहां इसने एक संदेशवाहक कुत्ते, पैक ले जाने वाले कुत्ते, आक्रामक कुत्ते, और संरक्षक कुत्ते का काम किया. 
 द्वितीय विश्व युद्ध के बाद तक भी बॉक्सर दुनिया में लोकप्रिय नहीं हुआ था.
 लौटते हुए सैनिकों ने उन्हें अपने ले जाते हुए कुत्ते को बहुत से दर्शकों से परिचित कराया और यह एक साथी, एक शो डॉग और एक संरक्षक कुत्ते के रूप में जल्दी ही लोकप्रिय हो गया.

प्रारम्भिक वंशावली[संपादित करें]

बॉक्सर प्रारम्भिक वंशावली चार्ट

एक मुनिच निवासी, जर्मन नागरिक, जॉर्ज आल्ट ने फ़्रांस से आयात की गयी गयी एक चितकबरे रंग की कुतिया फ्लोरा को एक अज्ञात वंश के स्थानीय कुत्ते, जिसे साधारण रूप से "बॉक्सर" के नाम से जाना जाता था, के साथ सम्बन्ध बनाने के लिए छोड़ दिया, इसके परिणामस्वरूप एक हल्का पीला-और-सफ़ेद नर पैदा हुआ, जिसे इसके मालिक के नाम पर "लीकनर का बॉक्स" नाम दिया गया.

 इस कुत्ते को खुद फ्लोरा  के साथ संकरित करवाया गया, और इसकी संतानों में से एक थी आल्ट के शेकन (Alt's Schecken)  नाम की एक कुतिया. 
 जॉर्ज आल्ट ने शेकन  को डॉक्टर टोनिसेन के टॉम  नामक एक बुलडॉग के साथ संकरित करवाया, जिससे ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण कुत्ते मुहल्बर के फ्लोकी ('Mühlbauer's Flocki)  का जन्म हुआ. 
फ्लोकी पहला बॉक्सर था जो 1895 में मुनिच में सेंट बर्नार्ड के लिए ऊपर बताये गए शो को जीतने के बाद जर्मन स्टड बुक में प्रवेश कर गया, जो बॉक्सर्स के वर्ग विशिष्ट बनने की पहली घटना थी.[15][16]    

फ्लोकी की बहन, सीएच. ब्लैंका वॉन एन्गर्टर, और ज्यादा प्रभावी हो गयी जब इसका सम्बन्ध पिकोलो वॉन एन्गर्टर (लेकनर के बॉक्स का पोता) के साथ बनवाया गया, जिससे मुख्य रूप से सफ़ेद (रंग-बिरंगी) कुतिया मेटा वॉन डेर पैसेज का जन्म हुआ, जो आधुनिक बॉक्सर के मानकों से थोड़ी बहुत समानता रखती थी (उसके प्रारंभी फोटो बताते हैं कि वह बहुत लम्बी, कमजोर पीठ से युक्त थी और इसका चेहरा नीचे की ओर था), उसे इस नस्ल की मां कहा जाता है.[17][18]

            जॉन वेगनर ने, द बॉक्सर  में (1939 में पहले प्रकाशित) इस कुतिया के बारे में निम्न तथ्य कहे:[19]

Meta von der Passage played the most important role of the five original ancestors. Our great line of sires all trace directly back to this female. She was a substantially built, low to the ground, brindle and white parti-color, lacking in underjaw and exceedingly lippy. As a producing female few in any breed can match her record. She consistently whelped puppies of marvelous type and rare quality. Those of her offspring sired by Flock St. Salvator and Wotan dominate all present-day pedigrees. Combined with Wotan and Mirzl children, they made the Boxer.

नस्ल के नाम[संपादित करें]

यह नाम "बॉक्सर" इस नस्ल की प्रवृतियों से ही व्युत्पन्न हुआ है, क्योंकि ये कुत्ते अपनी पिछले टांगों पर खड़े हो पाते हैं और अपने सामने वाले पंजों से "बॉक्सिंग" कर सकते हैं.

