बड़ेरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बड़ेरी भारत के मध्य प्रदेश राज्य के उमरिया जिला का एक गांव और ग्राम पंचायत है। उमरिया से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अधिकांश ग्रामीण कृषि पर आश्रित है। एक सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, एक कन्या पाठशाला और एक सेंट्रल एकेडमी स्कूल है। पूरे गाँव में बघेली और हिंदी बोली जाती है।

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान इस गाँव से बहुत करीब है। बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, मध्य प्रदेश राज्य में जंगली जीवन अभयारण्यों में से एक है, जो बड़ेरी गाँव से 26 किमी दूर स्थित है।

भूगोल[संपादित करें]

इसका पिनकोड 484661 है। यह 23.9512 अक्षांश और 81.05089 देशांतर पर स्थित है।

इतिहास[संपादित करें]

किंवदंती के अनुसार, 17वीं शताब्दी के आस-पास चँदिया के राजा पृथ्वी सिंह द्वारा अपने अनुज को बड़ेरी की पवई प्रदान की गई थी।

1617 में, महाराजा विक्रमादित्य अपनी राजधानी बांधवगढ़ से रीवा चले गए। प्रशासनिक विभाजन के दौरान, अपने सबसे छोटे पुत्र कुँवर मंगद राय को चँदिया की इलाकेदारी दी। उन्हें 484 गांवों के साथ राजा साहब की उपाधि मिली। इसी वंश में कुँवर आह्लाद सिंह का जन्म हुआ, जिनके पिता राजा फ़क़ीर सिंह थे। कुंवर आह्लाद सिंह को बड़ेरी की पवई दी गई, उन्हें 28 गावों का पवाईदार नियुक्त किया गया। जब वे यहां आए तो उसने बड़ेरी में एक पहाड़ी पर एक महल बनवाया और उसका नाम नंद महल रखा। कुछ पीढ़ियों के बाद, उनके वंशज लाल रणमत सिंह ने बड़ेरी के किले (गढ़ी) को लोधियों से जीत लिया और उन्होंने किले में भगवान नृसिंह का एक भव्य मंदिर भी बनवाया। कुछ लोगों का दावा है कि रणमत सिंह को देवी का कुछ विशेष आशीर्वाद था, जो उनका मार्गदर्शन करती थी और उसकी रक्षा करती थी, इसलिए उन्होंने अकेले ही युद्ध में सैकड़ों लोधियों को मार डाला। बाघेला राजवंश ने कई शताब्दियों तक माँ शक्ति के मार्गदर्शन में इस संपत्ति पर शासन किया। लाल महेश प्रताप सिंह बड़ेरी के अंतिम शासक थे जिन्होंने देश के भारत बनने के बाद भारत संघ में प्रवेश किया।

स्वतंत्रता के बाद की अवधि[संपादित करें]

1947 में भारत की आजादी के बाद, बडेरी पवई रीवा के साथ, यह बाद में भारत संघ में विलय हो गया और विंध्य प्रदेश का एक हिस्सा बन गया, जिसका गठन बघेलखंड और बुंदेलखंड एजेंसियों की पूर्व रियासतों के विलय से हुआ था। उमरिया शहर मध्य प्रदेश का एक जिला बन गया।

जिला उमरिया में बड़ेरी को ग्राम पंचायत बनाया गया। बघेली बडेरी की स्थानीय भाषा है। 1962 में लाल दल प्रताप सिंह ने पहले सरपंच और ग्राम प्रमुख के रूप में कार्य किया। इस वंश के वंशज अब बडेरी के गढ़ी में रहते हैं।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

2011 की भारत की जनगणना के अनुसार , बडे़री की आबादी 2,314 थी जिसमें से पुरुषों की संख्या 1,194 और महिलाओं की संख्या 1.120 है।


आकर्षण[संपादित करें]

नन्द महल

This is an artwork of Nand Mahal, a palace built by Thakur Ranmat Singh on the top of a hill in Baderi, Umaria, Madhya Pradesh, India. It was built in 16th century to use as residence of Baghela legion and it was also an army headquater of Rewa State. It was situated on hill so it was also used as protection of Bandhavgarh Fort and also used as hunting site for royal princes.
Nand Mahal, Baderi, Umaria

नंद महल 16 वीं शताब्दी में ठाकुर रणमत सिंह जी द्वारा बघेला सेना के निवास के रूप में बनाया गया था और यह रीवा रियासत का एक सेना मुख्यालय भी था। यह पहाड़ों पर स्थित था इसलिए इसे बांधवगढ़ किले के संरक्षण के रूप में भी इस्तेमाल किया गया और शाही राजकुमारों के लिए शिकार स्थल के रूप में भी इस्तेमाल किया गया। माँ शक्ति भी यहाँ स्थित थीं। किंवदंतियों के अनुसार, इस पहाड़ में एक चमत्कारी चट्टान है जो किसी गुप्त भाषा में लिखी गई थी, अगर कोई इसे पढ़ सकता है तो उसे सात दिनों तक भोजन मिल सकता है। यही कारण है कि बड़ेरी रीवा रियासत के लिए रसोई के सामान का एक प्रमुख केंद्र था।

नंद महल का पुराना महल पूरी तरह से विलीन हो गया है। अब, देवी को नंद महल माता के नाम से सम्बोघित किया जाता है। पहाड़ अपने भव्य 'नंद महल माता मंदिर' और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। मकर संक्रांति के अवसर पर स्थानीय लोगों द्वारा पहाड़ पर एक वार्षिक मेला भी आयोजित किया जाता है।


बड़ेरी का किला

बड़ेरी का किला गाँव के मध्य में कुछ ऊँचाई पर स्थित है। स्थानीय भाषा में इसे गढ़ी के नाम से जाना जाता है। इसमें चार घेराबंदी टॉवर (कोठी कहा जाता था) जिसमें से केवल एक ही शेष है। किले में तीन अलग-अलग देवताओं ( श्री काल भैरव भगवन, श्री नरसिंह देव और बघेल वंश के कुलदेवता ) को समर्पित क्रमशः तीन आंगन हैं।


फूलमती मंदिर

माता फूलमती को देवी दुर्गा के एक रूप में पूजा जाता है । देवी फूलमती बड़ेरी गांव की ग्राम देवी भी हैं ।


महेश्वर महादेव धाम

महेश्वर महादेव मंदिर को खोंगा के नाम से जाना जाता है। यहां शिवलिंग लाल ठाकुर साहब महेश प्रताप सिंह द्वारा स्थापित किया गया था। उनके नाम पर इसका नाम महेश्वर महादेव है। यह लगभग 200 साल पुराना है। यह एक झरना के बगल में स्थित है, नदी के किनारे पर प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। यह माना जाता है कि भारी बारिश के दौरान, शिवलिंग पर रखा गया सिक्का नदी के भारी प्रवाह से कभी नहीं हिल सकता है। हर साल वसंत पंचमी के अवसर पर आसपास के गांवों के लोगों द्वारा एक मेला आयोजित किया जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1]

[2]

[3]

[4]

  1. https://familypedia.wikia.org/wiki/Baderi,_Umaria
  2. https://www.google.com/maps/place/Baderi,+Madhya+Pradesh+484661/@23.5633589,80.8485304,14z/data=!3m1!4b1!4m5!3m4!1s0x3986b442d020ba1d:0xea09615701a68e90!8m2!3d23.5627554!4d80.8682203
  3. http://www.indianrajputs.com/view/baderi
  4. https://en.wikipedia.org/wiki/Umaria_district#Attractions