 एंड्रयू एच. ब्रेस की पेट ओनर्स गाइड टू द बॉक्सर , के अनुसार, या सिद्धांत बहुत कम प्रशंसनीय स्पष्टीकरण है.[17]   उन्होंने दावा किया कि "इस बात की संभावना नहीं है कि एक राष्ट्रवाद वाला राष्ट्र अपनी सबसे प्रसिद्द नस्लों में से एक को इतना स्पष्ट नाम दे."

जर्मन भाषाई और ऐतिहासिक साक्ष्य बॉक्सर शब्द के सबसे पुराने लिखित प्रमाण 18 वीं शताब्दी में पाते हैं, जहां यह Deutsches Fremdwörterbuch (द जर्मन डिक्शनरी ऑफ़ फोरेन वर्ड्स ) में एक पाठ्य में है,[20] जिसके लेखक का नाम मुसास है और यह लेख है 1782 में लिखा गया "daß er aus Furcht vor dem großen Baxer Salmonet ... sich auf einige Tage in ein geräumiges Packfaß ... absentiret hatte".

 उस समय "boxer" के समकक्ष वर्तनी थी "baxer".   क्रिया (boxen ) और संज्ञा (Boxer ) दोनों 18 वीं शताब्दी के अंत में जर्मन भाषा में सामान्य थे. 
 शब्द Boxl , जिसे बेवेरियन बोली में Buxn  या Buchsen  भी लिखा जाता है, का अर्थ है, छोटा (चमड़े का) पतलून या "अंडरवियर"   इसी से बहुत कुछ मिलता जुलता शब्द Boxerl , भी बेवेरियन बोली से ही आया है, और  बॉक्सर  के लिए एक शब्द है.[21] 

अधिक ऐतिहासिक तथ्यों के साथ इसी रेखा में, ब्रेस का कहना है कि नस्ल के नाम की व्युत्पत्ति के बारे में कई अन्य सिद्धांत हैं, जिससे वे इस दावे का पक्ष लेते हैं कि छोटे बुलेनबीसर (ब्रेबेंतर) को "Boxl" के रूप में जाना जाता था और बॉक्सर इसी शब्द का विकृत रूप है.[21]

पहली बॉक्सर प्रदर्शनी में बॉक्सर, मुनिच 1895


इसी धारा में एक और सिद्धांत है जो इस तथ्य पर आधारित है कि नस्ल के उस समय तक विकास तक कुत्तों का एक समूह मुनिच में Bierboxer के नाम से जाना जाता था.

 ये कुत्ते बुलेनबीसर और इसी प्रकार की अन्य मिलती जुलती प्रजातियों का मिश्रण थे. 
 Bier  (beer) संभवतया Biergarten  के सन्दर्भ में प्रयुक्त होता है, प्रारूपिक मुनिच बियरगार्डन है, यह खुली हवा का रेस्तरां था जहां लोग अपने कुत्तों को अपने साथ ले जाते थे.   उपनाम "डेस्चर बॉक्सर" की व्युत्पत्ति bierboxer  से हुई और बॉक्सर भी पहले वाले का विकृत रूप या बाद वाले का संकुचित रूप हो सकता है.[22] 

"मिलो जी देंलिंगेर के द्वारा पुस्तक से लिया गया एक गद्य कहता है कि:

It has been claimed that the name "Boxer" was jokingly applied by an English traveler who noted a tendency of the dog to use its paws in fighting. This seems improbable. Any such action would likely result in a badly bitten if not broken leg. On the other hand, a German breeder of forty years' experience states positively that the Boxer does not use his feet, except to try and extinguish a small flame such as a burning match. But a Boxer does box with his head. He will hit (not bite) a cat with his muzzle hard enough to knock it out and he will box a ball with his nose. Or perhaps, since the German dictionary translates 'boxer' as 'prize-fighter' the name was bestowed in appreciation of the fighting qualities of the breed rather than its technique.

बॉक्सर जॉन पेरीबिंगल के कुत्ते का नाम भी है. जो 1845 के सबसे ज्यादा बिकने वाली चार्ली डिकेंस की पुस्तक द क्रिकेट ओन द हर्थ का मुख्य पात्र है. जो इस बात का प्रमाण है कि "बॉक्सर" नाम का उपयोग के कुत्ते के लिए 19 वीं सदी से किया जाता रहा है, जब यह नस्ल पाई भी नहीं जाती थी.


नस्ल का नाम साधारण रूप से सबसे पहले जाने वाले नस्ल के नमूने के कारण भी है (उदाहरण के लिए लीकनर का बॉक्स )


स्वास्थ्य[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: Dog health
एक स्वस्थ, तीन महीने का सफेद बॉक्सर पिल्ला.

प्रमुख स्वास्थ्य मुद्दे जो अक्सर बॉक्सर्स में देखे जाते हैं, उनमें शामिल हैं, कैंसर, ह्रदय रोग जैसे एओर्टिक स्टेनोसिस और एरिथ्मोजेनिक राईट वेंट्रिकुलर कार्डियोमायोपेथी, (तथाकथित "बॉक्सर कार्डियोमायोपेथी") हाइपोथायरोइड, हिप डिसप्लाजिया, और अपक्षयी माइलोपेथी, और एपिलेप्सी; अन्य स्थितियां जो देखी जा सकती हैं, आमाशय का फैलाव और फूलना (ब्लोट), आन्त्रिय समस्याएं, और एलर्जी (हालांकि ये नस्ल से ज्यादा आहार से सम्बंधित हो सकती हैं).[23][24]

     एंट्रोपियन, जो पलक की एक विरूपता है, इसके लिए शल्यक्रिया की आवश्यकता होती है, यह कभी कभी देखी जाती है और कुछ किस्मों में स्पोंडिलोसिस डीफोरमेन्स की प्रवृति होती है, जो स्पाइन या मेरुदण्ड का गलना है,[25] जिसे डिसटोकिया कहा जाता है.[26] 

ब्रिटेन के एक केनल क्लब स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार, 38.5% बॉक्सर्स की मृत्यु कैंसर के कारण होती है, इसके बाद बड़ी उम्र के कारण (21.5%), ह्रदय रोगों के कारण (6.9%) और जठरांत्र सम्बंधित मुद्दों के कारण (6.9%) होती हैं.

 मौत की औसत उम्र 9 साल और 8 माह थी.[27] जिम्मेदार प्रजनक प्रजनन या संकरण से पहले उनके संकरण के स्टॉक की जांच के लिए उपलब्ध परीक्षणों का उपयोग करते हैं, और कुछ मामलों में कुत्ते के पूरे जीवन में, भावी पीढ़ियों में इन रोगों की संभावना को कम करने का प्रयास किया जाता है.[28] 

बॉक्सर्स को सामान्य रूप से प्रयुक्त किये जाने वाले पशु चिकित्सा सिड़ेटिव, एसेप्रोमाजिन के हाईपोटेंसिव और ब्रेडीकार्डियक प्रभावों के लिए बहुत संवेदनशील माना जाता है.[29] यह अनुशंसित है कि बॉक्सर नस्ल के लिए इस दावा से बचा जाये.[30]

एक एथलेटिक नस्ल के रूप में, उचित व्यायाम और कंडीशनिंग बॉक्सर के स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए महत्वपूर्ण है. इसमें यह ध्यान रखा जाना चहिये कि बहुत छोटे कुत्तों को बहुत ज्यादा व्यायाम न करवाया जाये, क्योंकि इससे बढती हुई हड्डियों को क्षति पहुंच सकती है; हालांकि एक बार व्यस्क होने के बाद बॉक्सर जॉगिंग या दौड़ने जैसे व्यायाम उत्कृष्ट तरीके से कर सकते हैं.

 उनके ब्रेकीसिफेलिक सिर के कारण, वे ज्यादा गर्मी या नमी में बेहतर काम नहीं कर पाते, और इन स्थितियों में व्यायाम करवाने के दौरान सभी बिन्दुओं को ध्यान में रखना चाहिए. 

उपयोग[संपादित करें]

चित्र:1st mate.jpg
एक बड़ी उम्र का हल्का पीला बॉक्सर लेनियर झील में नौकायन का आनंद उठता हुआ, दक्षिणी केरोलिना.

बॉक्सर्स मित्रतापूर्ण होते हैं, जीवंत साथी हैं, पारिवारिक कुत्तों के रूप में लोकप्रिय हैं.

 अजनबियों के प्रति उनका संदेह का स्वभाव, सतर्कता, चपलता और क्षमता जैसे गुण उन्हें दुर्जेय संरक्षक कुत्ते बनाते हैं.   ये कभी कभी कुत्तों की चपलता या आज्ञाकारिता परिक्षण और फ्लाईबॉल घटनाओं में दिखाई देते हैं. 
 इन मजबूत और बुद्धिमान जानवरों का उपयोग सेवा करने वाले कुत्तों, अंधों के लिए गाइड  कुत्तों, थेरेपी कुत्तों, K9 इकाइयों में पुलिस कुत्तों के रूप में किया जाता है और कभी कभी इनका उपयोग मवेशियों और भेड़ों के समूहीकरण के लिए किया जाता है. 
 बॉक्सर की चंचलता को प्रारंभ में सेना के द्वारा पहचाना गया, जिन्होंने इन्हें मूल्यवान संदेशवाहक कुत्तों, पैक वाहक कुत्तों और युद्ध के समय में हमलावर और संरक्षक कुत्तों के रूप में इस्तेमाल किया. 
 

पिल्लों के रूप में, बॉक्सर चिंताजनक भाव, उर्जावान जिज्ञासा, लचीली ध्यान केन्द्रण अवधि और आकर्षक गुणों के संयोजन को प्रदर्शित करते हैं.


प्रसिद्ध बॉक्सर[संपादित करें]

चित्र:Tasha50-300.jpg
ताशा, केनायन जीनोम परियोजना का विषय
  • हेम्पटन फिल्म थर्टीन में
  • अल्बर्ट, BBC सोप ओपेरा ईस्टएंडर्स
  • ब्रुनो, एक लोकप्रिय CBS प्रेम टाइम शो CSI में हेंक को चित्रित करता हुआ. ब्रुनो का मालिक विलियम पीटरसन है और उसका पात्र, गिल ग्रीसम, शो में हेंक का मालिक है.[कृपया उद्धरण जोड़ें]
  • प्रेस्ले, "ग्रेटेस्ट अमेरिकन डॉग" का विजेता
  • ताशा, केनायन जीनोम परियोजना का विषय[कृपया उद्धरण जोड़ें]
  • बो, फिल्म कैडिलैक रिकॉर्ड्स में.
  • रॉकी, डौग हेफरनेन के चार कुत्तों में से एक और उसके माता पिता अमेरिकन सिट्कोम किंग ऑफ़ क्वीन्स में.
  • विल्सन, अमेरिकन बच्चों की फिल्म गुड ब्वॉय में छोटे ओवेन के द्वारा प्रशिक्षित कुत्तों में से एक.

मीडिया[संपादित करें]

एक अनाम बॉक्सर को टोयोटा फ़ोर्चूना के साउथ अफ़्रीकी टेलीविजन विज्ञापन अभियान में दिखाया जाता है.


सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. American Kennel Club. "Registration Statistics". http://www.akc.org/reg/dogreg_stats.cfm. 
  2. The Worldwide Boxer. "The Boxer Head". http://www.worldwideboxer.com/PAGE6.html. 
  3. American Boxer Club Illustrated Standard. "The Boxer Bite". http://www.americanboxerclub.org/illstand5.html. 
  4. Dr. Bruce Cattanach. "Genetics Can Be Fun". http://www.steynmere.com/ARTICLES1.html. 
  5. "Boxer Club of Canada Code of Ethics". http://www.boxerclubofcanada.com/codeethics.html. 
  6. Cattanach, Bruce. "White Boxers and Deafness". http://www.americanboxerclub.org/white-deafness.html. अभिगमन तिथि: 2006-09-05. 
  7. R.D. Conrad & Ann Gilbert. "Coat Colors in Boxers and the American Boxer Club, Inc.". http://www.sarkelboxers.com/coatcolor.html. 
  8. Claudia Moder, Green Acres Boxer Rescue of WI. "A Boxer is a Boxer is a Boxer: Deaf Whites in Rescue". http://www.boxer-rescue-la.com/Library/articles/white_boxers.htm. 
  9. "1938 AKC Boxer Breed Standard". http://www.harvelboxers.com/1938.html. 
  10. Karla Spitzer. The Everything Boxer Book (1st Edition ed.). Avon, MA: F+W Publications, Inc.. pp. 174–175. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1593375263. 
  11. Joan Hustace Walker. Training Your Boxer (1st Edition ed.). Hauppauge, NY: Barron's Educational Series, Inc.. pp. 7, 11, 16–17. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0764116347. 
  12. Abraham, Stephanie (July 1994). "Your Boxer's IQ: Breaking The Code". American Boxer Club/AKC Gazette. http://www.americanboxerclub.org/gaz94-07.html. अभिगमन तिथि: 2009-07-14. 
  13. "Boxer Disposition and Temperament". Boxer-dog.org. 2003-05-24. http://www.boxer-dog.org/item/9. अभिगमन तिथि: 2006-06-09. 
  14. "Boxer Dogs". boxertrainingguide.com. 2009-09-03. http://www.boxertrainingguide.com/adopt-boxer-dogs-puppies/. अभिगमन तिथि: 2010-05-13. 
  15. John Wagner. "Short History of the Boxer Breed". http://www.americanboxerclub.org/boxer_history.html. अभिगमन तिथि: 2007-07-13. 
  16. Anne Rogers Clark and Andrew H. Brace (ed.), सं. The International Encyclopedia of Dogs (1st Edition ed.). New York, New York: Howell Book house. pp. 140–142. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0876056249. OCLC 32697706. 
  17. Brace, Andrew H. (2004). Pet Owner's Guide to the Boxer. Interpet Ltd. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-86054-288-3. 
  18. Wagner, John (1939). The Boxer. 
  19. Wagner, John (1950). The Boxer. pp. 47. 
  20. Strauss, Gerhard; Kämper-Jensen, Heidrun; Nortmeyer, Isolde (1997). Deutsches Fremdwörterbuch Bd. 3. Berlin: de Gruyter; Auflage: 2., vollst. neubearb. Aufl.. pp. 468. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 3-11-015741-1. 
  21. Institute for the German Language, Mannheim and University of Osnabrück, Institute for Linguistic and Literary Sciences.
  22. "Chronik des Boxer-Klub E.V. Sitz München". Boxer-Klub E.V. - Sitz München - Deutscher Boxerklub. http://www.bk-muenchen.de/cms/publikationen/allgemein/chronik.php3. अभिगमन तिथि: 2006-08-17. 
  23. American Boxer Club. [http://www.americanboxerclub.org/healthtbc.html "Boxer Health Information"]. http://www.americanboxerclub.org/healthtbc.html. अभिगमन तिथि: 2006-09-05. 
  24. American Boxer Club. "Genetic and Suspect Diseases in the Boxer". http://www.americanboxerclub.org/genetic_diseases.html. अभिगमन तिथि: 2006-09-05. 
  25. Fred Lanting. "Spondylosis Deformans". http://www.dogstuff.info/spondylosis_deformans_lanting.html. 
  26. A survey of dystocia in the Boxer breed
  27. Summary results of the Purebred Dog Health Survey for Boxers Report from the Kennel Club/British Small Animal Veterinary Association Scientific Committee
  28. American Boxer Club. "Recommendations for Health Screening of Boxers in Breeding Programs". http://www.americanboxerclub.org/health-screening.html. अभिगमन तिथि: 2006-09-05. 
  29. Jennifer Walker, ABC Health & Research Committee. "Acepromazine and Boxers - References". http://www.newcastleboxers.com/ace.shtml. अभिगमन तिथि: 2009-01-16. 
  30. Wendy Wallner, DVM. "Warning on Acepromazine". http://www.americanboxerclub.org/ace_boxers.html. अभिगमन तिथि: 2009-01-16. 

बाहरी लिंक[संपादित करें]

दुनिया भर में बॉक्सर क्लब[संपादित करें]